Aries and Cancer Compatibility | मेष -कर्क राशि में वैवाहिक अनुकूलता, स्वभाव, प्रेम और अन्य समानताएं

मेष-कर्क राशि

मेष-कर्क राशि में वैवाहिक अनुकूलता- क्या, मेष यानी अग्नि और संवेदनशील केकड़ा (कर्क) यह दोनों ही एक-दुसरे से कहीं अधिक विपरीत है? ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, नहीं! जबकि उग्र स्वभाव वाला मेष और समुद्री कर्क दोनों ही तार्किक रूप से विपरीत पक्षों पर होते हैं। लेकिन, शायद हम जितना सोच सकते हैं, इन दोनों राशियों में विपरीत गुणों से कहीं अधिक समानता भी है। ज्योतिष में मेष राशि पर मंगल ग्रह और कर्क राशि पर चंद्र ग्रह का शासन है। तो आज के इस ‘मंगल भवन’ के लेख में हम यहां इस गतिशील जोड़ी के सभी फायदे और नुकसान व जीवन में सभी जरूरी पक्षों के लिए आवश्यक अनुकूलता व समानताओं की रूपरेखा के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे। जिसमें हम प्यार, रोमांस और कुछ स्वाभाविक अनुकूलता के बारे में पढ़ेंगे।

मेष राशि को ज्योतिष में, उग्र यानी जलती हुई आग व इसके विपरीत कर्क राशि जो तेज पानी से संबंधित है। लेकिन, इस राशि के जातकों में स्वभाव को लेकर भी बहुत सी समानताएं होती है जो एक साथ मिलकर कुछ आनंददायक व प्रभावी, रिश्ता कायम कर सकते हैं। हालांकि,  मेष और कर्क राशि के जातकों के जीवन में पूरी तरह से प्राथमिकताएँ अलग-अलग होती हैं – साहसी, जिद्दी मेष राशि वाले खुद को पहले स्थान पर रखते हैं, जबकि सहायक और देखभाल करने वाला कर्क राशि वाले अपने आस-पास के लोगों का पहले ध्यान रखते हैं। 

हमारे ज्योतिष विशेषज्ञों का कहना है कि मेष राशि वाले जातक अपने आप में रहना पसंद करते, उन्हें उनकी पसंद नापसंद के बारे में अधिक, रुचि होती है, जबकि Cancer यानी कर्क राशि को ” दूसरों की देखभाल करने में अधिक रुचि होती है। इन दोनों राशियों का परस्पर मेल एक बहुत अच्छा संयोग हो सकता है। अंततः, सिर्फ दोनों राशियों को बैठकर अपनी सबसे महत्वपूर्ण जरूरतों और इच्छाओं के बारे में बात करने की ज़रूरत है, ताकि वे एक-दूसरे का सर्वोत्तम समर्थन कर सकें।

ज्योतिष में मेष राशि एक ऐसी राशि मानी जाती है, जो अपनी अपार शक्ति, अद्वितीय नेतृत्व गुणों, उग्रता और सराहनीय साहस की विशेषता रखती है। महत्वाकांक्षा एक शक्तिशाली उपकरण है जिसका उपयोग इस राशि के लोग प्रेरित रहने और अपने लक्ष्य के प्रति अत्यधिक कड़ी मेहनत करने के लिए करते हैं। मेष राशि ज्योतिष शास्त्र की पहली राशि है और इसके तहत जन्म लेने वाले लोग जितने साहसी होते हैं उतने ही सरल स्वभाव के होते हैं।

इसके साथ ही, बात करते हैं, कर्क राशि जो कि सबसे अधिक देखभाल करने वाली और मददगार राशियों में से एक होती है। राशि चक्र में यह राशि चौथे स्थान पर आती है। इस राशि के जातक परिवार-उन्मुख होते हैं और घरेलू खुशियों के प्रति आकर्षित रहते हैं। कर्क राशि के पुरुष और महिलाएं उदार, सम्मानजनक होते हैं और अपने प्रियजनों के विकास में पोषणकारी भूमिका निभाना पसंद करते हैं। केकड़े का सबसे बड़ा सकारात्मक पक्ष यह है कि यह अपने प्रियजनों को बदले में बिना किसी उम्मीद के सब कुछ देता है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मेष राशि के पुरुष या  मेष राशि की महिला की ताकत, जब केकड़े यानी कर्क की सज्जनता के गुण से मिलती है, तो दो विपरीत लोगों के एक-दूसरे को आकर्षित होने व दिल छू लेने वाली कहानी का निर्माण करती है। अर्थ यह हुआ कि मेष राशि वालों का शक्तिशाली व्यक्तित्व, कर्क राशि वालों को बहुत लुभाता है, ठीक वैसे ही, कर्क राशि वालों का मधुर और देखभाल करने वाला स्वभाव मेष राशि वालों को भी बहुत पसंद आता है।

यदि ये दोनों संकेत सही समय पर सही मानसिकता के साथ एक-दूसरे से मिलते हैं, तो यह दो अलग-अलग आत्माओं के एक-दूसरे में सर्वश्रेष्ठ लाने के लिए एक साथ आने का मामला है। वैसे तो ज्योतिष के अनुसार, दोनों राशियों के आचरण और मूल्यों में बहुत असमानता है, लेकिन उनके आपसी मतभेद एक टिकाऊ और मजबूत रिश्ते को जन्म देने के लिए एक-दूसरे के पूरक हो सकते हैं।

  • मेष व कर्क राशि के रिश्ते में सकारात्मक गुण  

राशियों में पहली राशि मेष और कर्क राशि के प्रेम जीवन को सफल होने व इनके मेल के लिए जो गुण सबसे अच्छा है वह यह है कि मेष राशि का पुरुष और कर्क राशि की महिला दोनों ही अपने परिवार व प्रियजनों के प्रति बेहद समर्पित और ईमानदार होते हैं। वे अपने परिवार को किसी भी प्रकार से हानि का भागीदार नहीं बनने देते। और नुकसान से बचाने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं। अपने परिवार कि ख़ुशी के लिए पूरी दुनिया से लड़ने से नहीं डरते। 

रिश्ते में कर्क राशि जो घरेलू देखभाल प्रदान करता है, मेष राशि वालों को सुरक्षित और संतुष्ट बनाता है। इस प्रकार, कर्क राशि के प्रति जुनून और समर्पण का भाव, अच्छे और बुरे समय में साथ देने, प्यार और सुरक्षित महसूस कराता है। इसके साथ ही, कर्क राशि वालों द्वारा दिखाया गया प्रेम, धैर्य और सूझबूझ, मेष राशि के व्यक्तित्व के गुणों व उनकी गलतियों को कम करने में काफी मददगार साबित होती है। जिससे के वें जीवन में सही निर्णय लेने में सक्षम होते है।

  • मेष व कर्क राशि के रिश्ते में नकारात्मक गुण  

ज्योतिष की गणना के मुताबिक, ये दोनों राशियाँ स्वभाव से कार्डिनल हैं, जिसका अर्थ है कि ऐसे लोगों के लिए बदलती परिस्थितियों का सामना करना मुश्किल होता है। परन्तु वें अपने परिवेश के अनुकूल होने के लिए अपने व्यक्तित्व से समझौता करना पसंद नहीं करते हैं। अपने इस गुण के कारण उनके रिश्ते में कुछ वास्तविक समस्याओं का आना स्वाभाविक हो सकता है। क्योंकि मेष और कर्क दोनों राशि वाले अपने विश्वास को बदलने में सहज हैं। मेष का ज़िद और उग्र व्यवहार कभी-कभी कर्क राशि पर भारी पड़ सकता है। कर्क राशि के जातक को ऐसा लगता है मानो उसका साथी किसी भी बहस में नहीं पड़ता है, जिससे उसके भीतर नाराजगी की भावना पैदा हो सकती है।

इसके साथ ही, कर्क राशि, अपने साथी के प्रति समझदार होने का भाव रखने वाले होते है। कर्क यानी केकड़ा, कुछ भावनात्मक गतिविधियों के दौरान आवेगपूर्ण हो सकते हैं। जो कि इस रिश्ते के लिए खतरनाक है, क्योंकि यह मेष राशि वालों की अधीरता और गुस्से के साथ उनके रिश्ते पर नकारात्मक प्रभाव डालता है।

मेष-कर्क राशि

इन  राशियों के जातकों के लिए किसी भी बात को लेकर, चिंगारी उड़ने में बिल्कुल भी देर नहीं लगती। अपनी पहली मुलाकात से, ही मेष राशि अपनी साहसी और आत्मविश्वास पूर्ण ऊर्जा से चमक उठते हैं। जो कि कर्क राशि के जातकों को बहुत आकर्षित करता है। दूसरी ओर, मेष राशि के जातकों को भी कर्क राशि का उनकी देखभाल करने के लिए, उत्सुक और इच्छुक होना बहुत लुभाता है। हमारे अनुभवी ज्योतिष विशेषज्ञ का यह भी मानना, है कि कर्क को करीब रहने और मददगार होने के अवसरों की आवश्यकता कम होती है, जबकि मेष राशि इस बारे में बहुत सोचेगी और आपको फिर से देखने की इच्छा जताने वाले होते हैं। जो कि इस रिश्ते को भावनात्मक रूप से मजबूत बनाते हैं। लेकिन साहसी मेष राशि वाले अपनी रोमांटिक भावनाओं को गुप्त रखने में अच्छे नहीं होते हैं, और वे तुरंत साझा कर देंगे कि वे कैसा महसूस कर रहे हैं।

कुल मिलाकर इस, पृथ्वी व जल के मिलन होने से एक लंबे से तक चलने वाला संगम बनता है। जिसमें लंबे समय तक साथ  बने रहने के गुण हैं। हालांकि, ऐसा तभी हो सकता है जब दोनों पार्टनर किसी भी गंभीर काम को करने से पहले अपने आपसी मतभेदों को स्वीकार कर लें। ताकि वें दोनों लंबे समय में एक-दूसरे को निराश करने से बचा सके। तुला और कर्क एक साथ मिलकर एक अच्छा रिश्ता कायम कर सकते हैं। साथ ही अपनी आपसी समझ और प्रशंसा के माध्यम से एक सुंदर रोमांटिक रिश्ता बना सकते हैं।


Q. मेष और कर्क राशि के कितने गुण मिलते हैं?

An. ज्योतिष में, उग्र यानी जलती हुई आग व इसके विपरीत कर्क राशि जो तेज पानी से संबंधित है। लेकिन, इस राशि के जातकों में स्वभाव को लेकर भी बहुत सी समानताएं होती है जो एक साथ मिलकर कुछ आनंददायक व प्रभावी, रिश्ता कायम कर सकते हैं। हालांकि,  मेष और कर्क राशि के जातकों के जीवन में पूरी तरह से प्राथमिकताएँ अलग-अलग होती हैं – साहसी, जिद्दी मेष राशि वाले खुद को पहले स्थान पर रखते हैं, जबकि सहायक और देखभाल करने वाला कर्क राशि वाले अपने आस-पास के लोगों का पहले ध्यान रखते हैं।

Q. कर्क राशि वाले प्यार के मामले में कैसे होते हैं?

An. इसके साथ ही, बात करते हैं, कर्क राशि जो कि सबसे अधिक देखभाल करने वाली और मददगार राशियों में से एक होती है। राशि चक्र में यह राशि चौथे स्थान पर आती है। इस राशि के जातक परिवार-उन्मुख होते हैं और घरेलू खुशियों के प्रति आकर्षित रहते हैं। कर्क राशि के पुरुष और महिलाएं उदार, सम्मानजनक होते हैं और अपने प्रियजनों के विकास में पोषणकारी भूमिका निभाना पसंद करते हैं।

Q. कर्क राशि, मेष राशि की ओर क्यों आकर्षित होता है?

An. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मेष राशि के पुरुष या  मेष राशि की महिला की ताकत, जब केकड़े यानी कर्क की सज्जनता के गुण से मिलती है, तो दो विपरीत लोगों के एक-दूसरे को आकर्षित होने व दिल छू लेने वाली कहानी का निर्माण करती है। अर्थ यह हुआ कि मेष राशि वालों का शक्तिशाली व्यक्तित्व, कर्क राशि वालों को बहुत लुभाता है, ठीक वैसे ही, कर्क राशि वालों का मधुर और देखभाल करने वाला स्वभाव मेष राशि वालों को भी बहुत पसंद आता है।

Q. मेष व कर्क राशि वाले जातक स्वभाव में कैसे होते हैं?

An.हमारे ज्योतिष विशेषज्ञों का कहना है कि मेष राशि वाले जातक अपने आप में रहना पसंद करते, उन्हें उनकी पसंद नापसंद के बारे में अधिक, रुचि होती है, जबकि Cancer यानी कर्क राशि को ” दूसरों की देखभाल करने में अधिक रुचि होती है। इन दोनों राशियों का परस्पर मेल एक बहुत अच्छा संयोग हो सकता है।

Related Post

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *