Gemini and Gemini Compatibility |  मिथुन-मिथुन राशि में अनुकूलता, दो समान राशियों में होगा, कैसा संयोजन

मिथुन-मिथुन

मिथुन-मिथुन राशि में अनुकूलता- वैदिक ज्योतिष के अनुसार, दो मिथुन राशि वाले जातक अपने रिश्तों में, स्वतंत्रता पसंद करते हैं और अपने विचारों को खुलकर व्यक्त करना पसंद करते हैं। परिणामस्वरूप, जब दो मिथुन राशि वाले जातक रोमांस में एकजुट हो जाते हैं, तो वे इसके हर पल को सजाकर रखते हैं। उनकी बढ़ती भावनाएँ उनके रिश्ते को बढ़ावा देने में सहायक होती हैं। दोनों एक-दूसरे को जितना अधिक जानेंगे, वे एक जोड़े के रूप में उतना ही अधिक विकसित होंगे। लेकिन फिर भी, यदि वे डेटिंग करते समय अधिक गहराई तक नहीं जाते हैं, तो वे कभी भी करीब नहीं आ सकते हैं और यहां तक ​​कि अलग होने की स्थिति भी आ सकती है।

इसके साथ ही, मिथुन राशि का मिथुन के साथ युगल एक विचारोत्तेजक व परिष्कृत सम्बन्ध में, संलग्न रहते हैं। जो उनके दिमाग संतुलन को बनाए रखने में सहायक होता है। इसलिए इन, दोनों पक्षों को अपने संबंधों को गतिशील बनाए रखने के लिए बहुत कड़ी मेहनत करनी होगी। वेसे तो, मिथुन  का मिथुन के साथ अच्छा तालमेल रहता रहता है, लेकिन उनके रिश्ते में सबसे बड़ी बाधा यह है कि, उनमें आपसी समझौते का अभाव होने से, रिश्ता टूट भी सकता है। फिर भी, यदि वे धैर्य रखने की कला को सीख ले और एक-दूसरे की राय को सहमति से स्वीकार कर लें तो, छोटी-मोटी असुविधाओं को रोक कर, दोनों मिथुन राशि वाले अपने संबंध में अभूत अच्छे से फल-फूल सकते हैं। आइए अब, ‘मंगल भवन’ के इस लेख में, हम मिथुन राशि का मिथुन राशि के साथ अनुकूल पक्षों पर नजर डालते हैं- 

ज्योतिष की प्रमुख गणना से यह ज्ञात हुआ की, जब दो मिथुन राशि के जातक साथ आते हैं, तो वें शुरुआत के कुछ समय तो बहुत आदर्श रूप में दिखाई दे सकते हैं। क्योंकि, उनका आत्मविश्वास बहुत जल्दी विकसित होने लगता है। लेकिन यह एक-दूसरे पर हावी होने की उनकी अंतर्निहित प्रकृति एक बहुत अच्छे रिश्ते को बर्बाद कर सकती है। इसलिए, उनकी कुछ स्वाभाविक विशेषताओं के कारण उनके रिश्तों में, बहुत कुछ बदलाव ला सकता है। जिसके परिणाम स्वरूप उनका रिश्ता या तो बहुत आबाद होगा या फिर नष्ट होने की कगार पर पर आ जाएगा।  

वैसे तो, मिथुन राशि के जातक बहुत बुद्धिमान होते हैं; लेकिन कभी-कभी लोग उनकी बातों का गलत मतलब निकाल लेते हैं, और घुमा-फिरा कर पेश करते हैं। और ऐसा दिखाते हैं मानो, बोलने वाला व्यक्ति पाखंडी हो और झूठ बोल रहा हो। चूँकि मिथुन राशि दोहरे व्यक्तित्व की होती हैं, इसलिए इन जुड़वा बच्चों के प्रतीक चिन्हों को, अन्य चीजों को दो अलग-अलग दृष्टिकोण से देखने और एक बिल्कुल नए नजरिये के साथ पेश करने से लाभ मिलता है। जिसके बारे में किसी ने कभी नहीं सोचा था। 

यहाँ विशेष मुद्दा यह है कि, जुड़वा बच्चे यानी मिथुन राशि के जातक, जो कहते हैं उसमें बहुत अस्पष्ट भी हो सकते हैं। और उन्हें यह आवश्यक रूप से सीखने की ज़रूरत है कि, चीजों को पूरी तरह से कैसे? स्पष्ट करना है। हालांकि, वास्तव में बुद्धिमान लोगों के लिए उनके शब्दों का बहुत गहरा अर्थ होता है और अगर सही ढंग से व्याख्या की जाए, तो वे चीजों को देखने के बिल्कुल नए आयाम की खोज कर लेते हैं। इस प्रकार मिथुन-मिथुन संबंध में उनके आसपास के लोगों की धारणा के स्तर को बढ़ाने और उनके जीवन को समृद्ध बनाने की क्षमता है।

कुछ ऐसी जोड़ियां भी होती है,  जिनके बीच इतना अधिक जुड़ाव होता है कि वे एक-दूसरे की बातें ही खत्म कर देते हैं क्या आपको पता है ऐसे जोड़े? तो ज्योतिष शास्त्र ने हमे बताया कि, बिल्कुल ऐसा ही होता है, जब एक मिथुन पुरुष एक मिथुन महिला के साथ होता है। कहने का अर्थ यह है कि, जब दो मिथुन राशि के लोग प्यार में पड़ते हैं, तो निश्चित रूप से चंचल, आनंददायक और बातूनी स्वभाव को अपनाते हैं। लेकिन, क्या उनकी साझा युवावस्था मिथुन और मिथुन के बीच अच्छा रिश्ता बनाने के लिए पर्याप्त है, या इसके लिए कुछ और भी आवश्यक है? तो आइए कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को पड़ते है-

  1. दो मिथुन जातकों का रचनात्मक और स्वतंत्रता का माहौल उनकी प्रेम की नौकाओं को पर लगता है साथ ही उनके  शक्तिशाली दिमाग का संयोजन, आपसी सम्मान को प्रेरित करता है। जो कि, एक स्थायी रिश्ते की दिशा में एक दीर्घकालिक रास्ता बनाता है।
  2. अपनी बुद्धि की परिपक्वता और धैर्य के साथ, यह जोड़ा शानदार रचनात्मक ऊंचाइयों तक पहुंच सकता है और एक साथ अच्छा और आनंददायक समय बिता सकता है। 
  3. मिथुन राशि, राशि चक्र की एक ऊर्जावान राशि है। यदि वे अपनी विचित्रताओं को स्वीकार करते हैं, तो दूसरे मिथुन राशि से प्यार करना कठिन नहीं होगा। और वे एक दूसरे को भारी मात्रा में बौद्धिक ऊर्जा और उत्तेजना प्रदान कर पाएँगे।
  • सकारात्मक पक्ष 

मिथुन राशि के जातक किसी भी गतिविधि में सम्मिलित हो, चाहे वे कुछ भी कर रहे हों, उनकी एक नज़र हमेशा जीवन में अपने लक्ष्य पर टिकी रहती है। साथ ही, उनके अपने बहुत सारे सपने होते हैं और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वे उन्हें हासिल करने के लिए अपने स्वयं की जवाबदारी पर ही कार्य करते हैं। अर्थात,  स्व-प्रेरित होते हैं। वे अपनी आकांक्षाओं में इतने व्यस्त रहते हैं कि इसके बारे में उनके सपने भी वैसे ही होते हैं। मिथुन के साथ मिथुन की अनुकूलता के बारे में एक और विशेष बात यह है कि वे एक-दूसरे के सपनों का बहुत समर्थन करते हैं, अपनी आकांक्षाओं के बारे में खुली चर्चा करते हैं और एक-दूसरे की मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

  • नकारात्मक पक्ष 

चूँकि, मिथुन के साथ मिथुन राशि का संबंध वास्तव में एक अच्छा मेल हो सकता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि दोनों एक ही प्रकृति के हैं और एक-दूसरे को बहुत अच्छी तरह से समझते हैं। लेकिन इसके साथ यह भी एक नकारात्मक पक्ष है कि, वे एक-दूसरे को बहुत अधिक हल्के में लेने की प्रवृत्ति रखते हैं। जो, अक्सर तर्क-वितर्क और टकराव का कारण बन सकता है। यदि समय रहते इसे नहीं रोका गया, तो यह बड़ी समस्याओं में बदल सकता है। मिथुन राशि के दो लोगों के बीच रिश्ते में निरंतर भय की स्थिति भी बनी रहती है। जो कि गहरे मनोवैज्ञानिक प्रकृति का कारण होता है।  

मिथुन-मिथुन

सम्पूर्ण लेख में, दी गई जानकारी के मुताबिक, दोनों के लिए अनुकूल ग्रह विन्यास के साथ, मिथुन पुरुष और महिला की अनुकूलता, उनके रचनात्मक प्रयासों से बहुत उपलब्धियों को हासिल कर सकती है। दोनों उच्च आध्यात्मिक स्तर पर भी एक-दूसरे से अच्छे संबंध स्थापित कर सकते हैं। वे लगभग हमेशा एक ही भाव पर कार्यरत रहते हैं, और वास्तव में उन्हें स्पष्ट संचार की कम आवश्यकता होती है। क्योंकि एक को यह भली भांति ज्ञान होता है कि, दूसरा क्या चाहता है, और क्या महसूस करता है। कुछ इस प्रकार की, सही परिस्थितियों को ध्यान में रखकर, मिथुन एवं मिथुन रिश्ता परम आनंद और अधिक समय तक चलने वाला घर सम्बन्ध बन सकता है।  


Q. क्या होता है? जब मिथुन राशि वाले दूसरे मिथुन राशि वाले से मिलते हैं?

An.दो मिथुन राशि वाले जातक अपने रिश्तों में, स्वतंत्रता पसंद करते हैं और अपने विचारों को खुलकर व्यक्त करना पसंद करते हैं। परिणामस्वरूप, जब दो मिथुन राशि वाले जातक रोमांस में एकजुट हो जाते हैं, तो वे इसके हर पल को सजाकर रखते हैं। उनकी बढ़ती भावनाएँ उनके रिश्ते को बढ़ावा देने में सहायक होती हैं।

Q. मिथुन राशि वालों के लिए खराब जोड़ी कौन है?

An. मिथुन जातकों के लिए, मीन राशि के लोग परफेक्ट नहीं होते हैं। क्योंकि, वे बहुत भावुक होते हैं, जो मिथुन राशि के लोगों को भ्रमित कर सकता है। जो महसूस करने से ज्यादा सोच-विचार करना पसंद करते हैं। उन्हें एक-दूसरे को समझने में परेशानी हो सकती है।

Q. मिथुन राशि वाले किस ओर आकर्षित होते हैं?

An. जुड़वा बच्चे यानी मिथुन राशि के जातक, जो कहते हैं उसमें बहुत अस्पष्ट भी हो सकते हैं। और उन्हें यह आवश्यक रूप से सीखने की ज़रूरत है कि, चीजों को पूरी तरह से कैसे? स्पष्ट करना है। हालांकि, वास्तव में बुद्धिमान लोगों के लिए उनके शब्दों का बहुत गहरा अर्थ होता है और अगर सही ढंग से व्याख्या की जाए, तो वे चीजों को देखने के बिल्कुल नए आयाम की खोज कर लेते हैं।

Q. मिथुन-मिथुन राशि में, प्रेम अनुकूलता कैसी है?

An. कुछ ऐसी जोड़ियां भी होती है,  जिनके बीच इतना अधिक जुड़ाव होता है कि वे एक-दूसरे की बातें ही खत्म कर देते हैं क्या आपको पता है ऐसे जोड़े? तो ज्योतिष शास्त्र ने हमे बताया कि, बिल्कुल ऐसा ही होता है, जब एक मिथुन पुरुष एक मिथुन महिला के साथ होता है। कहने का अर्थ यह है कि, जब दो मिथुन राशि के लोग प्यार में पड़ते हैं, तो निश्चित रूप से चंचल, आनंददायक और बातूनी स्वभाव को अपनाते हैं।

Related Post

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *