Aries and Taurus Compatibility | मेष और वृषभ राशि में विवाह, क्या-क्या समानता है, जाने, प्रेम व स्वभाव में अनुकूलता

मेष और वृषभ राशि

मेष और वृषभ राशि में विवाह की समानताएं – ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यदि मेष और वृषभ के जातक एक-दूसरे को समझते हैं तो उनके बीच एक मजबूत वैवाहिक या प्रेम का बंधन हो सकता है। मेष राशि को उनके रोमांचक गुण के लिए जाना जाता है, जबकि वृषभ राशि अपनी स्थिरता के गुण को दर्शाती है। कभी-कभी, मेष राशि को वृषभ के लिए अपनी गति को कम करने की आवश्यकता होती है, और वृषभ राशि को मेष राशि की सहजता के गुण को अपनाने की आवश्यकता होती है। इसके साथ यदि मेष व वृष राशि के जातक एक-दूसरे का सम्मान करते हैं और परस्पर भावनाओं को समझते हैं कि, तो उनका वैवाहिक जीवन सुखमय हो सकता है।

मेष राशि वाले जातक प्रेम को सीधे तौर पर व्यक्त करना पसंद करते हैं, जबकि वृषभ राशि वाले इस मामले में कुछ बारीकी से चलते हैं। कोई भी गतिविधि या घटना को , मेष राशि के जातक हमेशा साहस के साथ स्वीकार करते हैं। वे कोई भी चीज़ों को बहुत लंबे समय तक गुप्त नहीं रख पाते। मेष राशि वाले अपने प्यार का इजहार, मौखिक रूप से बोलकर करने में अधिक रुचि रखते हैं, जबकि वृषभ राशि वाले जातक अपने साथी के लिए स्वादिष्ट भोजन घर का खाना या अपने साथी के सभी जरूरी कार्य करके अपना स्नेह व्यक्त करना पसंद करते हैं।

वैदिक ज्योतिष के अनुसार, कुछ राशियाँ मेष राशि के समान गुण वाली नहीं होती हैं। वृषभ राशि वाले अपनी भावनाओं के बारे में बहुत अधिक सूक्ष्म होते हैं, और मेष राशि की तीव्रता को नहीं समझ पाते हैं या उनके साथ तालमेल नहीं बिठा पाते हैं। यदि साथ बैठकर इस बारे में बात करने के लिए समय निकालें और अपनी भावनाओं को परस्पर साझा करने का प्रयास करें तो सभी चीजें आपके अनुकूल हो सकती हैं। मेष राशि वालों का रवैया सीधा व सटीक यानी वे खुद को पहले स्थान पर रखते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए, मेष राशि वालों को यह बताने के लिए पर्याप्त समय दें कि वे कैसा महसूस कर रहे हैं और क्यों। कामुक स्वभाव के वृषभ राशि के जातक इन स्थितियों में अधिक व्यावहारिक दृष्टिकोण पसंद करते हैं, और भावनात्मक चर्चा करने में ये जातक अधिक रुचिकर नहीं होते है।

वैसे तो मेष और वृषभ राशि दो अलग-अलग आत्माएं होती हैं। हालांकि, उनके बीच कुछ समानताएं हैं। जैसे मेष राशि चक्र की शुरुआत का प्रतीक है और ज्योतिषीय गणना का पहला चिन्ह है। राम उनके प्रतीक हैं। यह एक कार्डिनल फायर साइन(आग) होता है। ये व्यक्ति आशावादी, शक्तिशाली, महत्वाकांक्षी और आत्मविश्वासी होते हैं। इसके साथ ही वृषभ राशि का प्रतीक बैल है। यह एक स्थिर पृथ्वी चिन्ह है। इसके तहत जन्म लेने वाले लोग सुरक्षित, मजबूत, दृढ़ और कामुक व्यक्ति स्वभाव के होते हैं।

वैसे तो वृषभ राशि वाले जातक कामुक स्वभाव के लिए नहीं जाने जाते हैं, लेकिन वे अंतरंग होना पसंद करते है। उसी प्रकार मेष राशि भी है – उन्हें कहने की जरूरत नहीं होती है, दोनों राशियों के साथ होने से उनका वैवाहिक जीवन बहुत सुखमय होगा।यानी आपको इस मेढ़े और बैल को एक ही बाड़े में रखने में कोई परेशानी नहीं होगी। 

  1. इसके साथ ही मेष राशि वाले जातक अंतरंगता पर अधिक प्रत्यक्ष, सरल दृष्टिकोण रखते हैं, जबकि वृषभ इसे एक बहुआयामी, आनंददायक संबंध के रूप में देखना पसंद करते हैं। 
  2. वृषभ राशि के जातक शारीरिक सुख को आनंद की ओर यात्रा के रूप में मानता है, जबकि मेष इसे एक विलक्षण क्षण के रूप में देखता है। मेष राशि वाले जीवन को सीधे व सरल तरीके से देखते हैं। 
  • अनुकूलता हेतु सुझाव: 
  1. इन जातकों को अपने वैवाहिक जीवन में शारीरिक सुख के लिए भी शांतिपूर्ण समय निकालना चाहिए। जिससे कि दोनों के बीच भावनात्मक रूप से साथ होने के भाव आएंगे। 
  2. इसके साथ ही मेष राशि वालों को धीमे, अधिक भावुक प्रेम-प्रसंग के तरीके से लाभ हो सकता है, जबकि वृषभ को शयनकक्ष में अपनी आवश्यकताओं और इच्छाओं को स्पष्ट व स्वतंत्र रूप से बताने से लाभ हो सकता है।
  3. वृषभ राशि पर शुक्र ग्रह का शासन होता है, जो लाभ के साथ-साथ प्रेम को भी नियंत्रित करता है। इसलिए, कई वृषभ राशि वाले जातक जीवन में बेहतर चीजों का पीछा करना और उनका आनंद लेना पसंद करते हैं। इसके साथ ही मेष राशि पर मंगल ग्रह का शासन है, जो फोकस, प्रेरणा और ऊर्जा की तीव्र भावना प्रदान करता है। मेष राशि वाले अक्सर जानते हैं कि उन्हें क्या चाहिए, और आगे बढ़ने और उसे हासिल करने से डरते नहीं हैं।

वैदिक ज्योतिष के अनुसार, मेष राशि का पुरुष और वृषभ राशि की महिला दोनों एक-दूसरे की परस्पर राशि के समान होते हैं। इसलिए, दोनों के व्यक्तित्व में युवावस्था और ऊर्जा की एक अद्भुत संयोजन व अनूठी भावना होती है। क्योंकि संकेतों के बीच उनकी स्थिति के कारण वे जन्म और प्रारंभिक बचपन का प्रतिनिधित्व करते हैं। यही कारण है कि वे दोनों जातक एक-दूसरे से समझ और सहज स्तर पर जुड़ सकते हैं। मेष और वृषभ राशि दोनों ही अपने-अपने तरीके से शक्तिशाली और दृढ़ इच्छाशक्ति वाले स्वभाव के होते हैं। मेष राशि पर मंगल का शासन है, जबकि वृषभ पर शुक्र का शासन है। अतः ये दोनों ग्रह हमेशा एक बहुत ही खूबसूरत व रोमांटिक जोड़ी बन सकते हैं। हालाँकि, बैल के चिन्ह वाले लोग स्वभाव से कुछ मतभेद को अपना सकते हैं। वे स्वाभाविक रूप से एक-दूसरे के अनुकूल नहीं हैं, और यदि वे चाहते हैं कि उनका रिश्ता लंबे समय तक चले, तो उन्हें एक-दूसरे और उनके सम्बन्ध में निवेश करने के लिए तैयार रहना होगा। 

मेरी शादी कब होगी ? क्या आप भी अपने इस सवाल का जवाब ढूंढ  रहे हैं; तो आ जाइए ‘मंगल भवन’ और अपने सभी सवालों के जवाब पाइए हमारे ज्योतिषाचार्यों से 

  1. मेष राशि को जीवन व आत्मा के रूप में परिभाषित किया जाता है। जबकि वृषभ अपेक्षाकृत स्थिर होता है। बैल को बहुत अधिक शोर पसंद नहीं है, लेकिन वह सदैव ऊपर उठने के लिए सहायता प्रदान करने हेतु तैयार रहता है। यह संतुलन जातकों के वैवाहिक जीवन के लिए एक सुंदर व सकारात्मक पहलू होता है। जिससे वृषभ और मेष दोनों जातकों के वैवाहिक जीवन का एक मूल्यवान व आवश्यक इकाई कहा भी कहा जा सकता है।
  2. इसके  साथ ही मेष राशि वाले जातक, एक गहन प्रेमी होते हैं। और वृषभ एक कामुक आत्मा होती है। इसलिए, उनका बंधन बेहद भावुक है और हर कदम पर उन दोनों को रोमांचकारी महसूस कराने वाला होता है। उनकी शारीरिक अंतरंगता अधिक होगी और एक-दूसरे के साथ उनके द्वारा बनाई गई केमिस्ट्री उन्हें करीब लाएगी।
  3. वृषभ राशि के जातक आत्मविश्वास और आकर्षण से आकर्षित होते हैं। वहीँ दूसरी ओर, मेष राशि, शांत शक्ति और निरंतर महत्वाकांक्षा से आकर्षित होती है। यदि ये जातक अपने प्रेम जीवन में आपस में सही तालमेल बिठाने में सफल होते हैं, तो यह एक ऐसा संयोजन है जो बहुत लम्बे समय तक आगे जा सकता है।
  1. ज्योतिष के अनुसार, मेष राशि के जातकों में नेतृत्व के गुण जन्मजात होते हैं। हालांकि, यह समय-समय पर एक नियंत्रित गुण में बदल सकता है। इन जातकों को अन्य लोगों द्वारा आदेश दिए जाने से नफरत होती है। अतः इन जातकों के लिए दूसरों से सहायता लेना कुछ कठिन हो सकता है। उसी प्रकार वृषभ राशि के जातकों के लिए अपनी बात को बदलने की जिद बेहद निराश करेगी। क्योंकि वें हमेशा सही होना चाहते हैं। अत: इस कुंडली अनुकूलता में तर्क हल्के और सूक्ष्म नहीं होंगे। 
  2. एन जातकों का अपनी ठोस भावनाओं पर बह जाना इनके रिश्ते के लिए कुछ नकारात्मक हो सकता है। 
  3. इसके साथ ही मेष राशि का स्वभाव उग्र होता है और वृषभ राशि काफी धैर्यवान होते है, लेकिन यदि वृषभ नियंत्रण से बाहर हो जाता है, तो वह भयानक क्रोध में बदल जाता है। इससे इस जोड़ी के लिए रचनात्मक असहमति रखना और भी अधिक कठिन हो सकता है।
मेष और वृषभ राशि

वैसे तो मेष व वृष राशि में बहुत अधिक अनुकूलता नहीं हैं परन्तु यदि दोनों पक्ष कुछ बुनियादी मोर्चों पर एक-दूसरे के साथ आपसी तालमेल बिठाने और अपने नकारात्मक गुणों पर नियंत्रण रखने के लिए प्रयास करेंगे तो, मेष और वृषभ की जोड़ी के लिए बहुत ही अच्छे परिणाम दे सकते हैं। यदि और जब वे ऐसा करने में कामयाब हो जाते हैं, तो मेष और वृषभ राशि का संयोजन एक अच्छा व प्रेम भरा रिश्ता कायम कर सकते हैं।


Q.  मेष और वृषभ राशि के कितने गुण मिलते हैं?

An. मेष और वृषभ के जातक एक-दूसरे को समझते हैं तो उनके बीच एक मजबूत वैवाहिक या प्रेम का बंधन हो सकता है। मेष राशि को उनके रोमांचक गुण के लिए जाना जाता है, जबकि वृषभ राशि अपनी स्थिरता के गुण को दर्शाती है।

Q. क्या, मेष और वृषभ राशि वालों की जोड़ी अच्छी होती है?

An.वैसे तो मेष व वृष राशि में बहुत अधिक अनुकूलता नहीं हैं परन्तु यदि दोनों पक्ष कुछ बुनियादी मोर्चों पर एक-दूसरे के साथ आपसी तालमेल बिठाने और अपने नकारात्मक गुणों पर नियंत्रण रखने के लिए प्रयास करेंगे तो, मेष और वृषभ की जोड़ी के लिए बहुत ही अच्छे परिणाम दे सकते हैं।

Q. क्या मेष राशि का पुरुष वृषभ राशि की महिला की ओर आकर्षित होता है?

An. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मेष राशि का लड़का और वृषभ लड़की दोनों ही स्वभाव से भावुक होते हैं, क्योंकि, वे एक-दूसरे के प्रति बहुत अधिक सहानुभूति प्रदर्शित करते हैं, जिससे वे वास्तव में एक अच्छे वैवाहिक बंधन में बंध सकते हैं।

Q. क्या, मेष व वृष राशि में बहुत झगड़े होते हैं?

An. इन जातकों का अपनी ठोस भावनाओं पर बह जाना इनके रिश्ते के लिए कुछ नकारात्मक हो सकता है। इसके साथ ही मेष राशि का स्वभाव उग्र होता है और वृषभ राशि काफी धैर्यवान होते है, लेकिन यदि वृषभ नियंत्रण से बाहर हो जाता है, तो वह भयानक क्रोध में बदल जाता है। इससे इस जोड़ी के लिए रचनात्मक असहमति रखना और भी अधिक कठिन हो सकता है।

Related Post

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *