Virgo and Libra Zodiac Compatibility | कन्या-तुला राशि में अनुकूलता, कैसा होगा व्यवहारिक और शांतिप्रिय जोड़े में सम्बन्ध

कन्या-व-तुला-rashi-anukulta

कन्या-तुला राशि में अनुकूलता- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कन्या और तुला राशि के जातकों की पहली मुलाकात किसी सामाजिक समारोहों में हो सकती हैं।  जिसमें उनकी मित्रता होगी। इसके अलावा वें किसी सामाजिक कार्यक्रम, पार्टी, कला प्रदर्शन गतिविधि में भी एक-दूसरे से मिल सकते है। अब आगे कैसे होंगे उनके प्रेम संबंध, क्या अनुकूलता के साथ तय कर पाएंगे अपना वैवाहिक जीवन? आइए  ‘मंगल भवन’ के इस लेख में पढ़ते हैं

कन्या-तुला राशि का स्वभाव व व्यक्तित्व गुण 

  1. शासक ग्रह 

कन्या राशि-बुध ग्रह,  तुला राशि- शुक्र ग्रह 

  1. सम्बंधित तत्व 

कन्या राशि- पृथ्वी तत्व ,    तुला राशि-वायु तत्व  

  1. विशेष गुण 

कन्या राशि- परिवर्तनशील , तुला राशि-  कार्डिनल   

  1. शक्तिशाली गुण 

  कन्या राशि-  विश्लेषणात्मक,    तुला राशि- सद्भावना       

  1. कमजोर गुण  

   कन्या राशि- महत्वकांशी ,   तुला राशि- अनिर्णय की स्थिति

  1. अनुकूलता का प्रतिशत-41%

ज्योतिष ज्ञान कहता है कि, कन्या और तुला राशि वाले भागीदारों में उनका आकर्षण का केंद्र उनकी एक-दूसरे से बातचीत होती है। साथ ही, उनकी रुचियाँ भी परस्पर बहुत मिलती-जुलती हैं। इसके अलावा, कन्या राशि का व्यावहारिक स्वभाव तुला राशि के स्पष्ट रवैये से अच्छी तरह तालमेल जमा सकता है। इससे उनके बीच संबंधों की प्रारंभिक शुरुआत बहुत ही अच्छे से होती है। आगे हम जानेंगे कि, कन्या राशि का तुला राशि के साथ प्रेम सम्बन्ध कैसा होगा?

प्रेम के मामले में, कन्या और तुला राशि के जातकों के बीच अनुकूलता उतनी अच्छी नहीं है। उन्हें, अपने प्रेम संबंधों में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि ज्योतिष की दृष्टि से देखे तो कन्या और तुला जातकों के बीच तालमेल अच्छा नहीं है और अपेक्षाकृत रिश्तों में अनुकूलता कम होती है। क्योंकि, कन्या राशि का व्यावहारिक स्वभाव, तुला राशि की समानता और सामाजिकता की इच्छा से टकरा सकता है। वहीं,  कन्या राशि को तुला राशि का अनिर्णायक गुण पसंद नहीं आता है, जबकि तुला राशि, कन्या राशि को आलोचनात्मक समझते हैं।

ज्योतिष की सलाह में, यदि दोनों, आपस में, खुलकर अपने विचारों को साझा करें और मिलकर किसी समस्या का समाधान ढूंढे तो; वे एक-दूसरे को अधिक बेहतर ढंग से समझ पाएंगे, इसके साथ ही उनके बीच के मतभेदों को भी दूर कर सकते हैं। इसके साथ ही, वे एक-दूसरे के श्रेष्ठ गुणों की सराहना और सम्मान करके, वे एक संतुलित साझेदारी बना सकते हैं। चूँकि, कन्या और तुला को अनुकूलता पसंद है; इसलिए दोनों को अपनी रुचियों और गतिविधियों को खोजने का प्रयास करना चाहिए। ताकि, कन्या और तुला राशि में प्रेम सम्बन्ध अनुकूल और मजबूत हो सके और दोनों एक गहरा भावनात्मक संबंध बन सकता है।

आइए, अब बात करते हैं, वैवाहिक सम्बन्धों की, कन्या और तुला राशि के भागीदारों में, वैवाहिक अनुकूलता विशेष अच्छी नहीं है। क्योंकि, कन्या राशि का व्यावहारिक स्वभाव तुला राशि के एकजुटता और लोगों को खुश करने की इच्छा से सही तालमेल नहीं रख पाता है। इसलिए अपने रिश्तों में अनुकूलता को बढ़ने के लिए कन्या और तुला राशि के भागीदारों के बीच उन्हें परस्पर स्वभाव में, परिवर्तन करके एक-दूसरे की जरूरतों पर ध्यान देने की आवश्यकता है। इसके साथ ही, अपने मतभेदों को स्वीकार करके और एक साथ चुनौतियों का सामना करने से कन्या और तुला राशि के भागीदार अपने वैवाहिक सम्बन्ध को संतुलित कर, अनुकूलता के लिए कम कर सकते हैं।

इसके साथ ही, किसी भी रिश्ते में, विश्वास की नींव रखकर, एक-दूसरे के गुणों और क्षमताओं की सराहना करने से रिश्तों में अनुकूलता बढ़ती है। उन्हें परस्पर एक-दूसरे की भावनाओं को शांतिपूर्ण तरीके से समझ कर, और एक-दूसरे के विकास की ओर आगे बढ़ना होगा। जिससे उनका मेल एक आदर्श मेल बन सकता है। और वें सम्बन्धों में अधिक संतुष्टि और खुशी पा सकते हैं।

वैवाहिक सम्बन्ध के बारे में, समझने के बाद हम कन्या और तुला राशि के बीच यौन सुख की अनुकूलता के बारे में बात करेंगे- कन्या और तुला राशि की जोड़ी के बीच ज्योतिष के अनुसार, यौन अनुकूलता भी कुछ विशेष अच्छी नहीं है। जब यौन सम्बन्धों की बात आती है, तो कन्या और तुला राशि को भावनात्मक रूप से एक जुट होने कठिनाई हो सकती है। क्योंकि,  संबंधों को लेकर उनके बीच अनुकूलता बहुत कम है। जिसमें, कन्या राशि की व्यावहारिकता और विस्तार से तुला राशि के रोमांस और भावनात्मक संबंध की इच्छा से टकराता है। अतः, दोनों के बीच यौन सम्बन्ध में, बेमेल जुनून और संतुष्टि की कमी का कारण अनुकूलता कम है। 

ज्योतिष की सलाह में, दोनों राशियों को इस पर काम करने के लिए बहुत धैर्य, समझ, भावनात्मक जुड़ाव और एक-दूसरे के लिए पर्याप्त समय की आवश्यकता होगी। क्योंकि, कन्या और तुला राशि के बीच यौन सम्बन्ध में अनुकूलता सबसे कम है। इसके साथ ही, दोनों,  बेडरूम में एक-दूसरे की इच्छाओं और जरूरतों के बारे में खुलकर बात करके एक मजबूत यौन संबंध बनाने का प्रयास कर सकते हैं। उन्हें, अपने रिश्तों में नजदीकियां बढ़ाने के लिए एक-दूसरे के दृष्टिकोण को समझने और उसकी सराहना करने की आवश्यकता है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मित्रता का सम्बन्ध अनुकूलता की दृष्टि से, कन्या और तुला राशि के अनुरूप है। हालांकि, कन्या और तुला में संगति अच्छी हैं और उनकी मित्रता में भी अनुकूलता बहुत सहज है; लेकिन बहुत सारे उतार-चढ़ाव आने की संभावना है। ज्योतिष के अनुसार, कन्या और तुला राशि के जातक यदि कोई रिश्ता बनाते हैं तो, वें उस रिश्ते को सुधारने के अधिक मौके भी देते हैं। अंत में, वे अपने साझा हितों के माध्यम से अच्छी तरह से जुड़ सकते हैं। इसके साथ ही, एक-दूसरे की खूबियों की सराहना कर वे अपने मित्रता के सम्बन्ध को अनुकूल बना सकते हैं।

अब हम बात करते हैं, भावनात्मक मजबूती की, तो कन्या और तुला राशि के भागीदारों की बीच भावनात्मक अनुकूलता या उनका एक-दूसरे से गहराई से जुड़ना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इसलिए, कन्या और तुला राशि में अनुकूलता बहुत कम कम है। क्योंकि, कन्या राशि का व्यावहारिक और तर्क पूर्ण स्वभाव भावनाओं को व्यक्त करने और जटिल स्थितियों में एक-दूसरे से जुड़े रहने की तुला की इच्छा से कुछ मेल नहीं खाता है। जैसे- तुला राशि की निर्णय में देरी और मुद्दों को संबोधित करने से बचने की आदत से, कन्या राशि गुस्सा हो सकते हैं। इसके साथ ही, कन्या राशि का गलतियों के पीछे भागना, तुला राशि वालों के लिए अपनी भावनाओं को साझा करने हेतु जटिलता को दर्शाता है।

ज्योतिष की सलाह में, कन्या और तुला राशि की भागीदारों को, अनुकूलता बढ़ाने के लिए कन्या और तुला राशि को एक-दूसरे की भावनात्मक जरूरतों को समझने और स्वीकार करने पर काम करने की जरूरत है। कन्या को भावनात्मक अभिव्यक्ति के लिए तुला की आवश्यकता के प्रति अधिक धैर्यवान और सहानुभूतिपूर्ण होना सीखना चाहिए, जबकि तुला कन्या के साथ अधिक खुले तौर पर और सीधे बातचीत करने का प्रयास कर सकता है। कन्या राशि की व्यावहारिकता और तुला की भावनात्मक गहराई के बीच संतुलन खोजने से उन्हें अधिक अनुकूल भावनात्मक संबंध बनाने में मदद मिलेगी।

  • खूबियाँ

कन्या-तुला रिश्ते में, सबसे बड़ी विशेषता या हम उनका आकर्षण का केंद्र भी कह सकते हैं, उनकी एक-दूसरे से बातचीत होती है। साथ ही, उनकी रुचियाँ भी परस्पर बहुत मिलती-जुलती हैं। इसके अलावा, कन्या राशि का व्यावहारिक स्वभाव तुला राशि के स्पष्ट रवैये से अच्छी तरह तालमेल जमा सकता है। उन्हें एक-दूसरे से बात करने और समझने में आनंद आता है। इतना ही नहीं उनका स्वभाव भी एक जैसा होता है कई खूबसूरत चीजें उन्हें पसंद होती हैं। 

  • कमजोरियाँ

कन्या और तुला के सम्बन्ध में, सबसे कमजोर पक्ष यह है कि, कन्या राशि का आलोचनात्मक स्वभाव, तुला राशि के अनिर्णय की स्थिति से टकरा सकता है। एस कारण, कन्या राशि की पूर्णता का ज्ञान कभी-कभी तुला राशि के लिए हावी हो सकता है। जो सद्भाव को अधिक महत्वपूर्ण मानते हैं और संघर्ष की स्थिति से दूर रहते हैं। वहीं, तुला राशि की अनिर्णय की स्थिति से निर्णय लेने की प्रवृत्ति से कन्या राशि में असंतोष का भाव आ सकता है।

ज्योतिष की सलाह में, कन्या और तुला राशि के जातकों को, अपने रिश्तों में अनुकूलता को बढ़ाने के लिए मिलकर प्रयास करने होंगे। कुछ छोटे-मोटे परिवर्तनों के साथ अपनी अनुकूलता में सुधार कर सकते हैं। जिसके लिए सबसे पहले, उन्हें एक-दूसरे से खुलकर, ईमानदारी से और बेहतर ढंग से बातचीत करने की आवश्यकता है। क्योंकि, दोनों को अपनी अलग-अलग प्राथमिकताओं के बीच संतुलन को खोजना बहुत आवश्यक है। इसके अलावा अपने स्वभाव में, कन्या राशि को अधिक आलोचनात्मक होने से बचना होगा वें, रचनात्मक गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं। वही, तुला राशि को अधिक आसानी से निर्णय लेने पर विचार करने की आवश्यकता है। इस प्रकार, कुछ छोटे-मोटे परिवर्तनों और समझौता करके एक-दूसरे की राय का सम्मान करके, अपने संबंधों में अनुकूलता और मिठास भर सकते है।

Q. कन्या और तुला राशि के बीच प्रेम अनुकूलता कैसी है?

An. प्रेम के मामले में, कन्या और तुला राशि के जातकों के बीच अनुकूलता उतनी अच्छी नहीं है। उन्हें, अपने प्रेम संबंधों में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि ज्योतिष की दृष्टि से देखे तो कन्या और तुला जातकों के बीच तालमेल अच्छा नहीं है और अपेक्षाकृत रिश्तों में अनुकूलता कम होती है। 

Q. कन्या और तुला राशि के बीच आकर्षण कैसे होता है? 

An. कन्या और तुला राशि वाले भागीदारों में उनका आकर्षण का केंद्र उनकी एक-दूसरे से बातचीत होती है। साथ ही, उनकी रुचियाँ भी परस्पर बहुत मिलती-जुलती हैं।

Q. कन्या और तुला राशि के बीच यौन अनुकूलता कैसी है?

An. कन्या और तुला राशि की जोड़ी के बीच ज्योतिष के अनुसार, यौन अनुकूलता भी कुछ विशेष अच्छी नहीं है। जब यौन सम्बन्धों की बात आती है, तो कन्या और तुला राशि को भावनात्मक रूप से एक जुट होने कठिनाई हो सकती है। 

Q. क्या, कन्या और तुला राशि वाले अच्छे दोस्त हैं?

An. मित्रता का सम्बन्ध अनुकूलता की दृष्टि से, कन्या और तुला राशि के अनुरूप है। हालांकि, कन्या और तुला में संगति अच्छी हैं और उनकी मित्रता में भी अनुकूलता बहुत सहज है; लेकिन बहुत सारे उतार-चढ़ाव आने की संभावना है। 

Related Post

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *