Uttarashada Nakshatra | जानिए, ज्योतिष में उत्तराषाढ़ा नक्षत्र के रहस्यमयी तथा अद्भुत तथ्यों के बारे में

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र

ज्योतिष शास्त्र में, उत्तराषाढ़ा नक्षत्र 27 नक्षत्रों में से 21वां महत्वपूर्ण नक्षत्र है और यह धनु राशि में स्थित होता है। उत्तराषाढ़ा नक्षत्र के चिन्ह को एक हल द्वारा दर्शाया जाता है, जो फसलों की कटाई और सफलता प्राप्त करने में कड़ी मेहनत और समर्पण के महत्व का प्रतीक भी माना गया है।

ज्योतिष के अनुसार, इस नक्षत्र पर सूर्य ग्रह का शासन होता है और इसके अधिष्ठाता देवता विश्वदेव हैं, जो सार्वभौमिक सिद्धांतों और मूल्यों का प्रतिनिधित्व करते हैं। यह नक्षत्र अपने दृढ़ संकल्प, दृढ़ता और प्रतिबद्धता के गुणों के लिए जाना जाता है और माना जाता है कि इस नक्षत्र के तहत पैदा हुए जातकों में भी ये सभी गुण होते हैं।

मान्यता है कि, इस नक्षत्र के तहत पैदा हुए जातकों को अपने चुने हुए क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने की तीव्र इच्छा के साथ महत्वाकांक्षी और मेहनती कहा जाता है। वे अपने नेतृत्व गुणों के साथ-साथ दूसरों को प्रेरित करने की अद्भुत क्षमता के लिए भी जाने जाते हैं। इसके साथ ही उत्तराषाढ़ा नक्षत्र जल तत्व से जुड़ा होता है, जो भावनाओं और अंतर्ज्ञान का प्रतिनिधित्व करता है। इस नक्षत्र के तहत जन्म लेने वालों को भावनात्मक और संवेदनशील कहा जाता है, जिनमें मानव स्वभाव की गहरी समझ होती है और दूसरों के साथ गहरे स्तर पर जुड़ने की क्षमता भी होती है।

वैदिक ज्योतिष में, यह माना जाता है कि यह नक्षत्र लक्ष्यों को प्रकट करने और सफलता प्राप्त करने के लिए एक शक्तिशाली नक्षत्र की गणना में माना जाता है। यह नई परियोजनाओं, व्यापार उद्यमों और साझेदारी शुरू करने के लिए भी एक अनुकूल नक्षत्र माना जाता है।

Table of Contents

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र : दूसरा चरण

उत्तराषाढ़ा पद 2 नक्षत्र का दूसरा भाग है, जिस पर शुक्र ग्रह का शासन है। माना जाता है कि इस पद के तहत जन्म लेने वालों में रचनात्मकता, संवेदनशीलता और करुणा जैसे गुण होते हैं। वे अपनी कलात्मक क्षमताओं के लिए जाने जाते हैं और कला के प्रति उनका स्वाभाविक झुकाव है। इस चरण की ऊर्जा को आपसी विश्वास और समझ के आधार पर मजबूत रिश्ते और साझेदारी बनाने के लिए अनुकूल कहा जाता है।

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में : स्वामी

इस नक्षत्र का स्वामी सूर्य ग्रह है। सूर्य को सभी ग्रहों का राजा माना जाता है और यह शक्ति, अधिकार और नेतृत्व से जुड़ा है। माना जाता है कि इस नक्षत्र के तहत जन्म लेने वालों में मजबूत नेतृत्व गुण होते हैं और परिस्थितियों का प्रभार लेने की ओर उनका स्वाभाविक झुकाव होता है। वे आत्मविश्वासी, महत्वाकांक्षी और सफल होने की प्रबल इच्छा रखते हैं। कहा जाता है कि सूर्य की ऊर्जा उनके व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में सफलता चाहने वालों के लिए फायदेमंद होती है।

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में : राशि

पहला पद धनु राशि से, दूसरा मकर राशि से, तीसरा कुंभ राशि से और चौथा मीन राशि से संबंधित है। माना जाता है कि पहले पद के अंतर्गत जन्म लेने वालों में उत्साह, सकारात्मकता और आशावाद जैसे गुण होते हैं। द्वितीय पद के तहत पैदा हुए लोग अपनी व्यावहारिकता, कड़ी मेहनत और दृढ़ता के लिए जाने जाते हैं। तीसरा पद नवाचार, रचनात्मकता और परिवर्तन की इच्छा से जुड़ा हुआ कहा जाता है। माना जाता है कि चौथे पद के तहत पैदा हुए लोग संवेदनशील, आध्यात्मिक और सहज ज्ञान युक्त होते हैं। उत्तराषाढ़ा की ऊर्जा को उन लोगों के लिए लाभकारी कहा जाता है जो अपनी आध्यात्मिक और सहज क्षमताओं को विकसित करना चाहते हैं।

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में : सत्तारूढ़ (अधिकारी ) ग्रह

ज्योतिष में, सत्तारूढ़ ग्रह सूर्य को कहा गया है, जो शक्ति, अधिकार और नेतृत्व का प्रतिनिधित्व करता है। सूर्य, अग्नि तत्व से जुड़ा है और वैदिक ज्योतिष में सभी ग्रहों का राजा माना जाता है। माना जाता है कि इस नक्षत्र के तहत पैदा हुए व्यक्तियों के व्यक्तित्व की एक मजबूत भावना और मान्यता और सफलता की इच्छा होती है। सूर्य का प्रभाव इन्हें महत्वाकांक्षी, आत्मविश्वासी और आत्मविश्वासी बना सकता है। 

हालांकि, इस नक्षत्र के तहत पैदा हुए लोगों के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि दूसरों के लिए विनम्रता और करुणा के साथ सफलता की अपनी इच्छा को कैसे संतुलित किया जाए, जिसे आध्यात्मिक प्रथाओं और आत्म-प्रतिबिंब के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है। कुल मिलाकर, उत्तराषाढ़ा में सूर्य की ऊर्जा व्यक्तियों को उनके नेतृत्व कौशल को विकसित करने और उनकी क्षमता को पूरा करने में मदद कर सकती है।

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र : चिह्न

यह एक छोटे से बिस्तर या खाट द्वारा दर्शाया जाता है, जो इस नक्षत्र का प्रतीक है। बिस्तर आराम और विश्राम का प्रतीक है, जो इस नक्षत्र की प्राथमिक विशेषता है। बिस्तर आराम, विलासिता और अंतरंगता का भी प्रतीक है। उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में जन्मे लोग मेहनती और समर्पित व्यक्ति माने जाते हैं जो जीवन के सभी पहलुओं में सफलता के लिए प्रयास करते हैं। वे अपने रिश्तों को महत्व देते हैं और अपनी जिम्मेदारियों को गंभीरता से लेते हैं। बिस्तर का प्रतीक यह भी इंगित करता है कि इस नक्षत्र के तहत पैदा हुए लोगों का स्वभाव पोषण करने वाला होता है और वे अपने प्रियजनों की देखभाल करना पसंद करते हैं।

ज्योतिष में: उत्तराषाढ़ा नक्षत्र की प्रमुख विशेषताएं

इस नक्षत्र पर सूर्य ग्रह का आधिपत्य व शासन होता है और इसे एक हाथी के दाँत द्वारा दर्शाया गया है, जो शक्ति, शक्ति और दृढ़ संकल्प का प्रतीक है। इस नक्षत्र में पैदा हुए लोग महत्वाकांक्षी, आत्मविश्वासी और मेहनती होते हैं। वे अपने नेतृत्व कौशल और स्थितियों को संभालने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं। इस नक्षत्र के तहत पैदा हुए व्यक्तियों में धार्मिकता की गहरी भावना होती है और वे अपने दृढ़ विश्वास के लिए खड़े होने को तैयार रहते हैं। वे रचनात्मक भी हैं और कला के प्रति प्रेम रखते हैं। 

हालांकि, ये कई बार जिद्दी और दबंग हो सकते हैं। वे अपने प्रियजनों के प्रति वफादार और सुरक्षात्मक होते हैं, लेकिन अपने रिश्तों में दूर और अलग भी हो सकते हैं। इन जातकों में आत्म-केंद्रित होने की प्रवृत्ति होती है और उन्हें अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में संतुलन बनाने में संघर्ष करना पड़ सकता है। उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में जन्म लेने वालों में उद्देश्य की प्रबल भावना और सफल होने की ललक होती है।

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में : रोजगार व करियर 

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में पैदा हुए लोग मेहनती और समर्पित व्यक्ति के रूप में जाने जाते हैं। उनके पास जिम्मेदारी की एक मजबूत भावना है और अक्सर उनके पेशेवर कौशल के लिए मांग की जाती है। वे करियर में उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं जिसमें अनुशासन, ध्यान और विस्तार पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है। उनके प्राकृतिक नेतृत्व गुणों के कारण, वे प्रबंधकीय पदों या भूमिकाओं के लिए उपयुक्त हैं, जिसके लिए उन्हें प्रभार लेने की आवश्यकता होती है। 

इन जातकों के पास नियोजन और योजना बनाने की एक अद्भुत कला व प्रतिभा भी है, जो उन्हें प्रशासन या इवेंट मैनेजमेंट में व्यवसायों के लिए आदर्श व श्रेष्ठ बनाती है। अपने ड्राइव और दृढ़ संकल्प के साथ, वे अपने द्वारा चुने गए किसी भी करियर में बड़ी सफलता हासिल करने की क्षमता रखते हैं।

क्या आप एक शांतिपूर्ण और सामंजस्यपूर्ण जीवन की तलाश कर रहे हैं? तो बिना देर किए आप आज ‘मंगल भवन’ के अनुभवी ज्योतिषियों से परामर्श हेतु संपर्क  कर सकते हैं।

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में : स्त्री और पुरुष, विवाह की आयु और अनुकूलता

इस नक्षत्र के अंतर्गत जन्म लेने वाली महिलाओं को अपने साथी के प्रति गुणी और वफादार माना जाता है। इनका स्वभाव मिलनसार होता है, जो इन्हें आसानी से नए दोस्त बनाने में मदद करता है। इस नक्षत्र में पैदा हुए पुरुष जिम्मेदार और देखभाल करने वाले माने जाते हैं। वे आत्मविश्वासी और स्वतंत्र महिलाओं की ओर आकर्षित होते हैं जो अपनी जिम्मेदारियों को साझा कर सकती हैं।

इस नक्षत्र के अंतर्गत जन्म लेने वाली महिलाओं के लिए विवाह की आदर्श आयु 22-26 वर्ष के बीच है, जबकि पुरुषों के लिए यह 26-30 वर्ष के बीच है। वे रोहिणी, उत्तराभाद्रपद, श्रवण और रेवती नक्षत्रों के तहत पैदा हुए लोगों के साथ संगत में होते हैं। अश्विनी, भरणी और कृतिका नक्षत्रों के तहत पैदा हुए लोगों को उत्तराषाढ़ा के अनुकूल नहीं माना जाता है।

इसके अलावा ऐसे जातक, महान भागीदार और नेता बनते हैं, और कुछ नक्षत्रों के साथ उनकी अनुकूलता विवाह के लिए सही वर खोजने में मदद कर सकती है।

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में शुक्र ग्रह का प्रभाव 

जब शुक्र उत्तराषाढ़ा में स्थित होता है, तो यह व्यक्ति के व्यक्तित्व और रिश्तों पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है। यह प्लेसमेंट भौतिक सुख-सुविधाओं और धन की खोज से जुड़ा है। इस स्थिति वाले व्यक्ति विलासितापूर्ण जीवन शैली के प्रति आकर्षित हो सकते हैं और उनमें धन संचय करने की प्रबल इच्छा हो सकती है। वे आकर्षक और आकर्षक हो सकते हैं, एक चुंबकीय व्यक्तित्व के साथ जो दूसरों को उनकी ओर खींचता है। हालांकि, यह स्थिति रिश्तों में स्वामित्व और ईर्ष्या की प्रवृत्ति को भी जन्म दे सकती है। उत्तराषाढ़ा में शुक्र भौतिक सफलता और रिश्तों में चुनौतियां दोनों ला सकता है।

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में : सुंदरता 

इस नक्षत्र के तहत पैदा हुए लोग आमतौर पर एक लंबा, सुडौल शरीर रखते हैं। उनके पास अंडाकार चेहरा, चमकदार आंखें और तेज नाक है। उनके बाल आमतौर पर मोटे और काले होते हैं, और उनका रंग साफ और चमकदार होता है। इन जातकों का चौड़ा माथा (कपाल) और आकर्षक मुस्कान लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है। उनकी बॉडी लैंग्वेज आत्मविश्वासी है और उनकी प्रभावशाली स्थिति है। कुल मिलाकर, उनका एक आकर्षक व्यक्तित्व है जो उन्हें भीड़ में अलग खड़ा करता है।

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में : लग्न

यह नक्षत्र सूर्य द्वारा शासित है और सार्वभौमिक देवताओं द्वारा शासित है। यदि कोई व्यक्ति इस नक्षत्र में उनके लग्न के रूप में पैदा हुआ है, तो ऐसा माना जाता है कि उनमें बुद्धि, ज्ञान और न्याय की एक मजबूत भावना जैसे गुण हैं। ऐसे व्यक्ति आमतौर पर बहुत महत्वाकांक्षी होते हैं और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित होते हैं। वे जीवन के प्रति अपने दृष्टिकोण में व्यावहारिक और यथार्थवादी होते हैं और उनमें सख्त और अनुशासित होने की प्रवृत्ति होती है। लग्न के रूप में इस नक्षत्र वाले लोगों में हास्य की अच्छी समझ और जीवन के प्रति एक आशावादी दृष्टिकोण होने की संभावना होती है। वे नेतृत्व के गुणों के लिए जाने जाते हैं और अपने सामाजिक दायरे में उनका काफी सम्मान किया जाता है।

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में : हस्तियां

उत्तराषाढ़ा के अंतर्गत कई हस्तियों का जन्म हुआ है। इनमें से कुछ में पूर्व भारतीय प्रधानमंत्री ‘इंदिरा गांधी’, नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई, अमेरिकी अभिनेत्री जेनिफर एनिस्टन, भारतीय अभिनेत्री रानी मुखर्जी और भारतीय क्रिकेटर कपिल देव शामिल हैं। इन व्यक्तियों ने इस नक्षत्र से जुड़े दृढ़ संकल्प और महत्वाकांक्षी गुणों को प्रदर्शित करते हुए, अपने-अपने क्षेत्र में बड़ी सफलता और पहचान हासिल की है। उनकी उपलब्धियां इस नक्षत्र में पैदा हुए अन्य लोगों को अपने जुनून को आगे बढ़ाने और कड़ी मेहनत और समर्पण के साथ अपने लक्ष्यों तक पहुँचने के लिए प्रेरणा का काम करती हैं।

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में : नामाक्षर 

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र उन नामों से जुड़ा है जो भे, भो, जा, जी, झा, भा, बे और बो अक्षरों से शुरू होते हैं। इस नक्षत्र के तहत पैदा हुए लड़कों के कुछ लोकप्रिय नामों में भूपेश, भूषण, जतिन, जिगर और झनक शामिल हैं। लड़कियों के लिए सामान्य नामों में भावना, भाग्य, जया, ज्योति और जाह्नवी शामिल हैं। माना जाता है कि ये नाम इस नक्षत्र में पैदा हुए लोगों के लिए सौभाग्य और सकारात्मक ऊर्जा लाते हैं। एक बच्चे का नाम उनके नक्षत्र के आधार पर रखना हिंदू संस्कृति में एक आम बात है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यह उनके व्यक्तित्व लक्षणों और भाग्य को प्रभावित करता है।

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र 2023 भविष्यफल

वर्ष 2023 के लिए उत्तराषाढ़ा नक्षत्र, राशिफल व्यावसायिक प्रयासों के लिए एक सफल वर्ष की भविष्यवाणी करता है। सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने वालों के पास नौकरी पाने का अच्छा मौका है। अप्रैल कार्यक्षेत्र में महत्वपूर्ण सफलता लेकर आएगा। परिवार शुरू करने की कोशिश कर रहे लोगों को इस साल सफलता मिलने की संभावना है। 

उत्तराषाढ़ा में जन्मे लोग अपने करियर और रिश्तों में बदलाव देखेंगे, साथ ही काम में रुकावट और मुश्किलें भी आएंगी। साल के मध्य में कारोबारियों को तरक्की और आय में वृद्धि देखने को मिलेगी। साल के पहले तीन महीनों में हड्डियों और आंखों से संबंधित स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं, जबकि रिश्तों में अहंकार और ईर्ष्या के कारण तनाव और कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।

निष्कर्ष

अंत में, हम कह सकते हैं कि, उत्तराषाढ़ा को वैदिक ज्योतिष में एक शक्तिशाली और महत्वपूर्ण नक्षत्र माना जाता है। माना जाता है कि इस नक्षत्र के तहत पैदा हुए लोगों में बहुत अधिक ऊर्जा, ड्राइव और महत्वाकांक्षा होती है। वे प्राकृतिक नेता हैं और दृढ़ संकल्प की एक मजबूत भावना है जो उन्हें चुनौतियों से पार पाने और अपने करियर में सफलता प्राप्त करने की अनुमति देती है। 

हालांकि उन्हें कुछ असफलताओं और कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है, विशेष रूप से वित्त और रिश्तों के क्षेत्र में, वर्ष 2023 इस नक्षत्र के तहत पैदा हुए लोगों के लिए विशेष रूप से पेशेवर प्रयासों और पारिवारिक विकास के मामले में एक आशाजनक प्रतीत होता है। कुल मिलाकर, उत्तराषाढ़ा नक्षत्र एक अद्वितीय और शक्तिशाली ज्योतिष चिन्ह है जो उन लोगों के लिए बहुत क्षमता रखता है जो इसकी विशेषताओं को अपनाते हैं।

Must Read: Effects of the other Nakshatra in Vedic Astrology

जानिए, भरणी नक्षत्र के बारे में अर्थ, विशेषता और महत्वपूर्ण बातेंकृतिका नक्षत्र के गुण, विशेषताएं और फल
जाने, रोहिणी नक्षत्र के शक्तिशाली प्रभाव और तीव्र भावनाओं के बारे मेंज्योतिष में अनुराधा नक्षत्र का क्या महत्व है, क्या होंगे इसके अनुकूल प्रभाव
जानिए, आर्द्रा नक्षत्र का अनावरण, खगोलीय चमत्कार और रहस्यचित्रा नक्षत्र: ज्योतिष शास्त्र में इसका महत्व और शुभता
ज्योतिष में, हस्त नक्षत्र का सम्बन्ध होता है सफलता और समृद्धि सेजानिए, ज्योतिष में पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र के श्रेष्ठता व सितारों के माध्यम से यात्रा
ज्योतिष में जानें श्रवण नक्षत्र के कुछ खास लक्षण व भविष्यवाणियों के बारे मेंज्योतिष में, जानें धनिष्ठा नक्षत्र के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों को
मघा नक्षत्र में जन्म वाले जातक का कैसा होगा स्वभाव तथा भविष्यफलअश्लेषा नक्षत्र – 2023, क्या होता है, क्या आपकी राशि में है इस नक्षत्र के गुण
जानिए, ज्योतिष में मृगशिरा नक्षत्र के रहस्यमयी व अनोखे तथ्यों के बारे मेंहिंदू ज्योतिष में उत्तर भाद्रपद नक्षत्र के महत्व को समझना
मूल नक्षत्र 2023: विश्लेषण, प्रभाव और महत्वज्योतिष शास्त्र के, दिव्य रहस्यों को खोलता है, यह पुनर्वसु नक्षत्र
जानिए, वर्ष 2023 में पुष्य नक्षत्र में अपने भाग्य के रहस्य कोजानें, ज्योतिष में पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र के लक्षण, प्रभाव और रोचक तथ्यों को
शतभिषा नक्षत्र खोलता है स्वतंत्रता का मार्ग और बढ़ाता है आध्यात्मिक शक्तिज्योतिष में जाने, स्वाति नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोगों का स्वभाव
जानिए, ज्योतिष में, उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र की परिवर्तनकारी शक्तियों के बारे मेंजानिए, पंचांग में कितना विशेष है रेवती नक्षत्र और इसका महत्व
ज्योतिष में जानें, विशाखा नक्षत्र का 2023 में क्या भविष्य फल होगाज्येष्ठा नक्षत्र 2023 में जानें, एक परिपूर्ण जीवन के लिए मार्गदर्शक
क्या महत्व है ज्योतिष में अश्विनी नक्षत्र का जानिए सभी विशेषताओं के बारे मेंपूर्वाषाढ़ा नक्षत्र, में जन्में लोग होते हैं पराक्रमी व कर्तव्यनिष्ठ

उत्तराषाढ़ा फाल्गुनी नक्षत्र से सम्बंधित- सामान्यप्रश्न- FAQ


Q- उत्तराषाढ़ा नक्षत्र के देवता कौन है?

An- इस नक्षत्र के देवता सूर्य हैं जिसके कारण इस नक्षत्र से प्रभावित व्यक्ति साहसी और धैर्यवान होते हैं। न्याय और नियम कानून का संजीदगी से पालन करते हैं। ऐसे व्यक्ति प्राचीन मान्यताओं पर विश्वास रखते है और परिवार की मर्यादा का पालन करते हैं।

Q- उत्तराषाढ़ा नक्षत्र कौन सी राशि होती है?

An- उत्तराषाढ़ा नक्षत्र का पहला चरण धनु राशि में स्थित होता है तथा इस नक्षत्र के शेष 3 चरण मकर राशि में स्थित होते हैं जिसके चलते इस नक्षत्र पर धनु राशि के स्वामी ग्रह बृहस्पति तथा मकर राशि के स्वामी ग्रह शनि का भी प्रभाव पड़ता है।

Q- उत्तराषाढ़ा नक्षत्र के लिए कौन सा नक्षत्र अच्छा है?

An- ज्योतिष भविष्यवाणी के अनुसार, उत्तर भाद्रपद नक्षत्र उत्तराषाढ़ा नक्षत्र के लिए सबसे व्यवहार्य जीवन साथी है, हालांकि मघा और अश्लेषा नक्षत्र एक अच्छे विवाह के लिए सबसे अच्छी कठिनाइयाँ देते हैं।

Q- उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में जन्मे बच्चे कैसे होते हैं?

An- उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में जन्मे व्यक्ति तीक्ष्ण बुद्धि और प्रभावशाली व्यक्तित्व के धनी होते हैं। यह कठिन कार्य को भी अपने मस्तिष्क से सरल करने की क्षमता रखते हैं।

Q- उत्तराषाढ़ा नक्षत्र के लिए कौन सा नक्षत्र अच्छा है?

An- ज्योतिष भविष्यवाणी के अनुसार, उत्तर भाद्रपद नक्षत्र उत्तराषाढ़ा नक्षत्र के लिए सबसे व्यवहार्य जीवन साथी है, हालांकि मघा और अश्लेषा नक्षत्र एक अच्छे विवाह के लिए सबसे कठिनाइयाँ देते हैं।

Related Post

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *