शुक्र गोचर 2024: कौन कौन सी राशि में बदलेगा भविष्य का दृष्टिकोण

शुक्र गोचर

शुक्र गोचर: ज्योतिष शास्त्र की गणना के अनुसार शुक्र ग्रह दिनांक 25 दिसंबर 2023 की सुबह 06 बजकर 33 मिनट पर गोचर करने जा रहे हैं। इसके फलस्वरूप, शुक्र का यह गोचर राशि चक्र की सभी राशियों को प्रभावित करेगा। जन्म कुंडली के अनुसार, शुक्र ग्रह वृश्चिक राशि आठवें भाव में गोचर करेंगे। इस गोचर के दौरान सभी राशियों के जातकों के जीवन पर भी प्रत्यक्ष रूप से प्रभाव पड़ेगा, तो अब आगे शुक्र गोचर के प्रभाव को जानने से पहले हम शुक्र ग्रह और वृश्चिक राशि की कुछ विशेषताओं के बारे में भी जानकारी प्राप्त करेंगे।

Table of Contents

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शुक्र ग्रह को जातक के जीवन में प्रेम, विवाह, सौंदर्य और सुख-सुविधाओं आदि का कारक ग्रह माना गया है। जन्म कुंडली में शुक्र देव के मज़बूत या अच्छी अवस्था में होने पर धन की देवी लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है। जिससे कि सभी प्रकार के भौतिक सुखों की प्राप्ति होती है।

 हालांकि, शुक्र को स्त्री ग्रह भी माना जाता है जो कि जातक की कुंडली में सुंदरता, रचनात्मकता और भोग विलासिता का प्रतिनिधित्व करते हैं। इसके साथ ही शुक्र देव को संगीत, कविता, पेंटिंग, गायन, ड्रामा, ओपेरा, अभिनय आदि को नियंत्रित करने वाला व रुचि दिलाने वाला ग्रह भी माना गया है।

वहीं यदि बात की जाए वृश्चिक राशि की तो, यह राशि चक्र की आठवीं ऐसी राशि है जिसका प्रतिनिधित्व  देव मंगल ग्रह द्वारा किया जाता हैं। वृश्चिक राशि को जल तत्व की राशि कहा गया जो जातक शरीर के तामसिक तत्वों को नियंत्रित करती है। इसके अलावा वृश्चिक राशि सभी राशियों में सबसे अधिक संवेदनशील राशि होती है। वृश्चिक राशि जातक के जीवन में आने वाले उतार-चढ़ाव व परिवर्तन को दर्शाती है। साथ ही, जातक के जीवन में छिपे हुए रहस्यों का भी प्रतिनिधित्व कर आकलन करती है। 

ज्योतिष, वृश्चिक राशि को खनिज और भूमि संसाधनों जैसे पेट्रोल, गैस और रत्नों आदि का भी कारक मानते हैं। 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शुक्र ग्रह दिनांक 25 दिसंबर को वृश्चिक राशि में गोचर कर चुके हैं, जिसका प्रभाव नए साल 2024 के जनवरी महीने तक रहने वाला है। गणना के अनुसार शुक्र ग्रह सुबह 6 बजकर 33 मिनट पर तुला राशि से निकलकर वृश्चिक राशि में गोचर कर चुके हैं और वें नए साल के पहले महीने में यानी 18 जनवरी को वृश्चिक राशि से निकलकर धनु राशि में गोचर करेंगे। वैदिक ज्योतिष में शुक्र ग्रह को प्रेम, विवाह, सौंदर्य, सुख-सुविधा, धन, भोग-विलास आदि के कारक ग्रह कहा जाता है। इसके साथ ही जब शुक्र एक राशि से निकलकर दूसरी राशि में गोचर करते हैं, तो इसका प्रभाव सभी 12 राशियों पर पड़ता है। आइए अब जानते हैं शुक्र ग्रह का वृश्चिक राशि में गोचर होने से अन्य सभी राशियों पर क्या-क्या प्रभाव  और पड़ेंगे नए साल 2024 का पहला महीने इन राशियों के लिए कैसा रहने वाला है-

वैदिक ज्योतिष के अनुसार शुक्र ग्रह का गोचर मेष राशि के आठवें भाव में हो चुका है। जिसके परिणाम में, इस राशि के जातकों को थोड़ा सतर्क रहने की आवश्यकता होगी, संभव हो तो सरकारी दस्तावेज को संभालकर रखें क्योंकि 2024 में यह आपके लिए जरूरी है। इसके साथ शुक्र के गोचर का प्रभाव जातक के स्वभाव में काफी परिवर्तन ला सकता, जिसके प्रभाव में पारिवारिक रिश्तों पर गहरा असर पड़ सकता है। 

इसके साथ ही आपके जीवनसाथी से भी इस स्वभाव के कारण कुछ मनमुटाव या मतभेद हो सकते हैं लेकिन बात की जाए धन संबंधी मामले या आर्थिक स्थिति की तो शुक्र का यह गोचर मेष राशि के जातकों के लिए अपेक्षाकृत अच्छा रहने वाला है। इसके अलावा आपको अपने निवेश किए गए धन से अच्छा लाभ मिलने के संकेत है। यदि कोई पुराना कर्जा या उधार है तो इस वर्ष आप उसे चुकाने में सक्षम होंगे। 

साल 2024 में वृषभ राशि के सातवें भाव में शुक्र गोचर कर चुके है। जिसके उपरांत इस राशि के जातक जो नौकरीपेशे में हैं उनका साल का शुरुआती दौर अच्छा व नए सफलता के अवसर मिल लेकर आएगा। वहीं साझेदारी या पार्टनरशिप में व्यापार करने की इच्छा रखने वाले जातकों को भी उम्मीद से अच्छा पार्टनर या साझेदार मिल सकता है। इसके साथ ही यदि किसी जातक के वैवाहिक जीवन में कोई समस्या चल रही हो तो उनकी भी सभी समस्याएं साल के प्रारंभ में खत्म हो जाएगी। हालांकि शत्रु पक्ष कुछ कष्टदायक हो सकता है, जिसका यदि निडर होकर सामना किया जाए तो विजय प्राप्त होगी। वहीं अविवाहित जातकों को उनके साथी की तलाश शुरू कर देनी चाहिए। समय ज्योतिष के मुताबिक यह समय अनुकूल है।

मिथुन राशि में शुक्र का गोचर कुंडली के छठवें भाव पर हो चुका है। जिसके दौरान इस राशि के जातकों को धन का लेन-देन करने से सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है इसके साथ ही इस राशि के जातकों को अपनी सेहत का भी पूरा ध्यान रखने की आवश्यकता है। मिथुन राशि वालों के लिए शुक्र को एक मित्र ग्रह माना गया है, लेकिन शुक्र का वृश्चिक राशि में गोचर करना अन्य राशियों की तुलना में मिथुन राशि के जातकों के लिए थोड़ा अशुभ हो सकता है। साथ ही, यह इस राशि के लिए कुछ समस्याएं भी लेकर आ सकता है। क्योंकि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुंडली के छठे भाव में शुक्र ग्रह की स्थिति को शुभ मानी जाती है ऐसा इसलिए क्योंकि कुंडली के , छठे भाव में शुक्र ग्रह नीच के हो जाते हैं। 

साल 2024 के जनवरी महीने में इन जातकों को ना तो किसी से धन उधार लेना चाहिए और ना ही दें, दोनों ही स्थिति में इस राशि के जातकों को नुकसान हो सकता है। इसके साथ ही नए साल में किसी भी तरह के अनैतिक कार्यों से भी स्वयं को दूर रखें अन्यथा यह आपके लिए मुसीबतें खड़ी कर सकता है और समाज में आपके मन-सम्मान पर प्रभाव हो सकता है। साथ साथ जी जातक प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं वें उच्च शिक्षा के लिए विदेश जा सकते हैं।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कर्क राशि में शुक्र ग्रह पांचवें स्थान पर गोचर कर चुके हैं। जिसके परिणाम स्वरूप इन जातकों का पारिवारिक और वैवाहिक जीवन अच्छा रहने वाला है। मेडिकल की पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों, का साल के पहले महीने में शिक्षा में श्रेष्ठ प्रदर्शन रहेगा। इसके अलावा इस राशि के जातकों का जीवनसाथी के साथ अच्छा तालमेल व मधुर संबंध रहेंगे साथ कहीं बाहर जाने की योजना भी हो सकती है। जिन जातकों को संतान की इच्छा है उनके लिए शुभ समाचार के योग बन रहें। वहीं साथी की तलाश कर रहें जातकों के लिए भी समय अच्छा है। साथ धन संबंधी मामलों में भी सफलता मिलेगी। नए साल पर परिवार में ख़ुशी का माहोल रहेगा और नई संपत्ति खरीदने के भी अच्छे योग हैं।

सिंह राशि के जातकों की कुंडली के चौथे स्थान पर शुक्र राशि परिवर्तन कर चुके हैं। जिसके प्रभाव से नए साल में इस राशि के जातकों के पारिवारिक जीवन में खुशियां आएंगी व सुख-सुविधाओं के साधनों में वृद्धि होगी। परिवार में खुशियों का वातावरण रहेगा और सभी परस्पर सदस्यों में भी प्रेम व भाईचारा रहेगा। साल के प्रारम्भ में नौकरी पेशा जातक अपने किसी अधिकारी वर्ग को भोजन के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। इसके अलावा विदेश में रहने वाला कोई संबंधी भी आपसे मुलाकात के लिए आ सकते हैं। साथ ही व्यापारी वर्ग के लिए साल की शुरुआत काफी लाभदायक रहने वाली है, धन प्राप्ति के अच्छे योग बन रहे हैं।

ज्योतिष गणना के मुताबिक, कन्या राशि से तीसरे भाव पर शुक्र ग्रह, गोचर कर चुके हैं। जिसके फल स्वरूप साल 2024 पर इस राशि के जातकों की भेंट किसी खास व्यक्ति से हो सकती है, जो कि भविष्य में आपको अच्छा लाभ दे सकते हैं। इसके साथ इस राशि के जातकों का नजरिया व बातचीत करने के तरीके में काफी अच्छा सुधार आएगा, जिससे एन जातकों की मित्रता अच्छे लोगों के साथ होगी व मित्र वर्ग में भी वृद्धि होगी। इसके अलावा इस राशि के जातकों के नए साल 2024 की शुरुआत में धार्मिक कार्यों में विलीन रहकर होगी और दान पुण्य के कार्यों पर भी रुचि रहेगी। इस नए साल में कन्या राशि के जातक नए सपनों से परिपूर्ण रहेंगे। साथ ही परिवार में भाई-बहनों के साथ संबंध अच्छे रहेंगे।

साल 2024 में शुक्र ग्रह तुला राशि के दूसरे स्थान पर राशि परिवर्तन कर चुके हैं। इस दौरान इस राशि के जातकों सदस्यों के साथ आपसी सम्बन्ध आनंदमय व खुशनुमा व्यतीत होंगे और जातक को जीवन भर ना भूलने वाली स्मृति प्राप्त होंगी। साल के पहले महीने में तुला राशि के जातकों बैंक बैलेंस बढ़ेगा और आर्थिक रूप से समृद्ध होने के अवसर भी मिलेंगे। साथ ही एक नई ऊर्जा के साथ साल का प्रारंभ होगा आवाज में मधुरता रहेगी, जिससे आप नए नए लोगों से आसानी से जान-पहचान बढ़ा पाएंगे। हालांकि कुछ हद तक अपने खर्चों पर नियंत्रण रखना होगा और बाहर के खान-पान से सावधानी बरतनी होगी, यह आपकी परेशानी का कारण हो सकती है।

साल 2024 में शुक्र ग्रह का गोचर वृश्चिक राशि के के लग्न भाव यानी पहले स्थान पर हो चुका है। जिसके प्रभाव में जातक के व्यक्तित्व में निखार आएगा और नए साल पर वें अपने लिए धन खर्च करेंगे। हालांकि ज्योतिष की सलाह में आपको सेहत का ध्यान और खर्चों नियंत्रित रखना होगा। रचनात्मक कार्य में रूचि रखने वाले जातकों के लिए साल 2024 काफी अच्छा रहने वाला है क्योंकि ऐसे जातकों को समाज में अपनी एक नई पहचान बनाने में सफलता मिलेगी और आपके कार्यों की हर जगह सराहनीय प्रशंसा मिलेगी। इसके साथ आपको अपनी कला का प्रदर्शन करने का अच्छा अवसर मिलेगा और विवाह के लिए जीवनसाथी भी मिल सकता है।

ज्योतिष शास्त्र की गणना के अनुसार, शुक्र ग्रह 2024 में धनु राशि के बारहवें भाव में गोचर कर चुके हैं। इस दौरान वैवाहिक जीवन में चल रहे विवाद खत्म हो जाएंगे। इतना ही नहीं नया साल का पहला महीना साझेदारी में व्यापार करने वाले जातकों के लिए श्रेष्ठ परिणाम लेकर आएगा। हालांकि नए साल में धनु राशि के जातकों को कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है लेकिन अंत में आप सभी चुनौतियों पर जीत हासिल कर लेंगे। साल 2024 में ये जातक अपनी इच्छाओं को पूरा करने में काफी धन खर्च कर सकते हैं। साथ ही नौकरी करने वाले जातकों के लिए नया साल अच्छे आयामों को लेकर आएगा, इस दौरान सफलता के कई अवसर मिलेंगे।

साल 2024 में मकर राशि में शुक्र ग्रह का गोचर ग्यारहवें भाव में हो चुका है। जिसके प्रभाव से साल के प्रारंभ में नौकरीपेशा जातकों को अपनी मेहनत का पर्याप्त फल मिलेगा और आर्थिक स्थिति भी लाभदायक रहेगी। साथ ही नए साल में मकर राशि के जातक  नया बिजनेस भी शुरू करने की योजना कर सकते हैं। जिन जातकों का नव विवाहित जीवन है उन्हें इस दौरान शुभ समाचार मिल सकता है, जिससे  परिवार में आनंदमय वातावरण रहेगा। साथ ही यदि किसी जातक ने कहीं धन या पूंजी निवेश की है तो यह आपके लिए धन लाभ की संभावना में वृद्धि करेगा। साथ ही जातकों की भौतिक इच्छाएं भी पूरी होंगी और नए लोगों से पहचान बढ़ेगी।

साल 2024 में कुंभ राशि में शुक्र ग्रह का गोचर  कुंडली के दसवें भाव में हो चुका है। जिसके शुभ प्रभाव में जातकों के माता पिता के साथ संबंध अच्छे रहेंगे और नए साल के प्रारंभ में किसी धार्मिक या तीर्थ स्थान पर जाने की योजना भी बनाएंगे। साथ ही जीवनसाथी के साथ भी नए साल में अच्छा से बिताएंगे, जिससे आप दोनों के बीच रिश्ते मजबूत होंगे। ज्योतिष के अनुसार इन जातकों को सभी लोगों का सम्मान करने की सलाह दी जाती है क्योंकि आपको नए साल के पहले महीने किसी की भी आवश्यकता पड़ सकती है इसलिए वाद-विवाद से दूर रहें। इसी के साथ नौकरीपेशा जातकों को कार्यक्षेत्र में अधिकारी वर्ग से सहयोग मिलेगा और व्यापारी वर्ग को धन लाभ होगा।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मीन राशि से नौवें भाव में शुक्र ग्रह गोचर कर चुके हैं। जिसके प्रभाव से नए साल पर इस राशि के जातकों द्वारा धार्मिकता में रूचि बढ़ेगी और धार्मिक गतिविधियों में बढ़-चढ़कर सम्मिलित होंगे। साथ ही पिता व गुरु के साथ संबंध मधुर होंगे और उनके साथ समय अच्छा समय व्यतीत करने का अवसर भी मिलेगा। साल 2024 पर मीन राशि के जातक अपने ज्ञान और अनुभव के बल पर आगे बढ़ने में सक्षम होंगे। साथ ही पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए भी शुक्र ग्रह का गोचर काल श्रेष्ठ परिणाम लेकर आएगा, की गई मेहनत का अच्छा फल मिलेगा। परिवार में भाई-बहनों व रिश्तेदारों के साथ संबंध अनुकूल रहेंगे आर्थिक स्थिति व स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा और परिवार के साथ कहीं यात्रा पर जाने का अवसर मिलेगा।


Q. वृश्चिक राशि में शुक्र का गोचर कब होगा?

An. 25 दिसंबर 2023 दिन सोमवार को सूर्योदय के साथ ही शुक्र का गोचर वृश्चिक राशि में आरंभ हो जाएगा जिसका प्रभाव 18 जनवरी 2024 दिन गुरुवार तक स्थगित रहेगा।

Q. 2024 में शुक्र गोचर का क्या अर्थ है?

An. जब शुक्र गोचर 2024 में बारह भावों में गोचर करता है, तो यह जातक को आध्यात्मिकता, आत्मनिरीक्षण और स्वयं के छिपे हुए पहलुओं के क्षेत्र व दिव्य दृष्टि से अपने अंदर की ऊर्जा का निरीक्षण करने के लिए बाध्य करता है।

Q. क्या शुक्र का गोचर 2024 में सभी राशियों को प्रभावित करेगा?

An. हां, साल 2024 में शुक्र ग्रह का गोचर सभी राशियों को प्रभावित करेगा।

Q. क्या साल 2024 में शुक्र ग्रह के गोचर से सभी राशियों पर समान प्रभाव होगा?

An. नहीं, साल 2024 में शुक्र ग्रह के गोचर का प्रभाव सभी राशियों पर समान प्रभाव नहीं होता है।

Related Post

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *