Aries and Virgo Compatibility | मेष व कन्या राशि की जोड़ी,  क्या बनता है, एक मजबूत गठबंधन

मेष-कन्या राशि

मेष-कन्या राशि में अनुकूलता- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मेष और कन्या राशि दोनों का ही स्वभाव अलग-अलग होता है। और अगर हम अनुकूलता की बात करें तो, वे दोनों ही एक-दूसरे के लिए एक अच्छे जीवन साथी हो सकते हैं।

इनका गुस्सा इन जातकों के जीवन का मुद्दा होता है इसलिए गुस्से को सुलझा लेने से उनके जीवन में सभी कार्य सुलझ  सकते हैं। इसके अलावा मेष राशि का व्यक्तित्व कन्या राशि के लोगों को अपने रिश्ते के लिए आकर्षित करता है।

साथ ही कन्या राशि भी अपने साथी में, स्थिरता और धैर्य का भाव पसंद करते हैं। ‘मंगल भवन’ के इस लेख में आज हम मेष-कन्या राशि के वैवाहिक जीवन को ध्यान में रखते हुए कुछ समानताएं व कुछ असमानताएं विस्तार से पढेंगे-

ज्योतिष के अनुसार, मेष और कन्या राशि के जातकों का व्यक्तित्व बेहद मजबूत और एजेंडा विपरीत होता है। यदि वे दोनों ही भावनात्मक रूप से परस्पर समझ की भावना को महत्व देते हैं तो, उनकी जोड़ी एक सामंजस्यपूर्ण संबंध का नेतृत्व कर सकती है। इसके साथ ही यदि वे दोनों ही सौहार्दपूर्वक व आपसी समझौते से अपने गुणों को साझा करते हैं; तो वे अपने रिश्ते पर अच्छा काम कर सकते हैं।  मेष व कन्या राशि के लोग लक्ष्य उन्मुख होते हैं। वें हर परिस्थिति में स्वयं को मजबूत रखते हैं।  जिससे वे आर्थिक रूप से भी सफल होते हैं। 

  • वैसे तो मेष और कन्या राशि दोनों ही जातकों की भावनात्मक ऊर्जा बहुत ही अच्छी व सकारात्मक होती है। परन्तु उनके लिए अपने रिश्ते में वह चीज़ लाने में कुछ समय लग सकता है; जो दूसरे में नहीं है। जो कि रिश्ते को और अधिक मजबूत व संतुलित करता है। मेष राशि में मंगल व  कन्या राशि में बुध के बीच सामंजस्य अलगाव  की तरह भी हो सकता है; जो कभी-कभी आरामदायक  भी हो सकता है या फिर उनके रास्ते में आने वाली हर चीज़ को नष्ट भी कर सकता है।
  • इसके साथ ही मेष और कन्या दोनों ही राशि के लोग एक-दूसरे के लिए प्यार, वफादारी, देखभाल, वास्तविक सम्मान और प्रशंसा को महत्व देते हुए संयोग को बड़े पैमाने पर निभाने में सक्षम होते हैं। इसलिए, यह कहना बिल्कुल भी गलत नहीं है कि, यदि वे उचित संचार द्वारा एक-दूसरे को अच्छी तरह से समझ लें तो उनका गठबंधन कभी भी नीरस या धुंधला नहीं नहीं होगा।
  • वैसे तो, मेष और कन्या राशि वाले दोनों ही प्रभारी बनने की चाह रखते हैं, लेकिन मेष राशि वाले जातक अपने काम को पूरा करने के लिए बल और छल का उपयोग करते हैं, जबकि कन्या राशि वाले जातक रचनात्मक, नेतृत्व कौशल और बौद्धिक गुणों का प्रयोग करते हैं।
  • मेष राशि के जातकों का संचार कौशल स्पष्ट होता है। वे कन्या राशि के जातकों साथी के लिए कैसा महसूस हैं। मेष राशि के जातकों के लिए चीजों को स्पष्ट करना बहुत महत्वपूर्ण है, जो दीर्घकालिक संबंधों के लिए अच्छे होता है। साथ ही वें कन्या साथी के साथ भारी झगड़े और संघर्ष के बाद भी एक सामंजस्यपूर्ण संबंध कायम रखने में सहायक होता है।
  1. मेष और कन्या राशि वाले दोनों ही उदारता की भावना के लिए जाने जाते हैं। 
  2. दोनों राशियों में नैतिकता और शारीरिक साहस होता है। जो कि एक-दूसरे के लक्ष्य को पूरा करने में सहयोग प्रदान करता है। साथ ही वें दोनों रचनात्मक, खुले विचार वाले और उत्साही प्रवृत्ति के लोग होते हैं।
  3. मेष राशि के जातक साहसी, स्वतंत्र और गतिशील होते हैं। वें कभी भी लड़ाई से पीछे नहीं हटेंगे। जबकि दूसरी ओर, कन्या राशि, सहायक, प्रतिबद्ध और लक्ष्योन्मुख होती है। वे हर समय एक-दूसरे को प्रेरित करते हैं।
  4. दोनों ही जातक रिश्तें में व्यक्तित्व संक्षिप्त और स्पष्ट रहने को सबसे अधिक महत्व देते हैं। 
  5. किसी भी घटना के लिए मेष राशि के शासक में मंगल ग्रह की मजबूत ऊर्जा होती है, जबकि कन्या सभी के लिए विवरण देकर स्पष्टता लाने का करीब करती है। 
  6. मेष व कन्या, दोनों में नेतृत्व के गुण और एक-दूसरे से तुलना करने और नेतृत्वकर्ता के रूप में खोजने की प्रवृत्ति होती है।
  1. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यदि किसी मेष और कन्या राशि के बीच कोई मनोवैज्ञानिक समस्याएं हैं, तो उनका रिश्ता अहंकार के साथ एक युद्ध भूमि बन जाता है। जहां दोनों ही एक-दूसरे के सामने कुछ साबित करने की कोशिश में रहते हैं।
  2. मेष राशि जो राम का प्रतिनिधित्व करती है और कन्या राशि जो कन्या राशि का प्रतिनिधित्व करती है, उन दोनों को रिश्ते में यदि बोरियत महसूस हो रही है; तो वें सीमित सहनशीलता रखते है। 
  3. रिश्तों में मेष राशि तब तक हार नहीं मानते जब तक वें कन्या राशि को मना नहीं लेते। दूसरी ओर जब कन्या राशि वाले मेष राशि के साथी के इस व्यवहार को नोटिस करते हैं, तो वे अधीर भी हो सकते हैं।
  4. इसके साथ ही कन्या राशि वालों को हर चीज़ परफेक्ट व सही चाहिए होती है; जो मेष साथी को और भी अधिक परेशान कर सकती है।
  5. कन्या राशि वाले मेष राशि वालों को बहुत पाबंदी में रखना पसंद करते हैं, और हो सकता है कि वे मेष राशि के साथी को अपने स्थान का आनंद न लेने दें। लेकिन किसी बात से यदि मेष राशि वाले क्रोधित हो जाएं और अपना धैर्य खो दें तो यह कलह का कारण हो सकता है।
  6. मेष और कन्या दोनों ही राशियाँ जिद्दी और मजबूत इरादों वाली होती हैं और अपनी बात साबित करने के लिए किसी भी हद तक जा सकती हैं। अग्नि और पृथ्वी का संयोजन हमेशा लड़ाई के लिए तैयार रहता है।

मेष और कन्या राशि प्रेम के मामलों में अनुकूल व सुंदर रिश्ता कायम कर सकते है।  कुछ परिस्थितियों में घातक परिणाम मिल सकते हैं। परिस्थितियों में, सही इरादों और विचारधाराओं के साथ, रिश्ता बेहतर हो सकता है। जिसके चारों ओर खुशियाँ ही खुशियां रहेंगी व प्यार खिल सकता है। लेकिन यदि व्यवहार और भावनाओं का संतुलन न रखा जाए तो; यह ज्वालामुखी का रूप ले सकता है। 

मेष-कन्या राशि

मेष राशि वाले लोग करिश्माई और भावुक स्वभाव के होते हैं, जबकि कन्या राशि वाले सुंदर और पूर्णतावादी होते हैं। इन दोनों को यदि वैवाहिक गठबंधन में बांधा जाए तो; उनके प्रेम की कोई सीमा नहीं होगी। मेष राशि वाले एक सौम्य प्रेमी के रूप में जाने जाते हैं, जबकि कन्या राशि वाले संपूर्ण और प्रयोगशील होते हैं। दोनों ही अपना रिश्ता गर्मजोशी बनाए रखने के लिए एक साझा आधार के रूप में गतिशील होते हैं।

कुल-मिलाकर यह निष्कर्ष आता है कि, अग्नि और पृथ्वी चिन्ह को एक साथ लाना अक्सर एक सुंदर अनुभूति दे सकता है। दोनों संकेत शारीरिक रूप से बहुत आकर्षक होते हैं, और उनकी केमिस्ट्री, वाकई दिलचस्प होती है। इसके साथ ही मेष और कन्या के वैवाहिक या प्रेमी जोड़े ऐसे जोड़े हो सकते हैं; जो एक सहज और खुशहाल रिश्ता बना सकते हैं। अगर वे कुछ चीजों के लिए एक-दूसरे के अनुसार आपसी समझ व तालमेल बिठाना सीख लें, तो दोनों उनका हर पल खुशियों से भर सकता है। ज्योतिष की सलाह में भी यह जरूरी है कि दोनों क्रोध प्रबंधन सीखने की आवश्यकता है। साथ ही, जब वे एक-दूसरे से परेशान हों तो बात करने से पहले थोड़ी सावधानी रखने से रिश्तों में दरार नहीं होगी। इस तरह, वे निष्पक्षता नहीं खोएंगे और दोनों की असहमति किसी बड़े लड़ाई में बदलने से रुक जाएगी।


Q. क्या, कन्या और मेष राशि की जोड़ी अच्छी होती है?

An. ज्योतिष के अनुसार, मेष और कन्या राशि के जातकों का व्यक्तित्व बेहद मजबूत और एजेंडा विपरीत होता है। यदि वे दोनों ही भावनात्मक रूप से परस्पर समझ की भावना को महत्व देते हैं तो, उनकी जोड़ी एक सामंजस्यपूर्ण संबंध का नेतृत्व कर सकती है।

Q. मेष राशि को कन्या राशि क्यों पसंद है?

An.मेष और कन्या दोनों ही राशि के लोग एक-दूसरे के लिए प्यार, वफादारी, देखभाल, वास्तविक सम्मान और प्रशंसा को महत्व देते हुए संयोग को बड़े पैमाने पर निभाने में सक्षम होते हैं। इसलिए, यह कहना बिल्कुल भी गलत नहीं है कि, यदि वे उचित संचार द्वारा एक-दूसरे को अच्छी तरह से समझ लें तो उनका गठबंधन कभी भी नीरस या धुंधला नहीं नहीं होगा।

Q. क्या, मेष व कन्या राशि के जातक आर्थिक रूप से सफल होते हैं?

An. हां, मेष व कन्या राशि के लोग लक्ष्य उन्मुख होते हैं। वें हर परिस्थिति में स्वयं को मजबूत रखते हैं।  जिससे वे आर्थिक रूप से भी सफल होते हैं।

Q. प्रेम के मामलों में, मेष व कन्या राशि के लोग कैसे होते हैं?

An. मेष राशि वाले लोग करिश्माई और भावुक स्वभाव के होते हैं, जबकि कन्या राशि वाले सुंदर और पूर्णतावादी होते हैं। इन दोनों को यदि वैवाहिक गठबंधन में बांधा जाए तो; उनके प्रेम की कोई सीमा नहीं होगी। मेष राशि वाले एक सौम्य प्रेमी के रूप में जाने जाते हैं, जबकि कन्या राशि वाले संपूर्ण और प्रयोगशील होते हैं।

Related Post

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *