Taurus and Aquarius Compatibility | वृषभ-कुम्भ राशि में अनुकूलता, स्पष्टवादिता के साथ जाने तुलनात्मक दृष्टिकोण

वृषभ-कुम्भ राशि

वृषभ-कुम्भ राशि में अनुकूलता- वैदिक ज्योतिष के अनुसार, वृषभ और कुंभ दोनों ही राशियों को स्थिर राशि के रूप में माना जाता है। अतः वें दोनों ही अपने रिश्ते की अंतरंगता के प्रति समर्पित होते हैं। इसके साथ ही, जब वृषभ राशि वाले जातक अपने शब्दों और कार्यों दोनों में स्पष्टवादिता बनाए रखते हैं, तब कुंभ राशि वाले जातकों में, बाहरी प्रलोभनों से बचाव की भावना होती है। इसमें वें पूरी तरह से मुक्त होने का प्रयास करते हैं। इससे दोनों को अपने रिश्तों में, आत्मविश्वास विकसित करना तुलनात्मक रूप से आसान हो जाता है।

ज्योतिष गणना से ज्ञात हुआ की, वृषभ और कुंभ यानी बैल को जलधारी संकेत की आभा में बहुत प्रेम भरा और प्यारा रिश्ता मिल सकता है। अब यहां सवाल यह आता है कि, क्या यह दो बिल्कुल अलग आत्माओं के बीच स्नेह और अनुकूलता पनप सकती है? क्या एक स्थिर राशि और एक घुमक्कड़ संकेत के रूप में वृषभ और कुंभ राशि के बीच कोई गंभीर संबंध विकसित हो सकता है? आज के इस ‘मंगल भवन’ के लेख में, हम वृषभ और कुंभ राशि के बीच संबंधों को लेकर अनुकूलता के बारे, में विस्तृत चर्चा करेंगे-

ज्योतिष के अनुसार, वृषभ राशि अपने मजबूत,  स्थिर स्वभाव और महत्वाकांक्षी व्यक्तित्व के लिए जाने जाते हैं।  इसके साथ ही वे, अपने विश्वसनीय प्रवृत्ति के गुण के कारण दूसरों के बीच बहुत प्रशंसनीय होते है। बैल एक ऐसा पृथ्वी चिन्ह है; जो कि अपनी व्यावहारिकता और कुशलता पर निर्भर करता है। राशि चक्र को स्थिर करने वाला यह एक मात्र संकेत है। इसके साथ ही, इस राशि के तहत जन्म लेने वाले लोग बेहद कामुक होते हैं और उनके व्यक्तित्व में एक अनोखा सहज आकर्षित करने वाला गुण होता है। स्वभाव से ऐसे जातक बहुत जिद्दी होते हैं। और किसी भी चीज पर अपनी राय तब तक नहीं बदलते जब तक कि उन्हें सच में आश्वस्त न कर लिया जाए।

अब बात करते हैं, कुंभ राशि के जातकों की जो की, राशि चक्र की दूसरी अंतिम राशि है। इस राशि को अपनी प्रगतिशील, नई विचार शैली व सोचने की क्षमता के लिए जाना जाता है। साथ ही, इस राशि के अंतर्गत जन्म लेने वाले लोग बहुत तीव्र केंद्रित और दृढ़ निश्चय वाले होते हैं। जल-वाहक संकेत के साथ बौद्धिक वार्तालापों और मार्मिक चर्चाओं के ये लोग वास्तविक प्रेमी होते है। जीवन में अपने चुने हुए क्षेत्र में उच्चतम ऊंचाइयों को कैसे हासिल किया जाए; इस बात को वें भली भांति जानते हैं।  साथ ही, यदि एक बार जब वे कुछ हासिल करने का मन बना ले तो, उस तक पहुंचने की उनकी संभावना बहुत मजबूत होती हैं।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सिद्धांत रूप में, वृषभ और कुंभ राशि में प्रेम को लेकर अनुकूलता कुछ बहुत अधिक विशेष नहीं बताई गई है। वृषभ और कुंभ राशि का प्रेम संसार समस्याओं से भरा हुआ लगता है। दोनों ही राशियों के, जीवन के प्रति दो अलग-अलग दृष्टिकोण होते हैं। इसलिए दोनों को असमानता के कारण मार्ग खोजने में कठिनाई होती है। हालांकि, कुंभ और वृषभ वास्तव में एक-दूसरे से प्यार करते हैं और अपने रिश्ते को आगे बढ़ाने की चाह रखते हैं; तो उनके प्रेम जीवन में होने वाले अनावश्यक संघर्ष और तनाव से वें भाग सकते हैं। और ऐसी ही कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर, वें अपने प्रेम जीवन को सुखी बना सकते हैं। क्योंकि, कुंभ एक मस्तिष्कीय (बुद्धिमान) राशि है और वृषभ को भी उसकी तेज और स्थिर बुद्धि के लिए सराहा जाता है। यही कारण है कि, दोनों संकेतों के बीच बातचीत हमेशा दूसरों के लिए दिलचस्प और उत्तेजक होती है।

अगर आप भी रिलेशनशिप में हैं, तो 2024 में अपनी लव लाइफ के बारे में जानने के लिए आप हमारे ‘मंगल भवन’ के ज्योतिष आचार्यों से संपर्क कर सकते हैं।

वृषभ राशि के जातक का मजबूत और स्थिर स्वभाव उसके कुंभ राशि के साथी के भीतर अनिश्चितता को दूर करने में मदद करता है। दूसरी ओर, कुंभ राशि के जातकों के दिलचस्प विचार को आकर्षित करते हैं और दोनों के चारों ओर पारस्परिक प्रशंसा का जाल बुनते हैं। वृषभ कुंभ राशि की दोनों राशियां निश्चित राशियाँ हैं और इस प्रकार एक-दूसरे और अपने रिश्ते के प्रति बेहद प्रतिबद्ध होंगी। 

जब वृषभ राशि के लोग अपनी वाणी और व्यवहार में ईमानदारी बरतते हैं, तो विश्वास बनाना अपेक्षाकृत आसान हो जाता है, जबकि कुम्भ राशि के लोग हर चीज़ को गुप्त रखने की अपनी इच्छा का विरोध करते हैं और अधिक खुलने की कोशिश करते हैं। दोनों पक्ष अनावश्यक जटिलता से दूर रहना पसंद करते हैं और इस प्रकार किसी भी संघर्ष को तुरंत हल करने का प्रयास करेंगे और इससे पहले कि स्थिति उनके हाथ से बाहर हो जाए, उसे सुलझा लेंगे।

वृषभ-कुम्भ राशि

कुम्भ राशि के जातक, रोमांच और उत्साह के लिए अधिक गतिशील होते हैं। उनकी ऐसी भावनाओं को, वृषभ के लिए आसानी से नहीं समझा जा सकता है। जहां वृषभ राशि वाले जीवन में एक ठोस और स्थिरता पसंद करते हैं, वहीं कुंभ राशि वाले नए और अज्ञात स्थानों पर सफलता की उड़ान भरना पसंद करते हैं। यहां पर पृथ्वी और वायु चिन्ह यानी वृषभ और कुंभ राशि का एक होना एक प्रमुख जटिलता को दर्शाता है। इसके साथ ही, वृषभ राशि वालों में भौतिक चीज़ों के प्रति अधिक आकर्षण होता है, 

जबकि कुंभ राशि वाले अपनी बुद्धि के स्तर पर कीमती चीज़ें इकट्ठा करने में रुचि रखते हैं। इस कारण अपने अलग-अलग नजरिये से चीजों को देखने का यह बुनियादी अंतर दोनों के बीच टकराव की स्थिति पैदा कर सकता है और आगे चलकर उनके लिए गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है। इसके साथ, ही वृषभ पुरुष और कुंभ राशि की महिला और इसके विपरीत, दोनों ही अपने आस-पास के लोगों पर हावी होने की प्रवृत्ति वाले होते हैं। और उनमें से किसी एक के लिए रिश्ते में सुखद परिणाम के लिए अपने अहंकार युक्त रवैये से समझौता करना कठिन होगा। 

कुल-मिलाकर वृषभ और कुंभ राशि के रिश्ते को तोड़ना एक कठिन पहेली के समान है लेकिन उन्हें अपने मार्ग में कई प्रकार की बाधाओं का सामना करना होगा। परन्तु ज्योतिष के अनुसार, अगर दोनों साथी, रिश्ते को अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए प्रतिबद्ध हो जाएंगें हैं, तो यह अपनी दिशा में आने वाली सभी चुनौतियों का सामना करने में सक्षम हो जाएंगे। वृषभ और कुंभ राशि वाले एक-दूसरे से महत्वपूर्ण रूप से नई-नई सीख लेते रहते हैं और अपने बंधन में प्रेम पूर्वक आगे बढ़ सकते हैं। लेकिन केवल तभी जब वे, इतने चतुर हो कि ऐसा करते समय अपनी अनम्यता को किनारे रख सकें। अंत में फलस्वरूप, इनके रिश्ते में, थोड़े से प्रयास और बहुत सारी समझ के साथ, यह एक अटूट संयोजन बन सकता है।


Q. वृषभ राशि और कुंभ राशि के कितने गुण मिलते हैं?

An. वैदिक ज्योतिष के अनुसार, वृषभ और कुंभ दोनों ही राशियों को स्थिर राशि के रूप में माना जाता है। अतः वें दोनों ही अपने रिश्ते की अंतरंगता के प्रति समर्पित होते हैं। इसके साथ ही, जब वृषभ राशि वाले जातक अपने शब्दों और कार्यों दोनों में स्पष्टवादिता बनाए रखते हैं, तब कुंभ राशि वाले जातकों में, बाहरी प्रलोभनों से बचाव की भावना होती है।

Q. क्या, कुंभ और वृषभ का रिश्ता काम कर सकता है?

An. कुंभ और वृषभ महान मित्र या सहकर्मी होते हैं, और यदि वे इस पर काम करने के इच्छुक हैं, तो वे उपयुक्त प्रेमी भी बन सकते हैं। वृषभ राशि के जातक का मजबूत और स्थिर स्वभाव, उसके कुंभ राशि के साथी के भीतर अनिश्चितता को दूर करने में मदद करता है। दूसरी ओर, कुंभ राशि के जातकों के दिलचस्प विचार को आकर्षित करते हैं और दोनों के चारों ओर पारस्परिक प्रशंसा का जाल बुनते हैं।

Q. कुंभ राशि और वृषभ राशि में क्या अंतर है?

An. कुम्भ राशि के जातक, रोमांच और उत्साह के लिए अधिक गतिशील होते हैं। उनकी ऐसी भावनाओं को, वृषभ के लिए आसानी से नहीं समझा जा सकता है। जहां वृषभ राशि वाले जीवन में एक ठोस और स्थिरता पसंद करते हैं, वहीं कुंभ राशि वाले नए और अज्ञात स्थानों पर सफलता की उड़ान भरना पसंद करते हैं।

Q.कुंभ राशि की सबसे बड़ी समस्या क्या है?

An. कुंभ राशि के जातकों की जो की, राशि चक्र की दूसरी अंतिम राशि है। इस राशि को अपनी प्रगतिशील, नई विचार शैली व सोचने की क्षमता के लिए जाना जाता है। साथ ही, इस राशि के अंतर्गत जन्म लेने वाले लोग बहुत तीव्र केंद्रित और दृढ़ निश्चय होते हैं। जल-वाहक संकेत के साथ बौद्धिक वार्तालापों और मार्मिक चर्चाओं के ये लोग वास्तविक प्रेमी होते है।

Related Post

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *