शुभ मुहूर्त 2024 , व्यवसाय शुरू करने हेतु , तिथि व सही समय

शुभ मुहूर्त व्यवसाय हेतु 2024

शुभ मुहूर्त व्यवसाय हेतु 2024, हममें से कई लोग इस नए साल में कुछ नया शुरू करने का विचार कर रहे होंगे, जैसे स्वयं व्यवसाय या दुकान इत्यादि। ज्योतिष शास्त्र में, किसी भी शुभ कार्य या किसी कार्य के शुभारंभ का समय ही उस कार्य की सफलता को सुनिश्चित करता करता है। यदि कोई कार्य हम गलत समय पर शुरू करते हैं तो उसके सफल होने की संभावना भी कम हो जाती है। 

इस बात पर कोई संदेह नहीं है कि जातकों के मन में यह सवाल भी आता होगा कि, “मुझे कैसे पता चलेगा कि कोई भी कार्य का शुभारम्भ का सही समय कब है?” इसलिए ‘मंगल भवन’ के इस लेख में हम आज बात करेंगे “शुभ मुहूर्त” यानी सही समय की जो कि एक अवधारणा है जो जातकों को नया व्यवसाय या व्यापार शुरू करने के लिए सही समय का चुनाव करने में मदद करती है। 

किसी भी नए व्यवसाय को शुरू करने के शुभ मुहूर्त का अर्थ यह होता है कि नई व्यावसायिक यात्रा शुरू करने व उसे सफल रूप से सुचारू करने के लिए हमें सही समय का पता होना चाहिए। ज्योतिष की दृष्टि से भी यह एक महत्वपूर्ण निवेश निर्णय है, इसलिए सही समय का चयन करना बहुत महत्वपूर्ण होता है। कोई भी व्यवसाय शुरू करने के लिए शुभ समय और तिथि निर्धारित करने के लिए हमारे ज्योतिष, कुंडली में ग्रहों की स्थिति और नक्षत्र जैसे कारकों पर विचार करते हैं।

इतना ही नहीं, अनुभवी ज्योतिषियों से परामर्श व सलाह करने से जातक की ऊर्जा को अनुकूल ग्रहों के प्रभाव के साथ संरेखित करने में भी मदद मिलती है। इस प्रकार ज्योतिष शास्त्र व हिंदू कैलेंडर का उपयोग करके विद्वान ज्योतिषियों द्वारा बनाया गया शुभ मुहूर्त 2024, आपको और आपके व्यवसाय को सफलता की राह पर आगे बढ़ने में मदद करेगा। यह एक मार्गदर्शक के रूप में कार्य करता है।

व्यावसायिक शुभ मुहूर्त जानने से आपको न सिर्फ अनुकूल समय की समझ होने में सहायता मिलती है, बल्कि आपके व्यवसाय में आने वाले अच्छे व बुरे पढ़ाव और चुनौतियों का अनुमान लगाने में भी मदद मिलती है। पुराने समय से किसी भी शुभ कार्य को करने से पहले मुहूर्त पर विचार आवश्यक रूप से करते थे; यह परंपरा सदियों पुरानी है।  यहाँ तक कि पुरातत्व के राजा\महाराजा भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले अनुभवी या विद्वान सलाहकारों और ज्योतिषियों से परामर्श करते थे।

Table of Contents

वैदिक ज्योतिष के अनुसार, सही समय का चुनाव ही एक व्यवसाय या उद्यम को शुरू करने व सफलतापूर्वक चलाने के लिए महत्वपूर्ण होता है। जिससे कि व्यवसाय के फलने-फूलने व लाभ भी निर्धारित होता है। इस लेख में हमारे ज्योतिष विशेषज्ञों ने यहाँ साल 2024 में नए व्यवसाय को प्रारंभ करने के लिए कुछ विशेष तिथियों के बारे में बताया है। जिसमें प्रत्येक माह के लिए व्यवसाय हेतु शुभ समय का भी उल्लेख किया गया है। 

ज्योतिष के द्वारा बताई गई, इन शुभ तिथियों और समयों का ध्यान रखते हुए साल 2024 के शुभ मुहूर्त के दौरान आप अपना नया व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इन तिथियों में प्रति माह के  अलग-अलग शुभ मुहूर्त व समय के विकल्प प्रदान बताए गए हैं, जिससे कि जातक अपनी सुविधा के अनुसार, तिथियां और समय का चुनाव कर सकें- साल 2024 की ये महत्वपूर्ण तिथियाँ इस प्रकार है- 

  1. 1 जनवरी
  2. 5 जनवरी
  3. 20 जनवरी
  4. 27 जनवरी
  1. 12 फरवरी
  2. 16 फरवरी
  3. 25 फरवरी
  1. 3 मार्च
  2. 6 मार्च
  3. 7 मार्च
  4. 11 मार्च
  1. 10 अप्रैल
  2. 11 अप्रैल
  3. 18 अप्रैल
  4. 25 अप्रैल
  1. 4 मई
  2. 8 मई
  3. 9 मई
  4. 17 मई
  5. 23 मई
  1. 13 जून
  2. 19 जून
  3. 28 जून
  1. 8 जुलाई
  2. 11 जुलाई
  3. 25 जुलाई
  1. 5 अगस्त
  2. 7 अगस्त
  3. 17 अगस्त
  4. 21 अगस्त
  1. 13 सितंबर
  1. 6 अक्टूबर
  2. 10 अक्टूबर
  3. 19 अक्टूबर
  4. 26 अक्टूबर
  5. 28 अक्टूबर
  1. 2 नवंबर
  2. 11 नवंबर
  3. 16 नवंबर
  4. 22 नवंबर
  1. 13 दिसंबर
  2. 19 दिसंबर

भारतीय संस्कृति में, कोई भी शुभ कार्य जैसे- विवाह, मांगलिक कार्य, नए व्यवसाय का शुभारम्भ, ग्रह प्रवेश या कोई वाहन, मशीन की खरीद से पहले किसी विद्वान ज्योतिषी या अनुभवी पंडित से सलाह करने के बाद ही उसे संपन्न किया जाता है। क्योंकि जातक के जीवन में ग्रहों, नक्षत्र व उनके गुणों का प्रभाव बहुत महत्वपूर्ण होता है।और यदि सही समय न हो तो उस कार्य को करने में भी कई परेशानियां उत्पन्न करता है। इसलिए ज्योतिष शास्त्र हमेशा से शुभ मुहूर्त को ही महत्व देते आए हैं। जिससे जातक को किसी प्रकार का नुकसान न उठान पड़ें, और सही समय के ज्ञान से ही उन्नति को सुनिशिचित किया जा सकता है।

शुभ मुहूर्त व्यवसाय हेतु 2024

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक शुभ समय, जिसे शुभ मुहूर्त कहा जाता है, इस दौरान शुरू किए गए मांगलिक कार्य की उन्नति व सफल होने की संभावना बढ़ जाती है। इस प्रकार, किसी अशुभ समय पर किया गया कार्य या अशुभ मुहूर्त पर शुरू किए गए व्यापार के सफल होने की सम्भावना कम होती या फिर उसमें किसी प्रकार के व्यवधान आते रहते हैं। इस असुविधा से बचने के लिए व्यवसाय को शुभ मुहूर्त पर ही प्रारंभ करें। अपना स्वयं का व्यवसाय शुरू करने में सफल होने के लिए, जन्म कुंडली में कुछ ग्रहों का सही होना महत्वपूर्ण है। कुंडली में पहले, चौथे, सातवें और दसवें भाव को व्यापार के लिए अच्छा माना जाता है। इनमें बृहस्पति और शुक्र ग्रह की स्थिति भी लाभकारी होती हैं।

ज्योतिष द्वारा बताए गए शुभ समय का चयन करके, आप अपने व्यवसाय की सफलता और वित्तीय स्थिरता की संभावना को बढ़ा सकते हैं, जिससे आपको अधिक लाभ व मुनाफा मिलता है। बिना ज्योतिषीय सलाह या जानकारी के अपने व्यवसाय का उद्घाटन करके अनावश्यक जोखिम लेने से बचें। क्योंकि आपके ग्रहों की स्थिति आपकी व्यावसायिक गतिविधियों महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकती है, इसलिए विश्वसनीय ज्योतिषी से परामर्श के बाद ही अपने व्यवसाय का चुनाव करें व अनुकूल समय में प्रारंभ करें; उचित लाभ होगा।


Q.सबसे श्रेष्ठ मुहूर्त कौन सा है?

An.अमृत/जीव मुहूर्त और ब्रह्म मुहूर्त बहुत श्रेष्ठ होते हैं ; ब्रह्म मुहूर्त सूर्योदय से पच्चीस नाड़ियां पूर्व, यानी लगभग दो घंटे पूर्व होता है। यह समय योग साधना और ध्यान लगाने के लिये सर्वोत्तम कहा गया है।

Q. व्यापार शुरू करने के लिए कौन सा नक्षत्र अच्छा है?

An. यदि जातक पुष्य, चित्रा, अश्विनी, चित्रा, रेवती या अनुराधा नक्षत्र में व्यवसाय शुरू करने का निर्णय लेता है, तो यह व्यवसाय को सबसे बड़ी ऊंचाई तक ले जाने वाला माना जाता है।

Q. व्यापार के लिए कौन सा ग्रह मजबूत होना चाहिए?

An. अपना स्वयं का व्यवसाय शुरू करने में सफल होने के लिए, जन्म कुंडली में कुछ ग्रहों का सही होना महत्वपूर्ण है। कुंडली में पहले, चौथे, सातवें और दसवें भाव को व्यापार के लिए अच्छा माना जाता है। इनमें बृहस्पति और शुक्र ग्रह की स्थिति भी लाभकारी होती हैं।

Q. दुकान खोलने के लिए कौन सा दिन अच्छा है?

An. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, पूर्णिमा की तिथियां सफलता के लिए सबसे अधिक शक्ति रखती हैं। इसीलिए पूर्णिमा के दिन व्यवसाय शुरू करना और उसमें सफलता प्राप्त करना शुभ माना जाता है।

Related Post

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *