Libra and Aquarius Zodiac Compatibility | तुला-कुंभ राशि में अनुकूलता, क्या साथ रह पाएंगे दो, वायु प्रधान तत्व

तुला-व-कुम्भ-rashi-love

तुला-कुंभ राशि में अनुकूलता (Libra and Aquarius Zodiac Compatibility)- वैदिक ज्योतिष के अनुसार, जब तुला और कुंभ राशि के जातकों की मुलाकात होती हैं, तो उनके बीच बहुत तेवर संबंध होने की सम्भावना होती है। इसके साथ ही,  दोनों अपनी बातचीत के दौरान एक-दूसरे के साथ बहुत ही ख़ुशी का अनुभव करते हैं इतना ही नहीं, एक-दूसरे को समझने के साथ-साथ वें दोनों अपने विचारों और भावनाओं के बारे में साझा करते हैं। अक्सर उनकी पहली मुलाकात किसी सामाजिक कार्यक्रम, पार्टी, नेटवर्किंग कार्यक्रम या किसी सामुदायिक समूह या सभा में होने की संभावना है; जहां वे पहली बार एक-दूसरे को देखते और बातचीत करते हैं। अतः उनकी परस्पर बातचीत का मुख्य विषय भी कुछ इसी प्रकार होता है, जिसमें वें, विभिन्न विषयों पर चर्चा तो करते ही हैं साथ ही साथ अपने-अपने दृष्टिकोण और नए विचारों की खोज करने हेतु ज्ञान भी एकत्र करते हैं। 

आइए, आज के इस ‘मंगल भवन’  के लेख में, हम तुला और कुंभ राशि के भागीदारों के बीच सम्बन्धों में अनुकूलता पर एक नजर विस्तार से चर्चा करेंगे- 

तुला-कुंभ राशि का स्वभाव और व्यक्तित्व गुण 

  1. शासक ग्रह 

तुला राशि- शुक्र ग्रह ,    कुंभ राशि- शनि ग्रह  

  1. सम्बंधित तत्व 

तुला राशि-   वायु तत्व,    कुंभ राशि-  वायु तत्व 

  1. विशेष गुण 

तुला राशि-  कार्डिनल,    कुंभ राशि- स्थिर स्वभाव 

  1. शक्तिशाली गुण 

 तुला राशि- श्रेष्ठ संतुलन, सद्भावना,      कुंभ राशि- नवीनतम

  1. कमजोर गुण  

  तुला राशि-  अनिश्चितता,   कुंभ राशि- वैराग्य

  1. अनुकूलता का प्रतिशत-85%

तुला और कुंभ राशि के भागीदारों के बीच यदि उनके प्रेम संबंध को समझे तो, प्रेम में तुला और कुंभ राशि श्रेष्ठ संगत है। यानी हम यह कह सकते हैं कि, प्रेम में तुला और कुंभ राशि के बीच भागीदारों की अनुकूलता बहुत अच्छी है। वे एक-दूसरे के साथ बहुत गहराई और भावनात्मक रूप से जुड़ते हैं; इतना ही नहीं, दोनों अपनी बात-चित में बहुत आनंद और ख़ुशी से परिपूर्ण पलों का अनुभव करते हैं। परस्पर बातचीत में वे एक समान रुचियों को साझा करते हैं। साथ ही, वें एक ऐसे रिश्ते में शामिल है, जिसमें बौद्धिक गतिविधियों और सामाजिक संबंधों के लिए उनका साझा प्यार उन्हें और भी करीब लाता है।

चूंकि, दोनों को स्वतंत्रता अधिक प्रिय होती है अतः वे अपने प्रेम संबंध में भी, एक-दूसरे को परिपूर्ण समय देते हैं। 

इसके साथ ही, दोनों एक-दूसरे को प्रोत्साहित कर परस्पर इच्छाओं और सपनों का सम्मान भी करते हैं। ज्योतिष की दृष्टि में, उनका प्रेम में सम्बन्ध ना की एक साझेदारी को दर्शाता है बल्कि उनके बीच श्रेष्ठ उत्साह, दोस्ती और समझ को भी दर्शाता है। तुला और कुंभ राशि के भागीदारों को, एक-दूसरे के व्यक्तित्व और स्वभाव के अनुरूप संतुलन बनाना बहुत अच्छे से जानते हैं, जिसके कारण, दोनों का मेल एक आदर्श मेल बनने की योग्यता रखता है। इस प्रकार हम कह सकते हैं कि, तुला और कुंभ राशि के भागीदारों के बीच एक प्रेमपूर्ण और संतुष्टिदायक साझेदारी बन सकती है जो समय के साथ और भी अधिक गहरी और मजबूत होती चली जाएगी।

आइए अब बात करते हैं, तुला और कुंभ राशि के वैवाहिक जीवन में अनुकूलता के बारे में, तुला और कुंभ लग्न के जातकों के वैवाहिक जीवन में भी प्यार की कोई कमी नहीं है। यानी तुला और कुंभ राशि के जातक यदि वैवाहिक सफर तय करने का विचार कर रहें हैं तो, वे एक गहरे बंधन और समझ को साझा करने के साथ-साथ एक-दूसरे के हर सुख-दुख में भी समर्थन कर आगे बढ़ सकते हैं। इसके साथ ही, वे एक-दूसरे के व्यक्तित्व और गुणों का सम्मान भी करते हैं; और आवश्यकता पड़ने पर एक-दूसरे का साथ भी देंगे। तुला और कुंभ राशि के संबंध के बीच यदि मतभेदों की स्थिति है तो, वें दोनों उसका सम्मान करते हैं। साथ ही, परस्पर बातचीत में, खुलकर एक-दूसरे के विचारों का भी सम्मान करते हैं कुल-मिलाकर हम कह सकते हैं कि, तुला और कुंभ राशि के भागीदार, अपने वैवाहिक जीवन में, भावनात्मक रूप से एक-दूसरे के साथ वैवाहिक बंधन में सफलता के साथ आगे बढ़ सकते हैं। और एक संतुलित और अद्भुत जोड़ी बन सकते हैं।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, अपने वैवाहिक और प्रेम सम्बन्ध में सफलतापूर्वक रहने के बाद तुला और कुंभ राशि के भागीदारों के बीच यौन संबंध भी गहरा और अनुकूल होता है। वे वास्तव में शयन कक्ष में एक साथ आने का आनंद लेते हैं। इसके अलावा बेडरूम में वें खूब मौज-मस्ती करते हैं और नई-नई चीजों का आनंद लेते हैं। वे एक-दूसरे से खुलकर बात करते हैं। और यह भी सुनिश्चित करते हैं कि; दोनों को एक-दूसरे के साथ कितना विशेष महसूस हो रहा है। 

वे एक-दूसरे की भावनाओं को बहुत अच्छे से समझते हैं और एक-दूसरे की प्राथमिकताओं को समझने के साथ, यौन संबंधी आवश्यकताओं को भी पूरा करते हैं। बेडरूम में, वे चीजों को रोमांचक बनाए रखने के लिए हमेशा अच्छा समय व्यतीत करते हैं। इसके अलावा, बेडरूम में अपने व्यक्तिगत खास पलों में, तुला और कुंभ राशि के भागीदार, उत्साह और रोमांच की भावना के साथ अपने साथी की इच्छाओं का भी बहुत ध्यान रखते हैं। वे बेडरूम में गहराई और विश्वास की भावना को बढ़ावा देते हुए, एक-दूसरे के साथ भावुक और आनंददायक सम्बन्ध को प्राथमिकता देते हैं। 

मित्रता के संबंध की बात करें तो, तुला और कुंभ राशि वाले जातक एक-दूसरे के लिए अच्छे दोस्त होते हैं; चूंकि दोनों राशियों में बहुत से गुण समान होते हैं! इसलिए अपनी मित्रता में, तुला और कुंभ राशि के भागीदार, एक-दूसरे के साथ का बहुत खुशहाल पलों का आनंद लेते हैं। इसके साथ ही, उनके बीच दिलचस्प बातचीत और नई विचार शैली होती है जिससे वे अपने-अपने दृष्टिकोण एक-दूसरे के साथ साझा करते हैं। इतना ही नहीं, अपने निर्धारित लक्ष्यों में, वें एक-दूसरे के साथ की आकांक्षाओं का समर्थन भी करते हैं और प्रोत्साहन भी करते हैं। मौज-मस्ती के साथ वे किसी नई जगहों की खोज करने और बौद्धिक चर्चाओं में रूचि भी रखते हैं।

तुला-व-कुम्भ-rashi-love

यानी हम कह सकते हैं कि, तुला और कुंभ राशि के जातक अपने मित्र सम्बन्ध को बहुत महत्व देते हैं और एक-दूसरे को प्राप्त स्वतंत्रता की सराहना करते हैं। हालांकि, तुला और कुंभ राशि के जातकों के मित्र सम्बन्ध में, स्वतंत्र स्वभाव और अलग-अलग दृष्टिकोण के कारण कुछ छोटे-मोटे मनमुटाव हो सकते है। लेकिन, उनके खुले विचार और स्वतंत्र रूप से एक-दूसरे से बातचीत करने और सम्मान करने की उनकी आदत, उनके बीच हुए मनमुटाव को अधिक समय तक चलने नहीं देती। इसलिए, उनके साझा हित और आपसी समझ ही उनके मित्र सम्बन्ध को बहुत विश्वसनीय और मजबूत रखने में सहायक होती है।

यानी हम कह सकते हैं कि, तुला और कुंभ राशि के जातक अपने मित्र सम्बन्ध को बहुत महत्व देते हैं और एक-दूसरे को प्राप्त स्वतंत्रता की सराहना करते हैं। हालांकि, तुला और कुंभ राशि के जातकों के मित्र सम्बन्ध में, स्वतंत्र स्वभाव और अलग-अलग दृष्टिकोण के कारण कुछ छोटे-मोटे मनमुटाव हो सकते है। लेकिन, उनके खुले विचार और स्वतंत्र रूप से एक-दूसरे से बातचीत करने और सम्मान करने की उनकी आदत, उनके बीच हुए मनमुटाव को अधिक समय तक चलने नहीं देती। इसलिए, उनके साझा हित और आपसी समझ ही उनके मित्र सम्बन्ध को बहुत विश्वसनीय और मजबूत रखने में सहायक होती है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, तुला और कुंभ राशि के भागीदारों में अपने महत्वपूर्ण संबंधों के लिए आपसी समझ बहुत श्रेष्ठ होती है जिसमें वें भावनात्मक रूप से एक-दूसरे के साथ जुड़ते हैं। भावनात्मक रूप से उनके बीच गहरी बातचीत होती है जिसमें वे अपने विचारों के साथ-साथ अपनी भावनाओं को भी साझा करते हैं। रिश्तों में वे एक-दूसरे को सही भावनात्मक समर्थन प्रदान करने का प्रयास करते हैं, और जब चीजें मुश्किल हो जाती हैं तो, एक-दूसरे को हौसला देते है। 

यानि हम यह कह सकते हैं कि, भावनात्मक रूप से तुला और कुंभ राशि के जातकों में, अच्छी अनुकूलता पाई जाती है! जिसमें वे दोनों स्वतंत्र रहना और एक-दूसरे की भावनाओं का खुलकर समर्थन करना पसंद करते हैं। उनके जीवन सिद्धांत समान हैं और वे दूसरों की मदद करने की परवाह करते हैं, जो उनके भावनात्मक बंधन को मजबूत बनाता है। कुंभ-तुला की भावनाओं में अनुकूलता उन्हें एक-दूसरे के करीब लाती है। दोनों ही राशियाँ, सहमति और समझ के माहौल को बढ़ावा देने के साथ-साथ दयालु और देखभाल करने वाली होती हैं, जो उन्हें एक-दूसरे की भावनात्मक आवश्यकताओं को समझने में सहायक होती हैं। 

  • खूबियां 

सभी राशियों की तुलना में, तुला और कुंभ राशि के बीच एक मजबूत और परिपक्व बौद्धिक बंधन होता है! यानी उनके बीच बातचीत का नजरिया बहुत जबरदस्त,  दिलचस्प और बुद्धिमान होता है। इसके साथ ही, उनके सम्बन्ध की एक और विशेषता यह है कि, वे स्पष्टता, न्याय और समानता के समान मूल्यों को अधिक महत्व देते हैं। वे एक-दूसरे की व्यक्तिगत जरूरतों को बहुत अच्छे से समझते भी हैं और प्रोत्साहित भी करते हैं, क्योंकि दोनों ही  राशियाँ  अपने महत्वपूर्ण सम्बन्धों में अनुकूलता को अधिक पसंद करते है। 

  • कमजोरियाँ

तुला और कुंभ राशि के बीच अनुकूलता को मामलों में, कुछ कमियां भी है जैसे- दोनों में, भावनात्मक अभिव्यक्ति और निर्णय लेने की शैली में बहुत अंतर होता है; जिससे उनके बीच झगड़े और मतभेद की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। इसके अलावा सम्बन्धों में, दोनों राशियां गहराई से शामिल होने और संवेदनशीलता की अभिव्यक्ति के कारण भी लड़ सकती हैं। यदि उनके बीच किसी प्रकार का टकराव होता है तो, उनके संचार पर बहुत नकारात्मक असर हो सकता है और वे दोनों, भावनात्मक रूप से अलग हो जाते हैं। 

इस लेख में हमने तुला और कुंभ राशि के भागीदारों के परस्पर संबंधों की अनुकूलता के बारे में विस्तार से जाना। इसलिए हमारे वरिष्ट आचार्यों ने, तुला और कुंभ राशि के संबंध को बेहतर बनाने के लिए,  सलाह के रूप में कहा है कि, उन्हें एक-दूसरे के साथ अधिक खुलकर और ईमानदारी से बात करने की आवश्यकता है। इसके अलावा दोनों को स्वतंत्र रहने के साथ-साथ अपने रिश्तों में संतुलन बनाए रखने की भी आवश्यकता है। प्रेम सम्बन्ध हो या वैवाहिक जीवन दोनों राशियों को, एक-दूसरे पर विश्वास के साथ परस्पर भावनाओं को भी समझना चाहिए। ऐसी गतिविधियों में रुचि लेनी चाहिए, जो उनके रिश्ते में अनुकूलता के साथ अधिक आराम ला सकें। जैसे- तुला राशि के जातक, अपने कुंभ राशि के साथी को रचनात्मकता के प्रति प्रेम सराहना कर सकता है, वहीं, बदले में, कुंभ राशि के जातक भी अपने अपने तुला साथी तकनीकी और बौद्धिक रुचि को देखते हुए की, सप्ताह में एक तकनीकी सम्मेलन में भाग लेने की योजना बना सकते हैं। 

FAQS\अक्सर पूछे जाने वाले सवाल-

Q. तुला और कुंभ राशि के जातकों के बीच  किस प्रकार की अनुकूलता है?

An. वैदिक ज्योतिष के अनुसार, जब तुला और कुंभ राशि के जातकों की मुलाकात होती हैं, तो उनके बीच बहुत तेवर संबंध होने की सम्भावना होती है। इसके साथ ही,  दोनों अपनी बातचीत के दौरान एक-दूसरे के साथ बहुत ही ख़ुशी का अनुभव करते हैं इतना ही नहीं, एक-दूसरे को समझने के साथ-साथ वें दोनों अपने विचारों और भावनाओं के बारे में साझ करते हैं। 

Q. क्या, तुला और कुंभ राशि वाले एक-दूसरे के आत्मीय साथी बन सकते हैं?

An. हाँ,  तुला और कुंभ राशि के भागीदारों के बीच यदि उनके प्रेम संबंध को समझे तो, प्रेम में तुला और कुंभ राशि श्रेष्ठ संगत है। यानी हम यह कह सकते हैं कि, प्रेम में तुला और कुंभ राशि के बीच भागीदारों की अनुकूलता बहुत अच्छी है। वे एक-दूसरे के साथ बहुत गहराई और भावनात्मक रूप से जुड़ते हैं; इतना ही नहीं, दोनों अपनी बात-चित में बहुत आनंद और ख़ुशी से परिपूर्ण पलों का अनुभव करते हैं।

Q. क्या तुला और कुंभ राशि के जातक अच्छे मित्र बन सकते हैं?

An. हां, मित्रता के संबंध की बात करें तो, तुला और कुंभ राशि वाले जातक एक-दूसरे के लिए अच्छे दोस्त होते हैं; चूंकि दोनों राशियों में बहुत से गुण समान होते हैं इसलिए अपनी मित्रता में, तुला और कुंभ राशि के भागीदार, एक-दूसरे के साथ का बहुत खुशहाल पलों का आनंद लेते हैं। 

Q. क्या, तुला और कुंभ राशि के जातकों में भावनात्मक अनुकूलता हैं?

An. हां, तुला और कुंभ राशि के भागीदारों में अपने महत्वपूर्ण संबंधों के लिए आपसी समझ बहुत श्रेष्ठ होती है जिसमें वें भावनात्मक रूप से एक-दूसरे के साथ जुड़ते हैं। भावनात्मक रूप से उनके बीच गहरी बातचीत होती है जिसमें वे अपने विचारों के साथ-साथ अपनी भावनाओं को भी साझा करते हैं।


Related Post

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *