Scorpio and Sagittarius Compatibility | वृश्चिक-धनु अनुकूलता प्रेम, दोस्ती और वैवाहिक जीवन तक का सफर

वृश्चिक-व-धनु-rashi

वृश्चिक-धनु राशि में अनुकूलता- वैदिक ज्योतिष के अनुसार, वृश्चिक और धनु राशियों के बीच संबंधों के मामले में अनुकूलता में कई तरह के रंग देखने को मिल सकते हैं। क्योंकि, दोनों ही राशियां स्वभाव में तीक्ष्ण होती हैं; लेकिन, बेहद अलग-अलग प्रवृत्ति के होते हैं। वास्तव,  में पर इसी अंतर के कारण उनके बीच परस्पर साझा किए गए रिश्ते को आगे बढ़ाने में मदद करती है। इसके साथ ही, यह भी एक विशेषता है कि, वृश्चिक और धनु राशि का सम्बन्ध पूर्ण रूप से रोमांस और मौज-मस्ती से परिपूर्ण रहेगा।

  1. शासक ग्रह

वृश्चिक राशि- मंगल ग्रह,    धनु राशि- बृहस्पति ग्रह  

  1. सम्बंधित तत्व 

वृश्चिक राशि- जल तत्व ,       धनु राशि- अग्नि तत्व 

  1. विशेष गुण 

वृश्चिक राशि- तय,          धनु राशि- परिवर्तन शील 

  1. शक्तिशाली गुण 

वृश्चिक राशि- तीव्रता,       धनु राशि- साहसी 

  1. कमजोर गुण  

 वृश्चिक राशि- जलन का भाव,      धनु राशि- बिना सोच-विचार के कार्य करना 

  1. अनुकूलता का प्रतिशत-30%

यदि हम, वृश्चिक और धनु राशि के प्रेम सम्बन्ध को समझे तो, उनका प्रेम मैच उनके लिए कुछ समस्या पूर्ण हो सकता है। 

अपने प्रेम जीवन में, उन्हें, एक-दूसरे को गहराई से समझने के लिए अपना समय देना महत्वपूर्ण है, अन्यथा दोनों राशियां अपने संबंधों में आगे निकलने का जोखिम उठा सकते हैं। इसके साथ ही, यदी वे दोनों अपने सम्बन्ध को गंभीरता से लेना प्रारम्भ नहीं करेंगे तो, उनके बीच मनमुटाव बढ़ते चले जाएँगे। लेकिन, उन्हें अपने उनके धैर्य का भरपूर प्रतिफल प्राप्त होगा। क्योंकि, धनु राशि रिश्ते में परिवर्तन, नए और रोमांचक और सकारात्मक विचार की शक्ति को महत्वपूर्ण  मानता है; वही, वृश्चिक राशि को अपने सम्बन्ध में, सिर्फ भावनात्मक मजबूती की चाहत होती है। 

 इस प्रकार अपने परस्पर गुणों में, वृश्चिक और धनु का मेल दो लोकप्रिय व्यक्तियों को एक साथ इकाई के रूप में शामिल करता है। इसके अलावा, दोनों राशियां जब साथ में, कहीं शहर से बाहर होते हैं ;तो वे अपने विशेष पलों का आनंद लेते हैं। साथ ही, बड़ी आसानी से वें दोस्त बना लेते हैं। 

वृश्चिक और धनु राशि के विवाह भविष्यफल के अनुसार, यदि वृश्चिक और धनु राशि के भागीदार, परस्पर वैवाहिक बंधन में बंधते हैं, तो यह उनके लिए यह एक भरोसेमंद रिश्ता सिद्ध होगा। क्योंकि, दोनों ही जीवन में एक-दूसरे का साथ पाने में रुचि रखते हैं। उनका एक-दूसरे के प्रति ईमानदारी, प्रतिबद्धता और सम्मान की भावना उन्हें एक मजबूत वैवाहिक बंधन में बांधे रखता है। यदि किसी कारण वश दोनों में कोई मतभेद या झगड़े हो रहें हैं तो, वें उन झगड़ों को सुलझाने में बहुत श्रेष्ठ होते हैं। चूंकि दोनों भौतिक संसाधनों और संचार मुद्दों को संभालने में माहिर हैं, अतः वे समय के अभाव और स्थान के विवादों को भी ये जातक सौहार्दपूर्ण और समझदारी से सुलझाते हैं। यानी, कुल-मिलाकर वृश्चिक और धनु राशि के भागीदारों का वैवाहिक जीवन उनकी नैतिकता पर आधारित है और यह उनके वैवाहिक जीवन में सफलता की कुंजी का भी मूल कारण है।

अब हम बात करते हैं, वृश्चिक-धनु राशि के बीच कामुक पलों के बारे में, यहां उनके बीच अनुकूलता बहुत अच्छी होती है। वृश्चिक राशि अपने धनु साथी को, उनकी कल्पनाओं को जीवंत करने में सहायक होता है; जबकि धनु प्रेम सम्बन्ध बनाने के लिए आनंद का अनुभव करता है। साथ ही, उनका एक-दूसरे के साथ बहुत गहरा संबंध होता है। धनु वृश्चिक की जोड़ी हर बार शारीरिक गतिविधयों में, निरन्तरता की कोशिश करते है। इसके साथ ही, जब तक दोनों पक्ष एक-दूसरे की आवश्यकताओं और इच्छाओं पर ध्यान केंद्रित करना याद रखते हैं, तब तक उनके बीच सब कुछ सही रहता है। लेकिन, यदि किसी कारणवश वृश्चिक या धनु राशि की जोड़ी आत्म-अवशोषित हो जाती है, तो फिर यह उनके बीच समस्या का कारण बन सकता है। और अहंकार की भावना के कारण ये दोनों पक्ष पूर्ति के लिए झगड़ सकते हैं। 

वृश्चिक और धनु राशि के भागीदारों की दोस्ती बहुत अच्छी होती हैं! उनके पास एक-दूसरे की कमियों और प्रोत्साहित करने के लिए बहुत समय होता है। ये दोनों एक-दूसरे के साथ अपने सपनों को पूरा करने की क्षमता रखते हैं। इसके साथ ही, सकारात्मक धनु राशि दोस्ती में, वृश्चिक राशि के सभी संदेह दूर करने में मदद करेगा। वैसे ही, स्वाभाविक रूप से, साधन युक्त और संपन्न वृश्चिक साथी,  धनु राशि के धन के प्रति अडिग रवैये को अस्वीकार कर देगा। 

इसके अलावा, प्रारंभ में धनु राशि, वृश्चिक राशि के कुछ गुणों से बचकर चलने की कोशिश करता है- लेकिन उनके बीच मित्रता की जिज्ञासा उन्हें एक साथ वापस लाती और वे एक-दूसरे की बुद्धि और काबिलियत के आधार पर एक पारस्परिक प्रशंसा जनक मित्रता बनाते हैं। इसके साथ, धनु बहुत खुशमिजाज होते है और वृश्चिक राशि को कविता और व्यंग्य करने का शोक होता है। स्वभाव की बात करें तो, वृश्चिक राशि धनु के साथ सहजता का भाव सीखने और एक श्रेष्ठ मित्रता का सम्बन्ध बनाते हैं।

अब, हम बात करेंगे, वृश्चिक और धनु राशि के संचार अनुकूलता के बारे में, ज्योतिष के अनुसार, वृश्चिक और धनु राशि की जोड़ी कितनी अच्छी तरह संचार करती यह इस बात निर्भर करती  है कि, वृश्चिक राशि का भागीदार, अपने धनु साथी के साथ, एक अच्छी बातचीत पसंद करते हैं, वृश्चिक,धनु राशि पर कितना ध्यान देते हैं। वे अपने पार्टनर के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं। साथ ही, वृश्चिक राशि का व्यक्ति तुरंत अपने बारे में बात करना पसंद नहीं करता है। ऐसा करने का मतलब है अपने बारे में ऐसी सच्चाई का खुलासा करना जो वे साझा करने के लिए तैयार नहीं हैं। धनु को बातचीत करना पसंद है। वे झाड़ी के चारों ओर सहज या गुप्त अर्थों पर अधिक ध्यान नहीं देते हैं। वृश्चिक इसके विपरीत है। वे अपनी इच्छाओं से संबंधित सूक्ष्म संकेत देते हैं। 

इसलिए, ज्योतिष की सलाह में, धनु को वृश्चिक की गुप्त भाषा का कोड सीखना होगा। उन्हें वृश्चिक राशि के व्यवहार और बॉडी लैंग्वेज से भी सीखना चाहिए। ऐसा करने से वे जिस रहस्यमय साथी से प्यार करते हैं उसे समझने में काफी मदद मिलती है। जब सामाजिक स्थितियों में, धनु अपने साथी की तुलना में अधिक खुला और खुला होता है। उन्हें सामाजिक दायरे में दूसरों के साथ बातचीत करने में कोई परेशानी नहीं होती है। लेकिन जहां ये जोड़ी चमचमाती है वह प्राइवेट सेटिंग में हैं. धनु वृश्चिक को खुलने के लिए प्रोत्साहित करता है। सूर्य के आकाश में निकलने वाले निशान के बाद वृश्चिक सूरजमुखी की तरह खिलता है। वृश्चिक के राज़ रखना इस जोड़ी के बीच एक अटूट बंधन सुनिश्चित करता है।

‘मंगल भवन’ के वरिष्ट आचार्यों के अनुसार, लेख में हमने जाना, वृश्चिक और धनु राशि के भागीदारों के बीच अनुकूलता के सम्बन्धों में अच्छा स्कोर है, वे दोनों साथ मिलकर साथ में एक श्रेष्ठ मेल बनते हैं, जब तक वे अपने रिश्ते की शुरुआत में पहला उत्साह महसूस करते हैं। चूंकि, भले ही वे एक-दूसरे को बहुत अच्छी तरह से नहीं जानते, लेकिन फिर भी उनके बीच सब कुछ नया और अविश्वसनीय प्रतीत होता है। जीवन के महत्वपूर्ण संबंधों में, वृश्चिक अपने धनु साथी को एक प्रकाश की किरण के रूप में देखेंगे, जिनसे, उनके जीवन को रोशनी प्राप्त होगी और वे एक उज्जवल और बेहतर जीवन बिताएंगे, वहीं, धनु को भी अपने साथ से, आनंद के पलों के सत्रह बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। लेकिन, वृश्चिक और धनु राशि का सम्बन्ध समय के साथ, धीरे-धीरे एक-दूसरे के प्रति रुचि खो भी सकते हैं। अतः ज्योतिष की सलाह में, हमेशा एक-दूसरे के साथ भावनात्मक जुड़ाव बनाए रखने का प्रयास करें।

Q. क्या, वृश्चिक-धनु राशि का मेल अनुकूल है?

An. वैदिक ज्योतिष के अनुसार, वृश्चिक और धनु राशियों के बीच संबंधों के मामले में अनुकूलता में कई तरह के रंग देखने को मिल सकते हैं। क्योंकि, दोनों ही राशियां स्वभाव में तीक्ष्ण होती हैं; लेकिन, बेहद अलग-अलग प्रवृत्ति के होते हैं।

Q. प्रेम के मामले में वृश्चिक और धनु राशि के भागीदार, कैसे होते हैं?

An. यदि हम, वृश्चिक और धनु राशि के प्रेम सम्बन्ध को समझे तो, उनका प्रेम मैच उनके लिए कुछ समस्या पूर्ण हो सकता है। अपने प्रेम जीवन में, उन्हें, एक-दूसरे को गहराई से समझने के लिए अपना समय देना महत्वपूर्ण है, अन्यथा दोनों राशियां अपने संबंधों में आगे निकलने का जोखिम उठा सकते हैं। 

Q. क्या, वृश्चिक और धनु राशि के बीच यौन सम्बन्ध में अनुकूलता है?

An. हां, वृश्चिक-धनु राशि के बीच कामुक पलों के बारे में, यहां उनके बीच अनुकूलता बहुत अच्छी होती है। वृश्चिक राशि अपने धनु साथी को, उनकी कल्पनाओं को जीवंत करने में सहायक होता है; जबकि धनु प्रेम सम्बन्ध बनाने के लिए आनंद का अनुभव करता है। 

Q. क्या, वृश्चिक और धनु राशि के जातकों में मित्रता हो सकती है?

An. हां, वृश्चिक और धनु राशि के भागीदारों की दोस्ती बहुत अच्छी होती हैं! उनके पास एक-दूसरे की कमियों और प्रोत्साहित करने के लिए बहुत समय होता है। ये दोनों एक-दूसरे के साथ अपने सपनों को पूरा करने की क्षमता रखते हैं। 

Related Post

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *