Gemini and Capricorn Compatibility | मिथुन-मकर राशि में अनुकूलता, क्या साथ में रहना होगा चुनौतीपूर्ण

मिथुन-मकर राशि में अनुकूलता

मिथुन-मकर राशि में अनुकूलता (gemini-capricorn)- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मिथुन और मकर दोनों ही राशियां एक- दूसरे के दायरे में रहना या प्रतिबद्ध रहना, पसंद नहीं करते हैं। लेकिन, उनमें जीवन को जीने के लिए नए, दिलचस्प और रोमांचक तरीके की खोज रहती है। किसी भी रिश्ते को वें एक दम से आगे ले जाने की बजाय उसे  धीरे-धीरे बढ़ाना पसंद करते हैं। जिससे उनके बीच समय को लेकर कोई शिकायत नहीं रहती और एक-दूसरे को पर्याप्त समय देते हैं। इसके साथ ही, मिथुन की चंचलता को कम करने हेतु मकर, अपना अच्छा सहयोग दिखाते हैं। आज के ‘मंगल भवन’ के लेख में, हम मिथुन और मकर राशि में अनुकूलता के विशेष पक्षों पर बातचीत करेंगे। आशा करते हैं; हमारा लेख पाठकों के लिए उपयुक्त सिद्ध हो-   

  • uncheckedशासक ग्रह 

मिथुन- बुध ,   मकर- शनि 

  • uncheckedसम्बंधित तत्व 

मिथुन- वायु,   मकर-पृथ्वी 

  • uncheckedविशेष गुण 

मिथुन- परिवर्तनशील,    मकर- कार्डिनल 

  • uncheckedशक्तिशाली पक्ष 

मिथुन- बहुमुखी प्रतिभा के धनी,  मकर- महत्वाकांक्षी  

  • uncheckedकमजोर पक्ष 

मिथुन- जिद्दीपन,   मकर- नकारात्मक दृष्टिकोण 

  • uncheckedअनुकूलता का प्रतिशत 20%

वैदिक ज्योतिष की प्रमुख गणना के अनुसार, मिथुन और मकर राशि के साथ होने से दो अलग-अलग दृष्टिकोण भी  मिलते हैं। वे अपने जीवन के नए आयामों का सामना करते हैं। जिसमें दो नजरिए शामिल होते हैं। मिथुन राशि, एक वायु राशि, है, जो अपनी बुद्धिमत्ता और जिज्ञासा के गुण के लिए जानी जाती है। मकर, एक पृथ्वी राशि है, जो अपना अधिकांश समय, व्यावहारिकता, महत्वाकांक्षा और स्थिरता की ओर लगाती है। इसके साथ ही, दोनों राशियों में, कुछ गुण पूरक भी होते हैं;  जो उनके बीच चुनौतियां और संघर्ष को दर्शाते है। लेकिन, मतभेदों के बावजूद, ये दोनों चिन्ह एक रोमांचक और गतिशील जीवन यापन कर सकते हैं। जिसमें, चुनौतियों के साथ सामंजस्य भी उतना ही देखा जा सकेगा। आइये अब आगे इस लेख में हम मिथुन-मकर राशि के कुछ अनुकूल पहलुओं के बारे में पढ़ेंगे- 

प्रेम अनुकूलता के सम्बन्ध में, मिथुन और मकर राशि में, स्कोर कुछ कम ही देखा गया है। जिससे यह स्पष्ट है कि, दोनों राशियों को एक ही पृष्ठ पर एक साथ सामंजस्य बैठाने में समय लगता है। साथ ही, दोनों राशियों की मानसिकता और दृष्टिकोण भी अलग-अलग; जो उन्हें एक-दूसरे के साथ अच्छे व्यवहार में परेशानियां देता है। साथ ही, मकर और मिथुन के संबंधों में भी, बहुत सी कठिनाइयां आती है। अतः हम कह सकते हैं की, दोनों राशियां अपने-अपने स्तर से कुछ चुनौतियों  का सामना करती हैं। 

इसका एक मुख्य कारण यह भी है कि, मिथुन और मकर राशि एक-दूसरे के गुणों और ताकत की सराहना पर काम करते हैं। मिथुन राशि वाले हमेशा मकर राशि वालों की स्थिरता की आवश्यकता को जानकर, उनके उच्च लक्ष्यों का समर्थन करने का प्रयास कर सकते हैं। इसके साथ ही, मकर राशि वाले भी मिथुन राशि वालों की साहस और सहजता की बहुत सराहना करते हैं। अतः दोनों अपने-अपने व्यक्तिगत गुणों के साथ, रिश्ते में आनंद और उत्साह को सम्मिलित कर सकते हैं। हमारे वरिष्ट आचार्यों के मतानुसार, दोनों राशियों का खुलकर बातचीत करने और महत्वपूर्ण मामलों पर समझौता करने के तरीके खोजने से, वे अपने संबंधों हेतु, एक मजबूत और विश्वसनीय नींव तैयार कर सकते हैं।

यदि वैवाहिक अनुकूलता की बात करें तो, मिथुन और मकर राशि का सफर कुछ मुश्किलों से भरा है या थोड़ा कठिन है। वैवाहिक जीवन के मामलों में, दोनों राशियों का संबंध अव्यवस्थित देखा गया है। क्योंकि, मकर और मिथुन का सम्बंध मतभेद और संघर्ष को दर्शाता है। इससे यह बात पता चलती है कि, ये राशियां एक-दूसरे को समझने और संघर्षों की स्थिति को सामान्य करने में, प्रभावी ढंग असफल रहती हैं।

मिथुन और मकर राशि वाले जीवन और विवाह के प्रति अपने अलग-अलग दृष्टिकोणों के बीच संतुलन खोजने पर काम कर सकते हैं। मिथुन राशि वाले मकर राशि द्वारा प्रदान की जाने वाली सुरक्षा और स्थिरता की सराहना करना सीख सकते हैं। मकर राशि वाले उस उत्साह और सहजता की सराहना कर सकते हैं जो मिथुन राशि वाले अपने जीवन में लाते हैं। उन्हें खुली बातचीत और एक-दूसरे की जरूरतों और चिंताओं को सुनने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

मिथुन और मकर राशि में, यौन अनुकूलता के मामले में अच्छे प्रतिशत के आंकड़े में नहीं देखा गया है। यौन अंतरंगता में दोनों राशियों में विचारों, के अलग-अलग दृष्टिकोण, के कारण कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। एक ही पृष्ठ पर रहना, इन राशियों के लिए कुछ कठिनाई को दर्शाता है। इसके साथ ही, यह भी स्थिति हो सकती है कि, वे एक-दूसरे को अच्छे से समझ ही नहीं पाते हैं। राशियों के बीच शारीरिक अंतरंगता और यौन संबंधों पर ध्यान केंद्रित करते हुए,  ज्योतिष द्वारा यह अनुमान बताया गया है कि, मिथुन और मकर की प्रेम अनुकूलता को पूर्ण रूप से संगत पूर्ण नहीं है।

इसके अलावा यह एक और तरीका हो सकता है की, मिथुन और मकर राशि की जोड़ीअपनी यौन अनुकूलता के विकास के लिए शयन कक्ष के बाहर भावनात्मक रूप से जुड़कर, काम कर सकते हैं। क्योंकि, मकर राशि वाले अपनी गहरी भावनाओं और इच्छाओं को आसानी से व्यक्त कर देते हैं, जबकि उनका मकर साथी उन्हें पूर्ण आश्वासन और समर्थन देने का कार्य करते हैं। इसके साथ ही, मकर और मिथुन राशि के जोड़े को धैर्य रखने की सलाह दी जाती है। जिससे की वे एक-दूसरे को अधिक गहराई से समझ सके। दोनों राशियों को, अपनी जरूरतों को ध्यान में, रखकर एक-दूसरे के लिए एक कम्फर्ट जोन का निर्माण करना होगा। 

मित्रता में, मिथुन और मकर राशियों में, अच्छी अनुकूलता देखी गई है। मिथुन-मकर राशियों के लोग अच्छे दोस्त बनने के पूरे  गुण व क्षमता को रखते हैं। और वे एक-दूसरे के साथ अच्छी अनुकूलता दर्शाते हैं। जिसमें वे एक-दूसरे के लिए पूरी विश्वसनीयता दिखाते हैं। इतना ही नहीं, वे एक-दूसरे की आवश्यकताओं का भी पूरा ध्यान रखते हैं। हालांकि, कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन हम सभी इस सत्य से भली-भांति अवगत हैं कि, जीवन ऐसे ही चलता है। 

लेकिन, यह भी सत्य है कि, इन जातकों को अपनी विपरीत, प्राथमिकताओं व्यक्तित्व के कारण अधिक चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। एक और, मकर राशि वाले आरक्षित, पारंपरिक और अंतर्मुखी होते हैं और दूसरी ओर, मिथुन राशि वाले बहिर्मुखी, सामाजिक और मौज-मस्ती पसंद करने वाले होते हैं। ये मतभेद चुनौतियां पैदा कर सकते हैं लेकिन इन्हें आसानी से दूर किया जा सकता है।

मिथुन-मकर राशि में अनुकूलता

ज्योतिष शास्त्र के आकड़ों के अनुरूप, मिथुन और मकर जातकों में भावनात्मकता कुछ कम पाई गई है। उनका  एक-दूसरे को समझना थोड़ा मुश्किल लगता है और अक्सर अलग-अलग विचारों के चलते मतभेद की स्थिति बन जाती है। इन राशियों का परस्पर भावनाओं को समझना और उसे स्वीकार करना कठिन होता है। हम यह भी कह सकते हैं कि, एक यदि भावुक है तो, दूसरा साथी उसकी भावनाओं के प्रति ईमानदार और स्पष्ट नहीं है। मिथुन राशि वाले मकर राशि की तुलना में अधिक खुले और अभिव्यंजक विचार वाले होते हैं। अतः भावनात्मक अनुकूलता में मिथुन के साथ मकर का मेल बहुत ही कमजोर है।

ज्योतिष ज्ञान, हमेशा राशियों की अनुकूलता पर कार्य करता है। जब दो लोग प्रेम होता है तो, उनमें रोमांटिक प्रेम के साथ-साथ एक-दूसरे की भावनाओं के लिए समझ, अनुकूलता और प्रतिबद्धता की भी आवश्यकता होती है। जिससे हम यह निर्धारित कर सकते हैं कि, वे एक-दूसरे के साथ कितने अनुकूल हैं, और अपने संबंधों के लिए वें कैसे कार्य करेंगे। साथ ही, जीवन की गतिशीलता को कितनी अच्छी तरह समझ कर, चलेंगे। इसके साथ ही, मिथुन और मकर राशि के जातकों की बात करें तो, दोनों राशियां एक-दूसरे के साथ बिल्कुल अनुकूल नहीं हैं, लेकिन रिश्तों में, बेहतर परिणाम के लिए वें अपने कुछ मूलभूत समीकरण बनाकर अपने सिद्धांतों में सुधार कर आगे बढ़ सकते हैं।


Q. मिथुन-मकर राशि में कितने गुण मिलते हैं?

An. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मिथुन और मकर दोनों ही राशियां एक- दूसरे के दायरे में रहना या प्रतिबद्ध रहना, पसंद नहीं करते हैं। लेकिन, उनमें जीवन को जीने के लिए नए, दिलचस्प और रोमांचक तरीके की खोज रहती है। किसी भी रिश्ते को वें एक दम से आगे ले जाने की बजाय इसे धीरे-धीरे बढ़ाना पसंद करते हैं।

Q. मिथुन और मकर राशि में वैवाहिक अनुकूलता कैसी होती है?

An. यदि वैवाहिक अनुकूलता की बात करें तो, मिथुन और मकर राशि का सफर कुछ मुश्किलों से भरा है या थोड़ा कठिन है। वैवाहिक जीवन के मामलों में, दोनों राशियों का संबंध अस्त-व्यस्त देखा गया है। क्योंकि, मकर और मिथुन का सम्बंध मतभेद और संघर्ष को दर्शाता है। इससे यह बात पता चलती है कि, ये राशियां एक-दूसरे को समझने और संघर्षों की स्थिति को सामान्य करने में, प्रभावी ढंग सफल रहती हैं।

Q. मिथुन और मकर राशि पर कौन से गृह का शासन है?

An. मिथुन राशि पर बुध और मकर राशि पर शनि गृह का शासन होता है।

Q. क्या, मिथुन और मकर राशि एक दूसरे के अच्छे मित्र बन सकते हैं?

An. मित्रता में, मिथुन और मकर राशियों में, अच्छी अनुकूलता देखी गई है। मिथुन-मकर राशियों के लोग अच्छे दोस्त बनने के पूरे  गुण व क्षमता को रखते हैं। और वे एक-दूसरे के साथ अच्छी अनुकूलता दर्शाते हैं। जिसमें वे एक-दूसरे के लिए पूरी विश्वसनीयता दिखाते हैं। इतना ही नहीं, वे एक-दूसरे की आवश्यकताओं का भी पूरा ध्यान रखते हैं।

Related Post

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *