Love horoscope 2024 | राशियों के लिए, कैसा रहेगा प्रेम राशिफल 2024

प्रेम राशिफल

प्रेम राशिफल 2024 : जीवन में प्रेम का स्थान बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। बिना प्रेम के इस संसार की कोई भी वस्तु की कल्पना करना संभव नहीं है। मनुष्य अपने जीवन भर एक सच्चे प्रेमी की तलाश में लगा रहता है। किसी को अपना सच्चा प्रेम मिल जाता है और कोई उसकी तलाश में जीवन भर भटकता रहता है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार, शुक्र को प्रेम का कारक ग्रह कहा गया है। इसके साथ ही कुंडली में, पांचवें और सातवें भाव को प्रेम और विवाह से संबंधित बताया गया है। इसके अतिरिक्त कुंडली का ग्यारहवां  भाव जातक की मनोकामना पूर्ति का भाव होता है। 

ग्रहों में, शनि, राहु-केतु, और मंगल ये चार ग्रह ऐसे माने जाते हैं; जो जातक के जीवन में रिश्ते-नाते व संबंधों को बनने नहीं देते और यदि बन भी गए तो उन्हें खत्म कर देते हैं। अतः ‘मंगल भवन’ के इस लेख के माध्यम से आज हम साल 2024 का प्रेम राशिफल के बारे में विस्तार से बताएँगे- जो कि आपके व्यक्तिगत रिश्तों व आपके प्रेम संबंधों को मजबूत बना सकता है।

वैदिक ज्योतिष के अनुसार, मेष राशि के जातकों के लिए साल 2024 में पूरे वर्ष शनि का प्रभाव उनके ग्यारहवें भाव पर रहने वाला है। इसलिए इस भाव में विराजमान शनि देव की दृष्टि जातक के पांचवें भाव यानी प्रेम के भाव पर होगी। इसके साथ ही गुरु यानी बृहस्पति भी लग्न भाव में विराजमान होकर पांचवें भाव को देख रहे हैं। राहु का गोचर जातक के शयन संबंधी सुख को प्रभावित कर रहा है। अतः इस स्थिति में ज्योतिष द्वारा कहा गया है कि- मेष राशि के जातकों को इस वर्ष अपने प्रेम संबंधो में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। 

सभी ग्रहों में शनि, एक अत्यंत धीमी गति से चलने वाला ग्रह है। जो कि जातक के प्रेम में बाधा उत्पन्न कर सकता है। इस साल यदि कोई जातक अपने प्रेम का इजहार करना चाह रहे है तो इस समय आपको काफी सोच-विचार कर आगे बढ़ना होगा। इसके साथ ही विवाहित जातकों के जीवन में कुछ गलतफहमी का जन्म हो जाए, इसलिए अपने जीवन साथी के साथ किसी भी प्रकार के नए विवाद से बचाव करें।

यह आपके लिए अच्छा होगा। मई में महीने से गुरु ग्रह की दृष्टि जातक के सातवें भाव में नहीं होगी जिसके कारण आपको अपने प्रेम संबंधों में कुछ प्रतिकूल परिणाम व निजात के पल अनुभव होंगे।

ज्योतिष की गणना के मुताबिक, वृषभ राशि के जातकों के लिए साल 2024 प्रेम संबंधी मामले में मिला-जुला परिणाम देने वाला होगा। इस साल केतु का प्रभाव जातक के पांचवें  भाव पर होगा और साथ में  राहु की भी दृष्टि इसी भाव पर होगी। इसके अलावा गुरु का गोचर मई के माह तक कुंडली के बारहवें भाव में होगा। तो इस साल आपके जीवन में किसी पार्टनर का आगमन हो सकता है लेकिन ज्योतिष की सलाह में काफी सोच-विचार कर ही आगे बढ़ें। अन्यथा, ऐसा न हो कि आपको प्रेम में अलगाव या दुःख का सामना करना पड़ जाए। 

राहु का प्रभाव होने से, जातक के जीवन में प्रेम से जुड़े मामलो में भ्रम की स्थिति को पैदा कर सकती है। मेष राशि की महिलाओं को अपने प्रेम में बदनामी का सामना करना पड़ सकता है। साल में जुलाई माह के बाद प्रेम के कारक ग्रह शुक्र का गोचर मेष राशि के प्रेम जीवन में थोड़ी स्थिरता देने वाला सिद्ध होगा। इसके साथ विवाहित जातकों को परस्पर भावनाओं को समझना होगा। अविवाहित जातकों के लिए साल 2024 में विवाह के शुभ योग बनते दिखाई दे रहे हैं। ज्योतिष की गणना के अनुसार, प्रेम विवाह होने की भी संभावना है।

वैदिक ज्योतिष के अनुसार, मिथुन राशि के जातकों के लिए साल 2024 प्रेम संबंधी मामलों में लकी रहने वाला है। इस राशि के जातकों को इस साल अपने सच्चे प्रेमी से मिलने का अवसर मिलने वाला है। साथ ही इस साल आप काफी रोमांटिक रहने वाले हैं और अपने साथी की हर इच्छा को पूरा करने के प्रयास में रहेंगे। इस साल बृहस्पति गुरु की दृष्टि आपके पांचवें भाव पर होने से यह सौभाग्य में वृद्धि करेगा जिससे आपके प्रेम संबंध मजबूत होंगे। साल 2024 में आप किसी एक ऐसे प्रेमी से भी मिल सकते हैं जो आपके जीवन को पूरी तरह से परिवर्तित कर देगा। 

ज्योतिष के अनुसार, भले ही कुछ समय के लिए आप खुद को अकेला महसूस कर सकते हैं; परन्तु आपका प्रेमी आपको बहुत कीमती व प्रेम पूर्वक रखने की क्षमता रखता है। साल 2024 में आपको अपने प्रेम में पूरी तरह से पारदर्शी व ईमानदार रहना होगा। इसके साथ ही आपके प्रेम जीवन को वैवाहिक जीवन में बदलने की भी पूरी सम्भावना है। साल 2024 में आपका सच्चा प्रेम आपको मिल जाएगा। हालांकि मंगल व केतु के प्रभाव से जीवन में किसी दूसरे रिश्ते की ओर आपका मन भटक सकता है लेकिन बृहस्पति गुरु के शुभ प्रभाव के कारण आप अपने प्रेमी को समझने में सफलता प्राप्त करेंगे। साल के मध्य में पत्नी के साथ विदेश यात्रा पर जाने के योग हैं।

ज्योतिष के गणना में, कर्क राशि के जातकों के लिए साल 2024 प्रेम और वैवाहिक जीवन की दृष्टि से बहुत शुभ होने वाला है। साल के प्रारंभ से ही सभी ग्रह व उनके प्रभाव आपके लिए अनुकूल रहने वाले हैं। ज्योतिष की भाषा में इस वर्ष आपकी सभी मनोकामना पूरी होंगी। इस साल के शुरू में ही आपका प्रेम का  प्रस्ताव आपके प्रेमी के द्वारा स्वीकार कर लिया जाएगा। जिससे आपका मन प्रसन्न रहेगा। परंतु मंगल के अशुभ प्रभाव के कारण कुछ महीनों के बाद आपके रिश्ते में तनाव की स्थिति आ सकती है। जिसका सामना यदि आप साहस और विश्वास के साथ करेंगे तो सफलता प्राप्त कर लेंगे। ज्योतिष की दृष्टि में, साल 2024 आपके रोमांटिक जीवन के लिए बेहद शानदार वर्ष रहने वाला है। 

वैवाहिक जातकों के जीवन में रोमांस और प्रेम का अच्छा समागम व आनंदमय समय व्यतीत होगा। साल के मध्य में आपको थोड़ा सा संतुलित व सतर्क व्यवहार करना होगा। इसके अलावा वर्ष के अंत तक आपके विवाह शुभ योग भी दिखाई दे रहे हैं। बृहस्पति गुरु का राशि परिवर्तन होने से आपकी सोच को और परिपक्व होने में सहायता मिलेगी जिससे आप आने वाली जिम्मेदारी के लिए तैयार रहेंगे।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सिंह राशि के जातकों के लिए साल 2024 प्रेम राशिफल के अनुसार थोड़ा मुश्किलों भरा हो सकता है। इस साल आपके जीवन में कुछ अप्रत्याशित घटनाएं हो सकती है जो कि आपको बहुत महत्वपूर्ण सबक सिखा कर जाएंगी। इसके अलावा ज्योतिष के अनुसार, सिंह राशि के पांचवें भाव पर कुछ पापी ग्रह के प्रभाव के कारण प्रेम संबंध में कुछ कठिनाईओं का सामना करना पड़ेगा। आपके साथी और आपके बीच कुछ नाराजगी की हो सकती है जो मनमुटाव का कारण बनेगी। इसके साथ आपका अच्छा रोमांटिक जीवन आने वाले समय में अन्य लोगों के लिए प्रेरणा बन सकता है लेकिन उसके लिए आपको कई कठिनाइयों से उभरकर आना होगा। 

जो जातक विवाहित हैं उन्हें अपने जीवन साथी की भावनाओं का सम्मान करना सीखना होगा अन्यथा यह आपके बने रिश्ते को बिगाड़ सकता है। जिन जातकों का विवाह नहीं हुआ है, उनके शुक्र और बृहस्पति के शुभ प्रभाव के कारण साल के आखिरी 3 महीनों में आपके विवाह की इच्छा पूरी हो सकती है। 

ज्योतिष गणना के अनुसार, कन्या राशि के जातकों के लिए साल 2024 प्रेम संबंध के मामलों में अच्छा रहने वाला है। इस साल आपको अपने जीवन में कई नई चीजों का आभास होगा। इसके साथ आपके प्रेम संबंधी मामलों को लेकर किसी भी प्रकार के विवाद की स्थिति देखी जा सकती है जिससे दूर रहने की सलाह दी जाती है। जिस जीवन साथी की आपको तलाश थी; इस साल आपका यह सपना साकार रूप लेगा।

इसी के साथ फरवरी से लेकर अप्रैल माह तक की अवधि में शनि व राहु के प्रभाव के कारण आपके ऊपर कोई गलत आरोप भी लगाया जा सकता है। विवाहित जातकों का वैवाहिक जीवन प्रेम और रोमांस से भरा रहेगा। आपके साथी को सरकारी नौकरी भी प्राप्त हो सकती है। इसके अलावा आपका साथी आपको कोई कीमती उपहार भेंट कर सकता और विदेश यात्रा पर भी लेकर जा सकता है।

प्रेम राशिफल 2024 की गणना के अनुसार, तुला राशि के जातकों का प्रेम संबंधी मामलों में यह साल अच्छी सफलता देने वाला रहेगा। इस साल आप अपने व्यक्तिगत प्रेम सम्बन्ध में बहुत सफलता प्राप्त करेंगे। इस राशि के जातकों को उनके साथी या प्रेमी द्वारा भावनाओं को अच्छा महत्व मिलेगा। इसके साथ ही कुछ शुभ ग्रहों की युति से शुभ प्रभाव से लोगों के बीच आकर्षक होने का अवसर मिलेगा। शनि देव का पांचवें भाव गोचर होने से आपके बहुत समय से अटके हुए सम्बन्ध में सुधार होगा। परिवार में भी आपके प्रेम सम्बन्ध को स्वीकृति मिल जाएगी। साथ ही आपका रोमांटिक होना भी आपकी पत्नी को बहुत आकर्षित करेगा जिसके कारण वो आपको अधिक गहराई से प्रेम करने लगेगी। इस साल अप्रैल माह के बाद आपका पारिवारिक माहौल खुशनुमा होगा और आप अपने प्रेमी के साथ किसी अच्छी व खूबसूरत जगह पर घूमने भी जा सकते हैं। साल 2024 आपके रिश्तों में मधुरता लेकर आएगा।

प्रेम राशिफल 2024 के अनुसार, वृश्चिक राशि के जातकों के लिए यह साल प्रेम संबंध के लिए बहुत ही जुनून वाला रहेगा। साल 2024 में आपको स्वयं के समान ही कोई साहसी प्रेमी मिल सकता है। साल के प्रारंभ में ही राहु व शुक्र का प्रभाव आपके पांचवें भाव पर होने से यह सम्बन्ध व रिश्तों में तीव्रता देने वाला रहेगा। इस साल आप दोनों प्रेमी एक-दूसरे के प्रति पूरे समर्पित रहेंगे। 

जो जातक विवाहित हैं, उनके लिए भी रिश्तों में कुछ नए अवसर व नए प्रयोग करने का समय आने वाला है। यदि आपके प्रेम में किसी प्रकार की कमी है; तो वह आने वाले समय के साथ सुधर जाएगी। और आगे आपका प्रेम जीवन बहुत अच्छा व्यतीत होने वाला है। किसी प्रकार की गलतफहमी का शिकार होने से दूर रहें। इसके साथ अपने रिश्तों में भी किसी प्रकार की गलतफहमी न आने दे। मई माह के बाद बृहस्पति गुरु का गोचर जब आपके सातवें भाव में होगा तो, आपके विवाह के योग बनेगें। कुल मिलाकर साल 2024 आपके प्रेम जीवन के मामले में बहुत शानदार रहने वाला है।

वैदिक ज्योतिष के अनुसार, साल 2024 में प्रेम के सम्बन्ध में धनु राशि के जातकों का मंगल ही मंगल होने वाला है। साल के प्रारंभ में ही आपके राशि स्वामी बृहस्पति गुरु का आपके पांचवें भाव में विराजमान होने से यह आपके प्रेम प्रस्ताव स्वीकृति प्रदान करेगा। पिछले साल की सभी परेशानियां इस साल आपको नहीं मिलेगी। प्रेम का कारक ग्रह शुक्र, मार्च के महीने बाद ही अनुकूल प्रभाव देने वाला होगा। जिससे एक नया प्रेमी का आपके जीवन में आगमन होगा जो आपको असीम सुख प्रदान करने वाला होगा। अपने प्रेमी के सहयोग से ही आप ऊंचाइयों को प्राप्त करने में सफल होंगे। शनि और राहु के प्रभाव से आपके वैवाहिक जीवन में, किसी तनाव या मनमुटाव की स्थिति बन सकती है और किसी और व्यक्ति का दखल आपके जीवन में हलचल मचा सकता है। लेकिन अगस्त महीने के बाद जीवन में एक बार फिर प्रेम में बढ़ोतरी होगी।

प्रेम राशिफल की गणना के अनुसार, साल 2024 मकर राशि के जातकों के लिए बहुत शुभ रहने वाला है। इस साल ये जातक अपने व्यक्तिगत जीवन में कुछ प्राथमिकताओं व सकारात्मकता के साथ आगे बढ़ेंगे जिसका अच्छा परिणाम आपको आने वाले समय में दिखाई देगा। पिछले वर्ष के कुछ बुरे अनुभव को भूलकर इस साल शुक्र मंगल के शुभ प्रभाव से आपको एक अच्छा प्रेमी मिलने के योग हैं। जो जातक पहले से ही किसी रिश्ते में है तो उनका एक खुशहाल रिश्ता बनने वाला है। इसके अलावा जो जातक अकेले हैं या किसी प्रेम सम्बन्ध में नहीं हैं तो ऐसे जातकों को फरवरी के बाद एक अच्छा साथी मिल सकता है। 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस राशि के जातक बहुत नरम दिल के होते है और बहुत जल्दी विश्वास करके रिश्ते में चले जाते हैं। साल में मई के महीने में बृहस्पति गुरु जब मकर राशि के पांचवें भाव में गोचर करेंगे तब आपके रिश्ते में स्थिरता देखने को मिलेगी। जिन जातकों का विवाह नहीं हुआ है; इस वर्ष उनके विवाह के शुभ योग बन रहे हैं। साथ ही आपका जीवन साथी भी आपको सुख देने वाला होगा।

वैदिक ज्योतिष की गणना के अनुसार, कुंभ राशि के जातकों का साल 2024 प्रेम संबंधों के मामलों में यह एक अद्भुत अनुभव को लेकर आएगा। पिछले साल की कुछ पुरानी यादें जेहन में भले ही रहे; लेकिन इस साल आपको प्रेम संबंधों में वास्तविक सफलता प्राप्त होगी। जो आप तलाश कर रहे थे, आपकी सालों की यात्रा इस वर्ष सच्चे प्रेमी को हासिल कर पूरी होने वाली है। साल के प्रारंभ में रिश्तों में कुछ तनाव की स्थिति आ सकती है; लेकिन मार्च के बाद बृहस्पति गुरु व शुक्र के शुभ प्रभाव से आपके रिश्ते में नया विश्वास आएगा। जो जातक अकेले है वो किसी नए संबंध से जुड़कर आनंद का अनुभव करेंगे। इसके साथ समय निकलते, आपके रिश्ते की गहराई और बढ़ती चली जाएगी और आपको अपने प्रेमी का अद्भुत प्रेम प्राप्त होगा। वैवाहिक जातकों को अपने रिश्ते में एक नई ऊर्जा का अनुभव होगा। आप अपने साथी के साथ कहीं विदेश यात्रा पर जाकर अच्छा समय व्यतीत करने वाले है। ज्योतिष के अनुसार, शनि का गोचर लग्न में होने से जातक अपने जीवन साथी की ओर पूरी मेहनत और ईमानदारी से बंधे रहेंगे।

प्रेम राशिफल

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मीन राशि के जातकों के लिए साल 2024 प्रेम राशिफल के मुताबिक बहुत ही अच्छा रहने वाला है। साल 2024 के प्रारंभ में ही इस राशि के जातकों अपने किसी मित्र की ओर से प्रेम का प्रस्ताव मिल सकता है। इस साल आपके रिश्तो में नए बदलाव देखने को मिलेंगे। जो जातक विवाह करने के विचार में है; उनके लिए साल के प्रारंभिक चार महीने बहुत ही शुभ व अच्छे परिणाम देने वाले हो सकते हैं। इसके साथ ही परिवार में भी आपके रिश्ते को स्वीकार कर लिया जाएगा। ज्योतिष की सलाह में आपको अपने जीवनसाथी की सेहत का विशेष ध्यान रखना होगा। क्योंकि सूर्य और शनि का प्रभाव कुछ घातक परिणाम दे सकता है। 

इसके अलावा कुछ ग्रहों के अशुभ प्रभाव से आपके और आपके प्रेमी को समाज में सम्मान की कमी मिल सकती है इसलिए अपने शत्रुओं से भी सावधान रहने की  सलाह दी जाती है। यदि जीवनसाथी के साथ कुछ मतभेद या मनमुटाव की स्थिति है तो वो आने वाले समय में पूरी तरह से खत्म हो जाएगी व रिश्तों में मधुरता आएगी। शुक्र के शुभ प्रभाव से आपके जीवन में उस स्त्री का आगमन होगा, जिसकी आप सालों से कामना कर रहे थे।इसी के साथ प्रेम संबंधी मामलों में मार्च का महीना बेहद शुभ व अनुकूल रहने वाला है।


Q. कौन सी राशि के लोग सिंह राशि के लिए अच्छे जीवन साथी होते है?

An.सिंह राशि के लोग अपने जीवनसाथी के प्रति समर्पित होते हैं । ऐसे लोगों के लिए अगर वैवाहिक जीवन में आपसी विश्वास में बाधा आ जाए तो तुरंत नाराज भी हो जाते हैं। इसके साथ ही मेष, वृष, मिथुन , वृश्चिक, धनु, कुंभ राशि के लोग से इनके संबंध अच्छे होते हैं।

Q. क्या 2024 में सिंह राशि के जातक का विवाह हो सकता है?

An. ज्योतिष की सलाह में, धैर्य बनाए रखें और कोई भी कदम आगे बढ़ाने से पहले सावधान रहें। इस साल आपको अपना मनचाहा जीवनसाथी मिलेगा और विवाह के लिए भी यह अच्छा साल है।

Q. कौन सी राशि की लड़की भाग्यशाली होती है?

An. वृषभ राशि वाली लड़कियां बुद्धि से तेज, चतुर और भाग्यशाली होती है।  शादी के बाद ये लड़कियां अपने पति का साथ देती हैं। इसके साथ ही कर्क राशि की लड़कियां बहुत सहनशील और शांत स्वभाव की होती है।

Q.प्रेम में कौन सी राशि भाग्यशाली होती है?

An. प्रेम के ग्रह शुक्र द्वारा निर्देशित, वृषभ राशि के लोग प्रेम के क्षेत्र में भाग्यशाली होते हैं।

Related Post

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *