मंगल गोचर 2024:ग्रहों के सेनापति मंगल ग्रह करेंगे राशि परिवर्तन, जानें होने वाले बदलाव

मंगल गोचर 2024

Mangal Gochar 2024 Effect: ज्योतिष शास्त्र की गणना के मुताबिक सभी ग्रह एक निश्चित समय के बाद एक राशि से दूसरी राशि में राशि परिवर्तन करते हैं।  जिसे ‘गोचर’ कहा जाता है।  इस नए साल 2024 में भी कई बड़े ग्रह एक राशि से निकलकर दूसरी राशि में प्रवेश करेंगे। इसका प्रभाव सभी 12 राशियों के जातकों के जीवन में देखने को मिलेगा। 

इसी के साथ आज हम बात करेंगे साल 2024 के दूसरे महीने में यानी फरवरी माह में ग्रहों के सेनापति मंगल ग्रह, मकर राशि में गोचर करने जा रहे हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मंगल ग्रह 5 फरवरी 2024 को राशि परिवर्तन करने जा रहे हैं।  वैसे तो इसका प्रभाव सभी राशियों पर पड़ेगा, लेकिन कुछ राशियों के जीवन में मंगल ग्रह के प्रभाव से मंगल ही मंगल होगा तो कुछ राशियों के जीवन में कुछ परेशानियां भी आ सकती है।  

‘मंगल भवन’ के इस लेख में हम साल 2024 के मंगल का यह गोचर मेष से मीन तक सभी राशियों के लिए कैसा रहने वाला है, व राशियों पर प्रभाव के बारे में विस्तार से बात करेंगे- 

वैदिक ज्योतिष में मंगल ग्रह एक राशि में लगभग 45 दिनों तक विराजमान रहते हैं। इसके अलावा मंगल को ऊर्जा, साहस, पराक्रम, शक्ति, भूमि और शौर्य आदि का कारक ग्रह माना गया है। उन्हीं के स्वभाव के जैसे ही जब वे किसी राशि में गोचर करते हैं, तो उन राशि के जातकों के अंदर भी भरपूर मात्रा में साहस और शक्ति का संचार करते हैं। जिससे ये जातक हर क्षेत्र में धन लाभ और सफलता हासिल करते हैं। आइए जानते हैं फरवरी 2024 में मंगल कौन सी राशियों के जातकों पर अपनी कृपा बरसाने वाले हैं। 

Table of Contents

ज्योतिष मतानुसार साल 2023 में मंगल ग्रह 27 दिसंबर की रात 11 बजकर 40 मिनट पर धनु राशि में   गोचर कर चुके हैं। इसके बाद नए साल 2024 के पहले महीने में 16 जनवरी को मंगल इसी राशि में पुनः उदय भी हो जाएंगे। इसके अलावा धनु राशि में मंगल के साथ सूर्य और धनु की युति भी बनने के योग हैं।  इस प्रकार ज्योतिष शास्त्र के अनुसार धनु राशि में मंगल, सूर्य और बुध का ‘त्रिग्रही योग’ बन रहा है। 

साल 2024 में मंगल ग्रह मेष राशि से नौवें भाव में राशि परिवर्तन करने वाले हैं। जिसके प्रभाव के कारण मेष राशि के जातक एक नई ऊर्जा स्वयं के अन्दर महसूस करेंगे और जिस क्षेत्र में वें काम कर रहे हैं, उसमें अच्छी उपलब्धि हासिल करेंगे। साथ ही इन जातकों को सफलता के नए-नए अवसर भी मिलेंगे। नए साल में आप अपने भाइयों के सहयोग से कोई एडवेंचर भरी ट्रिप पर जाने की योजना बना सकते हैं। इसी के साथ यदि आप मेहनत के बल व स्वयं के विश्वास पर जिस कार्य में  लगेंगे उसमें आप सफल भी निश्चित रूप से होंगे।  पारिवारिक संबंध अच्छे रहेंगे व भाई-बहनों का पूरा साथ मिलेगा। इसी के साथ ही आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा। 

साल 2024 में ज्योतिष गणना के अनुसार, मंगल ग्रह वृषभ राशि के आठवें भाव  पर गोचर करने वाले हैं। इस गोचर के दौरान जातक को प्रेम संबंधों में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है, पार्टनर के साथ किसी बात को लेकर अनबन हो सकती है। इसलिए बातचीत करने की स्थिति को सामान्य करने की कोशिश करें। इसके साथ इस राशि के जातकों को वाहन चलाते समय विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। गोचर के प्रभाव से आर्थिक मामलों में नया साल आपके लिए काफी अच्छा रहने वाला है। निवेश से भी अच्छा लाभ मिल सकता है। धन प्राप्ति के योग बन रहे हैं। 

मिथुन राशि में मंगल गोचर आपकी राशि से सातवें भाव में राशि परिवर्तन करने वाले हैं। इस दौरान जातक को किसी प्रकार के वाद विवाद से दूर रहने की सलाह दी जाती है अन्यथा कानूनी मामलों में फंस सकते हैं। वैवाहिक जीवन में जीवनसाथी के साथ कुछ मनमुटाव होने की आशंका बन रही है जिससे स्वास्थ्य भी प्रभावित हो सकता है। इसके अलावा यदि जातक निवेश करने के लिए पार्टनर या साझेदार की तलाश में हैं तो साल 2024 आपके लिए लाभदायक रहेगा। साथ ही जातकों को व्यवसाय हेतु सही भागीदार चुनने के अच्छे विकल्प मिलेंगे व आपकी धन संबंधी परेशानी में सुधार आएगा; जिससे कि आर्थिक स्थिति भी सुदृढ़  बनेगी। बात करें पारिवारिक संबंधों की तो नए साल में पारिवारिक वातावरण खुशनुमा रहेगा और सभी सदस्य परस्पर सहायक होंगे।

कर्क राशि में मंगल ग्रह आपकी राशि से छठवें भाव में गोचर करने वाले हैं। जिसके फलस्वरूप नए साल 2024 में इस राशि के जातकों की जान-पहचान कई बड़े लोगों से बनेगी, जो कि आपके भविष्य के लिए लाभकारी सिद्ध होगा। इसके साथ ही जो जातक प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए भी समय अनुकूल है। मंगल ग्रह का यह गोचर आपके लिए अच्छे परिणाम देने वाला होगा। नए साल में शिक्षा संबंधी कोई शुभ परिणाम मिल सकते हैं। विदेश जाने के अच्छे अवसर मिलेंगे। गोचर के दौरान कोई शत्रु से भय नहीं होगा, पहुंचाने में असफल रहेंगे, जिससे कि नया साल आपके लिए शत्रु मुक्त होगा। साथ ही अपने परिवार के सदस्यों व उनके स्वास्थ्य पर ध्यान देने की सलाह दी जाती है। 

सिंह राशि में मंगल ग्रह आपकी राशि से पांचवें भाव में गोचर करेंगे। जिसके प्रभाव से सिंह राशि वाले जातकों को करियर में सफलता के अच्छे अवसर प्राप्त होंगे और साथ ही व्यवसाय में भी लाभ व वृद्धि होगी। पारिवारिक जीवन की दृष्टि से साल 2024 आपके लिए अच्छा रहने वाला है। माता-पिता का आशीर्वाद प्राप्त होगा और भाई-बहनों के साथ भी संबंध मधुर व संतोषजनक बने रहेंगे। जीवनसाथी के साथ आपके संबंधों में सुधार होगा। इसके साथ ही संतान पक्ष की तरफ अधिक ध्यान देने की सलाह दी जाती है।

कन्या राशि के जातकों के चौथे भाव में मंगल गोचर करने वाले हैं। जिसके परिणाम से नया साल 2024 कन्या राशि वालों की सुख-सुविधाओं के साधनों में वृद्धि होगी और अचानक धन प्राप्ति के योग भी बन रहे हैं। कन्या राशि के छात्रों के लिए नया साल अच्छे परिणाम को लेकर आएगा और माता पिता का भी पूरा सहयोग व समर्थन प्राप्त होगा। जो जातक व्यापार करते हैं उन्हें इस वर्ष अच्छा लाभ मिलेगा; जिससे आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। ज्योतिष के कथानुसार गोचर काल में कन्या राशि के जातकों को आर्थिक स्थिति ,मजबूत करने व जीवन को सुखद बनाने के लिए अपने खर्चों पर भी नियंत्रण रखना होगा। 

साल 2024 में मंगल ग्रह आपकी राशि से तीसरे भाव में गोचर करने वाले हैं। जिसके प्रभाव में साल 2024 के सत्र में आप अपनी भौतिकवादी इच्छाओं को पूरा करने के लिए बहुत ऊर्जा युक्त नजर आएंगे और साथ ही आपका स्वास्थ्य भी अपेक्षाकृत अच्छा रहेगा। गोचर काल में मंगल ग्रह के शुभ प्रभाव से जातक साहस व आत्मविश्वास से भरे रहेंगे। कोई अधूरा कार्य जो लम्बे समय से रुका हो वह भी पूरा करने में सफल होंगे। जो जातक नौकरी की खोज में हैं उन्हें रोजगार का अवसर मिलेगा। प्रेम संबंध भी अच्छे रहेंगे।

वृश्चिक राशि में मंगल ग्रह आपकी राशि से कुंडली के दूसरे भाव में राशि परिवर्तन करेंगे। इस दौरान जातक नए साल में अपने भाई-बहनों के साथ मधुर संबंध बनाएंगे जिससे आवश्यकता के अनुरूप उनका समर्थन भी मिलेगा। साथ शत्रु से कुछ परेशानी का सामना करना पड़ सकता है; लेकिन आपके पराक्रम में वृद्धि होने से शत्रु आप पर दबाव बनाने में असमर्थ होंगे। आपके द्वारा किए गए प्रयास व मेहनत के कारण आपको नए साल में धन वृद्धि के शुभ संयोग भी प्राप्त होंगे। आपकी रूचि धार्मिक कार्यों में अधिक रहेगी और साथ ही नए साल पर कोई धार्मिक कार्यक्रम भी करवा सकते हैं। साल 2024 में पिता पक्ष की सेहत का ध्यान रखने की सलाह दी जाती है।

धनु राशि में मंगल ग्रह गोचर के दौरान आपकी राशि से लग्न भाव यानी पहले भाव में गोचर करने वाले हैं। जो कि जातक में आत्मविश्वास की वृद्धि करने के लिए अच्छा समय साबित होगा और सारे कार्य को करने का साहस आपको सफलता तक पहुंचाएगा व  करियर को तरक्की तक ले जाएगा। मंगल के गोचर का प्रभाव नए साल में धनु राशि के जातकों के व्यक्तित्व को भी प्रभावित करेगा, इस वजह से कभी-कभी आपके व्यवहार में परिवर्तन देखने को मिलेंगे। स्वास्थ्य का ध्यान रखने की सलाह जातकों को दी जाती है और कोई भी लापरवाही करने से बचें।

मंगल गोचर 2024

वैदिक ज्योतिष की गणना के अनुसार, मंगल ग्रह का राशि परिवर्तन मकर राशि से बारहवें भाव में होने वाला है। जिसके प्रभाव में नए साल 2024 में जातक को अपने खर्चों को लेकर नियंत्रण रखने की सलाह दी जाती है और किसी बड़े या विशेषज्ञ की सलाह लेकर ही धन का निवेश करें अन्यथा नुकसान होने की सम्भावना है। साथ ही गोचर का प्रभाव आपकी माता के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है, जिसकी वजह से आपको भाग दौड़ करनी पड़ सकती है। नई संपत्ति या वाहन खरीदने के लिए यह समय आपके लिए अनुकूल नहीं है अतः बेहतर होगा इसे कुछ समय के लिए यह योजना टाल दें।अपने भाई या किसी रिश्तेदार के साथ अनबन होने की आशंका बन रही है, जिससे रिश्ते बिगड़ सकते हैं अतः साल 2024 में सतर्क रहने की सलाह है।

कुंभ राशि में मंगल ग्रह का यह गोचर आपकी राशि से ग्यारहवें भाव में होने वाला है। इस दौरान नए साल 2024 में इन जातकों को टीम का नेतृत्व करने का अवसर मिलेगा और साथ ही इस राशि जातकों की  भौतिकवादी चीजों में रुचि अधिक रहेगी। साथ आपकी एकाग्र शक्ति में वृद्धि होगी जिससे कि आप अपने निर्धारित लक्ष्यों को लेकर गंभीर होकर कार्य करते जाएंगे। गोचर के दौरान नए साल में आपको धन कमाने के कई अवसर मिलेंगे, जिससे आपके बैंक बैलेंस में भी अच्छी वृद्धि होगी।

मीन राशि में मंगल ग्रह आपकी राशि से दसवें भाव में राशि परिवर्तन करने वाले हैं। मंगल का यह गोचर मीन राशि के जातकों के लिए साल 2024 में करियर संबंधी सफलता लेकर आएगा। ये जातक जो भी कार्य करना चाहते हैं, वे आप सफलतापूर्वक पूरा कर पाएंगे। इसके साथ नया साल आपके लिए सफलता की दृष्टि से शुभ होगा। बात करें स्वास्थ्य की तो इस वर्ष आपकी सेहत अच्छी रहेगी और आप साहस के साथ सभी निर्णय लेंगे, जिससे आपको भविष्य में लाभ मिलेगा। कार्य के सम्बन्ध में विदेश यात्रा पर जाने का मौका मिलेगा। वैवाहिक जीवन अच्छा रहेगा।


Q.साल 2024 में मंगल ग्रह कब व कौन सी राशि में गोचर करेंगे?

An. ज्योतिष मतानुसार साल 2023 में मंगल ग्रह 27 दिसंबर की रात 11 बजकर 40 मिनट पर धनु राशि में   गोचर कर चुके हैं। इसके बाद नए साल 2024 के पहले महीने में 16 जनवरी को मंगल इसी राशि में पुनः उदय भी हो जाएंगे।

Q. साल 2024 में मंगल ग्रह द्वारा कौन-कौन सी राशियों पर अच्छा प्रभाव होगा?

An. साल 2024 में मंगल के गोचर सभी राशियों के लिए अच्छा होगा लेकिन कुछ राशियों को सतर्क रहने की आवश्यकता होगी।

Q.मंगल के साल 2024 के गोचर के दौरान कौन सा योग बन रहा है?

An. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार धनु राशि में मंगल, सूर्य और बुध का ‘त्रिग्रही योग’ बन रहा है।

Q. क्या मंगल का गोचर सभी राशियों के लिए नकारात्मक होगा?

An. नहीं, साल 2024 में मंगल ग्रह का गोचर सभी राशियों के लिए अच्छे परिणाम लेकर आएगा।

Related Post

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *