Aries and Leo Compatibility | मेष-सिंह राशि में वैवाहिक अनुकूलता, मिलनसार जोड़ी के रूप में होंगे, कुछ गुण व अवगुण

मेष-सिंह राशि

मेष-सिंह राशि में वैवाहिक अनुकूलता- ज्योतिष शास्त्र की गणना के अनुसार, मेष व सिंह राशि के जातकों का दोस्ती और प्यार में, एक बहुत ही अनुकूल मेल होता है। क्योंकि वे दोनों राशियों के कई गुण समानता को दर्शाते हैं । इसके साथ ही वे दोनों वफादार, ऊर्जावान और साहसी होने के गुण रखते हैं। हालांकि, मेष और सिंह राशि प्रतिस्पर्धी राशियां हैं, जो उनके रिश्ते में संघर्ष का कारण बन सकती हैं। इसलिए रिश्तों में संघर्ष से बचने के लिए उन्हें एक-दूसरे को प्रोत्साहित करने पर ध्यान देने की जरूरत है। इसके साथ ही मेष व सिंह राशि एक परफेक्ट जोड़े के रूप में बिल्कुल पीछे नहीं है।

आज कि इस ‘मंगल भवन’ के लेख में हम मेष के साथ सिंह राशि की वैवाहिक अनुकूलताओं के बारे में जानेंगे।

आशा करते हैं, लेख में दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी-

ज्योतिष में, मेष, राशि चक्र की पहली राशि होती है, जबकि सिंह राशि पांचवीं राशि है। स्वभाव की बात करें तो दोनों राशियां ही एक-दूसरे के प्रति आकर्षित होती हैं। और जब ये दोनों शक्तिशाली चिन्ह एक साथ संगत में आते हैं, तो जातकों के बीच प्यार का एक अनोखा गठबंधन बनाते हैं। जो कि एक बहुत ही आदर्श रिश्ता कहलाता है।

मेष राशि चिन्ह का प्रतिनिधित्व राम के द्वारा किया जाता है। इस राशि के जातकों में अक्सर,शक्ति और अद्भुत कल्पना की क्षमता पाई जाती है। मेष राशि के पुरुष और महिला दोनों ही बेहद मिलनसार होते हैं।  जो जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने वाले होते हैं। इसके साथ ही मेष राशि, चमक, उत्साह और शांत गतिशीलता का प्रतिनिधित्व करती है। इस राशि के जातक हमेशा सफलता हासिल कर दूसरों में सर्वश्रेष्ठ माने जाते हैं।

इसी के साथ बात करते हैं अब, सिंह राशि के जातकों की ये जातक स्वभाव से बहुत महत्वाकांक्षी और अच्छे चरित्र वाले होते हैं। साथ ही इन जातकों की प्रवृत्ति लगनशील होती हैं।  लेकिन ये लोग शुरुआत करने में कुछ पीछे रह जाते हैं। जिसको ये बिना किसी हस्तक्षेप के ख़ुशी-ख़ुशी आगे बढ़ाने में रूचि लेते हैं। सिंह राशि, स्वतंत्रता, मौलिकता, लक्ष्य-प्राप्ति के लिए आत्म बलिदान की इच्छा उनका प्रमुख गुण होता है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यदि मेष और सिंह राशि के जातक एक प्रेम या विवाह जैसे पवित्र बंधन में साथ रहने का फैसला करते हैं, तो उन्हें कोई भी रोक नहीं सकता है। क्योंकि इन दोनों ही राशियों का स्वभाव एक जैसा होता है।

यदि एक बार वें कोई निर्णय ले लेते हैं तो फिर उसे पूरा करके ही मानते हैं। साथ ही वे जीवन में भावुक, निडर और अत्यधिक सामाजिक होते हैं। इसलिए वें दोनों ही अपने प्रेम जीवन और वैवाहिक जीवन में एक बहुत ही शक्तिशाली जोड़े बनते हैं। 

इनका जोश, जूनून और साहस उनके जीवन में उन्हें कभी हारने नहीं देता और वे हर क्षेत्र में सफल होते हैं। इसके साथ ही मेष व सिंह राशि वाले जातक अपनी आत्मनिर्भरता के लिए हमेशा ही एक आदर्श जोड़ी बनते हैं।

जो एक-दूसरे के प्रति आकर्षित होते हैं और अपनी पहली ही बातचीत में वे एक दूसरे के साथ जुड़ जाते हैं। इसका मतलब साफ है कि, इश्कबाजी या प्रेम की कला में ये दोनों राशियां पारंगत होने के अलावा वे एक शक्तिशाली आभा के रूप में भी देखे जा सकते हैं।

  • सकारात्मक गुण 

ज्योतिष में, मेष राशि राशि और सिंह दोनों को ही बहुत ईमानदार और धर्मनिष्ठ गुणों वाली राशियों में माना जाता है। इस राशि के जोड़े भी उतने ही प्रभावशाली होते हैं। दोनों को ही अपने जीवन में आंतरिक और बाहरी उद्देश्यों के बारे में संपूर्ण ज्ञान होता है। इस प्रकार इन जातकों को एक-दूसरे पर इतना भरोसा होता है; जितना कि अन्य राशियों का परस्पर बिल्कुल नहीं। ये लोग जीवन में एक-दूसरे को पूरी तरह से प्रेरित और समर्थन करते हैं; क्योंकि वे जीवन में एक-दूसरे की महत्वाकांक्षाओं से अच्छी तरह वाकिफ हैं। 

इसके अलावा इन दोनों  राशियों के जोड़े एक-दूसरे को स्पॉटलाइट का आनंद लेने देते हैं। चूंकि वे अपनी भावनाओं के बारे में बहुत खुले विचार से व्यक्त करने वाले होते हैं। इसलिए वे एक भावुक, उत्साही और पूरी तरह से सुरक्षित जोड़ी बनाते हैं। उनके लिए, यह हमेशा एक-दूसरे के लिए “मुझसे पहले तुम” जैसी भावना होती है। इस प्रकार, वे कम समय के बाद एक शक्तिशाली बंधन बनाते हैं। ज्योतिष में सिंह राशि का प्रतिनिधित्व सिंह द्वारा किया जाता है। जिससे कि इस राशि के जातक उच्च उत्साही और स्वतंत्र प्राणी कहलाते है। सिंह राशि के पुरुष और महिला बेहद आत्मनिर्भर, प्रभावशाली और आत्म-जागरूक होते हैं। इस राशि के लोग स्वभाव से परोपकारी और मिलनसार होते हैं।

मेष-सिंह राशि
  • नकारात्मक गुण 

वो कहते हैं कि, हर चीज़ के दो पहलू होते हैं। वैसे ही प्रत्येक राशि में कुछ गुण तो कुछ अवगुण भी होते हैं। हालांकि इन राशि में एक-दूसरे के बीच अंतर्निहित समझ होती है, लेकिन नेतृत्व करने की उनकी चाहत उनके रिश्ते को बिगाड़ सकती है। ये लोग दूसरों का अनुसरण नहीं कर पाते हैं। इसलिए, हो सकता है कि इस मोर्चे पर उनका साथ अच्छा न हो और एक-दूसरे के प्रति कड़वे हो जाए। इतना ही नहीं, मेष और सिंह राशि वाले उस स्थिति तक भी में पहुंच सकते हैं; जहां वे एक-दूसरे के खिलाफ भी हो सकते हैं। जिससे उनमें बहस हो सकती है। अंत में, वे अपने रिश्ते को मरम्मत से परे नष्ट कर सकते हैं क्योंकि वे अत्यधिक मनमौजी और अहंकार-केंद्रित प्रवृत्ति के होते हैं।

ज्योतिष की सलाह में, यदि वास्तव में दोनों  रिश्ते में प्यार का वास्तविक मौका चाहते हैं, उनमें से किसी एक को जीवन में पीछे की ओर चलना होगा। इसके साथ ही आकर्षण का केंद्र बनने और समानता बनाए रखने से वें एक स्वस्थ और समृद्ध शाली जीवन जी सकते है।

कुल-मिलाकर, मेष और सिंह राशि वाले जातक यदि रिश्ते में बंधे हैं तो, वे दोनों एक गहन और भावुक रसायन शास्त्र को साझा करते हैं। उनका एक-दूसरे को स्पेस और अटेंशन देना उनके रिश्ते को और अधिक मजबूत करता है। परन्तु कुछ बातों का ध्यान रखकर वे सफलता और प्रेम की लौ को समझदारी से जलाए रखने में कामयाब होंगे। हमारे ज्योतिष की सलाह में चीजों को अपने अहंकार के कारण बर्बाद न होने दें। 


Q. मेष और सिंह राशि में क्या संबंध है?

An. मेष और सिंह राशि वाले जातक यदि रिश्ते में बंधे हैं तो, वे दोनों एक गहन और भावुक रसायन शास्त्र को साझा करते हैं। उनका एक-दूसरे को स्पेस और अटेंशन देना उनके रिश्ते को और अधिक मजबूत करता है।

Q. मेष और सिंह की लड़ाई क्यों होती है?

An. ये लोग दूसरों का अनुसरण नहीं कर पाते हैं। इसलिए, हो सकता है कि इस मोर्चे पर उनका साथ अच्छा न हो और एक-दूसरे के प्रति कड़वे हो जाए। इतना ही नहीं, मेष और सिंह राशि वाले उस स्थिति तक भी में पहुंच सकते हैं; जहां वे एक-दूसरे के खिलाफ भी हो सकते हैं। जिससे उनमें बहस हो सकती है।

Q. मेष और सिंह राशि का अनुकूल विवाह है?

An. ज्योतिष शास्त्र की गणना के अनुसार, मेष व सिंह राशि के जातकों का दोस्ती और प्यार में, एक बहुत ही अनुकूल मेल होता है। क्योंकि वे दोनों राशियों के कई गुण समानता को दर्शाते हैं । इसके साथ ही वे दोनों वफादार, ऊर्जावान और साहसी होने के गुण रखते हैं।

Q. सिंह या मेष राशि में से कौन बेहतर है?

An.ज्योतिष में, मेष राशि राशि और सिंह दोनों को ही बहुत ईमानदार और धर्मनिष्ठ गुणों वाली राशियों में माना जाता है। इस राशि के जोड़े भी उतने ही प्रभावशाली होते हैं। दोनों को ही अपने जीवन में आंतरिक और बाहरी उद्देश्यों के बारे में संपूर्ण ज्ञान होता है। इस प्रकार इन जातकों को एक-दूसरे पर इतना भरोसा होता है; जितना कि अन्य राशियों का परस्पर बिल्कुल नहीं।

Related Post

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *