Taurus and Scorpio Compatibility | वृषभ-वृश्चिक अनुकूलता | स्वामित्व और आत्मसम्मान के गुण के साथ, समानताएं

वृषभ-वृश्चिक राशि

वृषभ-वृश्चिक राशि में अनुकूलता- वैदिक ज्योतिष के अनुसार, वृषभ और वृश्चिक राशि ये दोनों ही राशियां स्वामित्व प्रधान गुण वाली होती हैं। इनका अपना सम्पूर्ण जीवन पूरी तरह से अपने प्रियजनों और अपने परिवार वालों के लिए ही समर्पित होता है। वृषभ और वृश्चिक राशि के जोड़े का व्यक्तित्व एक निश्चित और आत्मनिर्भर संकेत के रूप में सामने आता है। साथ ही, दोनों के बीच एक मजबूत भावनात्मक विश्वसनीयता होती है। इसलिए, वृषभ-वृश्चिक दोनों ही संकेत परम आत्मीय और गहरा प्यार का रिश्ता चाहते हैं। इसके साथ ही वृषभ और वृश्चिक राशि की प्रेम अनुकूलता भी संभावित रूप से बहुत ठोस और एक-दूसरे को आगे बढ़ाने में मदद करने वाली होती हैं। 

इस राशि के जातकों में समानता के रूप में आपसी लक्ष्यों के साथ-साथ अत्यधिक विश्वास की भावना भी होती है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, वृषभ राशि पर शुक्र वृश्चिक राशि पर मंगल ग्रह का आधिपत्य होता है। जो की, एकजुटता से प्रेम और परिवार की सद्भावना को चिंगारी देते हैं। इस प्रकार वृषभ और वृश्चिक राशि अनुकूलता के मामले में एक-दूसरे के साथ श्रेष्ठता का परिचय देते हैं। आज के इस ‘मंगल भवन’ के लेख में हम वृषभ और वृश्चिक राशि की अनुकूलताओं के बारें में विस्तृत चर्चा करेंगे- 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, वृषभ राशि, राशि चक्र की दूसरी राशि है। स्थिर, विश्वसनीय और मजबूत व्यक्तित्व इस राशि के जातकों की विशेषता होती है। इस राशि का प्रतीक चिन्ह बैल होता है; जो अपने सपनों को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करने में विश्वास करते हैं। इतना ही नहीं, अपनी आशा के अनुरूप परिणामों को प्राप्त करने के लिए वे अंतहीन परिश्रम करने से कभी नहीं डरते। स्वभाव से इस राशि के लोग आम तौर पर शांत और दयालु ही होते है। और उनका यह भाव दूसरों के प्रति भी होता है। 

वृश्चिक राशि के जातक, जीवन में भौतिक चीज़ों से प्रति आकर्षित रहते हैं। और भौतिक सुख-सुविधाओं को प्राप्त करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने से कभी नहीं डरते हैं। इसके साथ ही, वृश्चिक राशि के लोग ईमानदार, निष्पक्ष, अत्यंत साहसी होते हैं। वृश्चिक राशि, राशि चक्र के नौवें स्थान पर आती है; और यह सबसे अधिक भौतिक साधन से संपन्न और भावुक राशियों में से एक होती है। इसके साथ ही, ये व्यक्ति महान मित्र और वफादार साझेदार बनते हैं, और जब भी उन्हें किसी सामूहिक नेतृत्व का अवसर मिलता है; तो वे एक शानदार नेता की भूमिका निभा सकते हैं। 

इस राशि के जातकों के बारे में कहा जाता है कि, एक बार जब वृश्चिक किसी लक्ष्य पर अपनी नजरें टिका लेते हैं तो, वह उसे पूरा करने की संभावना भी रखते हैं। वृश्चिक राशि के जातक अपने जीवन साथी के साथ, बहुत गहरे व प्रेम भरे संबंध निभाते हैं। वृष, कर्क, सिंह, मकर तथा मीन वालों से उनका अच्छा लगाव होने के कारण जीवनसाथी के रूप में खूब बनती है। इसके साथ ही, वृश्चिक राशि का पुरुष लगभग सभी राशियों के जीवन साथी के रूप में रिश्ता बनाकर चल सकता है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, वृषभ और वृश्चिक का प्रेम, अक्सर, समय से अधिक तेज गति से चलता है। क्योंकि इनका एक-दूसरे के प्रति बेहद आतुर प्रेम होता है। अतः उनका यौन सम्बन्ध कामुकता और भावनाओं का एक बहुत संतुलित और आदर्श मिश्रण कहलाता है। और इसके साथ ही, एक-दूसरे को आवश्यक रूप से भावनात्मक संतुष्टि देकर वे दोनों एक संतोषजनक यौन संबंध का अनुभव कर सकते हैं। प्रेम जीवन में वे दोनों ही राशियाँ शानदार भूमिका निभाएंगे।  वृषभ और वृश्चिक राशि में यौन अनुकूलता सभी राशियों के बीच पहचानने योग्य लोगों में से एक मानी जाती है। 

कार्यक्षेत्र में, वृश्चिक और वृषभ राशि एक विश्वसनीय टीम के रूप में उभर सकते हैं। वृश्चिक राशि की दृढ़ संकल्प शक्ति और तीव्रता वृषभ की कार्य नीति और व्यावहारिकता के साथ अच्छा तालमेल रखती हैं। साथ ही दिन-प्रतिदिन, दोनों राशियों में अपने निर्धारित लक्ष्यों की दिशा में काम करने के प्रति बेहद लालसा रहती है। 

मित्रता के सम्बन्ध में, यदि बात करें तो, दोनों राशियों में एक-दूसरे के प्रति बहुत आकर्षण और सद्भाव होता है। उत्तरी और दक्षिणी ध्रुव की तरह होने के कारण, वे हर संभव तरीके से एक-दूसरे के प्रति आकर्षित रहते हैं। साथ ही उनका एक-दूसरे को बेहतर तरीके से जानने की जिज्ञासा और ललक भी होती हैं। और इसलिए, उनका निष्पक्ष दृष्टिकोण उन्हें, एक साथ घूमने के लिए प्रेरित करता है। वृषभ और वृश्चिक राशि में परस्पर मित्रता कई बातों पर एक जैसी राय और सहमति वाले होते हैं।  और एक दूसरे की प्राथमिकताओं को महत्व देते हैं। कई बार छोटे-मोटे टकराव के चलते, उनके बीच कुछ मनमुटाव हो सकता है। इसके साथ ही उनकी मित्रता में एक बात यह भी देखी गई है कि, जहां वृषभ विनम्र रहना पसंद करते है, वहीं वृश्चिक दृढ़ निश्चयी होते हैं। लेकिन, चूँकि वे एक-दूसरे की ऊर्जा को संतुलित करते हैं, अतः वृषभ और वृश्चिक की मित्रता अनुकूलता के मामले में, अपेक्षाकृत लाभप्रद परिणाम ही देती है।

संचार- कौशल दोनों राशियों के बीच की असंतुलित कड़ी मानी जा सकती है। लेकिन, परिदृश्य बिल्कुल अलग हो सकते है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, ये दोनों ही संकेत एक-दूसरे के पूरक हैं; उनके संचार न केवल चुनौतीपूर्ण होगा बल्कि रोमांचक बातों से परिपूर्ण भी होंगे। वृषभ और वृश्चिक राशि के जातक अपने दृष्टिकोण को पूर्व निर्धारित करने के लिए पर्याप्त आश्वस्त रहेंगे, और यदि वे दोस्त या परिचित हैं, तो आप जीवन पर एक स्पष्ट संयोजक दृष्टिकोण की उम्मीद कर सकते हैं। इसलिए, वृषभ और वृश्चिक राशि में, संचार कौशल में अनुकूलता अविश्वसनीय रूप से किसी अन्य राशि के साथ कम नहीं है।

वृषभ-वृश्चिक राशि

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, वैसे तो, वृषभ और वृश्चिक का प्यार बहुत गहरा और भौतिक सुखों से परिपूर्ण होता है। जब वे दोनों एक साथ आते हैं तो, उन्हें कल्पनाशील और बौद्धिक संस्करणों को समझने की आवश्यकता होती है। यह भी हो सकता है कि, दोनों राशियाँ अपने अंतरंग संबंध में बहुत अच्छे होते हैं। वृषभ और वृश्चिक राशि में अनुकूलता में सुधार करने के लिए उन्हें परस्पर एक-दूसरे को स्वतंत्र रूप से रखने की आवश्यकता है। अतः दोनों राशियों को यह समझना होगा, कि वे अपनी-अपनी भावनात्मक कमजोरियों को पूरा कर एक-दूसरे के साथ प्रेम पूर्वक समय व्यतीत करें। जिससे वें एक बेहतर साझेदार के रूप में काम कर सकते हैं।  

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कुल मिलाकर वृषभ और वृश्चिक राशियों में अनुकूलता में वें, बहुत ही मजबूत और सामंजस्यपूर्ण होने की सम्भावना होती है। वृषभ और वृश्चिक वफादारी, दृढ़ संकल्प और स्थिरता की भावना को साझा करते हैं। इसके साथ ही अपने-अपने जिद्दी और चालाक स्वभाव के साथ, ये दोनों राशियाँ अपने प्रेम पूर्वक सम्बन्ध के लिए भी जानी जाती हैं।


Q. वृश्चिक राशि के लिए उपयुक्त जीवनसाथी, कौन सी राशि हो सकती है?

An. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, वृश्चिक राशि के जातक अपने जीवन साथी के साथ, बहुत गहरे व प्रेम भरे संबंध निभाते हैं। वृष, कर्क, सिंह, मकर तथा मीन वालों से उनका अच्छा लगाव होने के कारण जीवनसाथी के रूप में खूब बनती है। इसके साथ ही, वृश्चिक राशि का पुरुष लगभग सभी राशियों के जीवन साथी के रूप में रिश्ता बनाकर चल सकता है।

Q. क्या वृषभ और वृश्चिक राशि के अनुकूल हैं?

An. वैदिक ज्योतिष के अनुसार, वृषभ और वृश्चिक राशि ये दोनों ही राशियां स्वामित्व प्रधान गुण वाली होती हैं। इनका अपना सम्पूर्ण जीवन पूरी तरह से अपने प्रियजनों और अपने परिवार वालों के लिए ही समर्पित होता है। वृषभ और वृश्चिक राशि के जोड़े का व्यक्तित्व एक निश्चित और आत्मनिर्भर संकेत के रूप में सामने आता है।

Q. वृश्चिक राशि वृषभ की ओर क्यों आकर्षित होती है?

An. दो वृषभ और वृश्चिक का प्रेम, अक्सर, समय से अधिक तेज गति से चलता है। क्योंकि इनका एक-दूसरे के प्रति बेहद आतुर प्रेम होता है। इसलिए, वृषभ-वृश्चिक दोनों ही संकेत परम आत्मीय और गहरा प्यार का रिश्ता चाहते हैं।

Q. वृषभ और वृश्चिक राशि के व्यक्तित्व की क्या विशेषताएँ होती हैं?

An. वृषभ राशि, राशि चक्र की दूसरी राशि है। स्थिर, विश्वसनीय और मजबूत व्यक्तित्व इस राशि के जातकों की विशेषता होती है। इस राशि का प्रतीक चिन्ह बैल होता है; वृश्चिक राशि के जातक, जीवन में भौतिक चीज़ों से प्रति आकर्षित रहते हैं। और भौतिक सुख-सुविधाओं को प्राप्त करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने से कभी नहीं डरते हैं। इसके साथ ही, वृश्चिक राशि के लोग ईमानदार, निष्पक्ष, अत्यंत साहसी होते हैं।

Related Post

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *