Libra and Libra Zodiac Compatibility | तुला-तुला राशि में अनुकूलता, समान आकर्षण के साथ, कैसा होगा दों समान चिन्हों का मेल

तुला-व-तुला-rashi-anukulta

तुला-तुला राशि में अनुकूलता- वैदिक ज्योतिष के अनुसार, तुला के साथ तुला राशि का सम्बन्ध बहुत ही, संगठित और अनुकूल होता है इसके साथ ही, यदि हम स्वाभाविक गुणों की बात करें तो, वे उनके बीच अच्छी संगतता की गणना की गई है; क्योंकि दोनों ही अपने व्यावहारिक गुणों में, सहजता के भाव को प्राथमिकता देते हैं। दोनों जातक अपने संबंधों में, होने वाली हर एक घटना के निष्पक्ष निर्णय लेने को महत्व देते हैं, और हर चीज को सामंजस्यपूर्ण बनाए रखने का प्रयास करते हैं। इतना ही, नहीं, तुला राशि के दो लोगों के बीच, संचार कौशल भी अपेक्षाकृत सहजता से युक्त होता है। आइए, आज के इस ‘मंगल भवन’ के लेख में हमने ‘तुला-तुला’ राशि के अनुकूल पक्षों के बारे में जानकारी प्रदान की है, असग करते हैं लेख में दी गई जानकारी पाठकों के लिए उपयुक्त सिद्ध हो-  

तुला-तुला राशि का स्वभाव और व्यक्तित्व गुण 

  1. शासक ग्रह 

तुला राशि- शुक्र ग्रह  

  1. सम्बंधित तत्व 

तुला राशि-   वायु तत्व 

  1. विशेष गुण 

तुला राशि-  कार्डिनल

  1. शक्तिशाली गुण 

 तुला राशि- श्रेष्ठ संतुलन

  1. कमजोर गुण  

  तुला राशि-  अनिश्चितता

  1. अनुकूलता का प्रतिशत-80%

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जब दो तुला राशि जातकों का मेल होता है तो, वे एक-दूसरे के साथ बहुत आनंद के पलों का अनुभव लेते हैं। उनकी मुलाकात संभवतः किसी सामाजिक कार्यक्रम में, किसी डिनर पार्टी, आर्ट गैलरी का उद्घाटन या एक उच्च श्रेणी की सांस्कृतिक सभा में हो सकती है। तुला राशि, शुक्र ग्रह के द्वारा शासित होती है, जो प्रेम, सुंदरता और भौतिक सुख-सुविधा, आकर्षण को दर्शाता है, किसी भी सामाजिक सभा में शुक्र ग्रह के प्रभाव से ही तुला राशि के जातकों में आकर्षण देखा जा सकता है। 

इसके अलावा, आगे इस लेख में हम विस्तार से जानेंगे, कि क्या तुला राशि के दो लोग अपनी पूरी जिन्दगी एक रिश्ते में रह सकते हैं? क्या वे एक-दूसरे के प्रति स्पष्ट रूप से अनुकूल रिश्ता बना पाएंगे? आइए जानें जीवन के कुछ महत्वपूर्ण पढ़ाव जिनमें तुला तुला राशि के सम्बन्धों में अनुकूलता (Libra and libra zodiac compatibility) उनकी विशेषता और कमजोरियां अन्य राशियों के मुकाबलें साथ कैसी और कितनी सफल होगी।

यदि हम, प्रेम सम्बन्धों की अनुकूलता के बारे में, तुला राशियों का मिलान करें तो, दो तुला राशि के जातक प्रेम के मामले में बहुत रोमांटिक होते हैं, तो उनके बीच बहुत अच्छी बोन्डिंग होती है। अपने प्रेम के सम्बन्धों में वें एक-दूसरे की भावनाओं के संतुलन और निष्पक्षता की आवश्यकता को समझते हैं। इसके साथ ही, उन्हें एक साथ समय बिताना, लम्बे समय तक बातचीत करना और किसी भी काम में एक-दूसरे की सहायता करना अच्छा लगता है। चूंकि, उनमें एक समान भाव होते हैं इसलिए,  वे एक-दूसरे के साथ सम्मान और दयालुता से पेश आते हैं। यही कारण है कि, तुला राशि के जातकों के बीच प्रेम सम्बन्ध बहुत मजबूत और अनुकूल होते है। इसलिए, तुला और तुला की प्रेम अनुकूलता एक अच्छा प्रेम जीवन जीने के की क्षमता रखते हैं।

तुला-तुला राशि में वैवाहिक अनुकूलता 

आइए अब बात करते हैं, तुला राशि के तुला राशि के ही भागीदार के साथ, वैवाहिक जीवन की। ज्योतिष के अनुसार, तुला और तुला राशि के जोड़ों के बीच वैवाहिक संबंध के मामलें में अनुकूलता औसत से अधिक है। दोनों में समानता के गुण के कारण एक-दूसरे को समझने की गहरी समझ होती हैं। इसके साथ ही, वे एक-दूसरे की इच्छाओं और भावनाओं का सम्मान करते हैं और अपने आस-पास के वातावरण को शांतिपूर्ण बनाने के लिए मिलकर गतिशील रहते हैं। यह भी देखा जाता है कि, तुला और तुला राशि की जोड़ी के साझेदारों में, परस्पर खुलकर बातचीत होती है यानी वे अपनी भावनाओं को एक-दूसरे के साथ खुलकर साझा करते हैं करते हैं और अपने मेलजोल को सफल बनाते हैं। एक-दूसरे के लिए सच्चे भाव होने से वें अपने वैवाहिक जीवन की शुरुआत बढे प्रेम और स्थिरता के भाव से करते हैं।

लेकिन, यदि किसी तीसरे व्यक्ति द्वारा कोई नकारात्मक बोले जाने पर, तुला राशि के साथ तुला की वैवाहिक अनुकूलता पर प्रतिकूल प्रभाब पड़ता है। इसलिए ज्योतिष की सलाह में, कभी अपने वैवाहिक जीवन में किसी तीसरे व्यक्ति को हस्तक्षेप करने की अनुमति ना दे। लेकिन, इन सभी से ऊपर तुला राशि का एक-दूसरे के प्रति आपसी सम्मान और समझौता करने की क्षमता दोनों के सफल और खुशहाल वैवाहिक जीवन के लिए सहायक हैं; जो उन्हें अपने घरेलू जीवन में अनुकूल बनाए रखने की अनुमति देता है। 

तुला और तुला राशि के भागीदारों में, यौन सम्बन्ध की अनुकूलता के बारे में बात करें तो, बेडरूम में, वे अपने जोश और ऊर्जा से अपने साथी को बहुत प्रेम और आनंद के पलों का अनुभव देते हैं। यानी अपने शयनकक्ष में, तुला राशि के जातकों के पास आकर्षण और ऊर्जावान करने श्रेष्ठ कौशल होता है। इसके साथ ही, तुला राशि को यह भली भांति ज्ञान होता है कि, अपने कामुक कौशल से एक-दूसरे को खुश कैसे करना है। और कैसे एक-दूसरे का दिल जीतना है और अपने मोहक शक्ति के साथ अपनी इच्छाओं को अपने साथी से कैसे व्यक्त करना है। इसके अलावा, दोनों, यह जानते हैं कि, सुंदरता और रोमांस के प्रति अपने प्यार अनुभव कैसे लिया जाता है और अपने सम्बन्ध में जुनून को कैसे बरकरार रखा जा सकता है।

लेकिन, कभी-कभी उनके पारस्परिक संघर्ष के समय में, तुला को अपने अनिर्णायक स्वभाव के कारण कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। यानी उनका, अनिर्णायक स्वभाव उन्हें सीधे तौर पर कठिन परिस्थितियों का सामना करना चुनौतीपूर्ण लग सकता है। हालांकि, उनका कूटनीतिक कौशल उन्हें जीवन में होने वाले संघर्षों को सुलझाने और संतुलन बनाए रखने में उपयोगी सिद्ध हो सकता है।

यदि हम बात करें, तुला राशि के तुला राशि के कार्य कौशल में अनुकूलता की तो, तुला और तुला को अपने कार्य संबंधी मामलों में, अनुकूलता पसंद है। इसलिए, जब दो तुला राशि के जातक एक साथ काम करते हैं, तो वे अपने आस-पास एक शांतिपूर्ण और सहयोगात्मक वातावरण का निर्माण करते हैं। इसके अलावा, उन्हें साथ मिलकर एक, टीम के रूप में काम करने और चीजों को स्पष्ट और संतुलित रखना पसंद होता है। जिन कार्यों में, कूटनीति, बातचीत और रचनात्मकता की आवश्यकता होती तुला राशि के जातक ऐसे कार्यों में बहुत दक्ष होते हैं। 

हालांकि, ज्योतिष की सलाह में, उन्हें अपने अनिर्णायक होने के स्वभाव को बदलने की आवश्यकता है; जिससे वे भविष्य में होने वाली परेशानियों से बच सकते हैं। लेकिन, कभी-कभी उनकी अनिर्णय की स्थिति उनके सफलता के मार्ग में, समस्या खड़ी कर सकती है। इसलिए, अपने कार्य संबंध को बढ़ाने के लिए, वे अपनी व्यक्तिगत विशेषज्ञता के आधार पर अपनी भूमिका श्रेष्ठ तरीके से निभा सकते हैं और एक स्पष्ट निर्णय लेने की प्रक्रिया स्थापित कर सकते हैं।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, तुला राशि के दो जातकों के बीच रिश्ते में, उनकी भावनात्मक अनुकूलता औसत होती है यानी दोनों के बीच भावनाओं के मामले में, भिन्नता पाई जाती है। वैसे तो, तुला राशि के भागीदार, साथ आने पर समानता के पक्ष  को अधिक महत्व देते हैं, लेकिन उन्हें वे एक-दूसरे के साथ अपनी भावनाओं को गहराई से व्यक्त नहीं कर पाते हैं जिससे उन्हें अपने सम्बन्धों में चुनौतीपूर्ण स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। ज्योतिष की सलाह में उन्हें अपनी भावनात्मक कमजोरियों को दूर करने का प्रयास करना चाहिए और अपनी सच्ची भावनाओं को एक-दूसरे के साथ साझा करने का प्रयास करना चाहिए।  जिससे उनके बीच एक मजबूत भावनात्मक बंधन साझा हो सके। 

इसके अलावा, तुला राशि के भागीदारों को, अपनी कमजोरियों और डर संबंधित मामलों के बारे में खुलकर बात करनी चाहिए, जिससे उन्हें एक-दूसरे के प्रति अधिक संवेदनशील होने का मौका मिल सके। इसके साथ ही, उन्हें भावनात्मक अभिव्यक्ति को बढ़ावा देने वाली गतिविधियों में भाग लेना चाहिए, इससे उनके बीच भावनात्मक जुड़ाव बढ़ेगा और एक गहरा भावनात्मक संबंध बनाने में सहायता मिलेगी।

    • खूबियां 

    ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, तुला राशि के जातकों में संबंधों को लेकर सबसे विशेष बात यह है कि, दोनों में समानता के गुण के कारण एक-दूसरे को समझने की गहरी समझ होती हैं। इसके साथ ही, वे एक-दूसरे की इच्छाओं और भावनाओं का सम्मान करते हैं और अपने आस-पास के वातावरण को शांतिपूर्ण बनाने के लिए मिलकर गतिशील रहते हैं। इसके साथ ही दोनों को अपने बीच संबंधों को अनुकूल बनाए रखने में मिलकर प्रयास करना पसंद होता है।  

    • कमजोरियाँ

    तुला राशि के अनुकूल पहलुओं में समस्या का मुख्य कारण, कभी-कभी उनके पारस्परिक संघर्ष के समय में, उनका अपने अनिर्णायक स्वभाव के कारण कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। यानी उनका, अनिर्णायक स्वभाव उन्हें सीधे तौर पर, कठिन परिस्थितियों का सामना करने में बाधा लग सकता है।

    उपरोक्त दी गई जानकारी में हमने जाना ! तुला और तुला राशि के भागीदारों के बीच अनुकूलता (Libra and libra zodiac compatibility) औसत से अच्छी होती है। तुला राशि की अनुकूलता के अनुसार, उन्हें अपने सम्बन्धों की अनुकूलता बढ़ाने के लिए आपस में अपनी भावनाओं और विचारों के प्रति खुलकर बात करके और शांति से समस्याओं का हल खोजने की आवश्यकता है। इसके साथ ही, उन्हें अपने रिश्तों में संतुलन बनाए रखने के लिए अपनी अनिर्णय की प्रवृत्ति को भी सुधारने की आवश्यकता।हालांकि, एक-दूसरे की आवश्यकताओं को समझकर अपने दैनिक जीवन में छोटे-मोटे सुकून के पलों का आनंद लेना रिश्तों की उम्र को बढ़ा देता है। इसके साथ ही, रिश्ते में विश्वास बढ़ाना भी बहुत महत्वपूर्ण होता है। एक-दूसरे पर भरोसा करना और उनका समर्थन करना उनके रिश्ते को मजबूत, खुशहाल और संतुलित बनाए रखने में सहायक होता है।

    Q. क्या दो तुला राशि के जातकों के बीच अच्छी अनुकूलता हैं?

    An. हाँ, तुला के साथ तुला राशि का सम्बन्ध बहुत ही, संगठित और अनुकूल होता है इसके साथ ही, यदि हम स्वाभाविक गुणों की बात करें तो, वे उनके बीच अच्छी संगतता की गणना की गई है; क्योंकि दोनों ही अपने व्यावहारिक गुणों में, सहजता के भाव को प्राथमिकता देते हैं। 

    Q. तुला राशि के जातकों के बीच प्रेम संबंध कैसे होते हैं?

    An. प्रेम सम्बन्धों की अनुकूलता के बारे में, तुला राशियों का मिलान करें तो, दो तुला राशि के जातक प्रेम के मामले में बहुत रोमांटिक होते हैं, तो उनके बीच बहुत अच्छी बोन्डिंग होती है। अपने प्रेम के सम्बन्धों में वें एक-दूसरे की भावनाओं के संतुलन और निष्पक्षता की आवश्यकता को समझते हैं।

    Q. क्या तुला पुरुष और तुला महिला विवाह कर सकते हैं?

    An.  तुला राशि के तुला राशि के ही भागीदार के साथ, वैवाहिक जीवन की। ज्योतिष के अनुसार, तुला और तुला राशि के जोड़ों के बीच वैवाहिक संबंध के मामलें में अनुकूलता औसत से अधिक है। दोनों में समानता के गुण के कारण एक-दूसरे को समझने की गहरी समझ होती हैं। 

    Q. तुला राशि के जातकों पर कौन से ग्रह का शासन होता है?An. तुला राशि पर शुक्र गृह का शासन होता है। जो प्रेम, सुंदरता और भौतिक सुख-सुविधा, आकर्षण को दर्शाता है, किसी भी सामाजिक सभा में शुक्र ग्रह के प्रभाव से ही तुला राशि के जातकों में आकर्षण देखा जा सकता है।

    Related Post

    प्रातिक्रिया दे

    आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *