Virgo Capricorn Zodiac Compatibility | कन्या-मकर राशि में अनुकूलता, क्या सफल होगा दो अलग व्यक्तित्व के लोगों का सफर

कन्या-व-मकर-rashi-anukulta

कन्या-मकर राशि में अनुकूलता (Virgo-Capricorn Zodiac Compatibility)- वैदिक ज्योतिष के अनुसार, कन्या और मकर राशि में प्रेम अनुकूलता अन्य राशियों के मुकाबले में सर्वश्रेष्ठ है। क्योंकि, ये दोनों ही राशियाँ पृथ्वी चिन्ह है; जो उनके बीच एक-दूसरे के प्रति उनकी आत्मीयता और भावनात्मक जुड़ाव को कई गुना बढ़ा देती हैं। इसके अलावा, कन्या और मकर राशि का मेल दो अत्यंत बुद्धिमान और कर्तव्यनिष्ठ लोगों के बीच का मिलन होता है जो अपने संबंधों में बहुत प्रभावशाली होते हैं।

कन्या-मकर राशि का स्वभाव और व्यक्तित्व गुण 

  1. शासक ग्रह 

कन्या राशि-बुध ग्रह,    मकर राशि- शनि ग्रह  

  1. सम्बंधित तत्व 

कन्या राशि- पृथ्वी तत्व ,    मकर राशि- पृथ्वी तत्व    

  1. विशेष गुण 

कन्या राशि- परिवर्तनशील ,    मकर राशि- कार्डिनल 

  1. शक्तिशाली गुण 

  कन्या राशि-  विश्लेषणात्मक, व्यावहारिक,   मकर राशि-  मह्त्वकंशी  

  1. कमजोर गुण  

   कन्या राशि- महत्वकांशी ,   मकर राशि-  नकारात्मक दृष्टिकोण 

  1. अनुकूलता का प्रतिशत-89%

वैदिक ज्योतिष के अनुसार, जब कन्या और मकर राशि के जातक आपस में मिलते हैं, तो वे एक विशेष जुड़ाव और भावनात्मक अनुभव को महसूस करते हैं। जिसमें दोनों ,की आपसी समझ बहुत अच्छी होती है। चूंकि, दोनों ही राशियाँ  प्रथ्वी तत्व से सम्बन्धित होती हैं, इसलिए उनका व्यक्तित्व भी एक समान होता है यही कारण है कि, वें आसानी से एक-दूसरे के साथ घुल-मिल जाते हैं। दोनों राशियाँ एक समान गुणों को साझा करती हैं, और एक समान व्यक्तित्व लक्षणों के आधार पर ही वें एक-दूसरे के साथ भावनात्मक रूप से घुलने-मिलने में सक्षम हैं। 

जैसे- कन्या और मकर राशि के जातकों के सपने बड़े होते हैं और वे अपने जीवन में महान चीजों की इच्छा रखने वाले होते है, लेकिन उनका दृष्टिकोण व्यावहारिक होने के कारण, वें अच्छे से जानते हैं कि कौन सी महत्वाकांक्षाएं हासिल की जा सकती हैं और कौन सी नहीं कहने का अर्थ यह हुआ कि उन्हें वास्तविकता और औचारिकता में अंतर का ज्ञान बहुत अच्छे से है। अब देखना यह है कि, क्या, कन्या और मकर राशि के भागीदार जीवन के मुश्किल पढ़ाव में साथ रह पाएँगे? आइए, जानते हैं आज के  इस ‘मंगल भवन’ के लेख में कन्या-मकर राशि के अनुकूल पहलुओं के बारे में विस्तार से- 

ज्योतिष शास्त्र की प्रेम अनुकूलता की गणना के अनुसार, कन्या और मकर राशि में, प्रेम का सम्बन्ध बहुत मजबूत , स्थिर और गहरा है। अपने एक जैसे गुणों के साथ दोनों राशियां अपने प्रेम संबंधों में एक-दूसरे के व्यवहार, विश्वास और महत्वाकांक्षाओं की सराहना करते हैं। इसके साथ ही, दोनों राशियों के लिए वफादारी और समर्पण की भावना अधिक महत्वपूर्ण है, जो उनके बीच एक मजबूत रिश्ते की नींव बनाने का काम करती है। इसके अलावा, वें  एक-दूसरे के लक्ष्यों और इच्छाओं का समर्थन करते हैं और उसे पूरा करने के लिए एक-दुसरे का साथ देते हैं। कन्या और मकर राशि की जोड़ी में, दोनों भागीदारों में अपने समान व्यक्तित्व, साझा गुणों और आपसी समझ से वें किसी भी प्रकार की बाधा का सामना करने में सक्षम होते हैं। जो उनके बीच प्रेम सम्बन्ध स्थाई रूप से बरकरार रखने में सहायक होता है। 

ये राशियां जीवन के महत्वपूर्ण पहलुओं के प्रति अपने अलग दृष्टिकोण रखते हैं, लेकिन साथ ही उनके लिए प्रेम और रोमांटिक सम्बन्ध महत्वपूर्ण होते हैं। ज्योतिष के अनुसार, हमने यह जाना कि, कन्या और मकर राशि में अनुकूलता उनके बीच एक-दूसरे को भावनात्मक रूप से समझने, एक सुरक्षित स्थान प्रदान करने के लिए एक सर्श्रेस्थ जोड़ी है। इसलिए हम कह सकते हैं कि, कन्या और मकर राशि में प्रेम सम्बन्ध को लेकर अनुकूलता प्रतिशत के औसत से बहुत अधिक अच्छा है।

यदि, हम कन्या और मकर राशि के वैवाहिक जीवन को समझे तो, उनकी जोड़ी एक बेहतरीन और अनुकूल जोड़ी में से एक है। दोनों ही राशियों में जिम्मेदारी, समर्पण और व्यावहारिकता की प्रबल भावना होती है। अपने प्रेम और वैवाहिक जीवन में, दोनों राशियाँ समर्पण को अधिक महत्वपूर्ण मानते हैं, और अपने विवाह के समय लिए हुए सभी वचनों का बड़ी ही गंभीरता से अनुसरण भी करते हैं। वें अपने रिश्ते में, एक स्थिर और सुरक्षित घरेलू वातावरण बनाने के लिए मिलकर काम करते हैं। दोनों अपने-अपने अनुशासित स्वभाव के कारण अपनी जिम्मेदारियों को कुशलतापूर्वक निभाने का प्रयास करते हैं। इसके साथ ही, उनके बीच खुलकर बातचीत होती है; जिससे वें सभी परेशानियों का हल मिलकर निकल लेते हैं, यानी हम कह सकते हैं कि, कन्या और मकर राशि में प्रेम और वैवाहिक जीवन में अनुकूलता बहुत अच्छी है।

कन्या-मकर राशि में, वैवाहिक अनुकूलता को देखते हुए उनका मेल उत्साह और उमंग से परिपूर्ण होता है। चूंकि, कन्या और मकर राशि के लिए रिश्तों में, स्थिरता और व्यावहारिकता को महत्व देते हैं। लेकिन; इन सभी के बीच वे अपने संबंधों को मधुर बनाने के लिए मौज-मस्ती और प्यार करना नहीं भूलते हैं। इसके साथ ही, इन राशि के भागीदारों को एक-दूसरे की ये राशियां एक-दूसरे की देखभाल करना बहुत अच्छे से आता है वें अपने पार्टनर की बुरे समय में भी साथ खड़े रहते हैं। 

आगे हम बात करते हैं कन्या और मकर राशि के यौन संबंध की अनुकूलता के बारे में, उनके यौन सम्बन्ध की बात आती है तो, बेडरूम में, कन्या और मकर राशि के बीच एक बहुत ख़ास और भावात्मक संबंध होता है। क्योंकि, कन्या और मकर राशि वाले भागीदारों के बीच एक विश्वसनीय सम्बन्ध होता है। जिसमें वे, एक-दूसरे पर बहुत अच्छी तरह भरोसा करते हैं और एक-दूसरे को समझते भी हैं। इतना ही, नहीं जब वे एक साथ होते हैं, तो वे अपना अधिकांश समय एक-दूसरे के साथ का आनंद लेने में व्यतीत करते हैं। शयनकक्ष में, कन्या और मकर राशि के जातक सर्वप्रथम यह सुनिश्चित करते हैं कि सम्बन्ध में दोनों को अच्छा और खुश महसूस हो रहा है या नहीं। ऐसा न होने पर वें इस बारें में परस्पर खुलकर बात करते हैं ; और यह जानने की कोशिश करते हैं कि, उन्हें क्या पसंद है और क्या चीज उन्हें खुश कर सकती है। इसके साथ ही, कन्या और मकर राशि के भागीदार बहुत भावुक स्वभाव के होते हैं जिससे उनका रिश्ता बहुत आगे तक चलता है; यह मकर और कन्या राशि के भागीदारों के यौन संबंध को अनुकूल बनाता है।

यानि हम यह कह सकते हैं कि, कन्या और मकर राशि के सत्यों के बीच यौन रूप से अनुकूलता एक-दूसरे के लिए औसत से कहीं अधिक अच्छी है। इसके अलावा, यदि हम, अन्य सभी कन्या या मकर संगत राशियों की बात करें तो, बहुत कम राशियां होंगी जो अनुकूलता के मामले में, कन्या और मकर की तरह एक-दूसरे की पूरक होंगी। क्योंकि, जब अंतरंग संबंधों और यौन गतिविधियों की बात आती है; तो ये दोनों राशियाँ लगभग एक-दूसरे के लिए ही बनी हैं या मकर और कन्या यौन रूप से एक दूसरे की पूरक ही मानी जा सकती हैं।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मित्रता में कन्या और मकर राशि के बीच अनुकूलता अच्छी होती है। वें एक बहुत अच्छे दोस्त होते हैं; क्योंकि उनके बीच विश्वास की अधिकता गहरे स्तर की होती है जो एक-दूसरे के साथ अटूट विश्वसनीयता को साझा करते हैं। मित्रता में वे हमेशा अपने मित्र की सहायता करते हैं और वे सुख-दुख में एक-दूसरे का समर्थन करते हैं। 

इसके साथ ही, वे एक-दूसरे के लक्ष्यों और महत्वाकांक्षाओं को बहुत अच्छे से समझते हैं और एक-दूसरे के साथ बौद्धिक बातचीत में शामिल होने का बहुत आनंद लेते हैं। वें एक-दूसरे की राय को महत्व देते हैं और हमेशा कठिन परिस्थितियों में व्यावहारिक रूप से मदद करते हैं।  जिससे उनके बीच मित्रता का गहरा संबंध होता है। यानी उनके बीच मित्रता का सम्बन्ध, उनका एक-दूसरे के लिए, वफादारी, ईमानदारी और उनकी परस्पर सम्मान की भावना को साझा करता है।

ज्योतिष की दृष्टि से देखे तो, कन्या और मकर राशि के बीच, जैसी मित्रता किसी अन्य राशियों के बीच नहीं देखी जा सकती है। साथ ही, मित्रता में उनके बीच की बातचीत ऐसी होती है; जैसी वें एक-दूसरे के लिए कुछ भी करने को तैयार हों। 

इसके अलावा उनकी रुचियां एक समान होती हैं; जिससे वे एक-दूसरे की पसंद-नापसंद को बहुत अच्छे से जानते व समझते हैं।

चूंकि, कन्या और मकर राशि के बीच रिश्तों के विशेष पहलू के बारे में बात करें तो, उनके बीच अनुकूलता का सम्बन्ध, उनके आपसी विश्वास, निर्भरता और उचित विश्वास की भावना उनके साझा मूल्यों पर टिका एक ठोस और स्थिर रिश्ता है।

इसके साथ ही, वे कठिन परिस्थितियों में, एक-दूसरे को स्थिरता के साथ-साथ समर्थन और सहायता भी प्रदान करते हैं। हालांकि, उन्हें अपनी भावनाओं को एक-दूसरे के साथ खुलकर व्यक्त करने में कठिनाई हो सकती है; लेकिन, फिर भी उनके बीच भावनात्मक जुड़ाव अच्छा होता है और वे एक-दूसरे का सम्मान करते हैं। 

हालांकि भावनाओं के संबंध में मकर और कन्या राशि की अनुकूलता उनके जीवन के अन्य क्षेत्रों और पहलुओं जितनी अधिक नहीं हो सकती है, लेकिन यह इन राशियों में किसी कमी को उजागर नहीं करती है। चूँकि ये दोनों राशियाँ पृथ्वी चिन्ह है, भावनात्मक जागरूकता और संबंध इन चिन्हों के लिए सबसे मजबूत पक्ष नहीं है। 

  • खूबियाँ

कन्या और मकर राशि के बीच रिश्तों के विशेष पहलू के बारे में बात करें तो, उनके बीच अनुकूलता का सम्बन्ध, उनके आपसी विश्वास, निर्भरता और उचित विश्वास की भावना उनके साझा मूल्यों पर टिका एक ठोस और स्थिर रिश्ता है। उन दोनों के पास मजबूत कार्य नैतिकता है और वे अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए समर्पित है। उनके लिए अपने संबंधों में, भावनाओं को एक-दूसरे से साझा करना और प्यार दिखाना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा अपने संबंधों में कन्या और मकर दोनों ही राशियों को अनुकूलता पसंद होती है। चूंकि, दोनों ही राशियाँ  प्रथ्वी तत्व से सम्बन्धित होती हैं, इसलिए उनका व्यक्तित्व भी एक समान होता है यही कारण है कि, वें आसानी से एक-दूसरे के साथ घुल-मिल जाते हैं।

  • कमजोरियां

ज्योतिष के अनुसार, कन्या और मकर राशि के जातकों का स्वभाव शांत होता है और वे अपने शांत स्वभाव को अधिक प्राथमिकता देना पसंद करते हैं जिसके कारण अपने रिश्ते में उन्हें कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। एक साथ ही, उन्हें एक-दूसरे की भावनाओं को खुलकर व्यक्त करने और अपने निजी जीवन के बीच संतुलन बनाने में भी संशयों का सामना करना पड़ता है। उनके रिश्ते में, उनकी व्यावहारिकता और आलोचनात्मक प्रवृत्ति कभी-कभी उन्हें अत्यधिक गंभीर बना सकती सकती है।

इस लेख में हमने कन्या और मकर राशि की बीच जीवन के महत्वपूर्ण पहलुओं की अनुकूलता के बारे में जाना। ज्योतिष की द्स्लाह में, वैसे तो, उनके बीच अनुकूलता का स्तर बहुत अच्छा होता है, लेकिन फिर भी कन्या और मकर राशि वाले परस्पर खुलकर बात कर  एक-दूसरे की पसंद-नापसंद को समझकर अपनी अनुकूलता में और भी अधिक सुधार कर सकते हैं। इसके साथ ही, उन्हें अपने मेहनती और समर्पित होने की गुणों की सराहना करने की भी आवश्यकता है। साथ ही, वें अपने रिश्तों में, एक साथ मौज-मस्ती के पलों का आनंद ले सकते हैं। उनके लिए अपने संबंधों में, भावनाओं को एक-दूसरे से साझा करना और प्यार दिखाना महत्वपूर्ण है। जिससे, वे एक मजबूत और भरोसेमंद साझेदारी बनाकर एक-दूसरे के सपनों और महत्वाकांक्षाओं का समर्थन और सहयोग कर सकते हैं। चूंकि, कन्या और मकर राशि को ज्योतिष में, उच्च-ऊर्जा वाली राशियाँ माना जाता है, इसलिए उन्हें पता होना चाहिए कि अपनी ऊर्जा का उपयोग कहाँ और कैसे करें, करना उचित होगा।

Q. क्या, कन्या और मकर राशि का मेल अच्छा है?

An. हां, वैदिक ज्योतिष के अनुसार, कन्या और मकर राशि में प्रेम अनुकूलता अन्य राशियों के मुकाबले में सर्वश्रेष्ठ है। क्योंकि, ये दोनों ही राशियाँ पृथ्वी चिन्ह है; जो उनके बीच एक-दूसरे के प्रति उनकी आत्मीयता और भावनात्मक जुड़ाव को कई गुना बढ़ा देती हैं। 

Q. क्या कन्या राशि वाले मकर राशि से विवाह कर सकते हैं?

An. हाँ, यदि, हम कन्या और मकर राशि के वैवाहिक जीवन को समझे तो, उनकी जोड़ी एक बेहतरीन और अनुकूल जोड़ी में से एक है। दोनों ही राशियों में जिम्मेदारी, समर्पण और व्यावहारिकता की प्रबल भावना होती है। 

Q. क्या, कन्या और मकर राशि यौन रूप से अनुकूल हैं?

An. हाँ, उनके यौन सम्बन्ध की बात आती है तो, बेडरूम में, कन्या और मकर राशि के बीच एक बहुत ख़ास और भावात्मक संबंध होता है। क्योंकि, कन्या और मकर राशि वाले भागीदारों के बीच एक विश्वसनीय सम्बन्ध होता है। 

Q. क्या कन्या और मकर राशि में अच्छी मित्रता है?

An. हाँ, मित्रता में कन्या और मकर राशि के बीच अनुकूलता अच्छी होती है। वें एक बहुत अच्छे दोस्त होते हैं; क्योंकि उनके बीच विश्वास की अधिकता गहरे स्तर की होती है जो एक-दूसरे के साथ अटूट विश्वसनीयता को साझा करते हैं। मित्रता में वे हमेशा अपने मित्र की सहायता करते हैं और वे सुख-दुख में एक-दूसरे का समर्थन करते हैं। 

Related Post

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *