Scorpio-Pisces Compatibility| वृश्चिक-मीन राशि में अनुकूलता, के बीच रिश्तों का सफर

वृश्चिक-व-मीन-anukulta

वैदिक ज्योतिष के अनुसार, जब वृश्चिक और मीन राशि के जोड़े आपस में मिलते हैं तो, उनके बीच एक अनोखा प्रेम संबंध बनता हैं, उनका मिलन बहुत सम्मान और आपसी समझ से भरपूर होता है। चूँकि, ये जोड़े एक ही तत्व – जल तत्व से सम्बन्धित हैं तो, उन्हें  एक-दूसरे के मन और दिल की बात बहुत आसानी से समझ आ जाती हैं। वृश्चिक राशि के जातक बहुत ही गंभीर और गुप्त स्ववभाव के होते हैं, अक्सर अपनी ही गुप्त योजनाओं में उलझे रहते हैं, जबकि मीन राशि के जातकों को आदर्शवादी होने का गुण प्राप्त है जो प्रत्येक स्थिति को बड़ी निकटता से समझते हैं। हालाँकि, मीन राशि के जातकों को, कोई भी बात अपने मन तक ही सिमित रखने की आदत होती है और वे अपने वृश्चिक साथी  के साथ इस आदत को लेकर कई बार मायूस महसूस भी करते हैं। आइए अब, आगे आज के इस ‘मंगल भवन’ के लेख में हम वृश्चिक-मीन राशि के अनुकूल पहलुओं पर एक नजर डालते हैं- आशा करते हैं आपके लिए लेख में दी गई जानकारी उपयुक्त हो-

  1. शासक ग्रह

वृश्चिक राशि- मंगल ग्रह,    मीन राशि- बृहस्पति 

  1. सम्बंधित तत्व 

वृश्चिक राशि- जल तत्व,     मीन राशि-  जल तत्व 

  1. विशेष गुण 

वृश्चिक राशि- तय,        मीन राशि-  परिवर्तनशील  

  1. शक्तिशाली गुण 

वृश्चिक राशि- तीव्रता,   मीन राशि-  करुणा  

  1. कमजोर गुण  

 वृश्चिक राशि- जलन का भाव,    मीन राशि- पलायन वादिता 

6. अनुकूलता का प्रतिशत- 89%

    वृश्चिक और मीन राशि के प्रेम संबंधों की बात करें तो, वे, दोनों बहुत जल्दी ही, प्रेम संबंध में एक गहरा रिश्ता बना लेते हैं। वैसे तो, वृश्चिक राशि के जातक किसी और तरीके को नहीं अपनाते हैं लेकिन, उनका मीन साथी से उनके साथ प्रेम सम्बन्ध बहुत घने और सच्चाई के साथ जुड़ते हैं। इसके साथ ही, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, वृश्चिक राशि के जातकों को धोखा देना  भी अच्छा नहीं होता, क्योंकि, वे इसे दूसरों की तुलना में अधिक गंभीरता से लेते हैं। यदि एक बार उन्हें प्रेम में धोखा मिल जाए तो यह उनके भावी जीवन के लिए बहुत कष्टदायक होता है। साथ ही, वृश्चिक राशि के जातकों में ईर्ष्या की भावना बहुत लम्बे समय तक चलती है। धोखा और विश्वासघात उनकी इस कमजोरी की आग को और भड़काता है। अतः ज्योतिष की सलाह में, मीन राशि के साथी को अपने वृश्चिक राशि राशि के साथी के साथ तालमेल बनाकर प्रेम की भावना को सच्चा रखते हुए आगे बढ़ना होगा।

    ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, वृश्चिक और मीन राशि के बीच  प्रेम सम्बन्ध जितने अनुकूल होते हैं उनका वैवाहिक जीवन भी एक-दूसरे के साथ बहुत अनुकूल और संतुलित होता है। दोनों के बीच का रिश्ता अद्भुत होता है, क्योंकि दोनों का संबंध जल तत्व से है। बात करें! उनके वैवाहिक सम्बन्ध की तो, कभी-कभी वृश्चिक राशि नियंत्रण में रहते हैं, जबकि उनका मीन साथी बहुत उदार और आकर्षक होता हैं। इसके साथ ही, वे दोनों, एक बेहतरीन पालक की तरह अपने बच्चों का पालन कर एक आदर्श माता-पिता बनते हैं। जिसमें, वृश्चिक जातक बच्चों को कठिन समय से लड़ना सिखाते हैं, और मीन उन्हें, लचीले, सामाजिक और विश्वासपात्र इंसान बनाने का प्रयास करते हैं।

    इसके साथ ही, वृश्चिक और मीन राशि के भागीदारों की जोड़ी मुख्य रूप से अपने परिवार के साथ एक मजबूत और दीर्घकालीन रिश्ते पर ध्यान केंद्रित करते हैं। उनकी कोशिश हमेशा से ही एक संयुक्त परिवार बनाने की होती है। इसके साथ ही, वे अपने घर की प्रत्येक वस्तु और अपने बच्चों की परवरिश सभी कुछ उच्च गुणवत्ता के साथ बनाए रखने का प्रयास करते हैं। कुल-मिलाकर वृश्चिक और मीन राशि का रिश्ता ईमानदारी और विश्वास पर टिका रहता है! जिसके टूटने की संभावना ना के बराबर है। साथ ही उनके बीच मतभेदों की स्थिति भी कम ही होती है दोनों समझकर अपने रिश्ते को आगे बढ़ाते हैं।

    अब हम बात करते हैं, वृश्चिक-मीन की जोड़ी के बीच यौन अनुकूलता के बारे, में तो, यहां बात निजी तौर पर वे, एक-दूसरे से दूर नहीं रह सकते हैं लेकिन यह किसी तीसरे के साथ होने पर वृश्चिक और मीन राशि का सम्बन्ध ख़त्म हो सकता है। वृश्चिक अपनी प्रेम भरी इच्छाओं के साथ मीन साथी को रिझाते हैं; लेकिन यहां मीन साथी को थोड़ा अधिक खतरनाक गतिविधियों के लिए बचने की सलाह दी जाती है! क्योंकि वे मानसिक  रूप से बीमार हो सकते हैं। इसके अलावा वृश्चिक सभी राशियों में सबसे अधिक कामुक राशि मानी जाती है। 

    जबकि, मीन कल्पना और परमानंद के अनुभवों के बारे में विचार करते है। वैसे तो, इससे बेहतर यौन अनुकूलता का मिश्रण नहीं हो सकता! इसके साथ ही, दोनों, शयनकक्ष में शारीरिक लचीलेपन की सीमाओं को पार करने के लिए उपयुक्त और प्रेम भरे जोड़े हैं। वृश्चिक राशि के लिए यौन सम्बन्धों में, भावनाएँ पीछे रह जाती हैं। क्योंकि, वृश्चिक खुद की मदद नहीं कर पाते। यह उनका कामुक स्वभाव है, जिसमें  वे केवल अच्छा महसूस करने के बारे में सोचते हैं।

    ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, वृश्चिक और मीन दोनों ही जल राशियाँ है जो कि एक बहुत अच्छे दोस्त भी हो सकते हैं। जिसमें वृश्चिक अपने सुरक्षात्मक तरीके से कमजोर मीन राशि की देखभाल करना अधिक पसंद करता है। और वहीँ मीन राशि अपने मस्त और मनमौजी स्वभाव से वृश्चिक मित्र का उत्साह बढ़ाने का आनंद लेती है। दोनों ही राशियां बेहद रचनात्मक होती हैं जो लेखन, संगीत और डिजाइन परियोजनाओं पर कर करना और सहयोग करना पसंद करते हैं। इसके अलावा अपने खाली समय में उन्हें किताबें बदलने, फिल्में देखने और साथ में संगीत कार्यक्रम का मजा लेने में आनंद आता है।

    यानी, वृश्चिक के साथ मीन राशि वाले एक गहन मित्रता का सम्बन्ध बनाने में सक्षम होते हैं। ये जातक अक्सर एक ग्रुप में दोस्ती करते हैं। क्योंकि, वृश्चिक राशि वाले, विशेष रूप से साधारण लोगों को नीचा दिखाना पसंद करते हैं और अपने ख़तरनाक व्यवहार से लोगों को डराते हैं। वही, मीन राशि वाले फैशन के मामले में स्टॉक में रहने के लिए काफी उदास होते हैं, लेकिन दोनों को आत्म-संरक्षण की अच्छी समझ होती है। साथ ही, कार्यों में वृश्चिक राशि वाले मीन राशि वालों के अस्त-व्यस्त दिमाग को समझते हैं और उन्हें सिखाते हैं कि एक विचार पर कैसे ध्यान केंद्रित किया जाता है।

    यदि हम वृश्चिक और मीन राशि के संचार के मामले में समझे तो, वृश्चिक और मीन की जोड़ी संचार संबंधी अनुकूलता में अच्छा स्कोर करती है। क्योंकि, दोनों एक-दूसरे से बहुत अधिक अपेक्षा नहीं रखते और वें परस्पर इतना सहज होते हैं कि आसानी से एक-दूसरे के साथ समझौता कर लेते हैं। जिसमें वृश्चिक अपने दोहरे व्यक्तित्व के बावजूद भी मीन राशि वालों के बारे में जनता है कि, उन्हें क्या चाहिए, जबकि मीन राशि वालों को अपनी सीमाओं का बहुत अच्छे से ज्ञान होता है, और वे कभी भी वृश्चिक की किसी भी बात का उल्लंघन करने का प्रयास नहीं करते हैं। 

    इसके साथ ही, वृश्चिक और मीन की भावनात्मक और संवेदनशील प्रकृति उन्हें अपने रिश्ते में बहुत ही कोमलता और आत्मा से जुड़ने हेतु बाध्य करती है। दोनों को गोपनीयता और एकांत पसंद है। रिश्ते में जब वें एक-दूसरे के सामने खुल जाते हैं, तो वे परस्पर आपने रहस्यों को साझा करते हैं। इसके अलावा दोनों भावनाओं से परिपूर्ण होते हैं। यानी कुल-मिलाकर हम कह सकते हैं कि, वृश्चिक और मीन राशि की जोड़ी को अपना रिश्ता गहराई से कायम और अनुकूल बनाने के लिए, वास्तव में वर्षों लग जाते हैं।

    लेख में, हमने जाना, वृश्चिक और मीन राशि के बीच रिश्ते में अनुकूलता औसत से कई अधिक होती है!  क्योंकि उनके परस्पर गुण एक जैसे हैं। साथ ही, उन दोनों की जोड़ी में भावनात्मक संतुलन बहुत अच्छा होता है। जिससे उनका रिश्ता एक मजबूत संबंध से बंधा रहता है। हालांकि, हर रिश्ते के जैसे उनके जीवन में भी कुछ ऐसे पहलू आते हैं;  जिन पर दोनों को मिलकर ध्यान देने की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, वृश्चिक जातक में, बहुत अधिकार जताने और तीव्र होने की प्रवृत्ति होती है, वहीँ, मीन उनके बीच टकराव और मुद्दों से बचने की कोशिश में लगे रहते हैं। यानी हम यह कहना चाहते हैं कि, वृश्चिक और मीन राशि के रिश्ते को समझौते की आवश्यकता है। 

    साथ ही, वृश्चिक साथी को समझना चाहिए कि मीन साथी का अपनी स्वतंत्रता के प्रति प्यार उनकी अन्य सभी प्राथमिकताओं में से एक है। इसके अलावा, मीन को अपने वृश्चिक राशि के साथ सही तालमेल बनाकर प्रवाह के साथ चलने, विविधतापूर्ण होने और नई संभावनाओं के लिए खुलने की आवश्यकता है। इस प्रकार जीवन के महत्वपूर्ण पड़ाव पर यदि वृश्चिक और मीन दोनों अपने व्यक्तित्व के उन पहलुओं को नियंत्रित नहीं करेंगे, यह भी संभव है कि, जो रिश्ता बहुत खूबसूरती से शुरू हुआ है तो, वह कभी भी लंबे समय तक नहीं टिक पाएगा।

    वृश्चिक-व-मीन-anukulta-love

    उनकी निष्ठा और समर्पण, एक-दूसरे पर अटूट विश्वास का भाव उन्हें साथ रहकर, सुरक्षा की भावना प्रदान करता है।

    Q. वृश्चिक-मीन राशि के बीच अनुकूलता बताएं?

    An. जब वृश्चिक और मीन राशि के जोड़े आपस में मिलते हैं तो, उनके बीच एक अनोखा प्रेम संबंध बनता हैं, उनका मिलन बहुत सम्मान और आपसी समझ से भरपूर होता है। चूँकि, ये जोड़े एक ही तत्व – जल तत्व से सम्बन्धित हैं तो, उन्हें  एक-दूसरे के मन और दिल की बात बहुत आसानी से समझ आ जाती हैं।

    Q. क्या, वृश्चिक और मीन अच्छे दोस्त बन सकते हैं?

    An. वृश्चिक और मीन दोनों ही जल राशियाँ है जो कि एक बहुत अच्छे दोस्त भी हो सकते हैं। जिसमें वृश्चिक अपने सुरक्षात्मक तरीके से कमजोर मीन राशि की देखभाल करना अधिक पसंद करता है। और वहीँ मीन राशि अपने मस्त और मनमौजी स्वभाव से वृश्चिक मित्र का उत्साह बढ़ाने का आनंद लेती है।

    Q. वृश्चिक और मीन राशि के बीच  यौन अनुकूलता कैसी होती है?

    An. वैसे तो, इससे बेहतर यौन अनुकूलता का मिश्रण नहीं हो सकता! इसके साथ ही, दोनों, शयनकक्ष में शारीरिक लचीलेपन की सीमाओं को पार करने के लिए उपयुक्त और प्रेम भरे जोड़े हैं। 

    Q. क्या, वृश्चिक राशि के जातक, मीन राशि के जातक से विवाह कर सकते हैं?An. हां, वृश्चिक और मीन राशि के बीच  प्रेम सम्बन्ध जितने अनुकूल होते हैं उनका वैवाहिक जीवन भी एक-दूसरे के साथ बहुत अनुकूल और संतुलित होता है। दोनों के बीच का रिश्ता अद्भुत होता है, क्योंकि दोनों का संबंध जल तत्व से है।

    Related Post

    प्रातिक्रिया दे

    आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *