Aries and Gemini Compatibility | मेष व मिथुन राशि में अनुकूल समानताएं, होता है  दिलचस्प संयोग

मेष व मिथुन राशि

मेष व मिथुन राशि में अनुकूलता- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मेष यानी अग्नि और मिथुन यानी वायु चिह्न, एक बहुत ही दिलचस्प जोड़ी के रूप में साबित होते है। खासकर जब, आप जानते हैं कि आग हवा के बिना अपनी स्थिति को मौजूद नहीं कर सकती। उसी प्रकार, ही मेष राशि के पुरुष व मिथुन राशि की महिला में प्रेम संगत बहुत ही दिलचस्प जोड़ी है। और इन दोनों राशियों के रिश्ते में वे एक सुंदर समय का अनुभव ले सकते हैं। मेष राशि के पुरुष पर मंगल ग्रह का शासन है, जो कि युद्ध का देवता भी माने जाते है। ज्योतिष शास्त्र में, मंगल ग्रह अपने आक्रामक और जुझारू होने के गुणों के साथ शक्तियों, आंदोलन, प्रयासों और आकांक्षाओं को दर्शाता है। 

दूसरी ओर, मिथुन राशि बुध ग्रह के द्वारा शासित होती है, जिसे देवताओं के दूत के रूप में भी जाना जाता है। जो जातकों को अपने दैनिक जीवन में संवाद और अभिव्यंजक पहलुओं के लिए सहायक होता है। बुध के प्रभाव से जातक को राय और विचारों के निर्माण में भी मदद मिलती है। मेष राशि के लोग बेहद उत्साही प्रवृत्ति के होते है, जो बहुत ही मजाकिया और कुशल बौद्धिक स्वभाव के होते है। ये जातक अपने साथी के प्रति बहुत ही ईमानदार, भरोसेमंद और समर्पित होते हैं। मिथुन राशि की महिलाओं व मेष राशि के पुरुषों की भी कुछ विशेषताएं समान होती हैं। वें रोमांटिक और संवेदनशील होने के साथ-साथ स्वभाव से भी बहुत बुद्धिमान और स्मार्ट होती है। मिथुन राशि की महिला बहुत ही आकर्षक व्यक्तित्व की होती है।

वैसे तो देखा जाए, मिथुन राशि के पुरुष व मेष राशि की महिलाओं में भी बहुत सारी समानताएं पाई जाती है। वे एक दूसरे की रुचि में भाग लेने वाले होते हैं। पुरुष का आकर्षण व करिश्माई, रोमांटिक शैली, महिला को सहज ही प्रभावित करने वाला होता है। इसके साथ ही इस राशि में पुरुष, महिला की हर गतिविधि से आकर्षित होते हैं। एक मेष महिला और एक मिथुन पुरुष के बीच अच्छा व प्रेम भरा रोमांचक रिश्ता होता है। जो कि उत्साह और रोमांच से परिपूर्ण होता है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक इस रिश्ते को एक समस्या मुक्त कुशल रिश्ते के रूप में नहीं देखता है। इस राशि में महिला को अपनी नटखट व चुलबुली प्रवृत्ति पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता है नहीं तो दोनों के बीच गंभीर समस्या का कारण बन सकता है।

  • मेष और मिथुन राशि की विवाहित जोड़ी: भावनात्मक समानता 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मेष और मिथुन राशि की जोड़ी में दोनों ही जातक स्वतंत्रता और बौद्धिकता को बहुत अधिक महत्व देते हैं। इसलिए मेष व मिथुन राशि के विवाहित जोड़े को एक बहुत ही अच्छा मैच माना जाता है। मेष – मिथुन (Aries & gemini) के जातक अपने प्रेम व भावनाओं को समझने में कुशल होते हैं। अनुकूलता के अनुसार, यह जोड़ी एक महान मैच हो सकती है, क्योंकि वें एक-दुसरे के लिए भावनात्मक रूप से स्वतंत्र होते है। उदाहरण के लिए, दोनों ही स्वतंत्रता और बौद्धिकता को महत्व देते है और विचारों की समानता के साथ एक अच्छा संयोजन बना सकते हैं।

इसके साथ ही मेष और मिथुन राशि के जोड़े बहुत ही सक्रिय और प्यार करने वाले होते हैं। ज्योतिष के अनुसार, दोनों राशियों में ही में ही उच्च स्तर की उत्साहवर्धक ऊर्जा होती है।  लेकिन, मिथुन राशि के जातक चूँकि बौद्धिक रूप से स्वतंत्र व अधिक मजबूत होते हैं;  इसलिए, वे मेष राशि वालों को कुछ हद तक बोरिंग लग सकते हैं। इसके अलावा, उनका हर क्षण को जीने की भावना निश्चित ही उनके संबंधों में चंचलता और मस्ती का भाव पैदा करता है। लेकिन, उनका रिश्ते में कभी-कभी विश्वास की कमी हो सकती है। ज्योतिषीय दृष्टि से मेष और मिथुन राशि के जातकों के बीच प्रेम को लेकर कुछ अनुकूलता में समस्या का उल्लेख किया जाता है। क्योंकि मिथुन राशि के जातकों का धीमी गति के साथ बात करने के कारण अधीर मेष राशि के जातकों को चिढ़ होती हैं।

  1. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मेष व मिथुन राशि के जातकों का वैवाहिक जीवन बहुत ही खूबसूरत व दिमाग वाले लोगों का मेल है इनका रिश्ता बेहद आकर्षक हो सकता है।
  2. इस राशि के दोनों जातकों को अपने रिश्ते में एक स्पेस चाहिए. यदि वें ऐसा न करें, तो उनकी प्रेम जीवन (love life) स्पष्टता नहीं होगी।
  3. इसके साथ ही मिथुन, व मेष राशि के जातकों में अपने रिश्ते के लिए एनर्जी और कॉन्फिडेंस बहुत अधिक होता है। वहीं मेष राशि मिथुन राशि के हास्य और बुद्धि के गुणों की सराहना करते हैं। 
  4. जैसा कि हमने पहले बताया, इस राशि के प्रेम व जोड़ी के बीच एक बहुत ही दिलचस्प संबंध होगा, इसलिए मिथुन महिला के साथ मेष पुरुष की अनुकूलता एक सफल गठबंधन होगा। 
  5. मेष राशि का लड़का और मिथुन राशि लड़की दोनों ही बहुत दूरदर्शी और कल्पनावादी होते हैं, जो कि, अपने कुशल व्यावहारिक विचारों की तुलना में आदर्शों को अधिक महत्व देते हैं। 
  6. मेष राशि के पुरुष, मिथुन राशि की महिला के बीच संबंधों में अच्छी अनुकूलता होती है। जिससे कि, वे एक साथ मिलकर, एक महान बंधन व अपने वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाते हैं। हालांकि संवेदनशीलता और विश्वसनीयता से परे कुछ समय के उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। 
  7. मेष राशि के पुरुष और मिथुन राशि की महिला दोनों ही अपने वैवाहिक जीवन में बच्चों के समान मासूमियत के भाव मिलकर अपने रिश्ते को संजो कर रखते हैं। जो उन्हें अधिक आकर्षक, आनंदमय व सरल बनाता है। 
  1. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मेष राशि का ऊर्जा का स्तर बहुत अच्छा होता है वे किसी भी कार्य के लिए बहुत उत्साहित रहते हैं। वहीं मेष का यह गुण मिथुन राशि को बहुत आकर्षित करने वाला होता है। 
  2. मेष व मिथुन राशि का आत्मविश्वासी व मे बुद्धिमान होने का यह बहुत ही परफेक्ट मेल हो सकता है। 
  3. यदि मेष व मिथुन राशि साथ में गठबंधन करते हैं तो दोनों हमेशा किसी नए रोमांस की खोज में रहते हैं। जो कि वैवाहिक जीवन में प्रेम को लंबे समय तक बना के रखता है। 
  4. इसके अलावा मिथुन राशि के लोग किसी भी सोशल प्रॉब्लम (सार्वजनिक समस्या) को सुलझाने में बहुत समझदारी से काम लेते हैं यह बात मेष राशि के लोगों को बहुत आकर्षित करती हैं। 
मेष व मिथुन राशि
  1. मेष व मिथुन राशि के जातकों का संयोग उनकी बेहतरीन दोस्ती यदि वे अपने इस रिश्ते में एक-दुसरे को अच्छा स्पेस नहीं देते हैं तो; यह उनके बीच कुछ मतभेद का कारण बन सकता है। 
  2. इसके साथ ही, मेष राशि के लोग तीव्र स्वभाव के होते हैं।  कई बार उनका यह गुण उन्हें स्वार्थी बना देता है, जो कि मिथुन राशि के लिए मुश्किल पैदा कर सकता है। 
  3. ज्योतिष के मुताबिक इस रिश्ते को सफल बनाने के लिए मेष राशि के लोगों को स्वभाव व मिथुन राशि के लोगों को दूसरों पर हावी होने की प्रवृत्ति को बंद करना होगा। 
  4. किसी भी रिश्ते के सफल होने के लिए, सम्मान एक ऐसा शास्त्र है जो जीवन को सुखमय बनाता है। इसी तथ्य के अनुसार, मेष व  मिथुन के संबंध भी तभी काम करेंगे, जब वे एक-दूसरे के विचारों व भावनाओं का सम्मान करेंगे। 
  1. ज्योतिष में, हम यह बिल्कुल मान सकते हैं कि मेष और मिथुन राशि की रोमांस में अनुकूलता बहुत अच्छी है। दोनों ही राशि के लोग अपने जीवन में एक अच्छा यौन सुख का आनंद लेते हैं। 
  2. वे एक-दूसरे के प्रति कमिटेड होते हैं। इसके साथ ही वे एक-दुसरे की पसंद व नापसंद का बहुत ही अच्छे से ध्यान रखते हैं। वे दोनों एक साथ नई चीजें तलाशना पसंद करते हैं। जिससे उनके रिश्ता में और भी प्रेम व मजबूती आती है। यानी हम यह कह सकते हैं कि सेक्स अनुकूलता के मामले में मेष और मिथुन राशि एक अच्छा मेल हो सकता है।
  3. कभी-कभी, मेष राशि की तीव्रता के कारण मिथुन राशि की मानसिक व उत्तेजना पर भारी पड़ सकती है, लेकिन मामलों में खुलकर बात करने व समझदारी से असमानता को दूर किया जा सकता है। 
  4. कुल मिलाकर, मेष और मिथुन राशि का मेल एक मजबूत यौन केमिस्ट्री को साझा करते हैं। इस राशि में उनकी यौन अनुकूलता से उनके प्रेम जीवन में मौज-मस्ती, सहज गतिविधियों और आपसी संतुष्टि की भावना का विकास होता है। इस प्रकार, का एनर्जी से भरा संबंध किसी भी रिश्ते को जुनून और रोमांचकारी होने का एक अच्छा अनुभव देता है।


Q. क्या मिथुन राशि, मेष राशि वालों के अनुकूल है?

An. हाँ, मेष और मिथुन एक दूसरे के अनुकूल हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मेष यानी अग्नि और मिथुन यानी वायु चिह्न, एक बहुत ही दिलचस्प जोड़ी के रूप में साबित होते है। खासकर जब, आप जानते हैं कि आग हवा के बिना अपनी स्थिति को मौजूद नहीं कर सकती। उसी प्रकार, ही मेष राशि के पुरुष व मिथुन राशि की महिला में प्रेम संगत बहुत ही दिलचस्प जोड़ी है।

Q. मेष राशि और मिथुन राशि में कितने गुण मिलते हैं?

An. वैसे तो देखा जाए, मिथुन राशि के पुरुष व मेष राशि की महिलाओं में भी बहुत सारी समानताएं पाई जाती है। वे एक दूसरे की रुचि में भाग लेने वाले होते हैं। पुरुष का  आकर्षण व करिश्माई, रोमांटिक शैली, महिला को सहज ही प्रभावित करने वाला होता है। इसके साथ ही इस राशि में पुरुष, महिला की हर गतिविधि से आकर्षित होते हैं। एक मेष महिला और एक मिथुन पुरुष के बीच अच्छा व प्रेम भरा रोमांचक रिश्ता होता है।

Q. क्या, मेष और मिथुन का मेल होता है?

An. मेष और मिथुन राशि में बहुत अच्छी केमिस्ट्री होती है । वे दोनों एक-दुसरे की चाह रखते हैं। इसलिए उनका वैवाहिक गठबंधन एक अच्छा मेल होता है।

Q. मेष व मिथुन राशि में क्या गुण दोष होते हैं?

An. मेष व मिथुन राशि के जातकों का संयोग उनकी बेहतरीन दोस्ती यदि वे अपने इस रिश्ते में एक-दुसरे को अच्छा स्पेस नहीं देते हैं तो; यह उनके बीच कुछ मतभेद का कारण बन सकता है। इसके साथ ही, मेष राशि के लोग तीव्र स्वभाव के होते हैं।  कई बार उनका यह गुण उन्हें स्वार्थी बना देता है, जो कि मिथुन राशि के लिए मुश्किल पैदा कर सकता है।

Related Post

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *