सरकारी नौकरी 2024 : कौन सा ग्रह देगा सरकारी नौकरी, ऐसे बनेंगे शुभ योग

सरकारी नौकरी

सरकारी नौकरी 2024: ज्योतिष शास्त्र, की सरकारी नौकरी के लिए भविष्यवाणियां; एक बहुमूल्य अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकती हैं। कई जातक अपनी जन्म कुंडली में सरकारी नौकरी के योग व संकेत को लेकर बढ़े उत्सुक रहते हैं। इतना ही नहीं वें अनुभवी ज्योतिषियों से परामर्श व कथन अनुसार, अपनी जन्म कुंडली में प्रदर्शित सरकारी नौकरी के योग व ग्रहों की चाल के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं। 

ज्योतिष शास्त्र की दृष्टि में, किसी भी जातक की कुंडली में सरकारी नौकरी के योग को देखने के लिए  सबसे महत्वपूर्ण भूमिका, सूर्य ग्रह की मानी जाती है। यदि जातक का सूर्य उनकी जन्म कुंडली में कमजोर अवस्था है, तो उस जातक के लिए सरकारी नौकरी प्राप्त करना कठिन होता है। साल 2024 में कुछ राशि के जातकों के लिए बहुत भाग्यशाली रहने वाला है; कई जातकों को करियर में सफलता व लाभ तो कई जातकों की कुंडली में सरकारी नौकरी के योग भी बनेंगे। ’मंगल भवन’ के इस लेख में आज हम बात करेंगे; ऐसे ग्रह और योग के बारे में जो जातक की जन्म कुंडली में सरकारी नौकरी प्राप्त कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं- 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जातक की कुंडली में कुछ ग्रह ऐसे योग का निर्माण करते हैं जो कि सरकारी नौकरियों की संभावनाओं को प्रभावित करते हैं, जिसमें विशेष रूप से सूर्य और मंगल जैसे उग्र ग्रहों पर अधिक जोर दिया जाता है। कुंडली में उच्च स्थान का सूर्य नेतृत्व, अधिकार और महत्वाकांक्षा जैसे गुणों का प्रतिनिधित्व करता है, वहीं मंगल जोश, दृढ़ता और अटूट दृढ़ संकल्प जैसे गुणों का प्रतीक माना गया है। जब ये दोनों ग्रह अपनी-अपनी अनुकूलता की स्थिति में होते हैं, तो वे सरकारी नौकरी के अवसरों के लिए अनुकूल योग का निर्माण करते हैं। 

यदि किसी जातक की जन्म कुंडली में मुख्य रूप से (मेष, सिंह या धनु राशि) में , जिनके चिन्ह सामूहिक रूप से प्राकृतिक धर्म त्रिकोण के रूप में जाने जाता है, तो इस स्थिति में सरकारी नौकरी हासिल करने की संभावना अधिक रहती है। ऐसे संकेत जातकों को सकारात्मक शक्ति और क्षमता प्रदान करते हैं, जिससे उनमें कुशल नेतृत्व करने की ऊर्जा बढ़ती हैं और वें सरकारी पदों पर जिम्मेदारियों को संभालने में कुशल होते हैं। 

वैदिक ज्योतिष में, कुंडली जातक के जन्म के समय व स्थान के आधार पर तैयार की जाती है। और उसी के आधार पर जातक के भविष्य के महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में ज्ञात किया जाता है। कुंडली में शुभ ग्रहों के आपसी सयोंग से बनने वाले योग जातक के जीवन को शुभ परिणाम देते हैं। इस प्रकार जातक की कुंडली में कुछ ऐसे भी योग निर्मित होते हैं जो जातक को सरकारी नौकरी का भागीदार बनाते हैं- अब हम इन अनुकूल योगों के बारे में जानेंगे; जो सरकारी सेवा में एक संपन्न करियर की ओर ले जा सकते हैं। 

ज्योतिष शास्त्र में कुंडली का केंद्र व त्रिकोण भाग बहुत ही महत्व रखता है। इसका मुख्य कारण यह है, कि दसवें भाव यानि कार्य क्षेत्र का स्वामी इन दोनों में से किसी एक स्थान पर हो तो वे धन प्राप्ति के प्रबल योग का निर्माण करते हैं। जिससे सरकारी नौकरी हासिल करने में सफलता मिलती है।

कुंडली में, बृहस्पति व चन्द्र ग्रह के योग के कारण यह योग निर्मित होता है जिससे सरकारी नौकरी मिलने के साथ-साथ करियर, बुद्धि व सौभाग्य में वृद्धि होती है।

ज्योतिष  शास्त्र के अनुसार, यह योग बहुत शक्तिशाली योग माना जाता है। चन्द्रमा के ग्यारहवें भाव और बृहस्पति ग्रह के तीसरे भाव में स्थित होने के इस अद्भुत योग का निर्माण होता है। सरकारी नौकरी के लिए इस योग को बहुत ही शुभ माना गया है।

यदि किसी जातक की जन्म कुंडली में, बुध, शुक्र व बृहस्पति ग्रह दसवें भाव में विराजमान हो तो जातक की कुंडली में धन लाभ व करियर में विकास के योग बनते हैं इसके साथ ही यह योग सरकारी नौकरी के योग का भी निर्माण करते हैं 

5.इसके अलावा यदि किसी जातक के लग्न भाव में (मेष, सिंह, वृश्चिक, वृषभ, तुला राशि) में शनि व गुरु ग्रह एक-दुसरे से केंद्र या त्रिकोण में हो तो भी यह जातक के लिए सरकारी नौकरी हेतु योग का निर्माण करते हैं।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यदि किसी जातक की कुंडली में सरकारी नौकरी के योग हैं तो, उस जातक की कुंडली में शुभ ग्रहों का स्थान कुछ इस प्रकार होगा-

सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए जातक की कुंडली में सूर्य ग्रह शुभ या मजबूत स्थान पर होना चाहिए।

सूर्य के बलि होने से जातक की कुंडली में सरकारी नौकरी करने के योग निर्मित होते हैं।

कुंडली में चंद्र ग्रह की बलि अवस्था जातक को सरकारी नौकरी का भागीदार बनाती है।

कुंडली में न्याय के देवता शनि ग्रह के मजबूत होने से जातक को  सरकारी नौकरी प्राप्त हो सकती है।

मंगल ग्रह के अच्छे स्थान पर होने से जातक को सरकारी नौकरी मिलने की संभावना होती है।

कुंडली के दसवें भाव के स्वामी ग्रह शनि देव हैं; जो कि संवेदनशील व न्याय प्रिय ग्रह हैं। जिससे जातक के कर्तव्य व संघर्ष के बारे में जानकारी मिलती है। अतः दसवें भाव में शनि ग्रह की उपस्थिति, सरकारी नौकरी के योग के लिए बहुत शुभ मानी जाती है।

कुंडली में दसवें भाव को ‘कर्म भाव’ की संज्ञा दी जाती है इसलिए इस भाव को सरकारी नौकरी के लिए बहुत शुभ माना जाता है।

ज्योतिष शास्त्र की गणना में, सूर्य व शनि ग्रह युति बहुत ही शुभ फलदायी मानी जाती हैं इसके साथ ही इस युति में उपस्थित ग्रहों की दशा भी मजबूत होनी चाहिए। शनि और सूर्य के एक साथ युति में होने से जातक के सरकारी नौकरी प्राप्त करने की सम्भावना अधिक होती है।

सरकारी नौकरी

ज्योतिष में सरकारी नौकरी प्राप्त करने हेतु कुछ आसान से उपाय बताए गए हैं जो इस प्रकार हैं-

1. महा मंत्रों के जाप से जातक के भाग्य में वृद्धि होती है व धन प्राप्ति के मार्ग खुलते है, इन मन्त्रों में आप गायत्री मंत्र, महाम्रतुन्जय मंत्र  व और भी महा मंत्रों का नियमित रूप से जाप कर सकते हैं। 

2. इसके साथ ही दान करने से जातक के जीवन की नकारात्मकता दूर होती है व करियर में वृद्धि होती है।

 इसलिए समय-समय पर जरूरतमंदों को यथाशक्ति भोजन, कपड़े. व अन्य जरूरी वस्तुओं का दान करते रहना चाहिए।

3. अपने से बड़ों का सम्मान व माता-पिता के नियमित रूप से चरण स्पर्श करना चाहिए।

4.सूर्य देव नियमित रूप से जल अर्पित करने से सरकारी नौकरी के योग निर्मित होते हैं।

5. इसके साथ ही भगवान शिव की उपासना करने से जातक को उनकी असीम कृपा प्राप्त होती है।

लाभ प्राप्ति हेतु शिव जी को जल व कच्चा दूध चढ़ाएं।

6.विघ्नहर्ता भगवान गणेश जी पूजा करने से जातक के भाग्य में वृद्धि होती है।


Q. क्या मुझे सरकारी नौकरी मिलेगी?

An.जन्मतिथि के अनुसार यदि आपकी कुंडली में सूर्य, बृहस्पति, शुक्र, बुध और चंद्रमा की शुभ स्थिति है और सूर्य केंद्र या त्रिकोण के साथ उच्च स्थिति में है, तो जातक को नौकरी मिलने की संभावना है।

Q. सरकारी नौकरी पाने के लिए कौन सा ग्रह मजबूत होना चाहिए?

An. जातक की कुंडली में यदि मंगल मजबूत होते है, तो व्यक्ति को सरकारी नौकरी प्राप्त होगी। इसके अलावा दसवें भाव को कर्म भाव कहा जाता है और इसे सरकारी नौकरी के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण माना जाता है।

Q. कुंडली में नौकरी का भाव कौन सा होता है?

An. कोई व्यक्ति नौकरी करेगा या व्यापार, यह कुंडली के कुछ योगों से पता चलता है, अगर दसवें व छठे भाव में कोई संबंध हो तो जातक नौकरी करेगा। यदि दसवें व छठे भाव के स्वामी मजबूत स्थिति में हैं तथा दसवें भाव में सूर्य या मंगल या दोनों कारक होकर बैठते हैं तो जातक के सरकारी नौकरी के योग बनते हैं।

Q. सरकारी नौकरी के लिए कौन सी राशि सबसे अच्छी होती है?

An. कुंडली में मजबूत मेष- सिंह और धनु राशि वाले जातकों को सरकारी नौकरी मिलने की संभावना अधिक होती है। ये तीन चिन्ह प्राकृतिक धर्म त्रिकोण का निर्माण करते हैं। इन चिन्हों की मजबूत स्थिति व्यक्ति को ऊर्जावान और सक्षम बनाती है।

Related Post

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *