Aries and Aquarius Compatibility | मेष-कुम्भ राशि में अनुकूलता,  क्या मिलेगा, एक-दूसरे के रिश्ते को समर्थन

मेष-कुंभ

मेष-कुंभ राशि में अनुकूलता-  वैदिक ज्योतिष के अनुसार, मेष और कुंभ राशि के जातकों में एक-दूसरे के प्रति विश्वास का उच्च स्तर होता है। एक ही नजर में, तर्कसंगत और स्वतंत्र कुंभ राशि उग्र और भावुक मेष राशि के लिए एक अजीब मेल की तरह लग सकता है। लेकिन ये दो पूरी तरह से अलग संकेत एक गतिशील और आकर्षक रोमांस का रिश्ता  बनाने के लिए एक साथ देखे जा सकते हैं। इसके साथ ही यदि यह वायु और अग्नि जोड़ी खुल कर अपने विचारों को व्यक्त कर ले तो, एक-दूसरे के दिलों को पिघला सकती है। और फिर यकीनन वे राशि चक्र की पावरफुल जोड़ी बन सकते हैं। ‘मंगल भवन’ के इस लेख में, आज हम मेष-कुंभ राशि में अनुकूल पक्षों के बारे में आपको विस्तृत जानकारी देंगे- 

ज्योतिष में, मेष राशि सबसे मजबूत, शक्तिशाली और साहसी राशियों में से एक है। यह राशि चक्र की पहली राशि है और विकास, सहजता और गतिशीलता का प्रतीक होती है। इस राशि के लोग स्वाभाविक नेता होते हैं, वे अपने लिए निर्धारित लक्ष्य पर निरंतर काम करते हैं। और दूसरों के लिए एक श्रेष्ठ व सकारात्मक उदाहरण स्थापित करने का प्रयास करते हैं।

वहीं कुंभ राशि, राशि चक्र की दूसरी अंतिम राशि है जो अपनी प्रगतिशील विचार प्रक्रिया के लिए जानी जाती है। इस राशि के जातक तेज़, केंद्रित और दृढ़ निश्चय गुण वाले होते हैं। इसी के साथ जल-वाहक का प्रतीक,  बौद्धिक वार्तालापों और मार्मिक चर्चाओं के प्रति आकर्षित होते हैं। वे बहुत अच्छे से जानते हैं कि अपने चुने हुए क्षेत्र में उच्चतम सफलता कैसे हासिल होगी। इसलिए एक बार जब वे कुछ हासिल करने का मन बना लेते हैं, तो वे उस तक पहुंचने में सक्षम हो जाते हैं।

वैसे तो, यह जोड़ी पारंपरिक अर्थों में बिल्कुल मधुर या रोमांटिक नहीं होती है। मेष व कुंभ जोड़ी अपने तरीके से तीव्र होती है। वायु राशि कुंभ, मेष राशि की आग को बढ़ाने में सहायक होती है। वहीं मेष की प्राकृतिक ऊर्जा कुंभ राशि को, कार्यों के प्रति सजग रहना सिखाती है। इसलिए ये दोनों शायद ही कभी एक-दूसरे के प्रेम को समझ पाएं। इसके अलावा, इन राशियों को आप उन्हें पुराने समय के मानवीय मुद्दों पर बहस करते हुए या दुनिया पर कब्जा करने की योजना बनाते हुए पाएंगे। कुंभ और मेष दोनों ही साहस, महत्वाकांक्षा, ईमानदारी और स्वतंत्रता को महत्व देते हैं। इसके साथ ही ये राशियां यौन संबंधों और बौद्धिक रूप से बहुत अनुकूल हैं, परन्तु उनकी कुशलता की कमी भावनात्मक अनुकूलता के लिए अच्छे परिणाम में नहीं होती है।

प्रेम की अनुकूलता की बात करें तो, मेष राशि को कुंभ राशि, उनका कवच के रूप में शूरवीर की संज्ञा दी जा सकती है। यानी ऐसी बहुत सी असमानताएं हैं जो प्रारंभिक तौर पर मेष और कुंभ राशि को अनुकूलता की कल्पना से परे ले जाती हैं। मेष राशि वाले आमतौर पर कुंभ राशि के आकर्षक व्यक्तित्व के कारण उनकी ओर सहज आकर्षित हो जाते हैं। मेष और कुंभ राशि वाले जातक बहुत आदर्शवादी प्रवृत्ति के होते हैं। जो एक-दूसरे की भावनाओं को आसानी से समझ लेते हैं। प्रेम संबंधी मामलों में, कुंभ राशि वाले थोड़े आरक्षित होते हैं लेकिन रिश्ते की बारीकियों को जानने के लिए खुले विचार और उत्साहित होते हैं। ये दोनों राशियाँ आम तौर पर एक साथ अच्छी तरह से चलती हैं और अच्छे और बुरे समय में एक-दूसरे का समर्थन करते हैं।

राशि चक्र की यह ग्यारहवीं राशि कुंभ, जो की बहुत ही चालाक राशि मानी गई है। हालांकि, शुरुआत में वह बहुत ही सुरक्षित रहता था, लेकिन यदि मेष राशि का कुंभ राशि से शारीरिक सम्पर्क हो जाए तो वें कुंभ राशि मेष से अपनी चाह के अनुसार, संबंधों के लिए अपने चालाक व्यक्तित्व का उपयोग कर सकती हैं। लेकिन यहाँ तस्सली इस बात की है कि, मेष राशि वाले, प्यार को शारीरिक रूप से व्यक्त करने की अपनी परम इच्छा के कारण, बहुत अजीब होते हैं। इसलिए यौन संबंध स्थापित करने में दोनों ही अच्छी भूमिका निभाते हैं। प्रारम्भ से ही मेष और कुंभ दोनों राशियों में स्वामित्व की प्रवृत्ति पनपती हैं; इस कारण वें किसी अन्य से भी अपने साथी का सम्बन्ध नहीं बनने देते हैं। इस कारण वें सेक्स को एक उपकरण या हथियार के रूप में भी उपयोग कर सकते है। खैर, यह निश्चित रूप से एक ऐसा तरीका नहीं है जो आपके साथी को लंबे समय तक सुरक्षित रख सकता है। इससे अच्छा होगा वें, दोनों इस बात पर अपनी राय एक-दूसरे से साझा करने की कोशिश करें।

ज्योतिष में, मेष राशि पर मंगल का स्वामित्व होता है, और कुंभ राशि पर शनि ग्रह का शासन है। शनि रचनात्मकता का ग्रह है जो कुंभ राशि वालों को कल्पनाशील होने का सौभाग्य प्रदान करता है। इस बीच, मंगल, चीजों की शुरुआत करने वाले के रूप में, योजनाओं को गति देने में मदद करता है। इसके अलावा, कुंभ राशि का दृढ़ता का गुण दोनों को किसी भी रिश्ते में कड़ी मेहनत करते रहने के लिए प्रेरित करता है। यहां हम यह कह सकते हैं कि सामूहिक रूप से, इन दोनों राशियों की मित्रता अन्य लोगों को फलदायी परिणाम देने वाली होगी। ये संकेत एक-दूसरे के लिए आदर्श रूप से उपयुक्त साबित हो सकता है। लेकिन वे अपनी-अपनी वैयक्तिकता को भी महत्व देते हैं, इसलिए वें कुछ मामलों में एक-दूसरे से असहमत भी हो सकते हैं।

बात-चीत के मामलों में, इन दोनों ही राशियों को कोई हरा नहीं सकता। क्योंकि, मेष और कुंभ राशि की बातचीत व संचार कौशल बहुत ही संतुष्टिदायक होता है। जिसे बहुत से लोग उन्हें सुनने के लिए उनकी ओर सहज ही आकर्षित हो जाते हैं। मेष राशि वालों के लिए ऐसा अक्सर नहीं होता है कि वे किसी में अपना आदर्श ढूंढ सकें, लेकिन कुंभ राशि वाले उन्हें प्रेरित करते हैं। मेष राशि वाले कुंभ राशि वालों की बात अत्यंत उत्सुकता से सुनते हैं। इस बीच, कुंभ राशि वाले भी एक अच्छे भागीदार के समान अपनी भूमिका का आनंद लेते हैं। दोनों के पास बात करने के लिए बहुत कुछ होता है। इस प्रकार, यह कहा जा सकता है कि यदि मेष राशि वाले अपने आवेगी पूर्ण स्वभाव में कुछ परिवर्तन कर लें तो वे दोनों ही हर पक्ष में सफल होने के लिए सक्षम हो सकते हैं।

मेष-कुंभ

अनुकूलता के मामले में, मेष और कुम्भ राशि में बहुत सी समानताएं हैं। जिसके कारण, ये दोनों राशियां एक-दूसरे से अलग होने के बारे में शायद ही कभी सोचती हैं, जो कि सराहनीय है। हालांकि, अपने दीर्घकालिक संबंध व लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करते समय, मेष और कुंभ राशि के जोड़ों को सामने आने वाली छोटी-मोटी लड़ाइयों व झगड़ों को नजरअंदाज करना चाहिए। जिससे कि यह युगों-युगों का सम्बन्ध स्थापित कर सकें। इसके अलावा अपने सम्बन्ध को लम्बे समय तक जीवित रखने की तरकीबें वें दोनों ही बहुत अच्छी तरह से जानते हैं। इस प्रकार की कला सीखने से आप दोनों के बीच का प्यार और भी समृद्ध होगा।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यह एक ऐसी जोड़ी है जो; एक-दूसरे से युद्ध कर जीत भी सकती है। हालांकि, ऐसा होने के लिए, उन्हें छोटी-छोटी लढाई-झगड़ो से भी जितना होगा। इस तरह के रिश्ते के लिए, यह बड़ी चुनौती हो सकती है। इसके साथ ही यदि मेष और कुंभ राशि वाले अपने रिश्ते के पहले चरण को पूरा करने में सफल हो जाते हैं और एक-दूसरे को समझने में पर्याप्त समय और प्रयास लगाते हैं, तो वे एक ऐसा बंधन विकसित कर सकते हैं, जिसे निभाना ज्यादातर लोगों के लिए शायद आसान नहीं होगा।


Q. मेष राशि वालों को कुंभ राशि क्यों पसंद है?

An. वैदिक ज्योतिष के अनुसार, मेष और कुंभ राशि के जातकों में एक-दूसरे के प्रति विश्वास का उच्च स्तर होता है। एक ही नजर में, तर्कसंगत और स्वतंत्र कुंभ राशि उग्र और भावुक मेष राशि के लिए एक अजीब मेल की तरह लग सकता है। लेकिन ये दो पूरी तरह से अलग संकेत एक गतिशील और आकर्षक रोमांस का रिश्ता  बनाने के लिए एक साथ देखे जा  सकते हैं।

Q. कुंभ और मेष राशि में कितने गुण मिलते हैं?

An. मेष राशि सबसे मजबूत, शक्तिशाली और साहसी राशियों में से एक है। यह राशि चक्र की पहली राशि है और विकास, सहजता और गतिशीलता का प्रतीक होती है। इस राशि के लोग स्वाभाविक नेता होते हैं, वे अपने लिए निर्धारित लक्ष्य पर निरंतर काम करते हैं। वहीं कुंभ राशि, राशि चक्र की दूसरी अंतिम राशि है जो अपनी प्रगतिशील विचार प्रक्रिया के लिए जानी जाती है।

Q. मेष और कुंभ की लड़ाई होने पर क्या होता है?

An. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यह एक ऐसी जोड़ी है जो; एक-दूसरे से युद्ध कर जीत भी सकती है। हालांकि, ऐसा होने के लिए, उन्हें छोटी-छोटी लढाई-झगड़ो से भी जितना होगा। इस तरह के रिश्ते के लिए, यह बड़ी चुनौती हो सकती है।

Q.  क्या, मेष व कुंभ राशि वाले अच्छे दोस्त बन सकते हैं?

An. ज्योतिष में, मेष राशि पर मंगल का स्वामित्व होता है, और कुंभ राशि पर शनि ग्रह का शासन है। शनि रचनात्मकता का ग्रह है जो कुंभ राशि वालों को कल्पनाशील होने का सौभाग्य प्रदान करता है। इस बीच, मंगल, चीजों की शुरुआत करने वाले के रूप में, योजनाओं को गति देने में मदद करता है।

Related Post

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *