2023 राहु गोचर

2023 राहु गोचर

2023 राहु गोचर: प्राचीन हिंदू ज्योतिष में राहु और केतु को छाया ग्रह माना जाता है। यद्यपि राहु सबसे शक्तिशाली ग्रहों में से एक है और इसका अद्वितीय महत्व है, यह प्रत्येक राशि में लगभग 18 महीने तक रहता है। परिणामस्वरूप, 2023 में राहु का मीन राशि में गोचर अन्य ग्रहों की तरह सभी राशियों को प्रभावित करेगा।

राहु का यह गोचर भौतिक इच्छा को प्रोत्साहित करेगा। जन्मकालीन चंद्रमा से तीसरे, छठे और ग्यारहवें भाव में स्थिति अनुकूल होती है। हालाँकि, आपको पहले, दूसरे, चौथे, पाँचवें, सातवें, आठवें, नौवें, दसवें और बारहवें भाव में भारी नुकसान हो सकता है जहाँ जन्म का चंद्रमा स्थित है।

Table of Contents

2023 राहु गोचर – दिनांक और समय

दिनांक और दिनरासी सेराशि चक्र के लिए समय परिवर्तन 
30 अक्टूबर 2023सोमवारएआरआईएसमीन राशि12:30 पूर्वाह्न

2023 राहु प्रथम भाव में गोचर करेगा

जब 2023 राहु गोचर आपकी जन्म कुंडली के पहले घर में होगा, तो यह आपके लिए कई चुनौतियां लाएगा। स्वाभाविक रूप से, इससे पैसे बर्बाद करने की प्रवृत्ति बढ़ेगी, जिससे वित्तीय नुकसान होगा। इसके अलावा कुछ स्वास्थ्य समस्याएं आपको मानसिक रूप से कुछ हद तक परेशान कर सकती हैं।

जब तक राहु इस स्थिति में है, आपके जीवन में लगातार बेचैनी बनी रहेगी। इसलिए, काम, परिवार, व्यक्तिगत या कार्यालय से संबंधित मामलों में आपके बेचैन और उदासीन रहने की संभावना है। राहु गोचर के दौरान अवैध गतिविधियों से दूर रहें; अन्यथा परिणाम गंभीर होंगे. इस समय रिश्तों पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है।

उपचार:

शनिवार के दिन काले तिल का दान करें।

2023 में राहु दूसरे भाव में गोचर करेगा

2023 में जन्मे चंद्रमा से दूसरे घर में गोचर कर रहा राहु आपके जीवन में विभिन्न चुनौतियां लाने की क्षमता रखता है। यह आपके वैवाहिक जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव दिखा सकता है और इसमें वित्तीय और शारीरिक कारक भी शामिल हैं। और इस अवधि में आपका धन बर्बाद होने की भी संभावना है। आपको अनावश्यक वस्तुओं पर जल्दी से पैसा खर्च करने की आदत हो सकती है, जिसके कारण अंततः परिस्थितियाँ आपके नियंत्रण से बाहर हो जाती हैं।

इसलिए, अपने खर्चों पर नजर रखना जरूरी है। राहु का मीन राशि में गोचर 2023 आपके वैवाहिक जीवन को व्यस्त बना देगा इसलिए बेहतर होगा कि वैवाहिक जीवन में झगड़ों से बचें। हालांकि, अगर छोटी-मोटी कठिनाइयों को नजरअंदाज कर दिया जाए, तो शादी करने वाले लोगों का वैवाहिक जीवन सुखी रहेगा। आपका स्वास्थ्य संतुलित रहेगा। हालांकि, स्थायी स्वस्थ आदतें विकसित करना और भी महत्वपूर्ण है। आंखें कमजोरी के लक्षण दिखाएंगी। इसलिए, तुरंत डॉक्टर से परामर्श लेना बेहतर है।

उपचार:

रोज सुबह राहु मंत्र का जाप करें।

2023 में राहु तीसरे भाव में गोचर करेगा

2023 गोचर के दौरान तीसरे घर में राहु का गोचर विश्वास की वृद्धि को बढ़ावा देता है। आपके लिए यह समय अनुकूल एवं सुखमय रहेगा। आपका बॉस आपके काम में किए गए प्रयास की सराहना करेगा और उसकी सराहना करेगा। साथ ही कार्यस्थल पर पदोन्नति और वेतन वृद्धि की संभावना भी बढ़ेगी। साथ ही, आपके सहकर्मी आपको एक आदर्श के रूप में देखना शुरू कर सकते हैं। इस समय आपके पास धन और भाग्य पर कब्ज़ा करने का अवसर है।

किसी लंबे कानूनी विवाद का नतीजा आपके पक्ष में रहेगा। आपके रिश्ते मजबूत होंगे. और, आपके भाई-बहन आपका समर्थन करेंगे। साथ ही, आप नियत तिथि से पहले अपना काम पूरा करने के लिए आश्वस्त रहेंगे। आप अपने कार्यों से समाज में प्रसिद्धि और प्रतिष्ठा प्राप्त करेंगे।

उपचार:

बुधवार के दिन गाय को हरा चारा खिलाएं।

2023 में राहु चौथे भाव में गोचर करेगा

2023 में राहु का चतुर्थ भाव में गोचर आपको मिश्रित परिणाम देगा। हालांकि अच्छे समय की संख्या बुरे समय से अधिक है, लेकिन जमीन या संपत्ति से जुड़े मुद्दे विशेष सतर्कता की मांग करते हैं, क्योंकि एक छोटी सी लापरवाही के परिणाम भी विनाशकारी हो सकते हैं।

अपनी माँ के साथ समय बिताना बहुत महत्वपूर्ण रहेगा। वह तनाव में हो सकती है और लगातार उदास रह सकती है और उसका स्वास्थ्य शून्य हो सकता है।

ड्राइविंग में अतिरिक्त सावधानी की आवश्यकता होती है क्योंकि दुर्घटना की संभावना काफी होती है; यदि संभव हो तो स्व-ड्राइविंग से बचें। साथ ही, 2023 में इस ग्रह गोचर के दौरान नौकरी में बदलाव या स्थानांतरण संभव है। इसलिए, यदि आप ऐसा करने की योजना बना रहे हैं, तो इसका अधिकतम लाभ उठाएं।

उपचार:

आवारा कुत्तों को खाना खिलाएं.

2023 में, राहु 5वें घर में गोचर करेगा

जब 2023 में राहु आपके जन्म के 5वें घर में गोचर करेगा, तो आप मानसिक परेशानी और भ्रम का अनुभव करेंगे। इसके अतिरिक्त, आपके बच्चे कुछ चिंता का कारण बन सकते हैं। इसके विपरीत व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए यह वर्ष का भाग्यशाली समय है और संभावना है कि व्यावसायिक स्थिति आपके अनुकूल रहेगी। प्रेमियों को चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। दाम्पत्य जीवन खराब रहेगा।

इधर-उधर भागती ये सारी चीज़ें आपको मानसिक रूप से असंतुलित महसूस करवा सकती हैं। इसलिए, ग्रह गोचर 2023 की भविष्यवाणी के अनुसार इस स्थिति में गलतफहमी को रोकने का प्रयास करें। ऐसा करने के लिए, हमेशा अपने साथी के साथ खुले दिमाग से बातचीत का चयन करें। याद रखें कि ये सभी परिस्थितियाँ जल्द ही बीत जाएँगी।

उपचार:

रविवार को रुद्राभिषेक करें।

2023 में, राहु छठे भाव में गोचर करेगा

2023 राहु का छठे भाव में गोचर आपके लिए बड़ी खुशखबरी लेकर आएगा। इस समय, जातक के पास दो विकल्प होते हैं कि वह वित्तीय लाभ कैसे प्राप्त करना चाहता है: या तो किसी प्रियजन से विरासत में मिली संपत्ति के रूप में या अप्रत्याशित लाभ के रूप में। इसलिए, व्यवसाय के मालिक मुनाफा कमा सकते हैं, अपनी कंपनियों का विकास कर सकते हैं और अपनी आय के स्रोत बढ़ा सकते हैं।

साथ ही राहु गोचर 2023 के अनुसार समाज में आपका रुतबा और प्रसिद्धि बढ़ती नजर आएगी। इसलिए, मामले में अनुकूल परिणाम की उम्मीद करें। जातक को बाहरी लोगों से संबंध बनाकर रखना चाहिए। इस अवधि में आपको अपने मामा की मदद से लाभ हो सकता है।

उपचार:

बुध बेज मंत्र का नियमित जाप करें।

2023 में, राहु 7वें घर में गोचर करेगा

2023 में, जब राहु आपकी कुंडली के 7वें घर में गोचर करेगा, तो आपके जीवन में कई उतार-चढ़ाव आएंगे। इसलिए, यह अवधि हर तरह से अप्रत्याशित हो सकती है। इसलिए, पैसे खोने से बचने के लिए किसी भी वित्तीय लेनदेन में सावधानी बरतें। आपको इस समय किसी भी रूप में निवेश करने के प्रति आगाह किया जाता है क्योंकि आपको काफी नुकसान हो सकता है या आपके साथ धोखाधड़ी हो सकती है। विवाह में मतभेद उत्पन्न हो सकते हैं; यदि हां, तो समस्या की जड़ का पता लगाएं और इसे हल करने के लिए अपनी पत्नी से बात करें।

इसके अतिरिक्त, आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है; लेकिन आपको शांत रहना चाहिए और एक-दूसरे को समझने की कोशिश करनी चाहिए। आपको अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना चाहिए। कार्यस्थल पर इस स्थिति में राहु आपके सहकर्मियों के साथ आपके संबंधों को नकारात्मक रूप से प्रभावित और नष्ट कर सकता है। इसलिए कोई भी शब्द बोलते समय इस बात का ध्यान रखें कि किसी की भावनाओं को ठेस न पहुंचे। कार्यस्थल पर राजनीतिक हलचल के प्रति हमेशा सचेत रहें। हालांकि, आपकी मुलाकात किसी ऐसे व्यक्ति से हो सकती है जो आपकी अपेक्षाओं पर खरा उतरता है और आपका रिश्ता तेजी से विकसित हो सकता है।

उपचार:

शुक्रवार को अम्मान मंदिर में महिलाओं के आभूषण चढ़ाएं।

2023 में, राहु 8 वें घर में गोचर करेगा

आठवें भाव में गोचर करने वाला राहु कई लाभ देता है। साथ ही, आप कुछ आश्चर्यजनक और सुखद घटनाओं की खोज कर सकते हैं जो भ्रम पैदा करती हैं। किसी अज्ञात स्रोत से अप्रत्याशित धन प्राप्त होने की संभावना है, चाहे वह पैतृक संपत्ति हो, आभूषण हो या एकमुश्त राशि हो।

राहु गोचर 2023 भविष्यवाणी करता है कि यह पर्याप्त निवेश करने का एक शानदार समय है क्योंकि आप उनसे लाभ प्राप्त करेंगे। वहीं दूसरी ओर राहु गोचर के दौरान आपको काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान आपको बीमारियों और दुर्घटनाओं का खतरा हो सकता है, जो आपके दिमाग पर दबाव डाल सकता है। आपको अपना या अपने प्रियजन का इलाज कराने के लिए अस्पताल में बहुत सारा पैसा खर्च करना पड़ सकता है।

उपचार:

नियमित रूप से दुर्गा चालीसा का जाप करें।

2023 राहु का नवम भाव में गोचर

राहु गोचर 2023 की भविष्यवाणियों के अनुसार, यह अवधि बहुत शांतिपूर्ण रहेगी; आपके जीवन में कुछ मनोरंजन और उत्साह बना रहेगा। इसलिए, यह उन लोगों के लिए एक अनुकूल अवधि होगी जो विदेशी कॉलेजों के लिए आवेदन करना चाहते हैं या विदेश में नौकरी पाना चाहते हैं। शैक्षणिक छात्रों के लिए यह समय अनुकूल है; जो लोग उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं वे अपनी पसंद के विश्वविद्यालय में दाखिला ले सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, आपको आध्यात्मिकता में रुचि हो सकती है.. लेकिन संभावना है कि आपके माता-पिता का स्वास्थ्य खराब हो सकता है, इसलिए उन्हें पर्याप्त समय देना अनिवार्य है। इस दौरान कुछ नुकसान हो सकता है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि ये मुद्दे कार्यालय में शांतिपूर्ण और सहज संबंधों पर हावी न हों। कोशिश करें कि ऑफिस की राजनीति में शामिल न हों।

उपचार:

शनिवार के दिन काले तिल का दान करें।

राहु गोचर 2023 10वें घर में

जब राहु दसवें घर में गोचर करेगा, तो आपको करियर में तीव्र वृद्धि का सामना करना पड़ेगा और आपको कुछ अच्छी परियोजनाएँ देखने को मिलेंगी। आपके काम के प्रति आपका दृष्टिकोण बदल जाएगा और आपके सहकर्मियों का समर्थन आपके कार्य प्रदर्शन पर सकारात्मक प्रभाव डालेगा। कार्यालय की अब तक की छवि बदल जायेगी. आपके वरिष्ठों और सहकर्मियों के साथ अच्छे संबंध रहेंगे जो पारस्परिक रूप से लाभकारी होंगे।

तो, 2023 में राहु का यह गोचर आपके वित्त में कुछ स्थिरता लाएगा। हालाँकि आप कई बार भ्रमित या विचलित महसूस कर सकते हैं, लेकिन निर्णय लेना आपके लिए एक चुनौती हो सकता है। साथ ही, अपनी मां के स्वास्थ्य पर भी विचार करना अच्छा रहेगा क्योंकि उनके बीमार पड़ने की संभावना है। इसलिए, यह सुनिश्चित करने के लिए सभी चीजों पर विचार किया जाना चाहिए कि 2023 में सभी गंभीर समस्याओं से बचा जा सके।

उपचार:

शनिवार के दिन तिल का दान करें।

2023 राहु का 11वें भाव में गोचर

2023 में जब राहु जन्म के चंद्रमा से 11वें घर में गोचर करेगा, तो यह आपके जीवन में खुशी, विकास और समृद्धि लाएगा। आपको कुछ आर्थिक लाभ मिलेगा। इसके अलावा, कार्यस्थल पर आपके प्रति धारणा बेहतर होगी और आपको अपने वरिष्ठों से उचित मान्यता प्राप्त होगी। समाज में आपको और आपके परिवार को प्रतिष्ठा मिलेगी। यह अवधि आपके लिए अच्छा आर्थिक लाभ लेकर आएगी।

साथ ही ग्रह परिवर्तन 2023 की भविष्यवाणी के अनुसार आपको विदेश में उतरने का भी मौका मिलेगा। गृहस्थ जीवन अधिकतर शांतिपूर्ण रहेगा और शुभ समाचार सुनने की संभावना है। आपके जो बच्चे विवाह का इंतजार कर रहे हैं उन्हें कई प्रस्ताव मिलेंगे। कुल मिलाकर इस यात्रा के दौरान आप अच्छी स्थिति का आनंद लेंगे।

उपचार:

पारगमन के दौरान कुछ एक डिब्बा अपने पास रखें.

2023 राहु 12वें घर में गोचर करेगा

2023 में जब राहु 12वें भाव में गोचर करेगा तो विदेश जाने का अवसर मिलेगा। अनाधिकृत संसाधनों से अप्रत्याशित लाभ हो सकता है। साथ ही आगे की कार्रवाई करते समय सावधानी बरतें क्योंकि व्यापार में नुकसान होने की संभावना है। साथ ही, आपको अपनी योग्यता साबित करने के कम अवसर मिलेंगे और आपको अपने जीवन में वांछित परिणाम नहीं मिलेंगे। हालाँकि, आपको अपने करियर से पहले कुछ बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है और आप इसमें वास्तविक समस्या का वर्गीकरण नहीं कर पाएंगे।

साथ ही, 2023 राहु गोचर के दौरान, आपमें आत्मविश्वास होने की उम्मीद है; हालाँकि, आपका अति आत्मविश्वास आपको गलत निर्णय लेने के लिए प्रेरित कर सकता है। कई चुनौतियों का सामना करने का मौका है लेकिन सुनिश्चित करें कि इससे आपके मानसिक शांति पर असर न पड़े। अन्यथा, यह धीरे-धीरे स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। इस अवधि में आपकी पत्नी का स्वास्थ्य नाजुक रहेगा; इसका भी आपको ख्याल रखना होगा.

उपचार:

जितनी बार संभव हो रसोई में खाना खाएं।

2023 राहु गोचर राशिफल लाभ

राहु पारगमन इस वर्ष के सबसे प्रतीक्षित पारगमन में से एक है। लगभग 18 महीने के अंतराल के बाद, राहु 30 अक्टूबर, 2023 को मेष से मीन राशि में प्रवेश करेगा। इसका सामना करने के लिए तैयार रहें क्योंकि इससे आपकी राशि पर गहरा प्रभाव पड़ेगा। अपने रहस्यमय और अप्रत्याशित स्वभाव के लिए जाना जाने वाला छाया ग्रह राहु इस अवधि के दौरान मीन राशि में प्रवेश करेगा। जब राहु मीन राशि में प्रवेश करेगा, तो यह हमारे जीवन में परिवर्तन की लहर पैदा करेगा। तो आइए जानें कि इस गोचर का प्रत्येक राशि पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

मेष

मेष राशि के तहत आपको विदेश यात्रा या लंबी दूरी की यात्रा करने की अनियंत्रित इच्छा महसूस होगी। इससे संभावित यात्राएं होती हैं जो सीमाओं को पार करती हैं और विभिन्न संस्कृतियों से जुड़ती हैं। हालाँकि आर्थिक मामलों में सावधानी बरतनी जरूरी है। राहु के प्रभाव से अप्रत्याशित खर्च होंगे। राहु का प्रभाव उच्च ज्ञान और आत्म-जागरूकता के लिए आपकी लालसा को तीव्र करेगा।

वृषभ

राहु का प्रभाव अप्रत्याशित लाभ और असामान्य आय के माध्यम से वित्तीय सुधार की प्रबल संभावना बनाता है। यह लाभदायक निवेश या सट्टेबाजी व्यवसायों के माध्यम से लाभ के माध्यम से हो सकता है। व्यावसायिक उद्यम फल-फूलेंगे क्योंकि राहु नवप्रवर्तन और विस्तार की प्रेरणा लाएगा। नौकरी चाहने वालों के लिए, राहु नौकरी में पदोन्नति और मान्यता को बढ़ावा देगा। अवसरों का सही उपयोग करके करियर में अप्रत्याशित उन्नति हासिल की जा सकती है।

मिथुन राशि

आप जिस क्षेत्र में हैं, उसमें बड़े बदलाव का समय आ गया है। किसी की भूमिका में उन्नति और उन्नति के अवसरों के साथ कैरियर विकास एक प्रमुख विषय बन जाता है। राहु का प्रभाव अचानक परिवर्तन या अपरंपरागत करियर पथ शुरू कर सकता है, जिससे अप्रत्याशित उन्नति हो सकती है। पहचान पाने की प्रवृत्ति अधिक होगी। व्यक्ति अपनी क्षमताओं को प्रदर्शित करने के लिए स्वयं को अधिक ज़िम्मेदारियाँ लेते हुए पा सकते हैं। आपकी स्थिति आपके सामाजिक दायरे में सुधार करेगी।

2023 राहु गोचर

कर्क

आप अन्वेषण करने के लिए एक मजबूत प्रेरणा का अनुभव करेंगे, और आप उन प्रथाओं का पता लगा सकते हैं जो आपकी पारंपरिक मान्यताओं को चुनौती देती हैं। लंबी दूरी की यात्रा प्रमुखता से प्रदर्शित हो सकती है, जिससे परिवर्तनकारी अनुभव प्राप्त होंगे जो आपके विश्वदृष्टिकोण को व्यापक बनाएंगे। यह अवधि उच्च शिक्षा हासिल करने या नए विषय लेने की इच्छा को प्रेरित करेगी। व्यावसायिक रूप से, राहु कार्य या करियर पथ में बदलाव लाएगा। आप अंतरराष्ट्रीय संबंधों सहित अपरंपरागत क्षेत्रों की ओर आकर्षित हो सकते हैं।

सिंह

संयुक्त वित्त, विरासत या गहरे मानसिक मामलों में अचानक बदलाव की उम्मीद है। हालाँकि, यह परिवर्तन चुनौतीपूर्ण हो सकता है क्योंकि राहु की ऊर्जा की बेचैनी के कारण पारिवारिक समस्याएँ उत्पन्न हो सकती हैं। पारिवारिक गतिशीलता में गलतफहमियाँ, संघर्ष और व्यवधान स्थिरता को चुनौती दे सकते हैं। अत्यधिक खर्च, मूर्खतापूर्ण निवेश या सट्टेबाजी में लिप्त होने की प्रवृत्ति हो सकती है, जिससे मौद्रिक तनाव हो सकता है।

कन्या

यह गोचर रिश्तों में बदलाव के दौर का संकेत देता है। विवाह की संभावनाएं प्रभावित हो सकती हैं, जिससे अप्रत्याशित घटनाक्रम हो सकता है। नई व्यावसायिक साझेदारियाँ विकसित हो सकती हैं, जो अवसर और जटिलताएँ दोनों प्रदान करेंगी। अप्रत्याशित जटिलताओं से बचने के लिए सावधानी बरतना और संभावित भागीदारों का गहन मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है। व्यावसायिक तौर पर, राहु का गोचर परिवर्तन की इच्छा जगाएगा। नई नौकरी के अवसर उत्पन्न हो सकते हैं।

तुला

इस परिवर्तन के दौरान, आपमें से कुछ लोगों को अज्ञात कारणों से स्वास्थ्य संबंधी चिंताएँ अनुभव हो सकती हैं। आपको सावधान रहना चाहिए और स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखने पर ध्यान देना चाहिए और समय पर चिकित्सा सलाह लेनी चाहिए। जहां तक ​​करियर की बात है तो आपको अपने लक्ष्य हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत और समझदारी से काम लेना होगा। नैतिक आचरण बनाए रखें और अनावश्यक विवादों से बचें। ग़लतफहमियों के कारण वैवाहिक समस्याएं पैदा हो सकती हैं। रिश्तों को स्थिर बनाए रखने के लिए स्पष्ट भाषण और पारदर्शिता महत्वपूर्ण है।

यदि आप भी अपने जीवन में सकारात्मक दृष्टिकोण का संचार चाहते हैं तो आप हमारे ज्योतिष विशेषज्ञों से परामर्श ले सकते हैं। 

वृश्चिक

राहु का गोचर संतान प्राप्ति के लिए अनुकूल रहेगा और कुछ दंपत्तियों को अपने परिवार के विस्तार की खुशी का अनुभव होगा। साथ ही, यह गोचर रिश्तों, विशेषकर रोमांटिक रिश्तों में रोमांस को उत्तेजित कर सकता है। तीव्रता और गहराई वाले नए रोमांटिक संबंध विकसित हो सकते हैं। ये रिश्ते परिवर्तनकारी और भावनात्मक हैं। रचनात्मकता और नवीन सोच को बढ़ावा मिलेगा। आप समस्या-समाधान के उन दृष्टिकोणों की ओर आकर्षित होते हैं जो दिनचर्या को चुनौती देते हैं।

धनुराशि

इस बदलाव का असर आपकी मां की सेहत पर पड़ेगा। इस समय अपनी सेहत पर ध्यान देना जरूरी है। राहु का प्रभाव वित्तीय मामलों में अनिश्चितता पैदा करेगा। हालाँकि घर या वाहन में निवेश करने का यह कभी भी बुरा समय नहीं है, लेकिन कोई भी महत्वपूर्ण खरीदारी करने से पहले गहन शोध और योजना बनाना बुद्धिमानी है। यह पारिवारिक संबंधों को मजबूत करने और घर में सौहार्दपूर्ण संबंध विकसित करने का अच्छा समय होगा।

मकर

इस अवधि के दौरान छोटी यात्राएँ अक्सर होती हैं, जो शायद नई रुचि या बदलाव की आवश्यकता से प्रेरित होती हैं। जैसे-जैसे राहु की ऊर्जा महत्वाकांक्षाओं और उद्यमशीलता की आकांक्षाओं को बढ़ाती है, एक व्यावसायिक उद्यम स्थापित करने की इच्छा तेज हो सकती है। व्यावसायिक उद्यम शुरू करने से पहले अवसरों पर सावधानीपूर्वक विचार करेंमूल्यांकन करें और कार्रवाई करें. रिश्तों के मामले में, ध्यान छोटे भाई-बहनों के साथ बातचीत सुधारने पर केंद्रित हो सकता है।

कुंभ राशि

इस समय नए और अपरंपरागत वित्तीय रास्ते खुल सकते हैं, लेकिन सावधानी बरतना और जल्दबाजी में फैसले लेने से बचना जरूरी है। स्मार्ट योजना और अनुकूलन आपको इस चरण को सफलतापूर्वक पार करने में मदद करेगा। राहु का गोचर परिवार में कुछ बदलाव ला सकता है। जबकि अप्रत्याशित घटनाएँ यथास्थिति को बाधित करती हैं, वे परिवार के भीतर विकास और परिवर्तन के अवसर भी प्रदान करती हैं। गले से संबंधित परेशानी होने की संभावना है।

मीन राशि

आप आत्म-सुधार की तीव्र इच्छा और स्वयं की गहरी समझ का अनुभव करेंगे। संभावित स्वास्थ्य संबंधी चुनौतियों का सामना करने के लिए समग्र दृष्टिकोण अपनाना और संतुलित जीवनशैली बनाए रखना आवश्यक है। आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए दृढ़ संकल्प और उत्साह में वृद्धि महसूस करेंगे। इस परिवर्तन के दौरान स्वतंत्र पहल केंद्र स्तर पर आ सकती है। परिकलित जोखिम लेने के इच्छुक लोगों को नवीन परियोजनाओं या व्यावसायिक उपक्रमों में सफलता मिल सकती है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों

Q- राहु को एक घर से दूसरे घर में जाने में कितना समय लगता है?

An- राहु लगभग 18 महीनों में एक स्थान से दूसरे स्थान पर गोचर करता है।

Q- ज्योतिष में राहु पर किस देवता का शासन है?

An-ज्योतिष के अनुसार, बृहस्पति राहु पर शासन कर सकता है। यह आपको जीवन में गुरु और राहु के बुरे प्रभाव से बचाता है।

Q- 2023 में राहु के शत्रु कौन हैं?

An- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार 2023 में सूर्य, मंगल और चंद्रमा जातक के लिए शत्रु ग्रह होंगे। हालाँकि, बृहस्पति, बुध और केतु तटस्थ हैं।

Q- 2023 में राहु को कैसे प्रसन्न करें?

An- 2023 में राहु के गोचर के कारण परेशानियों का सामना कर रहे जातकों को दुर्गा मंत्र का जाप करके राहु की पूजा और महिमा करने से बहुत अच्छे परिणाम मिलेंगे।

Related Post

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *