Libra and Scorpio Zodiac Compatibility | तुला-वृश्चिक राशि में अनुकूलता,कैसा होगा दो विपरीत चिन्हों का मेल

वृश्चिक-व-वृश्चिक-rashi-anukulta-ENG

तुला-वृश्चिक राशि में अनुकूलता- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, वृश्चिक राशि के जातक जिद्दी और दृढ़ संकल्पी होते हैं और प्रेम के मामले, में वें अपने तुला साथी को, अनुकूलता का वास्तविक अर्थ सीखते हैं। इसके अलावा, दोनों राशियों के जातक अपने सम्बन्ध में आने वाली, चुनौतियां और समस्याओं को मिलकर हल करते हैं। अतः उनके बीच जीवन का कोई भी पक्ष बोरियत भरा नहीं होता है। इसके साथ ही, दोनों राशियों में, अलग-अलग गुण और तत्वों के कारण प्रभावित होते हैं जिससे उनमें रचनात्मक होने का एक विशेष गुण होता है ज्योतिष के अनुसार, दोनों ही राशियों के बीच एक सुखद और लम्बे समय तक बने रहने वाला सम्बन्ध होता है।

तुला-वृश्चिक राशि का स्वभाव और व्यक्तित्व गुण 

  1. शासक ग्रह 

तुला राशि- शुक्र ग्रह,     वृश्चिक राशि- मंगल 

  1. सम्बंधित तत्व 

तुला राशि-   वायु तत्व ,     वृश्चिक राशि-  जल तत्व 

  1. विशेष गुण 

तुला राशि-  कार्डिनल,      वृश्चिक राशि-  स्थिर 

  1. शक्तिशाली गुण 

 तुला राशि- श्रेष्ठ संतुलन,      वृश्चिक राशि- सतर्क 

  1. कमजोर गुण  

  तुला राशि-  अनिश्चितता,       वृश्चिक राशि-  स्वामित्व का गुण  

  1. अनुकूलता का प्रतिशत- 49%

ज्योतिष के मुताबिक, तुला-वृश्चिक राशि के बीच दो विपरीत तत्वों का मेल होता है। हालांकि, दो विपरीत गुण साथ मिलते तो, दोनों के बीच की ऊर्जाओं में भी घर्षण होता है। क्योंकि, जब तुला राशि का व्यक्तित्व वृश्चिक राशि के व्यक्तित्व के साथ मिलता है तो, उनमें उत्साह और जिज्ञासा के साथ-साथ रुचि की भावनाएं भी आपस में मिलती है। ज्योतिष के मुताबिक, तुला और वृश्चिक राशि की अनुकूलता एक-दूसरे से काफी अलग है, लेकिन इसके साथ ही, उनमें कुछ ऐसे गुण भी हैं जो उन्हें परस्पर आकर्षित करते हैं। 

जैसे- तुला राशि वाले को वृश्चिक राशि वालों के संचार कौशल पर ध्यान देने की आवश्यकता है और, वृश्चिक राशि वाले को तुला राशि वालों के जुनून के दिखावे पर कार्य करना चाहिए। इसलिए, वे शायद जीवन के महत्वपूर्ण पक्षों और रहस्यों के बारे में गहरी और सार्थक बातचीत में अधिक रुचि लेना पसंद करते हैं। इसके साथ ही, वे एक-दूसरे की रुचियों और जरूरतों के बारे में भी से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आज के इस ‘मंगल भवन’ के लेख में हम तुला-वृश्चिक राशि में संबंधों को लेकर, अनुकूलता के बारे में, विस्तार से चर्चा करेंगे। आशा करते हैं, लेख में दी गई जानकारी आपको पसंद आए-  

ज्योतिष के अनुसार, यदि हम तुला-वृश्चिक राशि के प्रेम संबंध को समझे तो, उनके प्रेम संबंधों में, चुनौतियों की संभावना देखी जा सकती है। यानी हम कह सकते हैं कि, तुला और वृश्चिक राशि के प्रेम के बीच अनुकूलता ढूँढना इतना आसान नहीं है। इसके साथ ही, तुला और वृश्चिक राशि की अनुकूलता को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि, ये दोनों राशियाँ एक-दूसरे से बहुत अलग होती हैं, लेकिन यदि प्रेम में, वे एक-दूसरे का समर्थन और इच्छाओं की सराहना करना सीख लें तो, वें अपने प्रेम जीवन को स्थिर और संतुलित बना सकते हैं। इसके साथ ही, जिस प्रकार प्रेम में तुला राशि के जातक संतुलन और स्थिरता की चाहत रखते हैं, उसी प्रकार, वृश्चिक राशि के लोग जुनून और तीव्रता को अधिक पसंद करते हैं। लेकीन, ज्योतिष शास्त्र की दृष्टि से देखे तो, तुला और वृश्चिक राशि के जातकों के बीच परस्पर विरोधी ऊर्जाएं होती हैं जिससे या तो उनके रिश्ते में बहुत अनुकूल बना सकते हैं या तो, उस पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ते हैं।

इसके अलावा, प्रेम जीवन में, रिश्तों के प्रति दोनों ही राशियों के अलग-अलग दृष्टिकोण होने के कारण, उन्हें एक-दूसरे की भावनाओं को समझने में कठिनाई होती है। प्रेम में, तुला और वृश्चिक राशि के जातकों के बीच का स्कोर यह दर्शाता है कि, दोनों राशियों को अपनी समस्याओं से शांतिपूर्ण समाधान खोजने और एक-दूसरे को स्वीकार करने की क्षमता को सुधारने की आवश्यकता है। इस प्रकार, एक-दूसरे को समझ कर, स्वीकार करके और एक-दूसरे की जरूरतों का समर्थन कर तुला और वृश्चिक राशि के जातक अपने प्रेम जीवन को सुखमय बना सकते हैं।

अब, हम बात करते हैं, तुला और वृश्चिक राशि के वैवाहिक जीवन में अनुकूलता के बारे में, ज्योतिष की दृष्टि से, तुला और वृश्चिक लग्न के वैवाहिक जीवन में, संभावित रूप से सुख-शांति और मजबूत भावनाओं के बीच अच्छा संतुलन देखा जा सकता है। हालांकि, कुछ मामलों में मतभेद हो सकते हैं; जिन पर दोनों को काम करने की आवश्यकता है। वैवाहिक जीवन के संबंध में, कठिनाइयाँ और चुनौतियों का आना स्वाभाविक बात होती है, जोड़े के रूप में जो वें महसूस करते हैं वैसे ही उनके बीच भावनाएं होती है। उदाहरण के लिए, तुला राशि वालों की जन संपर्क और बाहरी चीजों के प्रति अधिक लगाव की आवश्यकता वृश्चिक राशि वालों के लिए सामान्य हो सकती है। उसी प्रकार, वृश्चिक राशि का हर समय भावनात्मक होना तुला राशि के लिए समस्या हो सकता है।

इसके अलावा, ज्योतिष की सलाह में, दोनों राशियों को, अपने-अपने व्यक्तिगत गुण कभी भूलना नहीं चाहिए; जो उन्हें अपने रिश्ते पर काम करने और उसे अनुकूल बनाने में मदद कर सकते हैं। साथ ही, तुला-वृश्चिक अनुकूलता के अनुसार, जातकों को यह भी ज्ञात होना चाहिए, कि एक-दूसरे की देखभाल कैसे करनी है; और अपने वैवाहिक जीवन में यदि कोई कमी है तो, उसे कैसे दूर करना है। साथ ही, वैवाहिक जीवन पर आ रही प्रतिकूलताओं को सुधारने हेतु, दोनों ही राशियों को मिलकर काम करने के लिए तैयार रहना चाहिए और एक-दूसरे के गुणों का पूरक होना चाहिए। 

आइए, अब बात करते हैं, तुला और वृश्चिक राशि के बीच यौन संबंधों की, तुला और वृश्चिक राशि के बीच यौन संबंधों के मामले में, उनके दृष्टिकोण, आवश्यकता और इच्छाएं अलग-अलग हो सकती हैं। यानि हम यह कह सकते हैं कि, बेडरूम  में तुला और वृश्चिक राशि के जोड़े एक-दूसरे से बिल्कुल विपरीत हैं और उनके यौन सम्बन्धों में किए जाने वाले प्रयासों में भी कोई समानता नहीं है। जैसे- तुला और वृश्चिक राशि के जोड़े अपने व्यक्तित्व गुणों में एक-दूसरे से पूरी तरह से भिन्न होते हैं, और यह उनके बीच रोमांस में साफ-साफ देखा जा सकता है। इसके अलावा, जहां तुला राशि वाले स्वभाव से कामुक, कोमल और प्यार भरे पलों का आनंद लेने वाले होते हैं, वहीं वृश्चिक राशि के जातकों में अपने साथी के प्रति पूर्ण रूप से समर्पित होना पसंद करते हैं। 

लेकिन यदि, रोमांस में, वृश्चिक राशि, तुला राशि के प्रयासों को अस्वीकार कर देते हैं; तो तुला राशि के मन हीन भावना पैदा हो जाती हैं। इससे दोनों के बीच, परस्पर अपेक्षाओं और जरूरतों की प्राथमिकताओं को लेकर लगातार टकराव की स्थिति बन सकती है। अतः ज्योतिष की दृष्टि से, तुला और वृश्चिक राशि के बीच सामान्य तौर पर, मतभेद केवल दिल के मामलों तक ही सीमित नहीं हैं, बल्कि उनके शारीरिक सुख (यौन संबंधों) तक भी फैले हुए हैं। ज्योतिष की सलाह में, तुला और वृश्चिक राशि के जातकों को, यौन संबंधों की अनुकूलता को बढ़ाने के लिए, अपनी ऊर्जा और अनुकूलता पर ध्यान देने की आवश्यकता है। जिसमें, उन्हें एक-दूसरे की आवश्यकताओं और इच्छाओं को समझकर, अपने यौन संबंध की अनुकूलता के लिए काम करना चाहिए। 

भावनात्मक, अनुकूलता को समझे तो, तुला और वृश्चिक राशि के जातकों के बीच यह औसत से कम होती है। क्योंकि, तुला और वृश्चिक राशि में भावनात्मक अनुकूलता के बीच संतुलन मुश्किल और चुनौतीपूर्ण है; जिसमे उनके बीच झगड़ों के कई कारण हो सकते है। जहां, तुला राशि को हर गतिविधियों और मामलों में, कम संचार और अधिक घुलने -मिलने में परेशानी होती है;  वहां, वृश्चिक राशि वाले किसी भी समस्या की गहराई में जाकर उसे हल ढूंढना पसंद करते हैं। अपने इस गुण के कारण, तुला और वृश्चिक राशि के जातकों के बीच कई समस्याओं और संघर्ष की स्थिति आ सकती हैं। 

यह, सर्वथा सार्थक तथ्य है कि, दो व्यक्तियों में एक-जैसे समान गुण नहीं होते हैं। लेकिन, तुला और वृश्चिक राशि के जातकों के व्यक्तित्व को हम ठोस कह सकते हैं; क्योंकि वे एक-दूसरे से पूरी तरह अलग है, जिसके कारण उनके बीच भावनात्मक अनुकूलता सटीक रूप से अपरिपक्वव है जो उनके बीच विभिन्न समीकरण में समस्याएं पैदा कर सकती है। ज्योतिष की सलाह में, तुला और वृश्चिक राशि के जातकों को अपनी भावनात्मक अनुकूलता को संतुलित करने और सुधारने के लिए, अपने विपरीत गुणों और स्वभाव की शैलियों के बीच संतुलन खोजने पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

  • खूबियां 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जब एक-दूसरे को प्राथमिकता देने की बात आती है, तो तुला और वृश्चिक राशि के जातकों में, यह बहुत अच्छे से समझ होती है कि, उन्हें अपने रिश्तों में संतुलन और गहराई कैसे लानी है। इसके अलावा, तुला और वृश्चिक राशि के जोड़े समझते हैं कि किसी भी रिश्ते में संतुलन और सफलता लाने के लिए क्या प्रयास करने चाहिए और वे किस प्रकार, एक-दूसरे का समर्थन कर, एक आरामदायक रिश्ता बना सकते है जिसमें वे एक-दूसरे को सफलता के साथ अनुकूल और फलने-फूलने की अनुमति देते हैं।

  • कमजोरियाँ

अब बात करें तुला आयर वृश्चिक राशि के संबंधों की कमजोरियों की, तो उनके बीच वैसे तो, कई गुण समान होते हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी कारण होते हैं जो दर्शाते हैं कि वे एक-दूसरे से बहुत अलग अलग हैं। लेकिन अक्सर, उनके बीच के ये मतभेद उनके संबंधों की गतिशीलता में संघर्ष का कारण बनते हैं और मतभेदों की स्थिति को जन्म देते हैं। वे एक-दूसरे का पूर्ण विश्वास और समर्थन हासिल करने में विफल हो सकते हैं। इसके अलावा, तुला राशि वाले अक्सर अनिर्णायक और अधीर हो जाते हैं, जबकि वृश्चिक राशि के लोग आसानी से चिढ़ जाते हैं और निराश हो सकते हैं। ज्योतिषी सलाह में, इन राशियों के लिए अपने संबंधों की अनुकूलता के लिए प्यार और सम्मान आवश्यक कारक हैं।

किसी भी रिश्तों की नींव, एक-दूसरे के भावनात्मक जुड़ाव विश्वास और  स्पष्ट संचार की शैली पर टिकी होती है। वैसे ही तुला और वृश्चिक राशि के रिश्तों में अनुकूलता पर भी उन्हें काम करने की आवश्यकता है। इसी के साथ ही, हमने लेख में जाना, तुला और वृश्चिक राशि की जोड़ी में भी उन्हें अपने साथी के साथ स्पष्ट संचार, मजबूत विश्वास, ईमानदारी के संतुलन को बनाए रखने के लिए उस पर कम करने की आवश्यकता है। इसके अलावा, वे अपने मिले-जुले समीकरण को कारगर बनाने के लिए, एक-दूसरे की आवश्यकताओं और इच्छाओं को समर्थन प्रदान करना और एक-दूसरे के प्रति सीमित विचार शैली को त्याग कर धैर्य और दयालुता के साथ मिलकर काम करने की जरूरत है। 

इसके साथ ही, कभी-कभी, तुला राशि वाले थोड़े कठोर हो सकते हैं और अपने वृश्चिक साथी को, एक सुरक्षित स्थान देने में पीछे रह जाते हैं। उसी प्रकार, वृश्चिक राशि के लोग तीव्र हो सकते हैं और अपने तुला साथी के मन के विचार को छिपा सकते हैं। कुल मिलाकर, तुला और वृश्चिक राशि को एक-दूसरे को खुश रखने और अपने रिश्तों के बीच अनुकूलता को बढ़ाने के लिए अपने-अपने गुणों का उपयोग कर सकते हैं।

Q. तुला और वृश्चिक राशि का मेल कैसा है?

An. दोनों राशियों के जातक अपने सम्बन्ध में आने वाली, चुनौतियां और समस्याओं को मिलकर हल करते हैं। अतः उनके बीच जीवन का कोई भी पक्ष बोरियत भरा नहीं होता है। इसके साथ ही, दोनों राशियों में, अलग-अलग गुण और तत्वों के कारण प्रभावित होते हैं; जिससे उनमें रचनात्मक होने का एक विशेष गुण होता है।

Q. वृश्चिक राशि वाले तुला राशि वालों की ओर क्यों आकर्षित होते हैं?

An. तुला और वृश्चिक राशि के जातकों में, यह बहुत अच्छे से समझ होती है कि, उन्हें अपने रिश्तों में संतुलन और गहराई कैसे लानी है। इसके अलावा, तुला और वृश्चिक राशि के जोड़े समझते हैं कि किसी भी रिश्ते में संतुलन और सफलता लाने के लिए क्या प्रयास करने चाहिए और वे किस प्रकार, एक-दूसरे का समर्थन कर, एक आरामदायक रिश्ता बना सकते है जिसमें वे एक-दूसरे को सफलता के साथ अनुकूल और फलने-फूलने की अनुमति देते हैं।

Q. तुला और वृश्चिक राशि के बीच भावनात्मक अनुकूलता कैसी होती है?

An. भावनात्मक, अनुकूलता को समझे तो, तुला और वृश्चिक राशि के जातकों के बीच यह औसत से कम होती है। क्योंकि, तुला और वृश्चिक राशि में भावनात्मक अनुकूलता के बीच संतुलन मुश्किल और चुनौतीपूर्ण है; जिसमे उनके बीच झगड़ों के कई कारण हो सकते है।

Q. क्या तुला राशि के जातक वृश्चिक राशि के साथ विवाह कर सकते हैं?

An. ज्योतिष की दृष्टि से, तुला और वृश्चिक लग्न के वैवाहिक जीवन में, संभावित रूप से सुख-शांति और मजबूत भावनाओं के बीच अच्छा संतुलन देखा जा सकता है। हालांकि, कुछ मामलों में मतभेद हो सकते हैं; जिन पर दोनों को काम करने की आवश्यकता है। 

Related Post

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *