Rahu in 2nd house | क्या होगा जब राहु ग्रह होंगे कुंडली के दूसरे भाव में, जानें कुछ आसान उपाय

राहु ग्रह

Rahu Grah in 2nd house

ज्योतिष की गणना के अनुसार, कुंडली के दूसरे भाव में राहु ग्रह के प्रभाव, जातक को आर्थिक रूप से संपन्न बनाने का कार्य करता है। दूसरे भाव में बैठे राहु, जातक को सभी सांसारिक सुख-सुविधाओं और जीवन की विलासिता प्राप्त करने में भी सहायता करते है। इस भाव में शुभ राहु की दृष्टि, जातक को धन व लाभ कमाने के लिए भी प्रेरित करता है।

ज्योतिष में, हम सभी की जन्म कुंडली में,  12 भाव (घर) होते हैं। हमारे जीवन के, लगभग सभी पहलुओं का चित्रण इन 12 भावों में निहित होता हैं। इनमें से प्रत्येक भाव की अपनी अलग भूमिका होती है। लेकिन अगर हम सबकी जन्म कुंडली, जब एक समान है; तो हम सबका स्वभाव अलग क्यों हैं? इसका कारण है हमारी कुंडली के इन भावों में नव ग्रहों की स्थिति।

जब नौ ग्रहों में से कोई भी ग्रह इन भावों में विराजमान होते हैं,  तो हमें और हमारे जीवन को प्रत्यक्ष रूप से शुभ व अशुभ दोनों तरह से प्रभावित करते हैं। इसलिए,  इस लेख के माध्यम से हमने आपकी कुंडली के, दुसरे भाव में राहु ग्रह की उपस्थिति से होने वाले परिणामों को बताया है- 

दूसरे भाव में राहु ग्रह ( Rahu in 2nd  house): महत्व 

‘मंगल भवन’ के प्रसिद्ध ‘ज्योतिषाचार्य श्री आनंद’ जी के अनुसार, समस्त ग्रहों में से राहु ग्रह भी अत्यंत महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं।  वैदिक ज्योतिष में राहु ग्रह को एक अत्यंत क्रूर एवं मायावी ग्रह की संज्ञा दी गई  है। जातक की कुंडली में राहु के अशुभ स्थान पर होने से उसे मानसिक तनाव तथा आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है। इसके साथ ही राहु और केतु को छाया ग्रह माना गया है। 

ज्योतिष में, द्वितीय भाव को धन संपदा और भौतिक संपत्ति का कारक बताया है। यह भाव जातक के सांसारिक और बढ़ती अवस्था का बोध कराता है। ज्योतिषियों ने जातक की जन्म कुंडली में द्वितीय भाव को ‘धन’ भाव की संज्ञा दी गई है। 

Acharya Anand

दूसरे भाव में राहु ग्रह: प्रभाव  

कुंडली के दूसरे भाव में स्थित राहु ग्रह आपको शुभ और अशुभ दोनों तरह के फल प्रदान करेगा। 

  1. शारीरिक रूप से देखा जाए तो, आपके ठोड़ी पर कोई निशान हो सकता है। आप की नाक अपेक्षाकृत बड़ी होगी। 
  2. दूसरे लोग आपकी बात पर आसानी से विश्वास कर लेंगे,  भले ही आप उनके विश्वास पर खरे न उतर पाए।  हालांकि आप बहुत हद तक व्यवहार कुशल होंगे। यह स्थिति आपको धनवान बनने में भी सहायक होगी। 
  3. कोई राजकार्य या सरकार के माध्यम से आपको धन की प्राप्ति हो सकती है। आप सुखी व संपन्न रहेंगे। 
  4. आपको अपने जीवनकाल में भरपूर गौरव और आदर-सत्कार प्राप्त होगा। 
  5. इसके अलावा आपको विदेश से भी धन प्राप्त होने के संकेत हैं। कहावत है कि, इस भाव में राहु ग्रह, विदेश में धनार्जन करने में सहायता करता है। 
  6. अपने शत्रुओं हमेशा विजय हासिल करने में सक्षम होंगे। इसके साथ आप देश-विदेश में घूमने के  शौकीन होंगे। 
  7. राहु के अशुभ प्रभाव से,आपको कभी-कभी आपके कामों रुकावट या समस्या आ सकती हैं।
  8. इस भाव में स्थित राहु ग्रह आपके कामों में स्थिरता लाने में रुकावट उत्पन्न कर सकता है। 
  9. झूठ बोलने के साथ-साथ आपको व्यर्थ बोलने की आदत भी हो सकती है। आपकी वाणी में किसी प्रकार का दोष हो सकता है। 
  10. विभिन्न प्रकार के व्यसन के कारण पैतृक संपदा का विनाश कर सकते हैं। साथ ही धन का दुरुपयोग कर सकते हैं। आप आपका धन कुपात्रों पर भी व्यर्थ खर्च कर सकते हैं।
  11. कुंडली के दूसरे घर में राहु ग्रह के प्रभाव से जातक को कानूनी उलझनों से भी जूझना पड़ सकता है। ऐसे जातकों को वित्तीय अनियमितताओं से बचने की सलाह दी जाती है।

कुंडली में आ रही ग्रह दोष की समस्या के निवारण हेतु आज ही सम्पर्क करें ‘मंगल भवन’।

दूसरे भाव में राहु ग्रह: उपाय

दूसरे भाव में राहु ग्रह के प्रभाव को कम करने के लिए आप नीचे दिए गए उपाय कर सकते हैं-

  • चांदी की गेंद या छल्ला जेब में रखना शुभ होगा।
  • ससुराल पक्ष से कोई भी इलेक्ट्रॉनिक सामान लेने से बचें।
  • अपनी मां और अपने से बड़ी महिलाओं का सम्मान करें।
  • राहु के नकारात्मक प्रभाव को कम करने के लिए आप पीले वस्त्रों का उपयोग करें।
  • सोना(स्वर्ण) धारण करना भी शुभ होगा।
राहु ग्रह
दूसरे भाव में राहु ग्रह

दूसरे भाव में राहु ग्रह: निष्कर्ष 

इस प्रकार ऊपर दिए गए तथ्यों के आधार पर, हमें ज्ञात हुआ है कि दूसरे भाव में राहु की उपस्थति से जातक के जीवन में कहर भी आ सकता है। जिससे आपका व्यवहार बिगड़ सकता है और आपकी छवि भी समाज में खराब कर सकता है। वैवाहिक जीवन के पक्ष में, आपको अपनी पसंद का जीवनसाथी मिल सकता है। इसके बाद का दीर्घकालिक संबंध बनाना आपके हाथ में होता है। जिसमें आपको अधिक प्रयास करने की आवश्यकता होगी। आपके वैवाहिक संबंधों में आपके साथी से विश्वासघात की भी संभावना पाई गई है।

वहीँ दूसरी तरफ, आपको अपने व्यवसाय और पेशे में सकारात्मक परिणाम मिल सकते हैं क्योंकि दूसरे भाव का राहु ग्रह आपको कॅरियर के विकास की ओर बढऩे में सहयता करेगा। हालांकि आप धन कमाने के लिए गलत तरीके का  चुनाव कर सकते हैं। यह आपके धन में तो वृद्धि करेगा; लेकिन आपके लिए परेशानी ला सकता है। ऐसे में आपको अपने वित्तीय मामलों से सावधान होने की सलाह दी जाएगी।

इस प्रकार राहु ग्रह, कुंडली में स्थित सभी 12 भावों पर विभिन्न तरह से प्रभाव डालता है। ज्योतिष में राहु एक क्रूर ग्रह है, परंतु यदि राहु कुंडली में मजबूत होता है तो जातकों को इसके शुभ परिणाम मिलते हैं।

वहीं  कमजोर होने पर यह अशुभ फल देता है। आइए विस्तार से जानते हैं राहु ग्रह के विभिन्न भावों पर किस तरह का प्रभाव पड़ता है –

Must Read: कुंडली के अन्य भाव में राहु ग्रह के प्रभाव

कुंडली के प्रथम भाव में जाने, राहु ग्रह की महत्ता
कैसे परिणाम देंगे, राहु ग्रह कुंडली के तृतीय यानी तीसरे भाव मेंजानिए, कुंडली के चतुर्थ भाव में राहु ग्रह भूमिका
जानिए, यदि राहु ग्रह बैठे हैं, कुंडली के पांचवे भाव मेंक्या होंगे परिणाम, जब राहु ग्रह बैठेंगे कुंडली के छठे यानी षष्टम भाव में
क्या फल होगा, जब राहु ग्रह होंगे कुंडली के सातवें भाव मेंकुंडली के अष्टम भाव में राहु ग्रह की भूमिका
क्या परिणाम होंगे जब कुंडली के नवम भाव में राहु ग्रह विराजमान होंगेकुंडली के दसवें भाव में राहु ग्रह स्थित हो तो क्या फल मिलेगा
आपकी कुंडली के ग्यारहवें भाव में बैठे हैं राहु ग्रह तो होंगे कुछ ऐसे प्रभावकुंडली में स्थित बारहवें भाव में राहु ग्रह से प्रभावित जातक का स्वभाव

राहु ग्रह दूसरे भाव से संबंधित कुछ सवाल तथा उनके जवाब – FAQ


Q- कुंडली में दूसरा भाव किसका कारक होता है?

An- कुंडली में दूसरा भाव, धन संपदा और भौतिक संपत्ति का कारक बताया है। यह भाव जातक के सांसारिक और बढ़ती अवस्था का बोध कराता है।

Q- कुंडली के दूसरे भाव में राहु ग्रह क्या परिणाम देते है?

An- कुंडली के दूसरे भाव में राहु ग्रह जातक को शुभ व अशुभ दोनों प्रकार से प्रभावित करते हैं।

Q- कुंडली में दूसरे भाव के स्वामी कारक ग्रह कौन होते हैं?

An- कुंडली में दूसरे भाव के स्वामी कारक ग्रह गुरु और शुक्र ग्रह होते हैं।

Q- क्या राहु ग्रह सदैव अशुभ फल देते हैं?

An- नहीं, शुभ ग्रहों के साथ राहु ग्रह अशुभ फल नहीं देते हैं।

Related Post

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *