Moon and Rahu Conjunction | चंद्रमा-राहु की युति, भावनात्मक व मानसिकता की वृद्धि

चंद्रमा-राहु की युति

कुंडली के विभिन्न भावों में, चंद्रमा-राहु की युति: वैदिक ज्योतिष में चंद्र राहु का  शत्रु  ग्रह माना गया है। जब वे जन्म कुंडली में संयोजन में आते हैं, तो यह जातक के लिए एक संघर्षमय और तीव्र ऊर्जा लेकर आते हैं। राहु ग्रह, जुनून, भ्रम और सांसारिक इच्छाओं से संबंधित होता है, जबकि चंद्रमा भावनाओं, मन और अंतर्ज्ञान का प्रतिनिधित्व करता है। इन दोनों  खगोलीय पिंडों के संयोजन से जातक के भावनात्मक और मानसिक स्थिति में वृद्धि हो सकती है, जिसके सकारात्मक प्रभाव में आशीर्वाद और नकारात्मक प्रभाव में अभिशाप दोनों ही मिल सकते हैं।

इसके साथ ही, जब दो ग्रह एक ही राशि में युति योग बनाते हैं, तो जातक की कुंडली के दो या दो से अधिक भाग एक साथ मिलकर असाधारण परिणाम(अच्छे व बुरे) प्रदान करते हैं। जातक को ऐसे कई ग्रहों के संयोजन के परिणाम अक्सर अप्रत्याशित और अनिश्चित रूप से मिलते हैं, जो कुंडली में सबसे उल्लेखनीय परिवर्तन कहलाते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जब कुंडली के किसी भी भाव में चंद्रमा के साथ किसी पापी ग्रह यानी राहु या केतु का संयोजन होता है तो यह ‘ग्रहण योग’ बनाता है। ये ‘ग्रहण योग’ जिस भाव में बनता है उससे संबंधित कारकों पर बुरे प्रभाव डालता है।

हम कह सकते हैं कि चंद्रमा व राहु का योग करियर, आर्थिक स्थिति और सामाजिक/व्यक्तिगत जीवन से संबंधित अनुभव, कौशल और प्रबंधन कौशल के आधार पर जातक की सफलता को निर्धारित करता है। यह सर्वथा सत्य है कि सभी जातकों में कुछ न कुछ विशेष गुण पाए जाते हैं, लेकिन ग्रहों का यह दुर्लभ संयोजन उनकी क्षमताओं को बढ़ाता है और सफलता की ओर जाने का एक नया मार्ग दिखाता है।

Table of Contents

यदि आपकी कुंडली के पहले भाव में राहु और चंद्रमा उपस्थित हैं तो ऐसे जातक स्वयं को शत्रुतापूर्ण नजरों का शिकार पा सकते हैं। कई समस्याओं से घिरा हुआ महसूस करेंगे। हालांकि, आप स्वभाव से अत्यधिक बुद्धिमान हो सकते हैं। दूसरी ओर, झूठ बोलने की आदत के साथ एक बेईमान वक्ता भी हो सकते हैं जो कि आवश्यकता पड़ने पर कूटनीतिक पक्ष प्रदर्शित करते हुए, अपने कार्यों और प्रतिक्रियाओं को परिस्थितियों के अनुरूप ढाल सकते हैं। इसके साथ ही, पहले भाव में राहु और चंद्रमा की युति के प्रतिकूल प्रभाव से यह आभास होता है कि ऐसे जातक बेचैन और परिवर्तनशील मानसिकता वाले हो सकते हैं। जो कि जीवन भर नकारात्मक सोचने और काम और प्राकृतिक दुनिया में चीजों को निजी रखने वाली प्रवृत्ति को विकसित कर सकते हैं।

जन्म कुंडली के दूसरे भाव में राहु-चंद्रमा की युति यह दर्शाती है कि आपका व्यक्तित्व काफी आकर्षक है। इसके साथ ही आप प्यारे और बुद्धिमान भी होंगे। आपकी वाणी शहद के समान मधुर होगी। इसके विपरीत, आप अपनी संपत्ति, व धन संबंधी मामलों में बड़ी-बड़ी डींगें हांकने का आनंद लेने वाले होंगे। दूसरे भाव में चंद्रमा और राहु के साथ जातक में चालाक होने की प्रवृत्ति का विकास होगा। किसी अन्य व्यक्ति को अपने शब्दों के बोझ तले दबाने में आप माहिर होंगे। परिणामस्वरूप, आप में धोखाधड़ी या व बेईमान स्वभाव का होना भी स्वाभाविक हो सकता है। इस बात की अच्छी संभावना है कि आपका परिवार आपसे संतुष्ट नहीं होगा, व आपके चारों ओर वाद-विवाद और ढोंग-पाखंड चलते रहेंगे।

कुंडली के तीसरे भाव में चंद्रमा और राहु की युति से प्रभावित जातक, व्यक्तित्व के मामले में अच्छे परिणाम प्राप्त करता है। आप में साहस की भावना का विकास होगा। इसी के साथ, एक मजबूत मानसिक स्थिति आपको एक सम्मोहक और प्रेरक तर्क तैयार करने की क्षमता मिलेगी। नकारात्मक प्रभाव की बात करें तो, ऐसे जातक खुद को अलग-थलग कर, अपनी असुरक्षाओं को एक पागलपन से दबा सकते हैं। तीसरे भाव में राहु और चंद्रमा की युति से प्रभावित जातक आराम का आनंद लेते हैं लेकिन उदास भी महसूस करते हैं। कभी-कभी तो वें अपने कार्यों में व्यस्त रहते हैं, और कभी-कभी आप अपने चल रहे जीवन पर दोबारा विचार भी नहीं करते हैं।

यदि किसी जातक के चौथे भाव में राहु और चंद्रमा दोनों साथ में विराजमान हैं तो, ऐसे जातक अस्थिर मानसिकता वाले बेचैन व्यक्ति होंगे। आपका मस्तिष्क सक्रिय रूप से किसी भी जानकारी को ग्रहण करने वाला होगा। हालांकि, यदि आप अच्छे निर्णय का चयन नहीं करते हैं तो आप धोखे व बेईमानी जैसी विशेषताओं का प्रदर्शन कर सकते हैं। अधिकांश समय, आप अपनी तीव्र और निरंतर इच्छाओं के कारण अपने जीवन से खुश नहीं हो पाते। हालांकि, इस भाव में चंद्रमा और राहु की युति का लाभ यह होगा कि आप एक मेहनती कार्यकर्ता के रूप में सामने आएँगे। जीवन के अन्य समय की तुलना में, चंद्र व राहु से प्रभावित लोगों का छात्र चरण अच्छा रहेगा। इसके साथ ही आपके द्वारा चुनी गई धाराओं पर आपका नियंत्रण त्रुटिहीन होगा।

यदि चंद्रमा और राहु किसी जातक के पांचवे भाव में हों तो ऐसे जातक स्वाभाविक रूप से बुद्धिमान होंगे। एन जातकों को कुछ ऐसे क्षणों का भी सामना करना पड़ सकता है; जब आपको ऐसा प्रतीत होगा कि आप कुछ नहीं कर पाओगे, लेकिन जब तक आप अपना आत्मविश्वास बनाए रखेंगे, आपके जीवन में सब कुछ अच्छा होता रहेगा। आपको पितृ दोष है क्योंकि आपकी जन्म कुंडली में राहु और चंद्रमा पांचवें भाव में युति में विराजमान हैं। परिणामस्वरूप, आप प्रसव संबंधी समस्याओं का अनुभव कर सकते हैं। इस बात की भी संभावना है कि आपको अधिक गर्भपात का भी सामना करना पड़ सकता है। कुंडली के पांचवे भाव में राहु और चंद्रमा की युति के अच्छे शुभ प्रभाव के कारण जातक को महत्वपूर्ण राजनीतिक सफलता मिलेगी। आप प्रसिद्ध होंगे और प्रसिद्ध तथा प्रभावशाली लोगों के साथ आपके मजबूत संबंध होंगे

जातक के व्यक्तित्व के संबंध में छठे भाव में चंद्रमा और राहु की स्थिति विशेष अनुकूल परिणाम नहीं देती है। आपका पूरा जीवन तनाव और मानसिक थकान से भरा हो सकता है। यदि आपका आभामंडल ख़राब है तो लोगों को अपने पक्ष में रखना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। छठे भाव में राहु के साथ चंद्रमा भी ‘अभिचारी दोष’ का निर्माण करते हैं। इससे आप भावनात्मक रूप से प्रताड़ित होते हुए बदले की भावना की प्रवृत्ति में रहेंगे। और यदि आपके शत्रु हैं, तो आप उन्हें तब तक जाने नहीं देंगे; जब तक कि आपको उससे बदला लेने का अवसर न मिले।

इस भाव में चन्द्रमा के राहु वाले जातक स्वभाव से बुद्धिमान, चतुर और स्वतंत्र व्यक्ति होंगे। वहीं दूसरी ओर आप भावुक रहेंगे और मन चिंतित रहेगा। आपका रंग गोरा और शरीर उत्तम होगा। इसके विपरीत, आप ईर्ष्यालु होंगे और पाखंडी रवैया रखने वाले होंगे। आपको एक प्यारा, नई सोच रखने वाला और समझदार साथी मिलेगा। सातवें भाव में राहु और चंद्रमा की युति के प्रभाव से, आप अपनी पत्नी की ओर से समृद्धि की आशा भी कर सकते हैं। आप दोनों रोमांटिक की तुलना में बौद्धिक रूप से अधिक अनुकूल रहेंगे।

आपकी जन्म कुंडली में आठवें भाव में चंद्रमा और राहु आपको ऐसे गुण प्रदान करेंगे, जिससे कि आपका व्यक्तित्व संदिग्ध हो सकता है, आप में नैतिकता की कमी हो सकती है और कभी-कभी चरित्रहीन भी हो सकते हैं, आप स्वाभाविक रूप से कुटिल हो सकते हैं। आठवें भाव में राहु और चंद्रमा की युति के साथ, आपके पास तीव्र यौन लालसा होगी और आप एक करीबी दोस्त या साथी की तलाश करेंगे जिस पर आप भावनात्मक रूप से भरोसा कर सकें।

चंद्रमा राहु की युति का जातक के पिता के जीवन पर भी बहुत प्रभाव पड़ता है, वे अक्सर किसी घातक बीमारी से ग्रस्त हो जाते हैं या जीवन भर मानसिक बीमारी से पीड़ित रहते हैं। इसके साथ ही, इस बात की संभावना है कि आप अपने पिता से बच सकते हैं या यदि वह पास में हैं तो आप उनसे बहस करेंगे। आप दोनों चीजों को लेकर असहमत रहेंगे। चंद्रमा और राहु के एक साथ नौवें भाव में होने से आप आपके जीवन में सभी पहलुओं में कई बार सकारात्मक और नकारात्मक चीजें होती हुई पाएँगे। इस बात की अच्छी संभावना है कि आप बार-बार नौकरी बदलेंगे और किसी भी पद पर संतुष्ट महसूस नहीं करेंगे।

यदि कुंडली के दसवें भाव में राहु और चंद्रमा की युति हो तो आपका व्यक्तित्व चतुर, साहसी और बौद्धिक होगा। आप जीवन को साहस के साथ देखेंगे, लेकिन इससे निपटने के उनके तरीके रहस्यमय होंगे। ऐसी संभावना है कि आप अपने सच्चे इरादों के बारे में किसी को नहीं बताएंगे। दूसरी ओर, आपके पास ऐसे लोगों के साथ रहने का उपहार होगा, जिन्हें आपकी सहायता पूर्ण और भावनात्मक रूप से आवश्यकता है। कुंडली के दसवें भाव में राहु और चंद्रमा के होने से आपको कई असफलताएं मिल सकती हैं। व्यावसायिक नाखुश की स्थिति रहेगी। जिसके प्रभाव में आप बीमार और ऊर्जा की कमी महसूस कर सकते हैं।

चंद्रमा-राहु की युति

यदि जन्म कुंडली के ग्यारहवें भाव में राहु और चंद्रमा दोनों हों तो, इससे आपका व्यक्तित्व विशिष्ट होगा। यदि आपकी आभा वांछनीय है तो आप स्वभाव से उदार होंगे। आपका वर्णन करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो मिलनसार है और उसके पास नेतृत्व कौशल है। ग्यारहवें भाव में राहु और चंद्रमा की युति के प्रभाव के कारण, आपके पास एक शानदार मित्र समूह होगा। अपने पूरे जीवन में, आप कई साझेदारियाँ निभाएंगे। आपके सभी प्रेमी आकर्षक, संपन्न और ज्ञानवान होंगे। कुल-मिलाकर ग्यारहवें भाव में चन्द्रमा व राहु की युति आपके लिए अच्छी रहेगी।

यदि आपकी कुंडली के बारहवें भाव में राहु चंद्रमा है तो, आप सभ्य-शालीन वाणी के साथ चिंतित व्यक्तित्व वाले होंगे। साथ ही, आप अपने जीवन की चीजों के बारे में उत्सुक होंगे और विलासितापूर्ण जीवन शैली की ओर अधिक रुचि लेंगे। बारहवें भाव में चंद्रमा और राहु संकेत करते हैं कि आप विनम्र भाषण के साथ चिंतित व्यक्तित्व वाले होंगे। आप जीवन की छोटी-छोटी बारीकियों के बारे में जानने को उत्सुक होंगे और समृद्ध जीवन शैली जीने के लिए अधिक प्रलोभित होंगे।

इसके साथ ही बारहवें भाव में चंद्रमा और राहु की युति होने पर आपका स्वभाव गिरा हुआ होगा। चंद्रमा राहु की युति से विवाह और पारिवारिक जीवन में  घर की प्रतिष्ठा पर अशांत प्रभाव पड़ेगा। इस बात की अच्छी संभावना है कि आप अपने से बाहर के रिश्तों और मामलों में अधिक व्यस्त रहेंगे।

चंद्रमा और राहु की युति होने पर भय, चिंता और अप्रत्याशित उदासी बढ़ सकती है। शनि के प्रभाव से अवसाद होता है, जबकि राहु शनि की छाया में है। इसलिए यह झूठी बातों के संबंध में भ्रम पैदा करता है। अतः कुंडली में इन दोनों ग्रहों की युति से जातक को सकारात्मक व नकारात्मक दोनों ही परिणाम देखने को मिलेंगे।

ज्योतिष के माध्यम से हम, राहु व चंद्रमा की युति का प्रभाव रोक तो नहीं सकते, लेकिन ज्योतिष के द्वारा बताए गए कुछ आसान से उपायों के द्वारा इसके नकारात्मक प्रभाव को कम करने में मदद कर सकते हैं। यहाँ हमने कुछ आसान से उपाय बताएं हैं, जिससे राहु व चंद्रमा के संयोजन से प्राप्त नकारात्मक प्रभावों को कम किया जा सकता है इनमें मुख्य रूप से रत्न, मंत्र, योग,ध्यान व अभ्यास शामिल हैं।

  1. ज्योतिष की सलाह से, राहु व चंद्रमा के संयोजन से प्राप्त नकारात्मक प्रभावों को कम करने के लिए सबसे प्रभावी उपायों में से एक रत्नों का उपयोग है। राहु से संबंधित प्राथमिक रत्न हेसोनाइट गार्नेट (गोमेद) है। उच्च गुणवत्ता वाला हेसोनाइट गार्नेट पहनने से राहु की ऊर्जा को संतुलित करने और इसके हानिकारक प्रभाव को कम करने में मदद मिल सकती है। 
  2. राहु-चंद्रमा की युति के प्रतिकूल प्रभावों को शांत करने के लिए विशिष्ट मंत्रों का जाप भी एक शक्तिशाली तरीका हो सकता है। सबसे अधिक अनुशंसित मंत्र राहु मंत्र है: “ॐ रां राहवे नमः” इस मंत्र का नियमित रूप से पाठ करना, विशेष रूप से राहु के शासन काल (राहु महादशा) के दौरान, युति के कारण होने वाली अशांति को शांत करने में मदद कर सकता है। 
  3. योग और ध्यान का अभ्यास करने से भावनात्मक स्थिरता और मानसिक स्पष्टता में काफी सुधार हो सकता है, जिसे अक्सर राहु-चंद्रमा की युति के कारण चुनौती मिलती है। जिसमें आप प्राणायाम: अनुलोम-विलोम और भ्रामरी प्राणायाम जैसे गहरी सांस लेने के व्यायाम पर ध्यान केंद्रित करने से मन को शांत करने और चिंता को कम करने में मदद मिल सकती है।
  4. इसके साथ ही आप नियमित ध्यान सचेतनता और आत्म-जागरूकता को बढ़ा सकता है, जिससे व्यक्ति अपनी भावनाओं और इच्छाओं को बेहतर ढंग से प्रबंधित कर सकता है।


Q. राहु और चंद्र एक साथ होने से क्या होता है?

An.इन दोनों  खगोलीय पिंडों के संयोजन से जातक के भावनात्मक और मानसिक स्थिति में वृद्धि हो सकती है, जिसके सकारात्मक प्रभाव में आशीर्वाद और नकारात्मक प्रभाव में अभिशाप दोनों ही मिल सकते हैं।

Q. राहु-चंद्र की युति से कौन सा योग बनता है?

An. राहु और चन्द्रमा की युति से अशुभ ‘ग्रहण योग’ बनता है।

Q. चंद्र राहु दोष क्या है?

An. चंद्र राहु ग्रहण दोष तब होता है जब जन्म कुंडली में चंद्रमा और राहु एक ही भाव में होते हैं। इस युति का गहरा नकारात्मक प्रभाव जातक के जीवन पर पड़ता है।

Q. क्या, चंद्र और राहु का संयोजन अच्छा माना जाता है?

An. चंद्रमा और राहु की युति होने पर भय, चिंता और अप्रत्याशित उदासी बढ़ सकती है। शनि के प्रभाव से अवसाद होता है, जबकि राहु शनि की छाया में है। इसलिए यह झूठी बातों के संबंध में भ्रम पैदा करता है। अतः कुंडली में इन दोनों ग्रहों की युति से जातक को सकारात्मक व नकारात्मक दोनों ही परिणाम देखने को मिलते हैं।

Related Post

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *