Scorpio and Capricorn Compatibility | वृश्चिक-मकर राशि में अनुकूलता, क्या बन पाएंगे जीवनसाथी

वृश्चिक-व-मकर-anukulta

वृश्चिक-मकर राशि में अनुकूलता (Scorpio and Capricorn Compatibility)- हम सभी के लिए जीवन में, प्रेम होना, और उसी के साथ, मिलकर एक सुंदर घर बनाना एक सपने जैसा लगता है! खैर, अपने अनुकूल जीवन साथी मिलना और उन्हें अपने जीवन में शामिल करने के लिए बहुत कुछ करना पड़ता है। यहां दो महत्वाकांक्षी राशियां वृश्चिक-मकर, जो अपनी आत्माओं को प्यार में पिरो रहे हैं। क्या वे अपने प्यार और समानताओं के साथ, मतभेदों से लड़ते हुए, एक सुंदर दीर्घकालिक बंधन में बंध पाएंगे? तो आइए आज के ‘मंगल भवन’ के लेख में, वृश्चिक राशि के साथ मकर राशि के अनुकूल पहलुओं पर एक नजर डालते हैं- 

वृश्चिक-मकर राशि का स्वभाव और व्यक्तित्व गुण

  1. शासक ग्रह

वृश्चिक राशि- मंगल ग्रह,     मकर राशि- शनि ग्रह

  1. सम्बंधित तत्व 

वृश्चिक राशि- जल तत्व,      मकर राशि- पृथ्वी तत्व    

  1. विशेष गुण 

वृश्चिक राशि- तय,       मकर राशि- कार्डिनल  

  1. शक्तिशाली गुण 

वृश्चिक राशि- तीव्रता,     मकर- महत्वाकांक्षी 

  1. कमजोर गुण  

 वृश्चिक राशि- जलन का भाव,     मकर- नकारात्मक दृष्टिकोण

  1. अनुकूलता का प्रतिशत-40%

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मकर राशि पर शनि ग्रह का शासन होता है और इसके साथ ही यह राशि चक्र की सबसे अधिक रूढ़िवादी, संयमित और सतर्क राशि मानी जाती है। इस राशि का राशि चिन्ह बकरी द्वारा दर्शाया गया है और यह पृथ्वी तत्व से सम्बन्धित है। इस राशि के तहत जन्म लेने वाले जातक निराशावादी और यथार्थवादी गुण के होते हैं, जो आसानी से किसी दूसरे पर विश्वास नहीं कर पाते हैं। यानी ये जातक बाहर से, नारियल की तरह, कठोर और ठंडे आचरण के होते हैं, लेकिन एक बार जब वें किसी को समझ आ जाएँ तो, वे अच्छे से उनके नरम और दयालुता के भाव को भी समझ जाते हैं। 

वहीं अगर हम वृश्चिक राशि की बात करें तो, इस राशि पर मंगल और प्लूटो ग्रह का शासन होता है। राशि चक्र की यह सबसे अधिक समर्पित, गुप्त, उद्देश्यपूर्ण और एक मजबूत राशि कहलाती है। इस राशि को बिच्छू चिन्ह द्वारा दर्शाया गया है और यह जल तत्व से सम्बन्धित राशि है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, वृश्चिक राशि के जातक दृढ़ निश्चयी होते हैं और यदि किसी के प्रति उनके मन में, द्व्व्श की भावना आ जाए तो, जीवन भर के लिए होती हैं। इसके साथ ही, वृश्चिक राशि के जातक, बहुत जुनूनी, ईर्ष्यालु और सुरक्षात्मक प्रवृत्ति के भी हो सकते हैं। ये जातक व्यवहार में रहस्यमय होते हैं जो, अपने निजी जीवन के बारे में आसानी से किसी अन्य से share नहीं करते हैं।

यदि हम वृश्चिक और मकर राशि के भागीदारों के बीच, व्यावसायिक साझेदारी में अनुकूलता बहुत अच्छी है, लेकिन यहाँ उन्हें एक-दूसरे के साथ खुलने और संगति में सहज महसूस करने में बहुत समय लगता है। हालाँकि, एक बार जब वे अपने साझेदार पर पूर्ण रूप से विश्वास कर लें, तो यह उनकी साझेदारी में सम्बन्ध मजबूत और सुरक्षित हो जाता है। अपनी व्यावसायिक गतिविधियों में संलग्न होकर वृश्चिक और मकर राशि एक-दूसरे से बहुत कुछ सीख सकते हैं। लेकिन,  इसके साथ ही, उनके बीच क्रियात्मक रूप से मतभेद भी हैं। जैसे- मकर राशि पर शनि का शासन है, जो उन्हें कड़ी मेहनत, महत्वाकांक्षा, और जिम्मेदारी का प्रतीक है, जबकि वृश्चिक राशि पर मंगल ग्रह का शासन है जो साहस, आक्रामकता, यौन ऊर्जा, नवीनीकरण और पुनर्जन्म का प्रतिनिधित्व करता है। जब ये दोनों महत्वाकांक्षी राशियां यानी मकर और उग्र वृश्चिक के गुण साथ मिलते हैं, तो वे एक गतिशील और सफल व्यावसायिक टीम का निर्माण करते हैं। जिसमें, वे दोनों परस्पर साझा दृढ़ संकल्प और सफल होने के लिए समर्पित होकर प्रयास करते है।

अब हम बात करते हैं, वृश्चिक और मकर राशि के भागीदारों के बीच उनके प्रेम संबंध में अनुकूलता के बारे में, दोनों राशियों में, दृढ़ संकल्प, महत्वाकांक्षा और सीधेपन सहित बहुत सी समानताएं ऐसी भी होती हैं जो, उन्हें उनके संबंधों में प्रेम के समान आधार को खोजने में मदद करती हैं। इसके साथ ही, अपने प्रेम संबंध में साथ मिलकर वें एक बेहतरीन आपसी समझ को भी साझा करते हैं; जो उन्हें एक सकारात्मक और गतिशील बंधन बनाने में मदद करती है। इसके अलावा, ये राशियां बहुत महत्वाकांक्षी होती है जो अपने करियर के लिए कठिन परिश्रम करने से कभी पीछे नहीं हटते हैं। इसलिए, वे अपने पेशेवर जीवन में एक-दूसरे का समर्थन और प्रेरणा का स्रोत बनते हैं! दोनों की आपसी समझ उन्हें एक-दूसरे के साथ जुड़ने में बहुत सहायक हैं।

इसके साथ ही, मकर राशि वाले जातक शांत और सहज  स्वभाव के होते हैं!  ये जातक आसानी से किसी से खुलकर बात करने में समय लगाते हैं। मकर राशि की पसंद और नापसंद को वृश्चिक राशि के जातक बहुत अच्छे से समझते हैं। इसके सत्रह ही, वृश्चिक, मकर राशि के साथ अच्छा समय बताने हेतु, स्वयं ही प्रयास करते हैं! जिससे उन्हें इस रिश्ते में आराम महसूस हो सके। इसके अलावा, मकर राशि भी अनियमित और भावुक वृश्चिक राशि के भागीदार को सामंजस्यपूर्ण और व्यावहारिकता सीखने में मदद करती है। यानी हम कह सकते हैं कि, दोनों राशियां एक-दूसरे को प्रेम सम्बन्ध में बहुत अच्छे से संतुलित करते हैं और एक शक्तिशाली मेल बनते हैं।

अब बात आती है, वृश्चिक और मकर राशि के जातकों के बीच यौन संबंध में अनुकूलता की, उनके बीच यौन संबंध बहुत मजबूत होते हैं और वे बेडरूम में एक-दूसरे के साथ अच्छा समय बिताते हैं। चूँकि, दोनों ही राशियां अपने सभी कार्य में श्रेष्ठता को महत्वपूर्ण मानते हैं, इसलिए वे एक-दूसरे को खुश करने की पूरी कोशिश करते हैं। इसके साथ ही, मकर राशि वालों में यौन ऊर्जा शक्ति बहुत तीव्र होती है और वृश्चिक राशि वालों को उनकी गहरी इच्छाओं के लिए जाना जाता है! जब ये दोनों आपस में मिलते हैं तो, उनके यौन जीवन में एक शानदार संयोजन हो सकता है।

हालांकि, यदि भागीदारों में, भावनाओं की कमी है तो, उनके बीच यौन सम्बन्ध की वास्तविक अंतरंगता समाप्त हो सकती है। लेकिन, वृश्चिक और मकर निश्चित रूप से शारीरिक रूप से अपने यौन जीवन का आनंद लेंगे! लेकिन इसके बावजूद भी उन्हें अपने रिश्ते में भावनात्मक शून्यता को पूरा करने की भी बहुत आवश्यकता होगी। लेकिन,  अगर वे उनके बीच भावनात्मक शून्यता की समस्या को सफलतापूर्वक हल कर लेते हैं तो, उनका यौन सम्बन्ध बहुत अनुकूल और समृद्ध शाली अनुभव ले साथ बीतेगा।

अब हम बात करेंगे, वृश्चिक और मकर राशि के जीवन में पारिवारिक महत्व बारे में-  ये राशियां अपनी हर चीज को सही तरीके से चलाने के लिए बहुत दृढ़ संकल्पित होते हैं, इसलिए जब वे वैवाहिक बंधन में बंधते हैं, तो फिर उन्हें अपने परिवार के लिए भी परिपूर्ण और आनंदमय जीवन शैली के लिए प्रयासरत रहते हैं। वे दोनों सुरक्षा, स्थिरता और प्रतिबद्धता को महत्व देते हैं, जो उन्हें वैवाहिक जीवन में देखने को मिलता है। मकर राशि का व्यावहारिक और सहज स्वभाव वृश्चिक राशि के जीवन के सभी पहलुओं में साथ चलने की ताकत देता है! यानि वे एक गतिशील टीम के रूप में अपने जीवन की बजी जीत लेते हैं। उनके लिए उनके, पारिवारिक लक्ष्यों सहित जीवन के लक्ष्यों की एक बहुत ही स्पष्ट रेखा होती है और उन्हें हासिल करने के लिए लिए वें हर संभव प्रयास कर सफल भी हो जाते हैं, चाहे कुछ भी हो। 

अपने घर-परिवार को वें एक खुशियों से भरा स्वागत योग्य और आरामदायक स्थान बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं; क्योंकि यह वह स्थान है जहाँ उनके सार्वजनिक मुखौटे उतरते हैं। इसके साथ ही, वे कई गतिविधियों का आनंद लेते हुए एक साथ अपने परिवार से गुणवत्तापूर्ण समय बिताते हैं जो, दोनों को पसंद है। इसके साथ ही, उन्हें, एक खुशहाल और पूर्ण परिवार की चाहत होती है, इसलिए बच्चे उनके लिए बहुत जरूरी होते हैं। वे अपने बच्चों के लिए उनकी pre-schooling और अन्य गतिविधियों से लेकर collage  तक,  सब कुछ पहले से प्लान करते हैं। 

वृश्चिक और मकर राशि की जोड़ी एक-दूसरे के प्रति स्वस्थ सम्मान रखती है। बोधगम्य वृश्चिक में छिपे हुए अवसरों को पहचानने की क्षमता होती है, तो वही, महत्वाकांक्षी मकर राशि वालों की कार्य नीति बहुत अच्छी होती है। जब वे ताकत जोड़ते हैं, तो अविश्वसनीय ऊंचाइयों तक पहुंचा जा सकता है। कभी-कभी, उन्नति के लिए मकर राशि के क्रूर होने की क्षमता से वृश्चिक को झटका लगेगा। दोस्तों के रूप में ये दोनों अपने सामाजिक समूह के भीतर स्वाद और संस्कृति के राजाओं और रानियों में बदल सकते हैं – कुछ ऐसा जो उन्हें दंभी के रूप में लेबल किया जा सकता है यदि ब्रांड प्रेम नियंत्रण से बाहर हो जाता है। लेकिन, अधिकांश भाग के लिए, वृश्चिक-मकर मित्रता मजबूत और ठोस होती है – आदत का प्राणी वे एक साथ खेल खेल में भाग लेंगे, पसंदीदा रेस्तरां में जाएंगे और नियमित आधार पर रात्रिभोज के लिए एक-दूसरे के परिवार के साथ आएंगे।

उनकी निष्ठा और समर्पण, एक-दूसरे पर अटूट विश्वास का भाव उन्हें साथ रहकर, सुरक्षा की भावना प्रदान करता है।

Q. मकर राशि का स्वामी कौन सा ग्रह है?

An.मकर राशि पर शनि ग्रह का शासन है, जो परिपक्वता, जिम्मेदारी, महत्वाकांक्षा और अनुशासन का कारक है।

Q. क्या, प्रेम के मामले में वृश्चिक और मकर राशि अनुकूल है?

An. हाँ, वृश्चिक और मकर राशि के भागीदारों के बीच उनके प्रेम संबंध में अनुकूलता के बारे में, दोनों राशियों में, दृढ़ संकल्प, महत्वाकांक्षा और सीधेपन सहित बहुत सी समानताएं ऐसी भी होती हैं जो, उन्हें उनके संबंधों में प्रेम के समान आधार को खोजने में मदद करती हैं। 

Q. क्या, मकर एक स्थिर राशि है?

An. नहीं,  यह राशि चक्र की सबसे अधिक रूढ़िवादी, संयमित और सतर्क राशि मानी जाती है। 

Q. वृश्चिक और मकर राशि में क्या समानताएं होती हैं?

An. वृश्चिक राशि की बात करें तो, इस राशि पर मंगल और प्लूटो ग्रह का शासन होता है। राशि चक्र की यह सबसे अधिक समर्पित, गुप्त, उद्देश्यपूर्ण और एक मजबूत राशि कहलाती है, और मकर राशि के तहत जन्म लेने वाले जातक निराशावादी और यथार्थवादी गुण के होते हैं, जो आसानी से किसी दूसरे पर विश्वास नहीं कर पाते हैं।

Related Post

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *