Scorpio and Scorpio Zodiac Compatibility | वृश्चिक-वृश्चिक राशि में अनुकूलता, क्या ह्रदय से जुड़ पाएँगे प्रेम सम्बन्ध

वृश्चिक-व-वृश्चिक-rashi-

वृश्चिक-वृश्चिक राशि में अनुकूलता (Scorpio and Scorpio Zodiac Compatibility)-  वैदिक ज्योतिष के अनुसार, जब वृश्चिक राशि से वृश्चिक राशि का मेल होता है तो, वे तुरंत एक-दूसरे के साथ रहस्यमय और चुंबकीय तरह से आकर्षित वायु तत्व के साथ, इन जातकों में एक अद्भुत प्रकार की ऊर्जा होती है। इस राशि के शासक ग्रह, प्लूटो है जो,जल तत्व से जुड़े हैं। प्लूटो के प्रभाव के कारण इस राशि के जातकों में सम्बन्ध गहरे, भावनात्मक और परिवर्तनकारी होते है। अतः वृश्चिक के साथ वृश्चिक राशि की सम्बन्धों में अनुकूलता बहुत अच्छी होती है। उनकी पहली मुलाकात के लिए सबसे  उपयुक्त स्थान, एक आरामदायक कैफे या सामाजिक सभा जैसी शांत जगह जो, प्रेम और गोपनीयता को प्रोत्साहित करने का काम करती हैं। इसके साथ ही, वे उनकी परस्पर बातचीत में भावनाओं की गहरी खोज करते है। 

लेकिन, किसी भी सम्बन्ध में, गहरी भावनात्मकता के साथ, जुड़ना बहुत आवश्यक है। वृश्चिक राशि वाले जातक दृढ़ इच्छाशक्ति के होते हैं। तो क्या वें अपने वैवाहिक प्रेम संबंधों में भावनात्मक रूप से शामिल होते हैं ? आइए, जानते हैं आज के इस ‘मंगल भवन’ के लेख में हम वृश्चिक राशि का वृश्चिक राशि के साथ महत्वपूर्ण पहलुओं में, किस प्रकार अनुकूलता देखी गई है। लेख पसंद आने पर अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें। 

  1. शासक ग्रह

वृश्चिक राशि- मंगल ग्रह 

  1. सम्बंधित तत्व 

वृश्चिक राशि- जल तत्व 

  1. विशेष गुण 

वृश्चिक राशि- तय

  1. शक्तिशाली गुण 

 वृश्चिक राशि- तीव्रता

  1. कमजोर गुण  

  वृश्चिक राशि- जलन का भाव 

  1. अनुकूलता का प्रतिशत-55%

वैदिक ज्योतिष, के अनुसार, दो वृश्चिक राशि के भागीदारों के बीच के प्रेम संबंधों में अच्छी अनुकूलता होती है। प्रेम संबंधों में ये जातक, मजबूत और गहरा रिश्ता निभाते है। अपने संबंधों में वृश्चिक राशि के जातकों के बीच गहरी भावनाओं का आनंद लेते हैं। हालांकि, दोनों के परस्पर स्वामित्व और विश्वास के मामलों में के मुद्दों से जूझ सकते हैं। अपने परम सम्बन्ध को, सामंजस्यपूर्ण और अनुकूल बनाने के लिए वृश्चिक राशि के जातकों को, खुलकर संवाद करना महत्वपूर्ण है। इसके साथ ही,  एक-दूसरे पर विश्वास कायम करने और एक-दूसरे की सीमाओं का समर्थन और सम्मान करने से उन्हें चुनौतियों का सामना करने में आसानी होगी। 

संबंधों के प्रति, उनका तीव्र व्यवहार और जुनून उनके रिश्तों में, दरार पैदा कर सकता है। उनके बीच, प्रेम सम्बन्ध में,  एक चुंबकीय आकर्षण और भावनात्मक गहराई होती हैं। जिससे उनके रिश्ते अविश्वसनीय रूप से मजबूत बनते हैं। ज्योतिष की सलाह में, अपनी प्रेम अनुकूलता को अधिक बेहतर बनाने के लिए वृश्चिक राशि के भागीदारों को एक-दूसरे के प्रति संवेदनशील होना होगा। इसके साथ ही, अपनी भावनाओं और चिंताओं के बारे में खुलकर बातचीत करना भी आवश्यक है।

यदि हम,  वृश्चिक और वृश्चिक राशि के वैवाहिक जीवन को समझे तो, इस जोड़ी के भागीदारों का वैवाहिक सम्बन्ध गहरा और भावुकता से परिपूर्ण होता है। इसके साथ ही, वे, एक अनुकूल और संतुलित भावनात्मक बंधन को साझा करते हैं। जिसमें वे एक-दूसरे के प्रति प्रतिबद्ध होते हैं। हालांकि, कभी-कभी उनका ऊर्जावान व प्रखर व्यक्तित्व संघर्ष और टकराव का कारण बन सकता है। लेकिन, एक सफल वैवाहिक जीवन के लिए दोनों भागीदारों के बीच विश्वास और संचार का प्रबल होना महत्वपूर्ण है। ज्योतिष की सलाह में, उन्हें अपनी ऊर्जा को, संतुलित करने और समझौता करने के लिए उपयोग करना सीखना होगा ताकि वृश्चिक और वृश्चिक राशि के भागीदार अपने वैवाहिक जीवन में आने वाली, कठिनाई से बच सकें। इसके अलावा, वृश्चिक-वृश्चिक राशि के भागीदारों के लिए वैवाहिक जीवन में, उनकी आपसी समझ और साझा, करने भाव एक ताकत और कमजोरी दोनों हो सकती है। अतः उन्हें, अपनी स्वामित्व वाली प्रवृत्ति के प्रति थोड़ा संभलकर चलने के साथ-साथ, एक-दूसरे पर पूरा भरोसा करने की भी आवश्यकता है। 

वृश्चिक राशि के भागीदारों के बीच यदि हम उनके यौन सम्बन्ध में अनुकूलता के पक्ष को देखे तो, इसमें, वृश्चिक राशि के जोड़ों को तीव्र और भावुक अनुभव मिल सकते हैं। क्योंकि, उन दोनों में भावनात्मक निकटता और घनिष्ठता की बहुत तीव्र  और प्रबल इच्छा रहती हैं। अपने  यौन सम्बन्ध में वें नई चीज़ों को आज़माने के लिए तैयार रहते हैं और उनके बीच एक मजबूत  यौन संबंध होता है। साथ ही, उनकी मुलाकातें जुनून और केमिस्ट्री से भरी होती हैं। हालांकि, उन्हें खुलकर बात करना चाहिए और एक संतोषजनक और सुखद अनुभव के लिए एक-दूसरे पर भरोसा करना चाहिए। 

ज्योतिष की सलाह में, वृश्चिक और वृश्चिक राशि के भागीदारों को यौन सम्बन्धों में अनुकूलता स्थापित करने के लिए बहुत प्रयास की भी आवश्यकता है। इसके अलावा, बेडरूम में, वृश्चिक राशि के भागीदारों को, एक शक्तिशाली और परिवर्तनकारी यौन सम्बन्ध को साझा कर सकते हैं। क्योंकि, उनका गहन भावनात्मक संबंध उनके बीच शारीरिक रूप से भी प्रेम को बढ़ाता है, जिससे उनकी मुलाकातें बहुत संतुष्टिदायक हो जाती हैं।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, वृश्चिक और वृश्चिक राशि के जातकों की मित्रता अत्यधिक गहरी से और निकटता की क्षमता रखती है। वे अपने मित्र सम्बन्ध में एक-दूसरे की सीमाओं का सम्मान करते हैं और परस्पर, समर्थन और ईमानदारी प्रदान करने में सक्षम होते हैं। इतना ही नहीं, उनके बीच विश्वास का एक मजबूत और गहरा बंधन है; जिसमें वें बहुत भावुक और गहरी बातचीत कर सकते हैं। हालाँकि, वें अपनी मित्रता के सम्बन्ध में भी, उनके मजबूत व्यक्तित्व और तर्क-वितर्क की प्रवृत्ति  से झगड़ों में पड़ सकते हैं। लेकिन, उन्हें अपनी मित्रता को संतुलित करना और एक-दूसरे को मित्र सम्बन्ध में स्थान देना सीखना होगा। जिससे उनके बीच मित्र सम्बन्ध अनुकूल होंगे। इसके साथ ही, उनका गहन और भावुक स्वभाव एक मजबूत बंधन के लिए बिल्कुल perfect है। जिसमें वे एक-दूसरे की बहुत ईमानदारी के साथ, सराहना करते हैं और अपनी गहरी भावनाओं को एक दूसरे से साझा भी करते हैं। 

यदि हम, वृश्चिक और वृश्चिक राशि की जोड़ी के बीच संचार कौशल की बात करते हैं तो, उनकी बातचीत तीव्र और भावुक होती है। वे एक-दूसरे की भावनाओं को बहुत अच्छे से अ समझते हैं और उन पर गहन विचार-विमर्श कर उनका समर्थन भी करते हैं। इस प्रकार, उनका मजबूत और गहरा अंतर्ज्ञान उन्हें एक-दूसरे की अनकही भावनाओं को भी समझने में सक्षम बनाता है। यानी हम कह सकते हैं कि, वे गहरे विषयों की खोज करने के साथ-साथ छिपी सच्चाइयों की खोज करने में भी बहुत श्रेष्ठ होते हैं। हालांकि, उन्हें अपने तीव्र व्यक्तित्व के नियंत्रण के लिए संघर्ष भी करना पड़ सकता हैं और कभी-कभी वें कुछ रहस्य भी अपने अन्दर छुपा लेते हैं।

वृश्चिक-व-वृश्चिक-rashi-

लेकिन, यह नियंत्रण की इच्छा और जानकारी को छुपाने की प्रवृत्ति मतभेदों के मुद्दों को जन्म देती है; क्योंकि दोनों ही पक्षों के पास गहरे और भावनात्मक क्षेत्र होते हैं। ज्योतिष की सलाह में, गलतफहमी और टकराव से बचने के लिए वृश्चिक राशि के भागीदारों के बीच, एक-दूसरे के साथ खुला और ईमानदार संचार होना महत्वपूर्ण है। इसके साथ ही, उन्हें एक-दूसरे की बात सुनने और अपनी बातचीत में पारदर्शिता बनने पर भी काम करना होगा।

ज्योतिष के मुताबिक, जब वृश्चिक और वृश्चिक राशि के भागीदार एक साथ आते हैं, तो उनकी भावनात्मक अनुकूलता, तीव्र और चुनौतीपूर्ण हो सकती है। क्योंकि, दोनों में मजबूत और तीव्र भावनाएँ होती हैं, जिससे उनके बीच भावनाओं का जुनून भी बहुत तीव्र होता है, अतः वे परस्पर एक गहरा भावनात्मक बंधन बना सकता है। लेकिन, उनकी यह तीव्र भावनाएँ उनके बीच झगड़े और संघर्ष का कारण भी बन सकती हैं। अपने व्यक्तित्व के कारण उनमें ईर्ष्या की प्रवृत्ति आ सकती हैं जिसमें, वें एक-दूसरे को नियंत्रित करने का प्रयास कर सकते हैं। 

ज्योतिष की सलाह में, एक अच्छा और संतुलित भावनात्मक संबंध बनाने के लिए, उन्हें यह सीखना होगा कि; अपनी भावनाओं को स्वस्थ तरीके से एक-दूसरे के साथ कैसे व्यक्त किया जाए। इसके साथ ही, वृश्चिक राशि के भागीदारों को भावनात्मक रूप से एक-दूसरे के प्रति सहानुभूति विकसित करने पर काम करना चाहिए। और बिना हेरफेर या ईर्ष्या की भावना का सहारा लिए अपनी भावनाओं के बारे में एक-दूसरे से खुलकर संवाद करना चाहिए।

वृश्चिक-वृश्चिक राशि के संबंध: खूबियां और कमजोरियां

  • खूबियां  

वृश्चिक और वृश्चिक राशि के भागीदारों में, उनके रिश्तों, की विशेष बात होती है गहरे भावनात्मक संबंध और वफादारी की मजबूत भावना से चिह्नित किया जाता है। वे एक-दूसरे की तीव्र भावनाओं को समझते हैं और एक-दूसरे का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उनकी साझा तीव्रता एक गहरा बंधन बनाती है और उनका दृढ़ संकल्प और महत्वाकांक्षा उन्हें एक साथ अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित करती है। उनका संबंध अक्सर गहन और परिवर्तनकारी होता है।

  • कमजोरियाँ

ज्योतिष के अनुसार, वृश्चिक के साथ वृश्चिक राशि के संबंध की कमजोरी के बारे में बात करें तो, इस राशि के जातकों में, नियंत्रण, संघर्ष और स्वामित्व या ईर्ष्यालु होने का भाव होता है। साथ ही उनका व्यक्तित्व भी मजबूत है, जो दोनों के बीच मतभेद और टकराव का कारण बन सकता है। इसके अलावा, दोनों में, विश्वास की असुरक्षा के डर के कारण भी झगडे होने की सम्भावना है। अधिक भावनात्मक तीव्रता से भी अनुकूलता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। 

सारांश 

कुल-मिलाकर, इस लेख में वृश्चिक के साथ वृश्चिक राशि के अनुकूल पहलुओं के बारे में जाना। जिससे यह ज्ञात हुआ कि, दोनों राशियों को अपने परस्पर सम्बन्धों को अनुकूल बनाए रखने के लिए,  एक-दूसरे के साथ बातचीत करते समय पूरी ईमानदारी और भावनात्मक रूप से मजबूत होने की आवश्यकता है। इसके साथ ही, दोनों भागीदारों को धैर्य और समझ के साथ रिश्तों में आगे बढ़ना चाहिए। इसके अलावा, दोनों को भावनात्मक संबंध के साथ-साथ एक-दूसरे की स्वतंत्रता की आवश्यकता का भी सम्मान करना आना चाहिए। क्योंकि, रिश्तों में पारदर्शिता और निष्ठा के साथ विश्वास बनाना बहुत महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, स्वामित्व का भाव उनके रिश्तों में संघर्ष पैदा कर सकता है! अतः शांति से रहने के लिए समझौता स्वीकार करना फायदेमंद है। 

Q. क्या वृश्चिक के साथ वृश्चिक राशि का मेल अनुकूल है?

An. जब वृश्चिक राशि से वृश्चिक राशि का मेल होता है तो, वे तुरंत एक-दूसरे के साथ रहस्यमय और चुंबकीय तरह से आकर्षित वायु तत्व के साथ, इन जातकों में एक अद्भुत प्रकार की ऊर्जा होती है। इस राशि के शासक ग्रह, प्लूटो है जो,जल तत्व से जुड़े हैं। प्लूटो के प्रभाव के कारण इस राशि के जातकों में सम्बन्ध गहरे, भावनात्मक और परिवर्तनकारी होते है।

Q. वृश्चिक और वृश्चिक राशि के जातकों की वैवाहिक अनुकूलता कैसी होती है?

An. वृश्चिक और वृश्चिक राशि के वैवाहिक जीवन को समझे तो, इस जोड़ी के भागीदारों का वैवाहिक सम्बन्ध गहरा और भावुकता से परिपूर्ण होता है। इसके साथ ही, वे, एक अनुकूल और संतुलित भावनात्मक बंधन को साझा करते हैं। जिसमें वे एक-दूसरे के प्रति प्रतिबद्ध होते हैं।

Q. क्या, वृश्चिक राशि के जातक अच्छे और अनुकूल मित्र बन सकते है?

An. हां, वृश्चिक और वृश्चिक राशि के जातकों की मित्रता अत्यधिक गहरी से और निकटता की क्षमता रखती है। वे अपने मित्र सम्बन्ध में एक-दूसरे की सीमाओं का सम्मान करते हैं और परस्पर, समर्थन और ईमानदारी प्रदान करने में सक्षम होते हैं। इतना ही नहीं, उनके बीच विश्वास का एक मजबूत और गहरा बंधन है; जिसमें वें बहुत भावुक और गहरी बातचीत कर सकते हैं। 

Q. क्या, वृश्चिक राशि के सम्बन्ध भावनात्मक रूप से मजबूत हैं?

An. जब वृश्चिक और वृश्चिक राशि के भागीदार एक साथ आते हैं, तो उनकी भावनात्मक अनुकूलता, तीव्र और चुनौतीपूर्ण हो सकती है। क्योंकि, दोनों में मजबूत और तीव्र भावनाएँ होती हैं, जिससे उनके बीच भावनाओं का जुनून भी बहुत तीव्र होता है, अतः वे परस्पर एक गहरा भावनात्मक बंधन बना सकता है।

Related Post

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *