Krittika Nakshatra | कृतिका नक्षत्र के गुण, विशेषताएं और फल

कृतिका नक्षत्र

‘कृतिका नक्षत्र’ वैदिक ज्योतिष में एक शक्तिशाली और परिवर्तनकारी तारा माना गया है। जिसे “आग का तारा” या “शुद्धि का तारा” भी कहा जाता है। यह अग्नि की शक्तिशाली देवी से जुड़ा हुआ है, और दिव्य स्त्री की परिवर्तनकारी शक्ति का प्रतिनिधित्व करता है। इस नक्षत्र में जन्मे जातक  भावुक, ऊर्जावान और प्रेरित स्वभाव के होते है, लेकिन साथ ही, वे क्रोध और अधीरता के शिकार भी हो सकते हैं।

इस लेख में, हम कृतिका नक्षत्र के रहस्यमय महत्व, देवी अग्नि से इसके संबंध, और श्रेष्ठ भविष्य के लिए अपने मन और आत्मा को शुद्ध करने में कैसे मदद कर सकते हैं, इसकी जानकारी प्राप्त करेंगे। हम इस शक्तिशाली तारे और उसकी परिवर्तनकारी ऊर्जा के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले कुछ प्रश्नों के उत्तर भी देंगे। तो आइए विस्तार से चर्चा करते हैं-

कृतिका नक्षत्र, जो की मेष राशि में स्थित होता है, वैदिक ज्योतिष में 27 चंद्र राशियों में से तीसरे स्थान पर है। यह सूर्य ग्रह द्वारा शासित है, जो आत्मा की शक्ति और जीवन के सार का प्रतीक है। “कृतिका” शब्द का अर्थ है “कट्टर” या “विध्वंसक”, जो इस तारे की शक्ति का प्रतिनिधित्व करता है। ऐसा कहा जाता है कि कृतिका नक्षत्र हमारे भ्रमों को काटने और हमारे मन और आत्मा को शुद्ध करने में हमारी मदद करता है।

Table of Contents

कृतिका नक्षत्र :स्वामी

कृतिका नक्षत्र अग्नि की शक्तिशाली देवी, अग्नि से सम्बन्ध रखता है। हिंदू पौराणिक कथाओं में, अग्नि के देवताओं के दूत हैं। उन्हें मनुष्यों और परमात्मा के बीच मध्यस्थ माना जाता है, और कहा जाता है कि उनकी लपटें उनके द्वारा छुई गई हर चीज को शुद्ध कर देती हैं। अग्नि, अग्नि की परिवर्तनकारी शक्ति का प्रतिनिधित्व करती है, जो अशुद्धियों को जला देती है और पीछे केवल पवित्रता छोड़ जाती है।

कृतिका नक्षत्र : राशि

ज्योतिष में, कृतिका नक्षत्र प्रणाली में तीसरा नक्षत्र है और इसका प्रतिनिधित्व राम करते हैं। यह मेष राशि में आता है और मेष राशि में 26 अंश 40 मिनट से लेकर, वृष राशि में 10 अंश तक रहता है। कहा जाता है कि इस नक्षत्र में जन्म लेने वालों में मजबूत नेतृत्व गुण और स्वतंत्रता की इच्छा होती है।

कृतिका नक्षत्र के प्रमुख लक्षण

कृतिका नक्षत्र के तहत जन्म लेने वाले जातकों को महत्वाकांक्षी, आत्मविश्वासी और स्वतंत्र माना जाता है। वे उग्र स्वभाव के होते हैं और प्राकृतिक नेता होते हैं। वे जो मानते हैं उसके लिए खड़े होने से डरते नहीं हैं, क्योंकि उनके पास न्याय की एक मजबूत भावना होती है। कृतिका जातकों को संगठन में भी कुशल माना जाता है और वे अपने करियर में अक्सर सफलता प्राप्त करते हैं।

कृतिका नक्षत्र का स्वास्थ्य पर प्रभाव 

कृतिका नक्षत्र के मूल निवासी आमतौर पर हृष्ट-पुष्ट और स्वस्थ होते हैं। हालांकि, वे सिरदर्द और आँखों की समस्याओं के साथ चेहरे से संबंधित कुछ समस्याओं से ग्रस्त हो सकते हैं। यदि वे स्वस्थ आहार नहीं ग्रहण करेंगे तो वे पाचन संबंधी समस्याओं से भी पीड़ित हो सकते हैं।

 कृतिका नक्षत्र का रोजगार/व्यवसाय तथा करियर पर प्रभाव 

कृतिका नक्षत्र से प्रभावित, जातक का करियर उपयुक्त होते हैं;  जिनमें नेतृत्व, स्वतंत्रता और निर्णय लेने के कौशल की आवश्यकता होती है। वे राजनीति, कानून और प्रबंधन जैसे क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर सकते हैं। वे रचनात्मक भी हैं और कला या डिजाइन से संबंधित क्षेत्रों में सफलता पा सकते हैं।

कृतिका नक्षत्र के प्रभाव में वैवाहिक जीवन

कृतिका नक्षत्र में पैदा हुए लोग वफादार और प्रतिबद्ध साथी माने जाते हैं। वे परंपरा को महत्व देते हैं और अपने पारिवारिक मूल्यों में गहराई से निहित हैं। वे अपने जीवनसाथी और अपने परिवार के प्रति जिम्मेदारी की गहरी भावना रखते हैं। अपने जुनून और समर्पण के साथ, कृतिका नक्षत्र में जन्म लेने वालों का वैवाहिक जीवन निश्चित रूप से एक पूर्ण और श्रेष्ठ होता है।

कृतिका नक्षत्र के अनुकूल प्रभाव 

कृतिका नक्षत्र अश्विनी और मघा जैसे अन्य अग्नि नक्षत्रों के साथ संगत है। वे तुला राशि के हवाई चिन्ह के साथ भी संगत हो सकते हैं।

कृतिका नक्षत्र स्त्री और पुरुष का स्वभाव 

वैदिक ज्योतिष के अनुसार, माना जाता है कि कृतिका नक्षत्र की महिलाओं में दृढ़ इच्छाशक्ति और नेतृत्व क्षमता होती है। ये रोमांटिक और इमोशनल भी होते हैं। कृतिका नक्षत्र के पुरुष अपने आत्मविश्वास, महत्वाकांक्षा और स्वतंत्रता के लिए जाने जाते हैं।

कृतिका नक्षत्र में ग्रहों का महत्व 

  • राहु ग्रह 

जब राहु कृतिका नक्षत्र में होता है, तो यह संघर्ष, नेतृत्व और निर्णय लेने से संबंधित चुनौतियों का कारण बन सकता है। इन जातक को अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में संतुलन बनाने में भी कठिनाई हो सकती है।

  • शुक्र ग्रह

जब शुक्र ग्रह कृतिका नक्षत्र में होता है, तो ऐसे जातक में मजबूत, रचनात्मक क्षमता हो सकती है और कलात्मक क्षेत्रों में सफलता मिल सकती है। इनमें प्रेम और रोमांस की तीव्र इच्छा भी हो सकती है।

  •  बृहस्पति ग्रह 

जब बृहस्पति कृतिका नक्षत्र में होता है, तो जातक के पास मजबूत नेतृत्व कौशल हो सकता है और कानून या राजनीति से संबंधित क्षेत्रों में सफलता मिल सकती है। वे जोखिम लेने के लिए भी प्रवृत्त हो सकते हैं।

  •  सूर्य ग्रह 

जब सूर्य कृतिका नक्षत्र में होता है, तो जातक के पास दृढ़ इच्छाशक्ति और नेतृत्व कौशल हो सकता है। वे निर्णय लेने से संबंधित संघर्षों और चुनौतियों से भी ग्रस्त हो सकते हैं।

  •  मंगल ग्रह 

जब मंगल ग्रह कृतिका नक्षत्र में होता है, तो जातक के पास मजबूत शारीरिक ऊर्जा हो सकती है और एथलेटिक या सैन्य क्षेत्रों में सफलता मिल सकती है। वे आवेग और आक्रामकता के भी शिकार हो सकते हैं।

  • शनि ग्रह 

वैदिक ज्योतिष में शनि को एक अशुभ ग्रह माना जाता है, और जब यह कृतिका नक्षत्र में स्थित होता है, तो यह किसी के जीवन में कुछ चुनौतियां और कठिनाइयां ला सकता है। कृतिका नक्षत्र पर सूर्य का शासन है, जो कि शनि का प्राकृतिक शत्रु है, जो परस्पर विरोधी ऊर्जा पैदा करता है। 

यह स्थिति व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन दोनों में देरी, बाधाओं और कठिनाइयों का कारण बन सकती है। हालांकि, दृढ़ता, अनुशासन और कड़ी मेहनत के साथ, कृतिका नक्षत्र में शनि वाले लोग इन चुनौतियों से पार हो सकते हैं और सफलता प्राप्त कर सकते हैं। यह प्लेसमेंट जिम्मेदारी और अनुशासन की एक मजबूत भावना भी देता है, जिससे जातक अपने लक्ष्यों के प्रति अत्यधिक केंद्रित और दृढ़ हो जाता है।

  • चंद्र ग्रह 

कृतिका नक्षत्र में चंद्रमा एक शक्तिशाली और गतिशील स्थान माना जाता है। कृतिका नक्षत्र पर सूर्य का शासन है और चन्द्रमा को सूर्य का नैसर्गिक शत्रु माना गया है। यह एक चुनौतीपूर्ण लेकिन शक्तिशाली ऊर्जा पैदा करता है, जो इस नक्षत्र के तहत पैदा हुए लोगों के लिए एक मजबूत महत्वाकांक्षा लाता है। कृतिका नक्षत्र में चंद्रमा वाले व्यक्ति अपने उग्र और भावुक स्वभाव के लिए जाने जाते हैं। 

वे साहसी होते हैं और जीवन में उद्देश्य की एक मजबूत भावना रखते हैं। यह स्थान परिवार के माता और मातृ पक्ष के साथ एक मजबूत संबंध को भी दर्शाता है। कृतिका नक्षत्र में चंद्रमा वाले अपने दृढ़ संकल्प और फोकस के साथ अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में बड़ी सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

कृतिका नक्षत्र

कृतिका नक्षत्र में लग्न के गुण 

लग्न, वैदिक ज्योतिष में एक महत्वपूर्ण कारक है। यदि किसी व्यक्ति का जन्म कृतिका नक्षत्र के उदित होने पर हुआ है, तो वह जीवन भर इस नक्षत्र के गुणों से युक्त रहेगा। वे साहसी, मुखर और महत्वाकांक्षी होंगे और उनमें सफल होने की प्रबल इच्छा होगी। वे मिजाज के शिकार हो सकते हैं, और वे अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में संतुलन बनाए रखने के लिए संघर्ष कर सकते हैं।

कृतिका नक्षत्र : 2023 का भविष्यफल

वर्ष 2023 में, कृतिका नक्षत्र ‘मेष राशि’ में रहेगा। यह अत्यधिक ऊर्जावान और गतिशील संयोजन है, जो व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन में महत्वपूर्ण बदलाव लाएगा। इस नक्षत्र के तहत पैदा हुए लोग अपने आत्मविश्वास और प्रेरणा के स्तर में वृद्धि का अनुभव कर सकते हैं, जिससे उन्हें अपने प्रयासों में सफलता मिल सकती है। हालांकि, उन्हें सावधान रहना चाहिए कि वे अति आत्मविश्वासी न बनें और अनावश्यक जोखिम न उठाएं।

क्या आप शांतिपूर्ण तथा सामंजस्य पूर्ण जीवन की तलाश में हैं? तो अभी परामर्श हेतु ‘मंगल भवन’ से जुड़ें। 

कृतिका नक्षत्र के प्रमुख गुण/लक्षण

कृतिका नक्षत्र में पैदा हुए लोगों को प्रेरित, भावुक और ऊर्जावान कहा जाता है, लेकिन वे क्रोध और अधीरता के भी शिकार हो सकते हैं। इस ऊर्जा को सकारात्मक परिवर्तन के लिए रचनात्मक गतिविधियों या आध्यात्मिक प्रथाओं में प्रवाहित करके उपयोग किया जा सकता है। कृतिका नक्षत्र को शुद्धिकरण अनुष्ठानों के लिए भी एक अच्छा समय माना जाता है, जैसे उपवास या ध्यान, मन और आत्मा की अशुद्धियों को साफ करने के लिए।

  • निष्कर्ष

अंत में, कृतिका नक्षत्र एक आकर्षक और शक्तिशाली नक्षत्र है जो वैदिक ज्योतिष में महत्वपूर्ण अर्थ रखता है। यह आग, जुनून और परिवर्तन से जुड़ा हुआ है, और यह हमारे जीवन और व्यक्तित्व में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकता है। कृतिका नक्षत्र के प्रतीकवाद और गुणों को समझ कर, हम स्वयं को और दुनिया में अपने स्थान की गहराई से समझ सकते हैं।

यदि आप कृतिका नक्षत्र के बारे में अधिक जानने या वैदिक ज्योतिष की खोज करने में रुचि रखते हैं, तो मैं आपको एक जानकार ज्योतिषी की तलाश करने के लिए प्रोत्साहित करती हूं। इस प्राचीन अभ्यास में गहराई से जाकर, आप अपने आप में और अपने आस-पास के ब्रह्मांड में नई अंतर्दृष्टि खोज सकते हैं।

अवश्य पढ़ें: वैदिक ज्योतिष में अन्य नक्षत्रों का प्रभाव

जानिए, भरणी नक्षत्र के बारे में अर्थ, विशेषता और महत्वपूर्ण बातेंक्या महत्व है ज्योतिष में अश्विनी नक्षत्र का जानिए सभी विशेषताओं के बारे में
जाने, रोहिणी नक्षत्र के शक्तिशाली प्रभाव और तीव्र भावनाओं के बारे मेंज्योतिष में अनुराधा नक्षत्र का क्या महत्व है, क्या होंगे इसके अनुकूल प्रभाव
जानिए, आर्द्रा नक्षत्र का अनावरण, खगोलीय चमत्कार और रहस्यचित्रा नक्षत्र: ज्योतिष शास्त्र में इसका महत्व और शुभता
ज्योतिष में, हस्त नक्षत्र का सम्बन्ध होता है सफलता और समृद्धि सेजानिए, ज्योतिष में पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र के श्रेष्ठता व सितारों के माध्यम से यात्रा
ज्योतिष में जानें श्रवण नक्षत्र के कुछ खास लक्षण व भविष्यवाणियों के बारे मेंज्योतिष में, जानें धनिष्ठा नक्षत्र के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों को
मघा नक्षत्र में जन्म वाले जातक का कैसा होगा स्वभाव तथा भविष्यफलअश्लेषा नक्षत्र – 2023, क्या होता है, क्या आपकी राशि में है इस नक्षत्र के गुण
जानिए, ज्योतिष में मृगशिरा नक्षत्र के रहस्यमयी व अनोखे तथ्यों के बारे मेंहिंदू ज्योतिष में उत्तर भाद्रपद नक्षत्र के महत्व को समझना
मूल नक्षत्र 2023: विश्लेषण, प्रभाव और महत्वज्योतिष शास्त्र के, दिव्य रहस्यों को खोलता है, यह पुनर्वसु नक्षत्र
जानिए, वर्ष 2023 में पुष्य नक्षत्र में अपने भाग्य के रहस्य कोजानें, ज्योतिष में पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र के लक्षण, प्रभाव और रोचक तथ्यों को
शतभिषा नक्षत्र खोलता है स्वतंत्रता का मार्ग और बढ़ाता है आध्यात्मिक शक्तिज्योतिष में जाने, स्वाति नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोगों का स्वभाव
जानिए, ज्योतिष में, उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र की परिवर्तनकारी शक्तियों के बारे मेंजानिए, पंचांग में कितना विशेष है रेवती नक्षत्र और इसका महत्व
ज्योतिष में जानें, विशाखा नक्षत्र का 2023 में क्या भविष्य फल होगाज्येष्ठा नक्षत्र 2023 में जानें, एक परिपूर्ण जीवन के लिए मार्गदर्शक
जानिए, ज्योतिष में उत्तराषाढ़ा नक्षत्र के रहस्यमयी तथा अद्भुत तथ्यों के बारे मेंपूर्वाषाढ़ा नक्षत्र, में जन्में लोग होते हैं पराक्रमी व कर्तव्यनिष्ठ

कृतिका नक्षत्र ज्योतिष सम्बंधित- सामान्य प्रश्न- FAQ


Q- कृतिका नक्षत्र क्या है और यह क्या दर्शाता है?

An- कृतिका नक्षत्र भारतीय ज्योतिष में सत्ताईस चंद्र राशियों में से एक है। यह छह सितारों के एक समूह द्वारा दर्शाया गया है, जिसे प्ले एड्स के रूप में भी जाना जाता है, और यह अग्नि, सूर्य और भगवान कार्तिकेय से जुड़ा हुआ है। कृतिका नक्षत्र दृढ़ संकल्प, साहस और अशुद्धियों को दूर करने की क्षमता का प्रतीक है।

Q- कृतिका नक्षत्र किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व को कैसे प्रभावित करता है?

An- कृतिका नक्षत्र में पैदा हुए लोगों को एक उग्र और दृढ़ व्यक्तित्व वाला कहा जाता है। वे आमतौर पर मजबूत इरादों वाले, साहसी और दृढ़ निश्चय व्यक्ति होते हैं जो जोखिम लेने से नहीं डरते। हालांकि, ये कई बार जिद्दी और आक्रामक भी हो सकते हैं।

Q- कृतिका नक्षत्र के देवता कौन है?

An- कार्तिक का एक, अर्थ ज्वाला भी है और कृतिका नक्षत्र के देवता अग्नि देव है।

Q- क्या कृतिका नक्षत्र भाग्यशाली है?

An- जैसा कि कहा जाता है, ‘हर सफल आदमी के पीछे एक महिला होती है’। यह परिदृश्य भी अलग नहीं है, कृतिका नक्षत्र का जातक आमतौर पर अपने वैवाहिक जीवन में भाग्यशाली माना जाता है।

Related Post

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *