Scorpio-Aquarius Compatibility| वृश्चिक-कुंभ राशि में अनुकूलता, कैसा होगा वायु और जल तत्व का मेल 

वृश्चिक-व-मकर-anukulta

वृश्चिक-कुंभ राशि में अनुकूलता (Scorpio and  Aquarius Compatibility)- ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, राशि कोई भी हो, अनुकूलता सभी भागीदारों के जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है,हम सभी के लिए जीवन में, प्रेम होना, और उसी के साथ, मिलकर एक सुंदर घर बनाना एक सपने जैसा लगता है! खैर, अपने अनुकूल जीवन साथी मिलना और उन्हें अपने जीवन में शामिल करने के लिए बहुत कुछ करना पड़ता है। इसी बात-चीत को जारी रखते हुए आज हम वृश्चिक यानी, जल तत्व और कुंभ यानी वायु तत्व के बीच जीवन के महत्वपूर्ण पक्षों की अनुकूलता के बारे में विस्तार से पढेंगे- आशा करते हैं आप सभी पाठकों को यह ‘मंगल भवन’ कला लेख पसंद आए! लेख पसंद आने पर प्रतिक्रिया अवश्य दे-  

वृश्चिक-कुंभ राशि का स्वभाव और व्यक्तित्व गुण

  1. शासक ग्रह

वृश्चिक राशि- मंगल ग्रह,     कुंभ राशि- यूरेनस 

  1. सम्बंधित तत्व 

वृश्चिक राशि- जल तत्व,     कुंभ राशि- वायु तत्व        

  1. विशेष गुण 

वृश्चिक राशि- तय,      कुंभ राशि-  स्थिर       

  1. शक्तिशाली गुण 

वृश्चिक राशि- तीव्रता,     कुंभ राशि- अभिनव 

  1. कमजोर गुण  

 वृश्चिक राशि- जलन का भाव,    कुंभ राशि- वैराग्य

  1. अनुकूलता का प्रतिशत- 10%

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यदि हम वृश्चिक और कुंभ राशि के भागीदारों के बीच प्रेम सम्बन्ध में अनुकूलता की बात करें  तो, यह दो अलग-अलग दृष्टिकोण का मेल होता है। प्रेम सम्बन्ध में इन राशियों के बीच घर्षण की अधिक संभावना है। क्योंकि, जहां वृश्चिक अपनी आंतरिक भावनाओं को सीधे तौर पर, एक तीव्र ऊर्जा और जीवन की छिपी हुई अंतर्धाराओं के बारे में सोचता है, वहीं कुंभ उसी तरह की ऊर्जा को बाहर की ओर मोड़ देता है। इस प्रकार, अपने असामान्य, आदर्शवादी और सामाजिक दृष्टिकोण के साथ, कुंभ राशि अंतर्मुखी वृश्चिक साथी के लिए एक अलग ही विकल्प के साथ प्रस्तुत होते हैं! जिसमें दोनों के व्यक्तित्व अलग हैं। इसके अलावा, वृश्चिक और कुंभ रिश्ते में, वे एक ही समय में प्यार में नहीं पड़ते। वृश्चिक राशि पहले प्यार में पड़ते हैं; फिर वृश्चिक समय का इंतजार करते हैं; ताकि उन्हें वास्तविकता का ज्ञान हो सके। वहीँ सबसे पहले कुंभ राशि के जातकों को विश्वास करने में समय लगता है साथ ही, वें प्यार करने में भी धीमे होते है। कुल-मिलाकर वृश्चिक और कुंभ राशि की प्रेम अनुकूलता औसत से बहुत कम है।

यदी हम वृश्चिक और कुंभ (Scorpio & Aquarius) राशि के वैवाहिक जीवन में अनुकूलता को समझे तो, दोनों रशियों के बीच एक जीवनसाथी और प्रेमी के रूप में भावनात्मक मतभेदों की अधिकता है इसके साथ ही, वे एक शानदार जोड़ी तो हो सकते हैं, लेकिन दोनों को ही अपने वैवाहिक जीवन में परस्पर सम्मान और समझ को साझा करने की आवश्यकता होती हैं। वृश्चिक एक जल तत्व की राशि है और कुंभ वायु तत्व से सम्बन्धित है, कुंभ राशि के जातक के लिए कई बार अपने वृश्चिक साथी के साथ वैवाहिक जीवन में रोमांस दिखाई नहीं देता है। साथ ही, दोनों के दाम्पत्य जीवन उत्साह तो होता है लेकिन साथ में, कई तरह के उतार-चढ़ाव भी होते हैं। वृश्चिक अपने जीवन में एक जगह रहना की चाहत रखते हैं, जबकि कुंभ हमेशा घुमक्कड़ प्रवृत्ति के होते हैं। साथ ही, बच्चों और वंशवृद्धि, वृश्चिक जातकों के लिए एक महत्वपूर्ण बिंदु है, लेकिन,  लापरवाह कुंभ जातकों के लिए ऐसा नहीं है;हालांकि उन्हें बच्चों से लगाव और प्यार होता है, लेकिन, वे उनकी जवाबदारी के लिए स्वयं को तैयार अनुभव नहीं करते हैं। हालांकि, वृश्चिक और कुंभ दोनों ही अपने विचारों को साझा करने के लिए, अपने उच्च जीवन मूल्यों को आधार बनाते हैं, जिससे उनका दांपत्य जीवन सुखमय व्यतीत हो और मजबूत नींव के साथ आगे बढ़े।

अब, हम बात करते हैं, वृश्चिक और कुंभ राशि के यौन संबंध के बारे में, तो, वास्तव में उनके बीच यौन संबंध में अनुकूलता काफी शानदार है। क्योंकि, कुंभ राशि मूल रूप से, दोनों ही राशियां अपने यौन संबंध में प्रत्येक नई चीज के लिए तैयार रहते हैं। यानि, दोनों का परिवर्तन का प्यार प्रत्येक नए अनुभव को अजमाना जानता है। वे अपने यौन सम्बन्ध को एक जीवन और समय के बीच की यात्रा के समान मानते हैं, जिसमें वे अपने रिश्तों को जीवित और गर्म रखने का प्रयास करते हैं। इससे उनके बीच यौन सम्बन्ध में अनुकूलता बढ़ती है। इसके साथ ही, कुंभ और वृश्चिक के बीच आकर्षण और एक-दूसरे के प्रति प्रेम को नजरअंदाज करना असंभव है। बेडरूम में दोनों ही अपनी भावनाओं को स्वतंत्रता के साथ अभिव्यक्ति करना पसंद करते हैं। चूंकि, वृश्चिक और कुंभ दोनों राशियों में से कोई भी शर्मीला नहीं है, इसलिए उन्हें एक-दूसरे के साथ अपने विशेष जानने और व्यक्त करने में कोई परेशानी नहीं होती है। उनके लिए, बेडरूम में, यौन गतिविधियों में शामिल होना और अपने साथी की जरूरतों को पूरा करना महत्वपूर्ण है, और उसे वे एक अवसर के रूप में मानते है।

अब बात करते हैं, वृश्चिक और कुंभ की जोड़ी में मित्र सम्बन्ध की अनुकूलता के बारे में, वास्तव में दोनों की यह सोच होती है कि,वे एक-दूसरे की आदतों को बदल देंगे। लेकिन, एक-दूसरे को जानने के बाद, दोनों राशियों को यह अनुभव होता है कि, दोनों में से कोई भी परिवर्तित नहीं हो सकता। वृश्चिक राशि की इच्छा शक्ति प्राकृतिक है, जबकि कुंभ राशि की धारणाएं बहुत गहरी होती हैं। सौभाग्य से, यह गुण प्रभावित होने में असमर्थता को व्यक्त करते हैं। हालांकि, वृश्चिक-कुंभ राशि में मित्रता अक्सर आवश्यकता से पनपती है। जब वे अपने आप में  प्रतिभा की कमी पाते हैं, तो उनके बीच कृतज्ञता और दोस्ती खिलती है – वे परियोजनाओं और विचारों को साकार करने के अवसर का मिलकर लाभ उठाते हैं। दोस्तों के रूप में, वृश्चिक-कुंभ युगल एक-दूसरे को स्टैंडिंग बोर्ड के रूप में उपयोग करते हैं, और रिश्ते, करियर और जीवन शैली की महत्वपूर्ण सलाह मांगते हैं। ज्योतिष की सलाह में, वे एक साथ एक ऑनलाइन व्यवसाय या एक चैरिटी शुरू कर सकते हैं – जिसमें, कुंभ उत्पादों या सेवाओं की आवश्यकता की भविष्यवाणी करता है और वृश्चिक गहन विपणन के माध्यम से भावनात्मक अभिव्यक्ति करता है। 

जहां तक ​​बात है, वृश्चिक और कुंभ राशि के संचार कौशल की, तो उनके बीच अनुकूलता को लेकर यह संभावना है कि वें दोनों जोड़े कभी भी एक-दूसरे की प्रति असहमति से शायद ही कभी बाहर निकल पाएंगे। इतना ही नहीं, जीवन के मुख्य मुद्दों में से वे किसी न किसी तरह से लगातार बहस करेंगे और निर्णय लेने और स्वतंत्रता के मामलों को लेकर झगड़ा करेंगे। वृश्चिक राशि, बहुत दृढ़ संकल्पी और निर्णायक राशि है, जबकि कुंभ राशि, अल्हड़  और एक पल में अपनी इच्छाओं को परिवर्तित करने वाली राशि है। यह महत्वपूर्ण नहीं है कि, वृश्चिक अपने कुंभ राशि को कितना भी वश में करने का प्रयास क्यों न कर लें, कुम्भ साथी हवा की तरह तेज होगा। इस कारण वृश्चिक और कुंभ में लगातार गलतफहमी और छोटे-मोटे झगड़े चलते रहेंगे। 

इसके अलावा, वृश्चिक और कुंभ राशि की जोड़ी में दोनों में, आत्म-सम्मान और इच्छाशक्ति की गहरी भावना होती है। क्योंकि, वृश्चिक में यह जानने की तीव्र प्रवृत्ति होती है कि, दूसरों को कैसे प्रभावित कर सकते हैं, इसलिए वे इसे अपने रणनीति हथियार के रूप में हेरफेर करने और नियंत्रित करने के लिए अधिक प्रयोग करते हैं। इसके विपरीत, कुंभ राशि जबरदस्त और विद्रोही प्रवृत्ति के होते है। अपने जटिल मस्तिष्क आयुर आकर्षक व्यक्तित्व के प्रयोग से वे किसी को भी अपनी गलतियों को इंगित करने की कोशिश वंचित करने की क्षमता रखते हैं।

ज्योतिष के द्वारा की गई गणना के अनुसार, हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे है कि, वृश्चिक और कुंभ राशि की जोड़ी के बीच अनुकूलता और संबंध का पता लगाना कुछ मुश्किल है! क्योंकि दोनों राशियों के अलग-अलग दृष्टिकोण और व्यक्तित्व के सूक्ष्म तत्व एक-दूसरे के विरोधाभासी हैं। दोनों ही भागीदार जीवन के प्रति अपनी-अपनी राय और विशेषताओं के साथ इतने अधिक स्थिर हैं कि; उनके लिए एक-दूसरे के तरीकों और दृष्टिकोण को स्वीकार कर संतुलित ढंग से समायोजित करना मुश्किल बात है। 

वृश्चिक-कुंभ राशि

ज्योतिष की सलाह में, वृश्चिक और कुंभ राशि के भागीदारों को अपने रिश्ते में समझौता करने का तरीका सीखने जरूरत है। इसके साथ ही, वृश्चिक अपनी अविश्वसनीयता और अप्रत्याशितता के संगठन के साथ कुंभ राशि की आदत और स्वतंत्रता को संतुलित करने का प्रयास कर सकता है। उसी प्रकार, कुंभ राशि के जातक भी, जो दूसरों की भावनाओं के प्रति उत्तरदायी होने के बजाय अपने स्वतंत्र व्यक्तित्व को अधिक महत्व देते हैं, वें वृश्चिक साथ के साथ उनकी आदतों को अपनाने का प्रयास कर सकते हैं । इस प्रकार, यदि दोनों एक-एक कदम पीछे हटते हैं और एक-दूसरे के आसपास कार्यों के प्रति अधिक क्रियाशील और आलोचनात्मक होने की कोशिश करते हैं तो, उनके बीच रिश्तों में आ रही प्रतिकूलता को समाप्त किया जा सकता है। इसके साथ ही, वृश्चिक और कुंभ राशि के भागीदारों को कठिन रास्ते से एक-दूसरे का साथ निभाना सीखना होगा; जिससे उनका रिश्ता वास्तव में असमानता की समस्याओं को दूर कर सकता है।

उनकी निष्ठा और समर्पण, एक-दूसरे पर अटूट विश्वास का भाव उन्हें साथ रहकर, सुरक्षा की भावना प्रदान करता है।

Q. वृश्चिक और कुंभ राशि में अनुकूलता कैसी होती है?

An. वृश्चिक-कुंभ, यह दो अलग-अलग दृष्टिकोण का मेल होता है। प्रेम सम्बन्ध में इन राशियों के बीच घर्षण की अधिक संभावना है। क्योंकि, जहां वृश्चिक अपनी आंतरिक भावनाओं को सीधे तौर पर, एक तीव्र ऊर्जा और जीवन की छिपी हुई अंतर्धाराओं के बारे में सोचता है, वहीं कुंभ उसी तरह की ऊर्जा को बाहर की ओर मोड़ देता है।

Q. क्या, वृश्चिक और कुंभ राशि के जातक अच्छे मित्र हो सकते हैं?

An. वृश्चिक और कुंभ की जोड़ी में मित्र सम्बन्ध की अनुकूलता के बारे में, वास्तव में दोनों की यह सोच होती है कि,वे एक-दूसरे की आदतों को बदल देंगे। लेकिन, एक-दूसरे को जानने के बाद, दोनों राशियों को यह अनुभव होता है कि, दोनों में से कोई भी परिवर्तित नहीं हो सकता। वृश्चिक राशि की इच्छा शक्ति प्राकृतिक है, जबकि कुंभ राशि की धारणाएं बहुत गहरी होती हैं।

Q. वृश्चिक और कुंभ, राशि के बीच का कौशल संचार कैसा है? 

An. वृश्चिक और कुंभ राशि के संचार कौशल की, तो उनके बीच अनुकूलता को लेकर यह संभावना है कि वें दोनों जोड़े कभी भी एक-दूसरे की प्रति असहमति से शायद ही कभी बाहर निकल पाएंगे। इतना ही नहीं, जीवन के मुख्य मुद्दों में से वे किसी न किसी तरह से लगातार बहस करेंगे और निर्णय लेने और स्वतंत्रता के मामलों को लेकर झगड़ा करेंगे।

Q. वृश्चिक और कुंभ राशि के बीच वैवाहिक अनुकूलता कैसी है?

An. यदि, हम वृश्चिक और कुंभ (Scorpio & Aquarius) राशि के वैवाहिक जीवन में अनुकूलता को समझे तो, दोनों रशियों के बीच एक जीवनसाथी और प्रेमी के रूप में भावनात्मक मतभेदों की अधिकता है इसके साथ ही, वे एक शानदार जोड़ी तो हो सकते हैं, लेकिन दोनों को ही अपने वैवाहिक जीवन में परस्पर सम्मान और समझ को साझा करने की आवश्यकता होती हैं। 

Related Post

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *